पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa दोस्तों हमने पहले भी पेट के बारे में पोस्ट लिखी हुई है। उन्हें भी पढ़े और आज आपके लिए एक नया लेख लेकर हाजिर है।  हर किसी को कभी न कभी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वे डॉक्टरों के कार्यालयों में कई सबसे आम शिकायतें हैं।

लेकिन दस लाख से अधिक व्यक्तियों के लिए, गैस, सूजन, कब्ज, दस्त, या पेट और पाचन समस्याओं से संबंधित रोग एक दैनिक घटना है। जब आपका डॉक्टर इस मामले के अंतर्निहित कारण का एहसास नहीं कर सकता है,

तो इसे “कार्यात्मक” भोजन विषाक्तता कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि कोई विशिष्ट कारण नहीं है, जिससे इससे निपटने के लिए और भी निराशा होती है। पेट और पाचन समस्याओं से संबंधित कुछ शीर्ष होम्योपैथिक उपचार यहां दिए गए हैं।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

Table of Contents

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा नक्स वोमिका (Nux Vomica)

नक्स वोमिका पेट की समस्याओं के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा है। होम्योपैथिक दवा नक्स वोमिका पेट की विभिन्न समस्याओं के इलाज में बहुत मदद करती है। कॉफी, मसालेदार भोजन या मादक पेय लेने के बाद होने वाली पेट में जलन को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा होम्योपैथिक मेडिसिन है।

नक्स वोमिका कब्ज के लिए आदर्श होम्योपैथिक उपचार भी है। कब्ज के लिए इस दवा का उपयोग करने के लिए, प्रमुख संकेत लक्षण मल या मल त्याग करने के लिए लगातार आग्रह है लेकिन मल अपर्याप्त और असंतोषजनक है। खाने के बाद पेट में भारीपन और वजन की अनुभूति को दूर करने के लिए होम्योपैथिक दवा नक्स वोमिका का भी उपयोग किया जाता है।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा पल्सेटिला (Pulsatilla)

पल्सेटिला वसायुक्त भोजन खाने के बाद गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए शीर्ष होम्योपैथिक उपचार है। पेस्ट्री, आइसक्रीम, घी और मक्खन जैसे वसायुक्त भोजन के सेवन से उत्पन्न होने वाली गैस्ट्रिक समस्याओं से निपटने के लिए पल्सेटिला सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है। इस दवा की आवश्यकता वाले अधिकांश रोगियों में प्यास का पूर्ण अभाव होता है।

इसका उपयोग ढीले मल के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। ढीले मल के मामले में इस दवा का उपयोग करने के लिए प्रमुख लक्षण यह है कि हर बार मल त्याग करने पर उसकी प्रकृति बदल जाती है। ढीले मल के साथ ठंडक भी आती है।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा
पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा चीन (China)

चीन दवा पेट के फूले हुए पेट से गैस बाहर निकालने की होम्योपैथिक दवा। जहां पूरा पेट गैस से भरा होता है, वहां पेट फूलने से राहत पाने के लिए चीन सबसे कारगर होम्योपैथिक दवा है। गैस के कारण पेट में तेज दर्द भी हो सकता है।

अत्यधिक कमजोरी के साथ दस्त के लिए भी चीन आदर्श होम्योपैथिक उपचार है। फल खाने से होने वाले दस्त का इस होम्योपैथिक दवा से बहुत कुशलता से इलाज किया जा सकता है।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम (Arsenic Album)

आर्सेनिक एल्बम फूड पॉइजनिंग के बाद गैस्ट्रिक परेशानी के लिए शीर्ष होम्योपैथिक दवा। खाद्य विषाक्तता के परिणामस्वरूप होने वाली गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए आर्सेनिक एल्बम सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है।

जिन रोगियों को आर्सेनिक एल्बम के होम्योपैथिक उपचार की आवश्यकता होती है, उनमें मतली, उल्टी, मल त्याग और पेट दर्द के लक्षण होते हैं। ये शिकायतें कुछ भी खाने-पीने के बाद और बढ़ जाती हैं। रोगी को पेट में अत्यधिक जलन भी महसूस होती है।

pet saaf karne ki homeopathic medicine

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा लाइकोपोडियम (Lycopodium)

होम्योपैथिक दवा लाइकोपोडियम एक आदर्श उपाय है जब पेट भरा हुआ महसूस होता है और बहुत कम खाने के बाद भी पेट फूल जाता है। पेट में डकार के साथ गैस का रोल होता है जिससे गले में जलन होती है।

लाइकोपोडियम यहां तक कि फारिनेशियस (स्टार्च) और पेट फूलने वाले भोजन के सेवन से होने वाली एसिडिटी का होम्योपैथिक इलाज है। जिन रोगियों को कभी-कभी इस होम्योपैथिक दवा की आवश्यकता होती है, वे भी गर्म पेय के लिए तरसते हैं।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा रोबिनिया, नेट्रम फॉस, और नक्स वोमिका (Robinia, Natrum Phos, and Nux Vomica)

रोबिनिया, नेट्रम फॉस, और नक्स वोमिक पेट और पाचन समस्याओं के लिए होम्योपैथिक उपचार पेट में जलन और अम्लता के साथ।

होम्योपैथिक दवा रोबिनिया पाचन विकारों के लिए एक प्रभावी उपचार साबित होती है जब रोगी को सीने में जलन और डकार की शिकायत होती है जिससे गले में जलन और अम्लीय उल्टी होती है।

खट्टी डकारें और खट्टी उल्टी के साथ पेट में जलन के होम्योपैथिक उपचार के लिए Natrum Phos की सलाह दी जाती है। नक्स वोमिका एसिडिटी के लिए होम्योपैथिक उपचार है जो मसालेदार भोजन, कॉफी या मादक पेय खाने के बाद होता है।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

Pet saaf karne ki homeopathic dawa Colocynth, Magnesium Phos and Nux Vomica

होम्योपैथिक दवा कोलोसिंथ मुख्य रूप से ऐंठन प्रकार के पेट दर्द के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। इस दवा की आवश्यकता वाले रोगी को आमतौर पर दबाव या डबल झुकने से राहत मिलती है।

होम्योपैथिक दवा मैग्नीशियम फॉस विभिन्न प्रकार के पेट दर्द जैसे काटने, तेज, ऐंठन या  दर्द के लिए एक आदर्श उपाय है। मैग्नीशियम फॉस की आवश्यकता वाले रोगियों में पेट पर गर्माहट का प्रयोग ज्यादातर समय पेट दर्द को शांत करता है।

नक्स वोमिका होम्योपैथिक दवा है जिसकी सिफारिश की जाती है यदि मल त्याग के बाद पेट दर्द से राहत मिलती है।

Pet saaf karne ki homeopathic medicine Carbo Veg, Lycopodium and China

पेट में गैस के लिए होम्योपैथिक दवाएं कार्बो वेज, लाइकोपोडियम और चीन पाचन विकारों के लिए प्राकृतिक उपचार हैं जो पेट में गैस के इलाज में बहुत प्रभावी हैं। इन होम्योपैथिक दवाओं का उपयोग पेट में गैस को दूर करने के लिए  किया जा सकता है।

कार्बो वेज सबसे अच्छा होम्योपैथिक उपाय है जब पेट के ऊपरी हिस्से में गैस होती है और डकार आने से थोड़ी राहत मिलती है। लाइकोपोडियम पेट के निचले हिस्से में गैस का होम्योपैथिक इलाज है। होम्योपैथिक दवा चीन सबसे अच्छा परिणाम देता है जब पूरा पेट गैस से भरा होता है और फूला हुआ होता है।

उल्टी के लिए होम्योपैथिक इलाज आर्सेनिक एल्बम

होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम उल्टी और पेट की समस्याओं के इलाज में बहुत मदद करती है। यह तब दिया जाता है जब पेट में किसी भी प्रकार का भोजन या तरल पदार्थ नहीं रहता है। पेट में पहुंचते ही तुरंत उल्टी हो जाती है।

Pet saaf karne ki homeopathic dawa

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा  इपेकैक  – Ipecac मतली के इलाज के लिए होम्योपैथिक दवा

इपेकैक एक प्राकृतिक होम्योपैथिक दवा है जो उन सभी रोगियों द्वारा ली जा सकती है जिन्हें लगातार और अत्यधिक मतली महसूस होती है। मतली अकेले या किसी भी गैस्ट्रिक शिकायत के अलावा मौजूद हो सकती है।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा एलो, कोलोसिंथ, और चीन 

एलो, कोलोसिंथ, और चीन: दस्त की मुख्य शिकायत के साथ पेट और पाचन समस्याओं के लिए होम्योपैथिक उपचार।

होम्योपैथिक दवा एलो सबसे अच्छा उपाय है जब व्यक्ति को मल त्याग करने के लिए तुरंत शौचालय जाना पड़ता है। मल में पानी आता है और किसी भी तरह का खाना या पेय पीने से स्थिति और खराब हो जाती है।

व्यक्ति को पेट में दर्द भी होता है लेकिन मल त्याग करने के बाद राहत महसूस होती है। यदि ढीले मल के साथ ऐंठन मौजूद है, तो यह आदर्श होम्योपैथिक उपचार है। होम्योपैथिक दवा चीन मुख्य रूप से दस्त के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

जब व्यक्ति अत्यधिक कमजोरी के साथ बार-बार ढीले मल से थक जाता है। दस्त के साथ मल में रक्तस्राव अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण हो सकता है।

ब्रायोनिया अल्बा, नक्स वोमिका और एल्युमिना कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवाएं

होम्योपैथिक दवा ब्रायोनिया अल्बा का उपयोग कब्ज के उन सभी मामलों में किया जा सकता है जहां मल बहुत कठोर और सूखा होता है। बार-बार मल त्याग करने की इच्छा होने पर होम्योपैथिक दवा नक्स वोमिका उत्कृष्ट परिणाम देती है।

लेकिन मल बहुत अपर्याप्त और असंतोषजनक होता है। और जिन रोगियों को कई दिनों तक मल त्याग करने की कोई इच्छा नहीं होती है, उनके लिए होम्योपैथिक उपचार एल्युमिना बहुत मददगार है।

pet saaf karne ki homeopathic medicine

कार्बो वेज गैस के कारण सिर में दर्द के लिए होम्योपैथिक दवा

पेट में अतिरिक्त गैस के कारण सिर में दर्द के इलाज के लिए कार्बो वेज सबसे अच्छी प्राकृतिक होम्योपैथिक दवा है। पेट फूला हुआ है और गैस से तनाव हो जाता है। डकार आने से थोड़ी राहत महसूस होती है। गैस के कारण सिर में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कार्बो वेज का प्रयोग करें।

pet saaf karne ki homeopathic medicine

मानसिक तनाव, चिंतित, चिंता, अवसाद अति अम्लता के मनोवैज्ञानिक तनाव हैं। होम्योपैथी उपचार न केवल रोग से संबंधित भाग से, बल्कि मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक पहलुओं जैसे अन्य पहलुओं से व्यक्ति के कुल लक्षणों पर आधारित है,

इस प्रकार रोग के कारण का इलाज करने में मदद करता है चाहे वह मनोवैज्ञानिक स्रोत या भौतिक स्रोत से या गहरे बैठे हों भावनात्मक स्रोत। इस प्रकार रोग को उसके गहरे जड़ स्तर पर ठीक करने में मदद करता है। इस प्रकार किसी भी मनोवैज्ञानिक तनाव के कारण होने वाली अति अम्लता को उचित होम्योपैथी उपचार द्वारा ठीक किया जा सकता है क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्या के अंतर्निहित कारण का इलाज करता है।

उपचार की अवधि: कोई भी उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने की न्यूनतम समय अवधि 1 सप्ताह से 3 सप्ताह तक भिन्न हो सकती है। लेकिन उपचार की कुल अवधि व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करती है

अस्वीकरण:

उपरोक्त और इस उत्पाद के बारे में बयानों का मूल्यांकन खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। यह उत्पाद किसी भी बीमारी के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं है। इस पत्रक/विवरणिका/वेबसाइट या ईमेल में जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन की गई है।

यह सूचित चिकित्सा सलाह या देखभाल के लिए एक विकल्प होने का इरादा नहीं है। आपको अपने चिकित्सक या पारिवारिक चिकित्सक से परामर्श किए बिना किसी भी स्वास्थ्य समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए इस जानकारी का उपयोग नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े


  1. दस्त की अंग्रेजी दवा tablet – दस्त की टेबलेट नाम – Dast ki tablet
  2. Pet Dard Ka Gharelu Upay – Gharelu Nuskhe for Stomach Pain – पेट दर्द का घरेलू उपाय
  3. Pet Dard Ka ilaj – Pet Dard Ka Gharelu ilaj – पेट दर्द का ईलाज
  4. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  5. पेट में ऐंठन के लिए उपचार – Treatment for stomach cramps
  6. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  7. पाचन क्रिया कैसे सुधारे – पाचन तंत्र मजबूत – पाचन तंत्र को सुधारने के 11 उपाय
  8. पाचन शक्ति बढ़ाने हेतु उपाय – Pachan kriya kaise thik kare – पाचन शक्ति कैसे बढाये Best 4 उपाय
  9. Potty na aaye to kya kare – पेट साफ न होने के लक्षण – पेट साफ कैसे करे
  10. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां


दोस्तों आपको पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment