बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name

Bukhar ki tablet बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है Bukhar ki dawa ka name दोस्तों आप सर्च करके हमारी इस पोस्ट पर आये है की बुखार के लिए सबसे अच्छी दवा को सी है आप सही लेख पर आये है आपकी इस पोस्ट में सही और भरपूर जानकारी मिलेगी।

बुखार के लिए आप कोई भी सामान्य दवाईया जो उपलब्ध है जैसे पेरासिटामोल है, ये सब दवाईयां इस्तेमाल कर सकते हैं। महत्वपूर्ण चीज़ ये होती है की आपको दवाई एक बार use करनी है या दो बार use करनी हैं तो ठीक है।

अगर आपको ये दवाई रोज़ाना प्रयोग तो करने की ज़रुरत पड़ रही है तो इसका मतलब आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अगर आपको थोड़े दिंनो के लिए बुखार हुआ है

और एक दिन हुआ और आपको ठीक हुआ दवाई से तो वह ठीक है। अगर आपको दुसरे दिन भी ये बुखार हो रहा है और आपको दवाई की ज़रुरत है, खाली बुखार की दवाई से आपका बुखार ठीक होगा,

ऐसा नहीं होता, क्यूंकि उसके लिये जो भी संक्रमण है उसकी जिससे बुखार हो रहा है उसका इलाज करना भी ज़रूरी होता हैं , उसके लिये आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जो हम नीचे टैबलेट बताने जा रहे है। आप इन टेबलेट का प्रयोग सामान्य बुख़ार में कर सकते है अगर लगातार बुख़ार आ रहा है तो डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं।

बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है

बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है – Bukhar ki dawa ka name

  1. Meftal forte
  2. Combiflam
  3. Ibugesic plus
  4. Paracetamol 500 Mg
  5. Paracetamol 650  Mg
  6. Paracetamol Dolo 650 Mg
  7. Flexon tablet
  8. Combiflam tablet
  9. Nimprex tablet p

बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है – Types Of Bukhar

  1. Continued Fever
  2. Remittent Fever
  3. Imtermittent Fever
  4. Quotidian Fever
  5. Quartan Fever
  6. Tertian Fever

1. Continued Bukhar :- Fever जब भी बुखार 24 घंटे में 1’C के रेंज में घटे बढ़े तथा कभी भी सामान्य न हो तो उस बुखार को Continued Fever कहते हैं।

2. Remittent Bukhar :- जब भी बुखार 24 घंटे में 2’C से अधिक के रेंज में परिवर्तित हो तो उसे Remittent Fever कहते हैं।

3. Imtermittent Bukhar:- जब भी बुखार केवल दिन में मात्र कुछ घंटे के लिए हो तथा बाकी समय बुखार न रहे तो उसे Imtermittent Fever कहते हैं ।

4. Quotidian Bukhar:- जब बुखार डेली आये और कुछ देर बना रहे , फिर सामान्य हो जाय तो उसे Quotidian fever कहते है।

5. Quartan Bukhar :- जब भी बुखार 2 दिन के अंतराल पर आए कुछ समय रहे तो उसे Quartan fever कहते है।

6. Tertian Bukhar:- जब भी बुखार एक दिन के अंतराल पर आए तो उसे Tertian Fever कहते है।



बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है – bukhar ki dawa ka name

1. Paracetamol 500 Mg :- दोस्तों ज़्यादातर बुख़ार में इसी टेबलेट का प्रयोग किया जाता है और ये सबसे बेस्ट टेबलेट मानी गई है बुखार में। और यह आपको किसी भी दुकान पर मिल जाएगा।

बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है

2. Paracetamol 650 Mg :- इस टेबलेट का प्रयोग भी बुखार में हम कर सकते है जब तेज़ बुख़ार हो तो इसका उपयोग किया जाता है। और यह सिर दर्द और बदन दर्द में भी काम आती है। और इस दवा का ब्रांड नाम है Calpol यह बहुत अच्छी दवा है।

बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है

3. Flexon tablet:- इसका प्रयोग भी बुखार और दर्द में किया जाता है यह भी एक बहुत अच्छा दवा है।

 Bukhar ka Dava

4. Combiflam tablet :- यह टेबलेट भी बुखार, सिर दर्द, और अन्य कोई भी दर्द में काम आती है इसका use बहुत ज़्यादा होता है यह हमारे घरो में  आम देखीं जा सकती है। यह टेबलेट बुखार से जल्दी आराम दिलाती है।

 bukar ka sabse accha Dawa

5. Nimprex tablet p :- यह टेबलेट भी बुखार के लिए top टेबलेट है इसमें nimesulide & paracetamol tablets दोनों टेबलेट्स होते है। यह बहुत अच्छा और जाना – माना tablet है।

बुखार में सबसे ज़्यादा use होने वाला टेबलेट है Nimprex बॉडी के तापमान को कम करने में बहुत ज़्यादा मायने रखता है। यह बहुत अच्छा दवा है बुखार में बहुत ज़्यादा यूज़ होने वाला दवा है।

 Bukhar Mein sabse Achcha dawa

Read Also 

  1. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  2. Body Grow Powder – Best Body Powder Trivis Super Life Booster
  3. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  4. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  5. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  6. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी

दोस्तों आपको बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: radarhindi.net@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। से Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Leave a Comment