दस्त की अंग्रेजी दवा tablet – दस्त की टेबलेट नाम – Dast ki tablet

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet – दस्त की टेबलेट नाम – Dast ki tablet दस्त तब होता है जब आपको बार-बार और तरल मल त्याग होता है। कई चीजें इसका कारण बन सकती हैं,

यह एक सामान्य स्थिति है कि अधिकांश समय उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। यह आमतौर पर केवल कुछ दिनों तक रहता है, चाहे आप इसका इलाज करें या नहीं। लेकिन दवा आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है। यदि आपको ऐंठन या पेट दर्द भी है तो यह विशेष रूप से मदद करता है।

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet

Table of Contents

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet  – किस प्रकार की ओटीसी दवाएं दस्त का इलाज करती हैं?

आप अपने डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन के बिना ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं खरीद सकते हैं। दस्त होने पर कुछ ओटीसी दवाएं आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती हैं। इन्हें डायरिया रोधी दवाएं कहा जाता है। डायरिया रोधी दवाओं में शामिल हैं:

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet लोपरामाइड

जब आप इस दवा को लेते हैं तो पूप आपकी आंतों से उतनी तेजी से नहीं बढ़ सकता। जब आपके शरीर के पास पानी सोखने का समय होगा तो यह कम बार और अधिक ठोस निकलेगा।

दस्त की टेबलेट नाम बिस्मथ सबसालिसिलेट

यह दवा सूजन को कम कर सकती है और आपकी आंतों को कीटाणुओं से बचा सकती है। यह मतली या परेशान पेट जैसे अन्य लक्षणों को कम कर सकता है।

 दस्त की टेबलेट नाम – दस्त क्या है?

यह पानी जैसा मल है जो आपको दिन में तीन या अधिक बार बाथरूम में भेजता है। आपको पेट में ऐंठन हो सकती है या आपके पेट में दर्द हो सकता है। कुछ अलग प्रकार हैं:

1. अल्पकालिक, या तीव्र, दस्त आमतौर पर एक या दो दिन में दूर हो जाता है
2. लगातार दस्त 2-4 सप्ताह तक चलते हैं
3. चल रहे दस्त आ सकते हैं और जा सकते हैं, लेकिन आपके लक्षण एक महीने या उससे अधिक समय तक रहेंगे

कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • वायरस, बैक्टीरिया या
  • परजीवी से संक्रमण
  • एंटीबायोटिक्स सहित दवा Medication
  • खाद्य एलर्जी या संवेदनशीलता
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)
  • क्रोहन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस
  • सीलिएक रोग

बहुत ज्यादा दस्त होने पर डॉक्टर को बताएं। आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति हो सकती है। उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि इसका कारण क्या है।

Dast ki tablet के क्या कोई साइड इफेक्ट हैं?

ओटीसी डायरिया रोधी दवा आमतौर पर समस्या पैदा नहीं करती है। लेकिन अन्य दवाओं की तरह, हमेशा एक मौका होता है कि आपको अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ हल्के होते हैं, जबकि अन्य अधिक गंभीर होते हैं। अपने चिकित्सक से जाँच करें यदि आपको ऐसे लक्षण मिलते हैं:

पेट दर्द
कब्ज़
चक्कर आना
उबकाई या उल्टी
आपके कानों में बज रहा है
एक त्वचा लाल चकत्ते

बिस्मथ सबसालिसिलेट आपकी जीभ या मल को काला कर सकता है। एक बार जब आप दवा का उपयोग छोड़ देते हैं तो ये परिवर्तन आमतौर पर दूर हो जाते हैं। लोपरामाइड की बहुत अधिक खुराक हृदय की गंभीर समस्याओं या मृत्यु का कारण बन सकती है।

यदि आप एक ही समय में अन्य दवाएं लेते हैं तो आपको अधिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप उन्हें ओटीसी डायरिया रोधी दवाओं के साथ लेते हैं तो कुछ दवाएं भी काम नहीं कर सकती हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

1. दस्त की अंग्रेजी दवा tablet Alosetron (Lotronex)

एलोसेट्रॉन (लोट्रोनेक्स) वास्तव में गंभीर आईबीएस-डी वाली कुछ महिलाओं के लिए है। अगर कुछ और काम नहीं करता है तो आपका डॉक्टर आपको दे सकता है। यह कब्ज और आपके बृहदान्त्र में कम रक्त प्रवाह जैसे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

