नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान

नीबू से हानि lemon side effects – nimbu ke nuksan in Hindi नींबू के नुकसान पिछली पोस्ट में हमने बात की थी नींबू के फ़ायदे के बारें और जहां nimbu ke fayde है वहां नींबू के नुकसान भी हो जानते इस पोस्ट में। नींबू के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं

nimbu ke nuksan in Hindi

नीबू से हानि – पेट खराब होना 

अगर आप नींबू के रस को अधिक पीते है तो उससे आपका पेट खराब हो सकता है क्योंकि यह आपके तेज़ाब बनने वाले लेवल को सक्रिया रखता है जिससे जो भी हम खाते – पिते है वो जल्दी और आसानी से पच जाता है और खाने को पचाने के लिए  कभी – कभी फायदा करती है परन्तु इसका स्तर लेवल हाई होने पर पेट में दर्द और जलन की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए कम मात्रा में नींबू का रस ले या इसे खाने के साथ या पानी में मिला कर ही पिएं।

lemon side effects – दाँतों का क्षरण 

जब हम बार – बार नींबू के रस का सेवन करते है तो इससे हमारे दाँत संपर्क में आते है और अजीव सा महसूस होता है और दाँतो के जो मसूड़े (दांतों की ऊपरी सतह) है उनको ख़राब कर देता है  आप इस समस्या से बचने के लिए एक गिलास पानी ले और उसमे नींबू का रस मिलाकर पिएं । इसके अलावा आप दांतो की सुरक्षा के लिए स्ट्राकी मदद भी ले सकते हैं इससे नींबू के रस और दांतो में संपर्क नहीं होगा।

नींबू के नुकसान – मुँह में छाले

नींबू में Citric and ascorbic acid strong antimicrobial पाएं जाते  हैं जो मुंह के संक्रमण को रोकने में हेल्प करते  हैं लेकिन नींबू के रस का अधिक पिने से हमारे मुँह में मौजूद श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे मुंह के अंदर छालों की समस्या पैदा हो सकती है ।

 nimbu ke nuksan in Hindi  – सीने में जलन

दोस्तों आप नींबू पानी का अधिक से अधिक सेवन करते हैं तो आपने ख़ुद ने महसूस अवश्य किया होगा। हर्टवर्न की समस्या तव होती है जब एसोफे  गेस और पेट सही ढंग से काम नहीं करते हैं पेट से निकलने वाला एसिड वापस एसोफेगस में आ जाता है इस प्रक्रिया को रिफ लक्स के नाम से जाना जाता है। इससे बचने के लिए एसिड युक्त खाद्य पदार्थ और पेय से दूर रहना चाहिए।

नीबू से हानि – शरीर में पानी की कमी

आपने सुना होगा कई बार जब हम रिपोर्ट करवाते है तो उसमे की यूरीन मात्रा अधिक शो करती है कभी – कभी यह केस ज़्यादा नींबू का पानी पिने से भी होते है। नींबू पानी है जो कहीं न कहीं कई बार यूरीन की मात्रा को बढ़ाबा देते है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, nimbu में Ascorbic acid  की मात्रा बहुत ज़्यादा पाई जाती है इन तत्वों का नाम Diuretic  हैं इसे पता लगता है कि यह किडनी में यूरीन के निर्माण को बढ़ाते हैं और यह हमारे शरीर में पानी और सोडियम को बाहर निकाल देते हैं और शरीर में पानी की मात्रा धीरे – धीरे करके कमी होने लगती है ।

नींबू के नुकसान – ज़रूरी पोषण की कमी

नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करता है लेकिन इसके साथ ही शरीर के कई जरूरी पोषक तत्वों को भी बाहर कर देता है । इसलिए नींबू पानी का अत्यधिक सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए ।

नीबू से हानि – nimbu ke nuksan in Hindi 

1. अगर आपको Acidity ( तेज़ाब बनता ) है तो नींबू का सेवन मत करिए। क्योंकि इसमें Acid होता है। और ये आपको शरीर को हानि पहुंचा सकता है।

2. ये तो आपको पता ही है कि अति हर चीज का सेवन हानिकारक होता है इसके अति प्रयोग से सीने में जलन हो सकती है। इसलिए निम्बू पानी का सेवन भी आवश्यकता अनुसार करें।

3. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो आपके दांतों के जितना ज्यादा सम्पर्क में आएँगे। आपके दांत उतने ही ज्यादा सवेंदनशील होंगे।

4. कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है।

5. बार -बार नींबू के रस और दांतों के बीच सम्पर्क होने से दांतों कि ऊपरी सतह को नुक्सान पहुँचता है इससे बचने के लिए नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिएं। सीधा प्रयोग करने के बजाय।

lemon side effects – नींबू के नुकसान

6. हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रकृति ने हमें सब कुछ उपलब्ध करवाया है। हमें बस उस वस्तु को तराशने की आवश्यकता है जिसे हम अपने फायदे के लिए उपयोग कर सकें। एक छोटे से सिरदर्द से लेकर Cancer तक का इलाज़ इस प्रकृति में मौजूद है। जिनका उपयोग करके हम अपने जीवन को ओर बेहतर बना सकते है।

7. नींबू का सेवन कभी – कभी माइग्रेन का कारण भी बन सकता है।

8. नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करता है इसके साथ ही शरीर के आवश्यक तत्वों को बाहर भी निकाल देता है।

9. नींबू पानी का ज़्यादा सेवन हार्ट बर्न यानि की सीने में जलन पैदा करता है।

ये भी पढ़े :-


  1. बुखार का घरेलू उपचार सर्दी जुकाम – symptoms of viral fever in hindi
  2. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  3. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  4. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  5. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine पाचन शक्ति की दवा
  6. Pachan Shakti Badhane Ke Upay पाचन तंत्र को सुधारने के 11 उपाय
  7. Pachan Shakti Kaise Badhaye पाचन शक्ति बढ़ाने के Best 4 उपाय


दोस्तों आपको नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान  ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है।  इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkdin और Pinterest इत्यादि। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id: radarhindi.net@gmail.com Right, Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले।  ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment