10 कड़वे सच जो Azithromycin Tablet Uses in Hindi के बारे में किसी को नहीं पता

Azithromycin Tablet Uses In Hindi Azithromycin गोली Use 10 कड़वे सच जो Azithromycin 500 Uses in Hindi के बारे में किसी को नहीं पता हमारे भारत में मेडिकल लाइन में Azithromycin की sale रोजाना लाखों की क्वांटिटी में होती हैं।

लेकिन क्या आपको पता हैं, Azithromycin आपको बीमार बना रही हैं। जी हाँ कैसे Azithromycin आपके निरोगी शरीर को रोगों की तरफ धकेल रही हैं सबकुछ जानेंगे इस Azithromycin 500 Uses in Hindi के विस्तारित लेख के माध्यम से।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग कुछ जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे ब्रोंकाइटिस; निमोनिया; यौन संचारित रोग (एसटीडी); और कान, फेफड़े, साइनस, त्वचा, गले और प्रजनन अंगों के संक्रमण।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग कुछ जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे ब्रोंकाइटिस; निमोनिया; यौन संचारित रोग (एसटीडी); और कान, फेफड़े, साइनस, त्वचा, गले और प्रजनन अंगों के संक्रमण।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग प्रसारित माइकोबैक्टीरियम एवियम कॉम्प्लेक्स (मैक) संक्रमण के इलाज या रोकथाम के लिए भी किया जाता है

[एक प्रकार का फेफड़ों का संक्रमण जो अक्सर मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) वाले लोगों को प्रभावित करता है

azithromycin गोली use मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स नामक दवाओं के एक वर्ग में है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के जरिए काम करता है।

Azithromycin गोली Use जैसे एंटीबायोटिक्स सर्दी, फ्लू या अन्य वायरल संक्रमणों के लिए काम नहीं करेंगे।

जब एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है तो उनका उपयोग करने से बाद में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है जो एंटीबायोटिक उपचार का विरोध करता है।

Azithromycin Tablet Uses in Hindi

azithromycin गोली use Azithromycin Tablet Uses In Hindi  

azithromycin गोली use मौखिक निलंबन के लिए Azithromycin 500 यूएसपी एक मैक्रोलाइड जीवाणुरोधी दवा है जो नीचे सूचीबद्ध विशिष्ट स्थितियों में नामित सूक्ष्मजीवों के अति संवेदनशील उपभेदों के कारण हल्के से मध्यम संक्रमण वाले मरीजों के इलाज के लिए संकेतित है।

वयस्क और बाल रोगी आबादी में अनुशंसित खुराक और चिकित्सा की अवधि इन संकेतों में भिन्न होती है।

azithromycin गोली आईपी 500 मिलीग्राम Azithromycin गोली Azithromycin Tablet in Hindi

Azithromycin 500 Uses in Hindi एज़िथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है यह व्यापक रूप से छाती के संक्रमण जैसे निमोनिया, नाक और गले के संक्रमण जैसे साइनस संक्रमण (साइनसाइटिस), त्वचा संक्रमण, लाइम रोग और कुछ यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

Azithromycin 500 का उपयोग बच्चों में अक्सर कान के संक्रमण या छाती में संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

यह उन लोगों में छाती के संक्रमण को रोकने के लिए भी लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है जो उन्हें प्राप्त करते रहते हैं।

दवा पर्चे पर कैप्सूल, टैबलेट और एक तरल के रूप में उपलब्ध है जिसे आप पीते हैं। यह इंजेक्शन द्वारा भी दिया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर केवल एक अस्पताल में किया जाता है।

Azithromycin Tablet Uses in Hindi – Azithromycin 500 Uses in Hindi

एजिथ्रोमाइसिन 500 uses in hindi एज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक प्रोटीन के उत्पादन को रोककर विकास को धीमा कर देता है या कभी-कभी हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है।

यह गले और साइनस संक्रमण, छाती में संक्रमण (जैसे ब्रोंकाइटिस और निमोनिया), कान में संक्रमण, मुंह और दंत संक्रमण, आंखों के संक्रमण, त्वचा और ऊतक संक्रमण (जैसे मुँहासे), पेट और आंतों के संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण को रोकता है और उनका इलाज करता है।

यह बेहतर सहनशील है और एरिथ्रोमाइसिन जैसे अन्य समान एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी ऊतक प्रवेश है।

जो लोग पेनिसिलिन एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति असहिष्णु हैं, उनके लिए डॉक्टर एज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, यह जलने, सर्जरी या दंत प्रक्रिया, यौन संचारित संक्रमण, हड्डियों में संक्रमण, या स्कार्लेट ज्वर (स्ट्रेप गले के साथ बैक्टीरियल बीमारी) के बाद होने वाले संक्रमण की रोकथाम में भी मदद करता है।

एजिथ्रोमाइसिन 500 uses in hindi का उपयोग करता है Azithromycin 500 Uses in Hindi  – इस्तेमाल के लिए निर्देश

अगर आपके डॉक्टर ने एजिथ्रोमाइसिन 500 uses in hindi टैबलेट 5’s का कैप्सूल फॉर्म निर्धारित किया है, तो आपको इसे भोजन से कम से कम 1 घंटा पहले या खाने के 2 घंटे बाद एक गिलास पानी के साथ लेना चाहिए।

Azithral-500 Tablet 5’s की गोलियाँ और तरल रूपों को खाली पेट भोजन के साथ लिया जा सकता है।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 तरल रूप में उपलब्ध है, खासकर उन बच्चों के लिए जिन्हें निगलने में कठिनाई होती है।

Azithromycin Uses In Hindi Azithromycin 500 Uses in Hindi 

एज़िथ्रोमाइसिन 500 Azithral- 500 Tablet 5 का सेवन तभी करना चाहिए जब आपके डॉक्टर ने सलाह दी हो।

इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर इसका सेवन किया जाना चाहिए।

अप्रिय साइड इफेक्ट से बचने के लिए, एज़िथ्रोमाइसिन 500 टैबलेट 5 का सेवन अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं किया जाना चाहिए।

एजिथ्रोमाइसिन 500 uses in hindi का उपयोग करता है Azithromycin और साथ ही, यदि आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी पाठ्यक्रम पूरा किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक एंटीबायोटिक है।

एज़िथ्रल 500 टैबलेट 5’s के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं दस्त, जी मिचलाना, उल्टी, अपच। दुर्लभ मामलों में एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे कि चकत्ते, खुजली, सूजन और सांस की तकलीफ हो सकती है।

यदि एलर्जी की प्रतिक्रिया गंभीर हो जाती है तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Azithromycin गोली Azithromycin Tablets IP 500mg Uses in Hindi

Azithromycin 500 Uses in Hindi गोली लेने से पहले अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको जिगर की समस्याएं, मांसपेशियों की समस्याएं (मायस्थेनिया ग्रेविस), हृदय ताल विकार (अतालता), इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (कम पोटेशियम या मैग्नीशियम का स्तर) है।

यदि आपको चार दिनों से अधिक समय तक बिना रक्त या बलगम के दस्त होते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हालांकि, जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे, तब तक कोई भी डायरिया-रोधी दवा न लें, यह पता नहीं है कि अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान बच्चे को नुकसान पहुँचाता है।

या स्तन के दूध में जाता है गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होता है।

ज्यादा धूप में निकलने से बचें, क्योंकि एज़िथ्रोमाइसिन 500 टैबलेट 5s आपकी त्वचा को सनबर्न के प्रति संवेदनशील बना सकता है।

इस मामले में, जब आप बाहर हों तो सुरक्षात्मक कपड़े पहनने या सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 30 या अधिक) लगाने की सलाह दी जाती है।

azithromycin गोली आईपी 500 मिलीग्राम Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम के महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र 