2. दस्त की टेबलेट नाम Eluxadoline (Viberzi)

Eluxadoline (Viberzi) आंत के संकुचन को धीमा कर सकता है। जिससे आपका दर्द कम हो सकता है। लेकिन अगर आपको पित्ताशय की थैली नहीं है तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह अग्नाशयशोथ का कारण बन सकता है। वह तब होता है जब आपका अग्न्याशय सूजन हो जाता है।

3. Dast ki tablet Rifaximin (Xifaxan) 

Rifaximin (Xifaxan) एक एंटीबायोटिक है जो आपके आंत में कुछ बैक्टीरिया पर काम करता है। आप इसे केवल 2 सप्ताह के लिए ही लेंगे। यह कभी-कभी ट्रैवेलर्स डायरिया का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

4. पतले दस्त की दवा New IBS-D 

नई IBS-D दवाओं पर काम चल रहा है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या और विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

5. पतले दस्त की दवा oflox-oz Tablet 

इस टेबलेट में OrnidaZole IP 500 Mg or Ofloxacin IP 200 Mg होते और इसका निर्माण Cipla कपनी करती है। OrnidaZole or Ofloxacin दो एंटिबायोटिक दवाओं का मिश्रण है। जो Microorganisms को प्रभावी ढंग से मारता है। इसका प्रयोग बैक्ट्रिया तथा पैरासिटिक इंफेक्शन दोनों में ही किया जाता है। इस टेबलेट का इस्तेमाल ज़्यादातर दस्त रोग में किया जाता है दस्त की बीमारी में डॉक्टर इस टेबले को लिख के देते है। स्त्री संबंधो में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

6. दस्त की अंग्रेजी दवा tablet List – दस्त की टेबलेट नाम

loperamidePedialyte
LomotilPeptic Relief
ImodiumPink Bismuth
atropine / diphenoxylateSoothe Caplets
octreotideatropine / difenoxin
Imodium A-DCeraLyte
Anti-Diarrhealelectrolyte replacement solutions
Pepto-BismolEnfalyte
FlorastorMedi-Lyte
KaopectateMotofen
codeineOralyte
bismuth subsalicylateRehydralyte
DiamodeReVital
rifaximinSaccharomyces Boulardii+MOS
Up and Up Anti-Diarrheal Solutionopium
BismatrolMytesi
neomycinFlorastor Kids
saccharomyces boulardii lyocrofelemer
alosetronBismatrol Maximum Strength
BismarexNew IBS-D

 

इन्हे भी पढ़े :-


दस्त रोकने के उपाय – दस्त की अंग्रेजी दवा tablet

हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी दस्त का अनुभव किया है। दस्त के सामान्य लक्षणों में बार-बार, पानी से भरा मल, पेट में ऐंठन और सूजन शामिल हैं।

डायरिया अक्सर आपके शरीर के जठरांत्र प्रणाली में व्यवधानों से निपटने का तरीका होता है। तीव्र दस्त 2 सप्ताह से कम समय तक रहता है और कई स्रोतों से आ सकता है, जैसे:

एक वायरल संक्रमण
एक जीवाणु संक्रमण
विषाक्त भोजन
हाल ही में एंटीबायोटिक उपयोग

संक्रामक दस्त छोटे बच्चों में आम है और अक्सर वायरस के कारण होता है। यदि आप दूषित पानी के साथ अविकसित क्षेत्रों की यात्रा करते हैं तो ट्रैवलर्स डायरिया हो सकता है। अनुचित रूप से संग्रहीत या पके हुए भोजन से बैक्टीरिया खाद्य विषाक्तता के विशिष्ट कारण हैं।

