गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai

गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai तो कैसे है दोस्तों आप ने टाइटल तो पढ़ ही लिया होगा गूगल तुम्हारा नाम क्या है आज गूगल के बारे में बतायेंगे जो सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जिसमें रोजाना लगभग 1 सेकंड में 80000 से भी अधिक Search हैं। इस पोस्ट में गूगल के बारे आपको बहुत ही रोचक तथ्य मिलेंगे।

क्या आप जानते हैं कि Google का नाम टाइपो के कारण पड़ा है?

Hello Google tumhara naam kya hai
Hello Google tumhara naam kya hai

गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai

आज के समय में बहुत लोग सर्च कर रहे है गूगल तुम्हारा नाम क्या है दोस्तों गूगल का नाम Google ही है 1997 में जिसे अब हम Google के नाम से जानते हैं उसे Backrub कहा जाता था। उन्होंने नाम बदलकर गूगोल (Googol) करने का फैसला किया (एक गूगोल बहुत बड़ी संख्या है सटीक होने के लिए 10^100) लेकिन जब उन्होंने डोमेन पंजीकृत किया तो उन्होंने Google टाइप किया!

बाकी इतिहास है। याहू (Yahoo) को इसका नाम “फिर भी एक और पदानुक्रमित आधिकारिक दैवज्ञ” के माध्यम से मिला है और अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, बिंग (Bing) ! हालाँकि इस पर Microsoft से कोई पुष्टि नहीं हुई है, बहुत से लोग मानते हैं कि बिंग एक संक्षिप्त नाम भी है: क्योंकि यह Google नहीं है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल का पूरा नाम क्या है। 

दोस्तों जिस तरह हर एक का शार्ट कट नाम होता है और छोटा नाम बोलने में भी आसानी रहती है तो एक उदारहण के तोर पर जैसे की ITI एक छोटा नाम है और बोलने में भी आसान और कम समय लगता है। लेकिन इसकी जगह हम Industrial Training Institute यह नाम बोलगे तो कैसा रहेगा। बोलने में मज़ा आएगा क्या।

नहीं इस तरह बोलने से समय भी लगेगा और बोलने में दिक्क्त होगी। इसलिए इनका छोटा नाम रखा जाता है। इसी तरह Google एक छोटा नाम आज आपको गूगल का पूरा नाम नीचे बता रहे है।

G – Global (वैश्विक)
O – Organization of (संगठन)
O – Orientated (उन्मुखी)
G – Group (समूह)
L – Language of (भाषा)
E – Earth (पृथ्वी)

Hello Google tumhara naam kya hai – गूगल क्या है

Google LLC एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है, जिसमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, एक खोज इंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं। इसे Amazon, Facebook और Apple के साथ-साथ बड़ी चार प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक माना जाता है।

Google की स्थापना सितंबर 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी, जब वे पीएच.डी. कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र। साथ में वे सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध शेयरों में से लगभग 14% के मालिक हैं और सुपर-वोटिंग स्टॉक के माध्यम से 56% स्टॉकहोल्डर वोटिंग पावर को नियंत्रित करते हैं।

कंपनी 2004 में एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से सार्वजनिक हुई। 2015 में, Google को Alphabet Inc की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया था। Google Alphabet की सबसे बड़ी सहायक कंपनी है और Alphabet की इंटरनेट संपत्तियों और हितों के लिए एक होल्डिंग कंपनी है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल के सीईओ कौन है

सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया, जो अल्फाबेट के सीईओ बने। 3 दिसंबर, 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने।

Hello Google tumhara naam kya hai  – 2021 में गूगल न क्या – क्या किया है। 

2021 में, अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन की स्थापना की गई, जिसमें मुख्य रूप से Google कर्मचारी शामिल थे। निगमन के बाद से कंपनी की तीव्र वृद्धि में Google के मुख्य खोज इंजन, (Google खोज) से परे उत्पाद, अधिग्रहण और भागीदारी शामिल हैं।

यह काम और उत्पादकता (गूगल डॉक्स, गूगल शीट्स, और गूगल स्लाइड्स), ईमेल (जीमेल), शेड्यूलिंग और टाइम मैनेजमेंट (गूगल कैलेंडर), क्लाउड स्टोरेज (गूगल ड्राइव), इंस्टेंट मैसेजिंग और वीडियो चैट (गूगल डुओ, Google चैट और Google मीट),

भाषा अनुवाद (Google Translate), मानचित्रण और नेविगेशन (Google Maps, Waze, Google Earth, and Street View), पॉडकास्ट होस्टिंग(Google Podcasts), वीडियो साझाकरण (यूट्यूब), ब्लॉग प्रकाशन (Blogger), लेख़ लेना (Google Keep और Jamboard), और फ़ोटो आयोजन और संपादन (Google Photo)।

कंपनी Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, Google Chrome वेब ब्राउज़र, और Chrome OS (फ्री और ओपन-सोर्स क्रोमियम OS ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एक हल्का, मालिकाना ऑपरेटिंग सिस्टम) के विकास का नेतृत्व करती है।

Google हार्डवेयर में तेजी से आगे बढ़ा है; 2010 से 2015 तक, इसने अपने Google Nexus उपकरणों के उत्पादन में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं के साथ भागीदारी की, और इसने 2016 में कई हार्डवेयर उत्पाद जारी किए, जिनमें स्मार्टफ़ोन की Google पिक्सेल लाइन, Google होम स्मार्ट स्पीकर, Google Wifi मेश वायरलेस राउटर शामिल हैं। Google ने एक इंटरनेट कैरियर (Google Fiber और Google Fi) बनने के लिए भी प्रयोग किया है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल का इतिहास 

Google.com दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है। Google के स्वामित्व वाली कई अन्य वेबसाइटें भी YouTube और ब्लॉगर सहित सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों की सूची में हैं। सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची में, फोर्ब्स द्वारा Google को दूसरा और इंटरब्रांड द्वारा चौथा स्थान दिया गया है।

इसे गोपनीयता की चिंताओं, कर से बचाव, सेंसरशिप, खोज तटस्थता, अविश्वास और अपनी एकाधिकार स्थिति के दुरुपयोग जैसे मुद्दों से संबंधित महत्वपूर्ण आलोचना मिली है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल Assistant क्या है

Google Assistant को हिंदी में गूगल सहायक कहते है Google Assistant को एक नई सुविधा मिल रही है जो आपको Google सहायक को अपना नाम सही ढंग से कहना सिखाने की अनुमति देगी।

Google ने अपने वॉयस-आधारित सहायक के लिए विभिन्न नई सुविधाओं को लॉन्च करने की घोषणा की है जो आने वाले दिनों में शुरू हो जाएंगे। Google सहायक में आने वाली सुविधाओं में से एक आपको सहायक को अपना नाम सही ढंग से कहना सिखाने की अनुमति देगा।

आप Google Assistant को ठीक-ठीक बता पाएंगे कि अपने नाम का उच्चारण कैसे करें। जब आप उनका नाम ज़ोर से बोलेंगे तो Assistant उस व्यक्ति को भी समझ जाएगी जिसका आप उल्लेख कर रहे हैं। यह फीचर जल्द ही रोल आउट करना शुरू करने के लिए तैयार है।

Google ने आश्वस्त किया है कि वह आपकी आवाज़ की कोई रिकॉर्डिंग नहीं रखेगा, इसलिए इस संबंध में चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह सुविधा पहले अंग्रेजी में उपलब्ध होगी और निकट भविष्य में अन्य भाषाओं का समर्थन करेगी।

Hello Google tumhara naam kya hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल Assistant की क्या – क्या विशेषताएं है

Google सहायक वॉयस कमांड, वॉयस सर्चिंग और वॉयस-एक्टिवेटेड डिवाइस कंट्रोल प्रदान करता है, जिससे आप “ओके गूगल” या “हे गूगल” वेक शब्द कहने के बाद कई कार्यों को पूरा कर सकते हैं। यह आपको संवादी बातचीत देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Google सहायक करेगा:-

  1. अपने उपकरणों और अपने स्मार्ट होम को नियंत्रित करें
  2. अपने कैलेंडर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी से जानकारी एक्सेस करें
  3. Restaurant बुकिंग से लेकर दिशा-निर्देश, मौसम और समाचार तक ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें
  4. अपने संगीत को नियंत्रित करें
  5. अपने Chromecast या अन्य संगत उपकरणों पर सामग्री चलाएं
  6. टाइमर और रिमाइंडर चलाएं
  7. अपॉइंटमेंट लें और संदेश भेजें
  8. अपने फ़ोन पर ऐप्स खोलें
  9. आपको अपनी सूचनाएं पढ़ें
  10. रीयल-टाइम बोले जाने वाले अनुवाद
  11. Play Games

गूगल तुम्हारा क्या नाम है नाम मायने रखता है

“नाम मायने रखता है, और यह निराशाजनक है जब आप एक पाठ भेजने या कॉल करने की कोशिश कर रहे हैं और Google सहायक गलत उच्चारण करता है या बस किसी संपर्क को नहीं पहचानता है। हम चाहते हैं कि असिस्टेंट जितनी बार संभव हो, लोगों के नामों को सटीक रूप से पहचानें और उनका उच्चारण करें, खासकर वे जो काम आम हैं। ” Google ने अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट में बताया कि नाम क्यों महत्वपूर्ण हैं।

Google Assistant को एक नया फीचर भी मिलेगा जो प्लेटफॉर्म को बातचीत के संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। जब कोई उपयोगकर्ता Google सहायक के साथ बातचीत कर रहा हो, तो कंपनी ने संदर्भ के महत्व को समझाया। Google ने कहा कि उसने Google सहायक की प्राकृतिक भाषा समझ (NLU) को फिर से बनाया है ताकि प्लेटफ़ॉर्म आसानी से समझ सके कि आप एक कमांड के साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

Assistant, BERT के नाम से जानी जाने वाली Google की घरेलू तकनीक का समर्थन करती है। यह Google को इन शब्दों को एक-एक करके पढ़ने के बजाय वाक्य में दूसरे शब्दों के संबंध में शब्दों को संसाधित करने की अनुमति देता है।

कहा जाता है कि सुधार Google सहायक को लगभग 100% सटीकता दर के साथ अलार्म और टाइमर सेट करने के आपके अनुरोधों का जवाब देने की अनुमति देता है। कंपनी अन्य सहायक-संबंधित कार्यों के साथ लगभग पूर्ण सटीकता की पेशकश करने की भी योजना बना रही है।

BERT सहायक को उपयोगकर्ता के साथ स्वाभाविक रूप से आगे-पीछे की बातचीत में शामिल होने की अनुमति देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google सहायक आपके पिछले इंटरैक्शन को याद रखेगा और यह समझने में सक्षम होगा कि आपके स्मार्टफोन या स्मार्ट डिस्प्ले स्क्रीन पर क्या टाइप किया गया है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है गूगल से संबंधित “FAQ” नीचे दिए गए है।

Q – 1. गूगल का एरिया  कौन सा है। 
Worldwide

Q – 2. गूगल के मुख्य लोग कौन है। 
Sundar Pichai (CEO), Ruth Porat (CFO)

Sundar Pichai (CEO) :- पिचाई सुंदरराजन, जिन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय-अमेरिकी व्यापार कार्यकारी हैं। वह Alphabet Inc. और इसकी सहायक Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं।

Ruth Porat (CFO) :- रूथ पोराट एक ब्रिटिश-अमेरिकी व्यापार कार्यकारी है, जो 2015 से अल्फाबेट इंक और इसकी सहायक Google के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में कार्यरत है। पोराट जनवरी 2010 से मई 2015 तक सीएफओ और मॉर्गन स्टेनली के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे।

Q – 3. गूगल का Revenue कितना  है। 

  • Revenue 182,527,000,000 United States dollar (2020)
  • Operating income 41,224,000,000 United States dollar (2020)
  • Net income 40,269,000,000 United States dollar (2020)

Q – 4. गूगल का कुल संपत्ति कितना  है। 
कुल संपत्ति 319,616,000,000 United States dollar (2020)

Q – 5. गूगल के पास कितने कर्मचारी  है।
Number of employees 139,995 (2021)

Q – 6. गूगल का Parent क्या  है।
Alphabet Inc.

Q – 7. गूगल की  क्या Website  है।
www.google.com

ये भी पढ़े


  1. Rahul Sankrityayan Biography in hindi – राहुल सांकृत्यायन का जीवन परिचय
  2. Alok Dhanwa Biography in hindi – अलोक धन्वा का जीवन परिचय
  3. Jabir Hussain Biography In Hindi – जाबिर हुसैन का जीवन परिचय
  4. घर बैठे पैसे कैसे कमाए – रोज पैसे कैसे कमाए – मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका
  5. Suryakant Tripathi Nirala In Hindi | सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
  6. Shamsher Bahadur Singh Biography In Hindi | शमशेर बहादुर सिंह का जीवन परिचय
  7. Shyamacharan Dubey – Shyama Charan Dubey Biography in Hindi
  8. B R Ambedkar Short Biography – डॉ. अंबेडकर जीवन परिचय
  9. krishna Sobti in Hindi – Krishna Sobti Biography in Hindi
  10. Bad habits Quotes in hindi – Breaking bad habits quotes – सफ़लता के लिए 16 बुरी आदतें छोड़े
  11. Thank You in Hindi | थैंक यू कब बोलना चाहिए
  12. Types of marriage in sociology – जानिए विवाह के 8 प्रकार
  13. Rummy Kaise Khelte Hain रम्मी गेम कैसे खेलेंते है? जानिए 3 महत्वपूर्ण चरण
  14. Apprentice Registration iti Apprentice Registration kaise kare 2021


दोस्तों आपको गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

2 thoughts on “गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai”

    • बहुत – बहुत धन्यवाद संदीप जी आपका

      बस इसी तरह आपका प्यार मिलता रहे है हमारी साइट पर ऐसे ब्लॉग आते रहेंगे।

      Reply

Leave a Comment