  • आम तौर से एज़िथ्रोमाइसिन दिन में एक बार ली जाती है इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।
  • यदि आपके डॉक्टर ने एज़िथ्रोमाइसिन कैप्सूल निर्धारित किया है, तो आपको उन्हें भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।
  • यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं।
  • अधिकांश संक्रमणों के लिए, आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए, लेकिन फिर भी आपको अपनी दवा का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए।
  • एज़िथ्रोमाइसिन का सबसे आम दुष्प्रभाव महसूस करना या बीमार होना, दस्त, सिरदर्द, या आपके स्वाद की भावना में बदलाव है
  • एज़िथ्रोमाइसिन को ज़िथ्रोमैक्स ब्रांड नाम से भी जाना जाता है।

Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम गोली कौन ले सकता है और कौन नहीं?

एजिथ्रोमाइसिन 500 uses in hindi Azithromycin 500 वयस्कों और बच्चों द्वारा लिया जा सकता है। यह कुछ लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि Azithromycin 500 आपके लिए सुरक्षित है, अगर आपके पास है तो अपने डॉक्टर से कहें:

  1. अतीत में एज़िथ्रोमाइसिन या किसी अन्य दवा से एलर्जी की प्रतिक्रिया थी
  2. जिगर या गुर्दे की समस्याएं
  3. दिल की समस्याएं, अनियमित दिल की धड़कन सहित
  4. जब आप पहले एंटीबायोटिक्स ले चुके हों तो दस्त हुआ था
  5. मायस्थेनिया ग्रेविस – एज़िथ्रोमाइसिन इस मांसपेशी-कमजोर बीमारी के लक्षणों को खराब कर सकता है
  6. मधुमेह – एज़िथ्रोमाइसिन तरल में चीनी होती है

Read Also:

500 का उपयोग करता है Azithromycin के साइड इफेक्ट Azithromycin Side Effects in Hindi 

Azithromycin Tablet Uses In Hindi 500 टैबलेट 5’s के अधिकांश दुष्प्रभावों को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है और धीरे-धीरे समय के साथ हल हो जाते हैं। हालांकि, यदि दुष्प्रभाव लगातार बने रहते हैं,

तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5’s का सबसे आम दुष्प्रभाव दस्त, महसूस करना या बीमार होना (मतली या उल्टी), और पेट में ऐंठन, भूख में कमी, सूजन और अपच हैं।

बहुत कम ही, यह सीने में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, पेट में दर्द, त्वचा/आंखों का पीलापन, दौरे (फिट बैठता है), गहरे रंग का पेशाब, मतिभ्रम, कान बजना (टिनिटस), असंतुलन विकार (चक्कर) हो सकता है।

ये दुष्प्रभाव थोड़े समय के अंतराल के लिए हो सकते हैं, लेकिन अगर ये बने रहें तो डॉक्टर से बात करें।

Azithromycin Ip 500 Uses In Hindi इसे कैसे और कब लेना है

Azithromycin 500 आमतौर पर दिन में एक बार लिया जाता है, जब तक कि आप इसे इंजेक्शन द्वारा नहीं ले रहे हों। हर दिन एक ही समय पर अपनी दवा लेने की कोशिश करें।

इलाज किए जा रहे संक्रमण के आधार पर सामान्य खुराक 3 से 10 दिनों के लिए प्रति दिन एज़िथ्रोमाइसिन 500mg है।

कुछ संक्रमणों के लिए, आपको 1g या 2g की एकबारगी उच्च खुराक दी जाएगी। बच्चों के लिए या यदि आपको लीवर या किडनी की समस्या है तो खुराक कम हो सकती है।

एज़िथ्रोमाइसिन 500 कभी-कभी छाती में संक्रमण को रोकने के लिए लंबे समय तक निर्धारित किया जाता है यदि आप उन्हें प्राप्त करते रहते हैं।