तीव्र दस्त को प्रबंधित करने के कुछ सबसे प्रभावी दस्त रोकने के उपाय पढ़ें।

1. दस्त रोकने के उपाय जलयोजन 

डायरिया होने पर हाइड्रेशन बहुत जरूरी होता है। दस्त से निर्जलीकरण छोटे बच्चों और बड़े वयस्कों में घातक हो सकता है। दस्त से पीड़ित शिशुओं को स्तनपान या फार्मूला दूध पिलाना जारी रखें। ओवर-द-काउंटर ओरल पीडियाट्रिक हाइड्रेशन सॉल्यूशंस, जैसे पेडियाल, डायरिया से पीड़ित बच्चों के लिए पसंदीदा तरल पदार्थ हैं। जलयोजन समाधान की छोटी मात्रा को बार-बार दिया जाना चाहिए। ये सूत्र पॉप्सिकल तैयारियों में भी आते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि दस्त के हल्के लक्षणों वाले वयस्कों के लिए, स्पोर्ट्स ड्रिंक और ओवर-द-काउंटर पुनर्जलीकरण समाधान समान रूप से प्रभावी हैं।

शराब, दूध, सोडा, और अन्य कार्बोनेटेड या कैफीनयुक्त पेय का उपयोग जलयोजन के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे आपके लक्षणों को और खराब कर सकते हैं।

2. दस्त रोकने के उपाय प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स “अच्छे” बैक्टीरिया के स्रोत हैं जो आपके आंतों के पथ में एक स्वस्थ आंत वातावरण बनाने के लिए काम करते हैं। वे अनिवार्य रूप से जीवित सूक्ष्मजीव हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • चुकंदर क्वास
  • छाना
  • डार्क चॉकलेट
  • हरे जैतून
  • केफिर
  • किमची
  • कोम्बुचा
  • खट्टी गोभी
  • मीसो
  • मैन ~
  • अचार
  • खमीरी रोटी
  • tempeh
  • दही

प्रोबायोटिक्स पाउडर या गोली के रूप में भी आते हैं।

आपके आंतों के मार्ग में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं। वे आपकी आंतों को संक्रमण से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जब आपका सिस्टम एंटीबायोटिक्स द्वारा बदल दिया जाता है या अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया या वायरस से अभिभूत हो जाता है, तो आपको दस्त हो सकते हैं। प्रोबायोटिक्स आपके पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करके दस्त को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Saccharomyces boulardii एक खमीर प्रोबायोटिक है। जबकि यह एक जीवाणु नहीं है, यह एक की तरह कार्य करता है।

S. boulardii एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त में सुधार कर सकता है। यह ट्रैवेलर्स डायरिया के लिए भी राहत प्रदान करता प्रतीत होता है। अध्ययन से पता चलता है कि यह आपकी आंतों को अवांछित रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकता है

और यह सुनिश्चित कर सकता है कि वे पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित कर रहे हैं। क्योंकि यह खमीर है, इसका उपयोग अपर्याप्त प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

तीव्र दस्त के मामलों में उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अपने दस्त के इलाज के लिए प्रोबायोटिक की खुराक लेने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

3. दस्त रोकने के उपाय ओवर-द-काउंटर दवाएं

यदि आपके लक्षण गंभीर नहीं हैं, तो आपके डॉक्टर की देखरेख में, कई ओवर-द-काउंटर दवाएं तीव्र दस्त में मदद कर सकती हैं। आम ओवर-द-काउंटर दवाओं में शामिल हैं:

बिस्मथ सबसालिसिलेट (पेप्टो-बिस्मोल और काओपेक्टेट)
लोपरामाइड (इमोडियम)

हालांकि ये दवाएं दस्त के लक्षणों से राहत दिला सकती हैं, लेकिन ये अंतर्निहित कारणों का इलाज नहीं करती हैं।

यदि आपको पुराने दस्त हैं, तो आपको अपने डॉक्टर की सहमति के बिना इन दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्रोनिक डायरिया डायरिया है जो 14 दिनों से अधिक समय तक रहता है। इसके अक्सर अलग-अलग कारण होते हैं।

यदि आपके बच्चे को दस्त है तो आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। दस्त के कारण निर्जलीकरण खतरनाक हो सकता है और छोटे बच्चों में जल्दी हो सकता है। गंभीर निर्जलीकरण जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

बच्चों में इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है, इसलिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। 3 महीने से कम उम्र के शिशुओं को जिन्हें दस्त है उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

यदि आपको खूनी दस्त, बुखार, सात दिनों से अधिक के लक्षण, तीव्र पेट दर्द, या दस्त जो बदतर हो रहे हैं, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

4. दस्त रोकने के उपाय खाने के लिए भोजन

हालांकि अगर आपको दस्त है तो खाने के लिए यह उल्टा लग सकता है, कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपके दस्त के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि आपका स्वास्थ्य न खाने से खराब न हो। कम फाइबर वाले “बीआरएटी” खाद्य पदार्थों से चिपके रहें जो आपके मल को मजबूत करने में मदद करेंगे। इसमे शामिल है:

केले
चावल (सफेद)
चापलूसी
टोस्ट

दस्त का अनुभव होने पर अन्य खाद्य पदार्थ जो आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किए जाते हैं उनमें शामिल हैं:

  • जई का दलिया
  • उबले या पके हुए आलू (छिलके के साथ)
  • बेक किया हुआ चिकन त्वचा के साथ हटा दिया गया
  • चिकन सूप (जो पुनर्जलीकरण में भी सहायक होता है)

5. दस्त रोकने के उपाय – दस्त से बचने के लिए खाद्य पदार्थ

जिन लोगों को डायरिया होता है, उनके लिए तले हुए और चिकने खाद्य पदार्थ आमतौर पर अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं किए जाते हैं। आपको उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों जैसे चोकर के साथ-साथ फलों और सब्जियों को भी सीमित करने पर विचार करना चाहिए जो सूजन को बढ़ा सकते हैं। बचने के लिए खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

शराब
कृत्रिम मिठास (च्यूइंग गम, आहार शीतल पेय और चीनी के विकल्प में पाया जाता है)
फलियां
जामुन
ब्रोकोली
पत्ता गोभी
गोभी
चने
कॉफ़ी
मक्का
आइसक्रीम
हरे पत्ते वाली सब्जियां
दूध
मटर
काली मिर्च
सूखा आलूबुखारा
चाय

दस्त रोकने के उपाय क्रोहन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे सूजन आंत्र रोग, चल रहे दस्त का कारण बन सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको उन स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए एक अन्य प्रकार का नुस्खा देगा।

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet किसे नहीं लेनी चाहिए?

यदि आप में संक्रमण के लक्षण हैं तो अपने दस्त का इलाज घर पर करने की कोशिश न करें। अगर आपको बुखार है या आपके मल में खून है तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें। बैक्टीरिया या परजीवी से छुटकारा पाने के लिए आपको एंटीबायोटिक या अन्य दवा की आवश्यकता हो सकती है।

दस्त की अंग्रेजी दवा tablet एस्पिरिन से एलर्जी

यदि आपको एस्पिरिन से एलर्जी है तो बिस्मथ सबसालिसिलेट न लें। चिकनपॉक्स या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किशोरों या बच्चों को भी इसे नहीं लेना चाहिए। यह उनके रेये सिंड्रोम की संभावना को बढ़ाता है। यह एक दुर्लभ स्थिति है जो उनके मस्तिष्क और यकृत को चोट पहुंचा सकती है।

Dast ki tablet छोटे बच्चों को अतिसार रोधी दवाएं न दें

शिशुओं या छोटे बच्चों को अतिसार रोधी दवाएं न दें। बिस्मथ, मैग्नीशियम और एल्युमीनियम जैसी सामग्री उनके छोटे शरीर में बन सकती है। डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कौन सी दवाएं सुरक्षित हैं।

दस्त की टेबलेट नाम अगर आप गर्भवती

यदि आप गर्भवती हैं तो पहले अपने डॉक्टर से बात किए बिना बिस्मथ सैलिसिलेट या अन्य डायरिया-रोधी दवाएं न लें।

 Dast ki tablet क्या दस्त के इलाज के अन्य तरीके हैं?

एक प्रोबायोटिक मदद कर सकता है। वे गोलियां या भोजन हैं जिनमें “अच्छे” बैक्टीरिया या खमीर होते हैं। वे आपके पेट में रहने वाले “खराब” बैक्टीरिया को बदल सकते हैं। यह जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या वे दस्त को शांत करते हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वे आपके लिए सही हैं।

ये भी पढ़े


  1. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  2. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  3. बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा
  4. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  5. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  6. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  7. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  8. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  9. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  10. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  11. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  12. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  13. Combiflam Tablet uses In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट
  14. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी

दोस्तों आपको दस्त की अंग्रेजी दवा tablet – दस्त की टेबलेट नाम – Dast ki tablet ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment