काले धब्बे के लिए mederma क्रीम – Mederma Cream Uses In Hindi – Mederma Cream Price

काले धब्बे के लिए mederma क्रीम – Mederma Cream Uses In Hindi – Mederma Cream Price दोस्तों आपको आज के इस लेख में Mederma Cream In Hindi की पूरी जानकारी दी जायेगी और इसके उपयोग के बारे में हम बात करेंगे। मेडर्मा स्कार क्रीम आपको एक समान टोन और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा देने के लिए सभी प्रकार के निशान (पुराने और नए) को हटाने में मदद करती है।

काले धब्बे के लिए mederma क्रीम
काले धब्बे के लिए mederma क्रीम

Mederma Cream Price With Short Jaankari 

मेडर्मा स्कार जेल को चिकित्सकीय रूप से रंग, बनावट और निशान के समग्र स्वरूप में सुधार के लिए दिखाया गया है। यह कई प्रकार के निशानों के लिए काम करता है, जिसमें मुँहासे के निशान, सर्जरी के निशान और जलने, कटने और अन्य चोटों के निशान शामिल हैं।

नई त्वचा बनते ही आप मेडर्मा जेल का उपयोग शुरू कर सकते हैं, आमतौर पर चोट या सर्जरी के दो या अधिक सप्ताह बाद। सुनिश्चित करें कि पपड़ी स्वाभाविक रूप से निकल गई है और किसी भी टांके को हटा दिया गया है। पुराने निशानों पर आप तुरंत मेडर्मा का प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

उपयोग की दिशा: दिन में 3-4 बार लगाएं और केवल 10 सप्ताह में प्रभावी परिणाम पाएं।

मुख्य लाभ:  त्वचा के रंग, बनावट और समग्र रूप में सुधार करता है मुँहासे, सर्जरी, जलने, कटने आदि के कारण होने वाले निशानों पर काम करता है।

सुरक्षा संबंधी जानकारी:

सिर्फ बाहरी उपयोग के लिए।
धूप से दूर, ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
चिकित्सकीय देखरेख में उपयोग करें।

मुख्य सामग्री: पानी (शुद्ध), पेग -4, एलो बारबाडेंसिस लीफ जूस, एलियम सेपा (प्याज) बल्ब का अर्क, ज़ैंथन गम, एलांटोइन, मिथाइलपरबेन, सॉर्बिक एसिड, खुशबू।

ध्यान दें: याद रखें कि परिणामों में समय लगता है, इसलिए यदि आप तुरंत परिणाम नहीं देखते हैं तो निराश न हों। मेडर्मा एडवांस्ड उपयोगकर्ताओं को दैनिक उपयोग के लगभग 4 सप्ताह के बाद 8 सप्ताह में इष्टतम सुधार के साथ ध्यान देने योग्य सुधार दिखाई देने लगता है।

Mederma Cream Price: MRP 825 /-

Mederma Cream Uses In Hindi – काले धब्बे के लिए mederma क्रीम

काले धब्बे के लिए mederma क्रीम का उपयोग सूखी, खुरदरी, पपड़ीदार, खुजली वाली त्वचा और मामूली त्वचा की जलन (जैसे, डायपर रैश, विकिरण चिकित्सा से त्वचा की जलन) के इलाज या रोकथाम के लिए एक मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता है। Emollients पदार्थ होते हैं जो त्वचा को नरम और मॉइस्चराइज़ करते हैं और खुजली और फ्लेकिंग को कम करते हैं।

कुछ उत्पादों (जैसे, जिंक ऑक्साइड, सफेद पेट्रोलेटम) का उपयोग ज्यादातर त्वचा को जलन से बचाने के लिए किया जाता है (जैसे, गीलेपन से)। शुष्क त्वचा त्वचा की ऊपरी परत में पानी की कमी के कारण होती है। Emollients/moisturizers त्वचा के ऊपर एक तैलीय परत बनाकर काम करते हैं जो त्वचा में पानी को फंसा लेती है।

पेट्रोलाटम, लैनोलिन, खनिज तेल और डाइमेथिकोन आम कम करने वाले तत्व हैं। ग्लिसरीन, लेसिथिन और प्रोपलीन ग्लाइकॉल सहित ह्यूमेक्टेंट्स, त्वचा की बाहरी परत में पानी खींचते हैं। कई उत्पादों में ऐसे तत्व भी होते हैं जो सींग वाले पदार्थ (केराटिन) को नरम करते हैं।

जो त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत को एक साथ रखता है (यूरिया, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे लैक्टिक / साइट्रिक / ग्लाइकोलिक एसिड और एलांटोइन सहित)। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को गिरने में मदद करता है, त्वचा को अधिक पानी में रखने में मदद करता है, और त्वचा को चिकना और नरम महसूस कराता है।

मेडर्मा पीएम क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें – Mederma Cream Uses In Hindi

निर्देशानुसार इस उत्पाद का उपयोग करें। कुछ उत्पादों को उपयोग करने से पहले प्राइमिंग की आवश्यकता होती है। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

उपयोग करने से पहले कुछ उत्पादों को हिलाना पड़ता है। यह देखने के लिए लेबल की जाँच करें कि क्या आपको उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाना चाहिए। आवश्यकतानुसार या लेबल पर या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करें। आप कितनी बार दवा लगाते हैं यह उत्पाद और आपकी त्वचा की स्थिति पर निर्भर करेगा।