इस मामले में, यह आमतौर पर सप्ताह में 3 बार लिया जाता है, अक्सर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को।

Read Also:

Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg 3 Tablets इसे कैसे लें

  1. यदि आपके डॉक्टर ने Azithromycin 500 कैप्सूल निर्धारित किया है, तो आपको उन्हें भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।
  2. यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं।
  3. एक गिलास पानी के साथ गोलियां और कैप्सूल को पूरा निगल लें।
  4. एज़िथ्रोमाइसिन तरल बच्चों और उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें गोलियां निगलने में मुश्किल होती है।
  5. यदि आप या आपका बच्चा Azithromycin 500 को तरल के रूप में ले रहे हैं, तो यह आमतौर पर आपके फार्मासिस्ट द्वारा आपके लिए तैयार किया जाएगा। सही मात्रा को मापने में आपकी मदद करने के लिए दवा एक सिरिंज या चम्मच के साथ आएगी। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अपने फार्मासिस्ट से एक के लिए पूछें। रसोई के चम्मच का प्रयोग न करें क्योंकि यह सही मात्रा में नहीं देगा।
  6. 500 का उपयोग करता है Azithromycin तरल में कड़वा स्वाद हो सकता है, इसलिए बच्चों को बाद में फलों का रस पिलाना एक अच्छा विचार हो सकता है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg 3 Tablets – क्या होगा अगर मैं इसे लेना भूल जाऊं?

यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें, जब तक कि यह आपके अगले एक के लिए लगभग समय न हो।

इस मामले में, छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी अगली खुराक को सामान्य रूप से लें। एक ही समय में दो खुराक कभी नहीं ले।

भूले हुए व्यक्ति की भरपाई के लिए कभी भी अतिरिक्त खुराक न लें। यदि आप अक्सर खुराक भूल जाते हैं, तो आपको याद दिलाने के लिए अलार्म सेट करने में मदद मिल सकती है।

आप अपनी दवा को याद रखने के अन्य तरीकों के लिए अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं।

Read Also:

Safety Advice Azithromycin Uses in Hindi – Azithromycin 500 गोली की सुरक्षा सलाह

Azithromycin Uses In Hindi सुरक्षा चेतावनी शराब में :- यदि आप शराब ले रहे हैं तो अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 का निर्धारित समय तक सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप शराब पीते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Azithromycin Uses In Hindi गर्भावस्था के दौरान :- अपने चिकित्सक से परामर्श करें गर्भावस्था के दौरान Azithral 500 Tablet 5 के उपयोग के बारे में अपर्याप्त जानकारी उपलब्ध है। इसलिए आपको गर्भावस्था के दौरान एज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जब तक कि आपके डॉक्टर ने स्पष्ट रूप से सलाह न दी हो।

Azithromycin Uses In Hindi सुरक्षा चेतावनी स्तनपान में :- अपने चिकित्सक से परामर्श करें Azithral 500 Tablet 5′ आंशिक रूप से मां के दूध से गुजरता है, इसलिए अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Azithromycin Uses In Hindi सुरक्षा चेतावनी ड्राइविंग में :- मशीनों को चलाने या संचालित करने की क्षमता पर Azithral 500 Tablet 5′ के प्रभाव के बारे में कोई डेटा उपलब्ध नहीं है।

हालांकि, अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 के कारण चक्कर आ सकता है और दौरे पड़ सकते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि गाड़ी चलाने या मशीन चलाने से पहले आप पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Azithromycin Uses In Hindi सुरक्षा चेतावनी लीवर में :- यदि आपको लीवर की समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए क्योंकि आपके डॉक्टर को सामान्य खुराक में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

Azithromycin Uses In Hindi सुरक्षा चेतावनी गुर्दे में :– यदि आपको गुर्दे की समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए क्योंकि आपके डॉक्टर को सामान्य खुराक में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

अगर मैं Azithromycin Tablets ip 500mg Uses in Hindi बहुत ज्यादा ले लूं तो क्या होगा?

दुर्घटनावश Azithromycin 500 की एक अतिरिक्त खुराक लेने से आपको या आपके बच्चे को नुकसान होने की संभावना नहीं है।

हालाँकि, यह अस्थायी दुष्प्रभावों की संभावना को बढ़ा सकता है, जैसे कि महसूस करना या बीमार होना या दस्त होना।

यदि आप चिंतित हैं, या यदि आप या आपका बच्चा गलती से 1 से अधिक अतिरिक्त खुराक लेते हैं, तो अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें।

azithromycin गोली आईपी 500 मिलीग्राम Azithromycin 500 Uses In Hindi Side Effects

Azithromycin Tablet Uses In Hindi सभी दवाओं की तरह, एज़िथ्रोमाइसिन दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, हालांकि हर कोई इसे प्राप्त नहीं करता है।

Azithromycin Ip 500 Uses In Hindi Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम आम दुष्प्रभाव

एज़िथ्रोमाइसिन 500 के ये सामान्य दुष्प्रभाव 100 में से 1 से अधिक लोगों में होते हैं। दवा लेते रहें, लेकिन अगर ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें:

  1. बीमार महसूस करना (मतली)
  2. दस्त या बीमार होना (उल्टी)
  3. अपनी भूख खोना
  4. सिर दर्द
  5. चक्कर आना या थकान महसूस होना
  6. आपके स्वाद की भावना में परिवर्तन

 Azithromycin Tablet Uses in Hindi – एज़िथ्रोमाइसिन के गंभीर दुष्प्रभाव

गंभीर दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं और 1,000 लोगों में से 1 से कम में होते हैं अगर आपको मिले तो तुरंत डॉक्टर को बुलाएँ:

  • सीने में दर्द या तेज या अनियमित दिल की धड़कन
  • पीली त्वचा या आपकी आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है, या गहरे रंग के पेशाब के साथ मल पीला हो जाता है – ये लीवर या पित्ताशय की समस्याओं के संकेत हो सकते हैं
  • आपके कानों में बजना (टिनिटस), अस्थायी सुनवाई हानि, या आप अपने पैरों पर अस्थिरता महसूस करते हैं (चक्कर)
  • आपके पेट या पीठ में तेज दर्द – ये अग्न्याशय (अग्नाशयशोथ) की सूजन के चेतावनी संकेत हो सकते हैं
  • दस्त (शायद मांसपेशियों में ऐंठन के साथ) जिसमें रक्त या बलगम होता है – यदि आपको 4 दिनों से अधिक समय तक रक्त या बलगम के बिना गंभीर दस्त होते हैं, तो आपको डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए

Azithromycin 500 Uses in Hindi – साइड इफेक्ट से कैसे निपटें

Azithromycin Tablet Uses In Hindi इसके बारे में क्या करना है:

Azithromycin Tablet Uses In Hindi बीमार महसूस करना (मतली) – साधारण भोजन से चिपके रहें और इस दवा को लेते समय गरिष्ठ या मसालेदार भोजन न करें।

Azithromycin Tablet Uses In Hindi दस्त या बीमार होना (उल्टी) – निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे पानी या स्क्वैश पिएं। यदि आप बीमार हो रहे हैं तो छोटे, लगातार घूंट लें।

निर्जलीकरण के लक्षणों में सामान्य से कम पेशाब करना या तेज गंध वाला पेशाब होना शामिल है किसी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात किए बिना दस्त या उल्टी के इलाज के लिए कोई अन्य दवा न लें।

Azithromycin Tablet Uses In Hindi अपनी भूख खोना – जब आप आमतौर पर भूखे रहने की अपेक्षा करते हैं तब खाएं। यदि यह मदद करता है, तो सामान्य से अधिक बार छोटे भोजन करें।

भूख लगने पर नाश्ता करें। ऐसे पौष्टिक स्नैक्स लें जो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर हों, जैसे सूखे मेवे और मेवे।

Azithromycin Tablet Uses In Hindi सिरदर्द – आराम करें और खूब पानी पिएं। यदि आपको आवश्यकता हो तो अपने फार्मासिस्ट से दर्द निवारक दवा लेने के लिए कहें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि सिरदर्द एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है या गंभीर है।

Azithromycin Tablet Uses In Hindi चक्कर आना या थकान महसूस होना – यदि आप खड़े होने पर चक्कर महसूस करते हैं, तो बहुत धीरे-धीरे उठने का प्रयास करें या जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक बैठे रहें।

यदि आपको चक्कर आने लगे, तो लेट जाएं ताकि आप बेहोश न हों, तब तक बैठें जब तक आप बेहतर महसूस न करें।

यदि आपको चक्कर या थकान महसूस हो तो वाहन न चलाएं और न ही उपकरण या मशीन का उपयोग करें। शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको बुरा लग सकता है।

Azithromycin Tablet Uses Hindi आपके स्वाद की भावना में बदलाव – अगर यह आपको परेशान कर रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Read Also:

Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम की अन्य दवाओं के साथ सावधानियां

Azithromycin 500 Uses in Hindi: कुछ दवाएं ऐसी हैं जो एज़िथ्रोमाइसिन के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलती हैं। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप एज़िथ्रोमाइसिन शुरू करने से पहले ये दवाएं ले रहे हैं:

  1. अपच के लिए एंटासिड
  2. एर्गोटामाइन या डायहाइड्रोएरगोटामाइन – माइग्रेन के लिए
  3. वारफेरिन – रक्त को पतला करने या रक्त के थक्कों को रोकने के लिए
  4. सिक्लोस्पोरिन या टैक्रोलिमस – आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ओवररिएक्ट करने से रोकने के लिए दवाएं
  5. गठिया के लिए कोल्सीसिन
  6. दिल की कुछ समस्याओं के लिए डिगॉक्सिन
  7. रिफैब्यूटिन – एक एंटीबायोटिक
  8. nelfinavir – एचआईवी के लिए एक दवा
  9. आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक स्टेटिन दवा – जैसे सिमवास्टेटिन और एटोरवास्टेटिन
  10. आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आप अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) के लिए कोई दवा ले रहे हैं, जैसे कि एमियोडेरोन या सोटालोल।

Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम कभी-कभी आपके दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसे अन्य दवाओं के साथ नहीं लेना सबसे अच्छा है जिनके समान दुष्प्रभाव हैं।

इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो साइड इफेक्ट के रूप में आपके दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  1. एंटीडिप्रेसेंट – जैसे कि सीतालोप्राम
  2. एंटीसाइकोटिक्स – गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  3. कुछ रोग-रोधी दवाएं – जैसे डोमपरिडोन
  4. कुछ एंटीबायोटिक्स – जैसे मोक्सीफ्लोक्सासिन

अपनी दवाओं के साथ आने वाले पर्चे की जाँच करें और यदि आपको कोई चिंता है तो फार्मासिस्ट या अपने डॉक्टर से बात करें।

Read Also:

Azithromycin 500 Uses In Hindi Price All Tablets

Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

75 रूपये की है 10 टैबलेट Brand Azitromicina, Strength 500 mg, Packaging Size 1 X 10 Tablets, Medicine Type Antibiotic, Packaging Type Blister.

250 Mg Azithromycin Tablets IP Tablet Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

670 रूपये की है 1 बॉक्स Composition Azithromycin Tablets IP Form Tablets, Packaging Size 10×6 tablets, Usage/Application Clinic, Hospital, Personal, Brand Name Azyzoc, Packaging Type Box.

Remecin-250 LB Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

220 रूपये की है 1 बॉक्स Azithromycin & Lactic Acid Bacillus Tablet Form Tablet, Packaging Size 10*6 Tablet, Packaging Type Blister, Brand Remetech Pharma, Item Name Remecin-250 LB.

Azicip Azithromycin 500 Mg Tablets Ip Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

80 रूपये की है 3 टैबलेट Brand Azicip, Dosage 500 mg, Tablets in a Strip 3, Packaging Type Blister, Packaging Size 20*3, Manufacturer Name Cipla, Country of Origin Made in India.

Azicip Azithromycin 500 Mg Tablets Ip Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

80 रूपये की है 3 टैबलेट Brand Azicip, Dosage 500 mg, Tablets in a Strip 3, Packaging Type Blister, Packaging Size 20*3, Manufacturer Name Cipla, Country of Origin Made in India.

Azithromycin IP Maxazithrom 500 MG Tablets Azithromycin 500 Uses In Hindi Price

768 रूपये की है 1 बॉक्स Brand Maxazithrom, Dosage 500 mg, Tablets in a Strip 5, Packaging Size 5X10 Tablets, Manufacturer Name Maximon Health For All.

Azithromycin गोलियों आईपी 500 मिलीग्राम आहार और जीवन शैली सलाह

Azithromycin Tablet ip 500 Mg Uses in Hindi अज़िथ्रल 500 टैबलेट 5 का पूरा कोर्स करने के बाद प्रोबायोटिक्स लेना चाहिए ताकि आंतों में मारे गए कुछ स्वस्थ जीवाणुओं को बहाल किया जा सके।

एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेने से एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का खतरा कम हो सकता है।

Azithromycin Ip 500 Uses In Hindi दही, पनीर, सौकरकूट, कोम्बुचा और किमची जैसे कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त भोजन शामिल करें, क्योंकि यह आपके आंत बैक्टीरिया द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है, जो उनके विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

इस प्रकार, फाइबर खाद्य पदार्थ एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स के बाद स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज जैसे साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। बहुत अधिक कैल्शियम, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने से बचें क्योंकि यह Azithral 500 Tablet 5  के काम को प्रभावित कर सकता है।

Azithromycin Tablet Uses In Hindi Azithral 500 Tablet 5’s के साथ मादक पेय पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि यह आपको निर्जलित कर सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है।

इससे आपके शरीर को Azithral 500 Tablet 5’s को संक्रमण से लड़ने में मदद करने में मुश्किल हो सकती है।

FAQ’S – Azithromycin 500 uses in hindi

Q – 1. एज़िथ्रोमाइसिन कैसे काम करता है?

ANS – Azithromycin 500 मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स नामक दवाओं के एक समूह से है। मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर काम करते हैं।

Q – 2. एज़िथ्रोमाइसिन अन्य एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तुलना कैसे करता है?

ANS – अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स हैं जो Azithromycin 500 की तरह ही काम करते हैं। इनमें एरिथ्रोमाइसिन और क्लैरिथ्रोमाइसिन शामिल हैं Azithromycin 500 दिन में एक बार लेना आम बात है।

एरिथ्रोमाइसिन के लिए, यह आमतौर पर दिन में 4 बार और क्लैरिथ्रोमाइसिन के लिए दिन में दो बार होता है एरिथ्रोमाइसिन या तो एज़िथ्रोमाइसिन या क्लैरिथ्रोमाइसिन की तुलना में दस्त का कारण बनने की अधिक संभावना है सभी मैक्रोलाइड्स का उपयोग छाती और त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

Azithromycin Tablets Ip 500mg Uses In Hindi और एरिथ्रोमाइसिन का उपयोग यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

क्लेरिथ्रोमाइसिन का उपयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, बैक्टीरिया के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जो पेट के अल्सर का कारण बन सकता है Azithromycin Tablets Ip 500mg Uses In Hindi और अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स जैसे एमोक्सिसिलिन के समान प्रकार के बैक्टीरिया को मारते हैं। कुछ लोगों को पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स से एलर्जी होती है वे इसके बजाय एज़िथ्रोमाइसिन जैसे मैक्रोलाइड्स ले सकते हैं।

Q – 3. Azithromycin 500 Uses in Hindi मैं कब बेहतर महसूस करूंगा?

ANS – अधिकांश संक्रमणों के लिए, आपको कुछ दिनों में बेहतर महसूस करना चाहिए।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना कोर्स समाप्त होने तक Azithromycin 500 लेते रहें। ऐसा करें, भले ही आप बेहतर महसूस करें। यह संक्रमण को वापस आने से रोकने में मदद करेगा।

Q – 4. अगर मैं नहीं सुधरा तो क्या होगा?

ANS – अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या 3 दिनों तक Azithromycin 500 लेने के बाद भी आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं। उन्हें यह भी बताएं कि क्या आपको कभी भी बुरा लगने लगे।

Q – 5. Azithromycin 500 क्या मैं इसके साथ शराब पी सकता हूँ?

ANS – हाँ, आप Azithromycin 500 के साथ शराब पी सकते हैं।

Q. – 6. क्या यह मुझे थ्रश देगा?

ANS – कुछ लोगों को Azithromycin 500 जैसे एंटीबायोटिक्स का कोर्स करने के बाद थ्रश नामक फंगल संक्रमण हो जाता है। एंटीबायोटिक्स सामान्य हानिरहित बैक्टीरिया को मारते हैं जो आपको थ्रश से बचाने में मदद करते हैं।

मुंह में छाले के लक्षणों में लालिमा और खुजली शामिल हैं। महिलाओं को योनि में खुजली हो सकती है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

Q – 7. क्या Azithromycin 500 मेरे गर्भनिरोधक को काम करने से रोकेगा?

ANS – Azithromycin 500 संयुक्त गोली और आपातकालीन गर्भनिरोधक सहित गर्भनिरोधक गोलियों को बंद नहीं करता है।

लेकिन अगर Azithromycin 500 24 घंटे से अधिक समय तक आपको उल्टी करवाता है या गंभीर दस्त (24 घंटे में 6 से 8 पानी वाला मल) होता है, तो आपकी गर्भनिरोधक गोलियां आपको गर्भावस्था से नहीं बचा सकती हैं।

क्या करना है यह जानने के लिए गोली के पैकेट को देखें। इस बारे में और पढ़ें कि यदि आप गोली खा रहे हैं और आप बीमार हैं या दस्त हो रहे हैं तो क्या करें।

Q – 8. क्या Azithromycin 500 मेरी प्रजनन क्षमता को कम करेगा?

ANS – यह बताने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि Azithromycin 500 लेने से पुरुषों या महिलाओं में प्रजनन क्षमता कम हो जाएगी। हालाँकि, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो इसे लेने से पहले किसी फार्मासिस्ट या अपने डॉक्टर से बात करें।

Q – 9. क्या कोई ऐसा भोजन या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?

ANS – Azithromycin 500 लेते समय आप सामान्य रूप से खा और पी सकते हैं।

Q – 10. क्या मैं बाइक चला सकता हूं या सवारी कर सकता हूं?

ANS – Azithromycin 500 चक्कर का कारण बन सकता है यदि आप इससे प्रभावित हैं, तो ड्राइव न करें, बाइक की सवारी न करें या मशीनरी का संचालन न करें।

मुझे उम्मीद है कि 10 कड़वे सच जो Azithromycin Tablet Uses in Hindi के बारे में किसी को नहीं पता लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा।

आप रेगुलर HEALTH TIPS के बारे में पढ़ना चाहते है तो Right Side में जो Bell Show हो रही है उस पर क्लिक करके Subscribe कर ले ताकि आपको समय – समय पर Update मिलता रहे।

हिंदी भाषा में ऐसा ही कंटेंट पढ़ने के लिए आप हमारी साइट को बुकमार्क कर सकते है क्योंकि Radarhindi.net पर आपको ऐसी ही रोचक जानकारी पढ़ने को मिलने वाली है।

Thanks For Reading 🙂

Leave a Comment