सूखे हाथों का इलाज करने के लिए, आपको हर बार अपने हाथ धोते समय उत्पाद का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, इसे पूरे दिन लगा सकते हैं। यदि आप डायपर रैश के इलाज में मदद के लिए इस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोग करने से पहले डायपर क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और उत्पाद को लगाने से पहले क्षेत्र को सूखने दें।

यदि आप इस उत्पाद का उपयोग विकिरण त्वचा की जलन के उपचार में मदद करने के लिए कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए विकिरण कर्मियों से संपर्क करें कि क्या आपके ब्रांड को विकिरण चिकित्सा से पहले लागू किया जा सकता है।

उचित उपयोग के लिए लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें। त्वचा पर ही लगाएं। संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि आपकी आंखें, आपके मुंह/नाक के अंदर और योनि/ग्रोइन क्षेत्र से बचें, जब तक कि लेबल या आपका डॉक्टर आपको अन्यथा निर्देशित न करें। किसी भी क्षेत्र या त्वचा के प्रकार के बारे में दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें जहाँ आपको उत्पाद लागू नहीं करना चाहिए (जैसे, चेहरे पर, टूटी हुई / फटी हुई / कटी हुई / चिड़चिड़ी / खुरदरी त्वचा के किसी भी क्षेत्र पर, या त्वचा के हाल ही में मुंडा क्षेत्र पर)अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इस दवा का नियमित रूप से उपयोग करें। अधिकांश मॉइस्चराइज़र को अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। उत्पाद को नहाने/नहाने के बाद लगाएं, जबकि त्वचा अभी भी नम है। बहुत शुष्क त्वचा के लिए, आपका डॉक्टर आपको उत्पाद का उपयोग करने से पहले क्षेत्र को भिगोने का निर्देश दे सकता है।

लंबे समय तक, गर्म या बार-बार नहाने/धोने से शुष्क त्वचा खराब हो सकती है। यदि आपकी स्थिति बनी रहती है या बिगड़ जाती है, या यदि आपको लगता है कि आपको कोई गंभीर चिकित्सा समस्या हो सकती है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

Mederma Cream Side Effects In Hindi – काले धब्बे के लिए mederma क्रीम

अधिकांश इमोलिएंट्स को बिना किसी साइड इफेक्ट के सुरक्षित और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, जलन, चुभन, लालिमा या जलन हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

यदि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है, तो याद रखें कि उसने यह निर्णय लिया है कि आपके लिए लाभ साइड इफेक्ट के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि इनमें से कोई भी असंभावित लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं: त्वचा में असामान्य परिवर्तन (जैसे, बहुत अधिक गीलेपन से सफेद / नरम / गीला हो जाना), त्वचा संक्रमण के लक्षण।

Mederma Cream के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, जिसमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप अन्य प्रभावों को ऊपर सूचीबद्ध नहीं देखते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

Mederma Cream Precautions In Hindi

यदि आपको निम्न में से कोई भी स्वास्थ्य समस्या है, तो इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें: त्वचा पर कट/संक्रमण/घाव।

कुछ अवयव (जैसे, संरक्षक, सुगंध) आपको सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। किसी भी चेतावनी के लिए लेबल की जाँच करें या अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आपको धूप में कोई विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपका डॉक्टर/फार्मासिस्ट सुझाव दे सकता है कि आप धूप में अपना समय सीमित करें, टैनिंग बूथ और सनलैम्प्स से बचें, और सनस्क्रीन का उपयोग करें, और बाहर जाने पर सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आप धूप से झुलस गए हैं या त्वचा पर छाले / लाली हैं।

कुछ उत्पाद मुँहासे खराब कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे निकलने का खतरा है, तो लेबल पर “गैर-कॉमेडोजेनिक” (छिद्रों को बंद नहीं करेगा) शब्द देखें। कुछ उत्पाद कपड़ों पर दाग लगा सकते हैं या उनका रंग बदल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

यह ज्ञात नहीं है कि यह दवा स्तन के दूध में गुजरती है या नहीं। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप इस उत्पाद को स्तन क्षेत्र में लगा रही हैं।

काले धब्बे के लिए mederma क्रीम की डॉक्टर से बातचीत 

यदि आप अपने डॉक्टर के निर्देशन में इस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट पहले से ही संभावित ड्रग इंटरैक्शन से अवगत हो सकता है और उनके लिए आपकी निगरानी कर सकता है। पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जाँच करने से पहले किसी भी दवा की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित न करें।

यदि आपके डॉक्टर ने आपको इस उत्पाद का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है, या यदि आप त्वचा पर किसी भी नुस्खे वाले उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को उन सभी नुस्खे और गैर-पर्चे / हर्बल उत्पादों के बारे में बताएं, जिनका आप अन्य स्किनकेयर उत्पादों सहित उपयोग कर सकते हैं। अपनी सभी दवाओं की सूची अपने पास रखें और सूची को अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें।

ये भी पढ़े


  1. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  2. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  3. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  4. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  5. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  6. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  7. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  8. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  9. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  10. Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  11. Medical Certificate In Form 1-A In Hindi – CMV Form 1-A Medical Certificate
  12. पेट दर्द का देसी उपचार – पेट दर्द का अचूक उपाय – पेट खराब के उपाय
  13. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  14. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  15. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  16. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  17. पेट दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट – Pet Dard Ki Tablet Name List – Pet Dard Ki Dawa


दोस्तों आपको काले धब्बे के लिए mederma क्रीम – Mederma Cream Uses In Hindi – Mederma Cream Price ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment