मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai दोस्तों हमने पहले भी मासिक धर्म के बारे में लिखा है और आज एक और लेख मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना इसके बारे में जानकारी देंगे आपको। रजोनिवृत्ति, जैसा कि यह सब कहते हैं, मासिक धर्म के रुकने को रजोनिवृत्ति के रूप में जाना जाता है। तो यह रजोनिवृत्ति वास्तव में क्या होगी या कब होगी, यह सवाल कई महिलाएं पूछती हैं। वे चिंतित हैं

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है

Table of Contents

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai

हमें इसके बारे में कैसे पता चलेगा। रजोनिवृत्ति एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और देश से देश और स्थान पर अलग-अलग होगी, भारत में सामान्य रजोनिवृत्ति लगभग 45 से 52 वर्ष की होती है और रजोनिवृत्ति से कम से कम 7 से 10 वर्ष पहले की अवधि होती है।

जिसे पेरिमेनोपॉज़ल अवधि के रूप में जाना जाता है जहां बहुत सारे लक्षण होते हैं। और संकेत जहां रोगी समझेंगे कि बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तन हैं और आने वाले कुछ वर्षों में उनके रजोनिवृत्ति से गुजरने की संभावना है। तो ये संकेत और लक्षण क्या हैं?

उनमें से एक आपने अपने परिवार में देखा होगा, लगभग 40 से 45 वर्ष की आयु की महिला, आपको बहुत सारे मिजाज मिल सकते हैं, आप पाते हैं कि वे उन्हें चिढ़ने की कोशिश करते हैं और आप उन्हें स्तन कोमलता के बारे में शिकायत करते हुए पाते हैं।

तो ये चीजें हैं जो हमें चेतावनी देती हैं कि हम रजोनिवृत्ति आयु वर्ग के करीब पहुंच रहे हैं। इसके अलावा हम कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों द्वारा पुष्टि कर सकते हैं कि हम रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच रहे हैं।

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai

आमतौर पर महिलाओं को 14-15 की उम से लेकर 45 से 50 वर्ष की आद ताक परियड्स होते हैं । पर कुछ महिलाओं में समय पूर्व यानी 28 वर्ष की आयु के बीच में ही ओवेरियन फेल्योर हो जीता है और पीरियड्स बंद हो जाते हैं।

रजोनिवृत्ति एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है। लेकिन शारीरिक लक्षण, जैसे गर्म चमक, और रजोनिवृत्ति के भावनात्मक लक्षण आपकी नींद को बाधित कर सकते हैं, आपकी ऊर्जा को कम कर सकते हैं या भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। जीवनशैली में बदलाव से लेकर हार्मोन थेरेपी तक कई प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं।

मासिक धर्म बंद होने के लक्षण – Period Kitne Din Ka Hota Hai

रजोनिवृत्ति (पेरीमेनोपॉज़) तक के महीनों या वर्षों में, आप इन संकेतों और लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

  • अनियमित अवधि
  • योनि का सूखापन
  • अचानक बुखार वाली गर्मी महसूस करना
  • ठंड लगना
  • रात का पसीना
  • नींद की समस्या
  • मनोदशा में बदलाव
  • वजन बढ़ना और धीमा मेटाबॉलिज्म
  • पतले बाल और रूखी त्वचा
  • स्तन परिपूर्णता का नुकसान

मासिक धर्म बंद होने के लक्षण मासिक धर्म में परिवर्तन सहित लक्षण और लक्षण महिलाओं में भिन्न हो सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आप अपने पीरियड्स के समाप्त होने से पहले कुछ अनियमितता का अनुभव करेंगी।

पेरिमेनोपॉज़ के दौरान लंघन अवधि सामान्य और अपेक्षित है। अक्सर, मासिक धर्म एक महीने को छोड़ देता है और वापस आ जाता है, या कई महीनों को छोड़ देता है और फिर कुछ महीनों के लिए मासिक चक्र फिर से शुरू कर देता है।

मासिक धर्म छोटे चक्रों पर भी होता है, इसलिए वे एक साथ करीब होते हैं। अनियमित पीरियड्स के बावजूद गर्भधारण संभव है। यदि आपने एक अवधि छोड़ दी है, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने रजोनिवृत्ति संक्रमण शुरू कर दिया है, तो गर्भावस्था परीक्षण पर विचार करें।



मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है मासिक धर्म बंद होने के लक्षण डॉक्टर को कब दिखाना है

निवारक स्वास्थ्य देखभाल और किसी भी चिकित्सा संबंधी चिंताओं के लिए अपने चिकित्सक के साथ नियमित रूप से मुलाकात करते रहें। रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में इन नियुक्तियों को प्राप्त करना जारी रखें।

आपकी उम्र के अनुसार निवारक स्वास्थ्य देखभाल में अनुशंसित स्वास्थ्य जांच परीक्षण शामिल हो सकते हैं, जैसे कि कोलोनोस्कोपी, मैमोग्राफी और ट्राइग्लिसराइड स्क्रीनिंग।

आपका डॉक्टर अन्य परीक्षणों और परीक्षाओं की भी सिफारिश कर सकता है, जिसमें थायरॉइड परीक्षण भी शामिल है, यदि आपके इतिहास द्वारा सुझाव दिया गया है, और स्तन और श्रोणि परीक्षा।

यदि रजोनिवृत्ति के बाद आपकी योनि से खून बह रहा हो तो हमेशा चिकित्सकीय सलाह लें।

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – रजोनिवृत्ति का परिणाम हो सकता है

1. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है स्वाभाविक रूप से घटते प्रजनन हार्मोन

जैसे ही आप अपने 30 के दशक के अंत तक पहुंचते हैं, आपके अंडाशय कम एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन बनाने लगते हैं – हार्मोन जो मासिक धर्म को नियंत्रित करते हैं – और आपकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है।

आपके 40 के दशक में, आपके मासिक धर्म लंबे या छोटे, भारी या हल्के, और अधिक या कम बार-बार हो सकते हैं, अंत में – औसतन, 51 वर्ष की आयु तक – आपके अंडाशय अंडे छोड़ना बंद कर देते हैं, और आपके पास अधिक अवधि नहीं होती है।

2. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है सर्जरी जो अंडाशय (ओओफोरेक्टॉमी) को हटा देती है।  

आपके अंडाशय एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन सहित हार्मोन का उत्पादन करते हैं, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं। आपके अंडाशय को हटाने के लिए सर्जरी तत्काल रजोनिवृत्ति का कारण बनती है।

आपके पीरियड्स रुक जाते हैं, और आपको हॉट फ्लैशेस होने और अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों और लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है। संकेत और लक्षण गंभीर हो सकते हैं, क्योंकि कई वर्षों में धीरे-धीरे होने के बजाय हार्मोनल परिवर्तन अचानक होते हैं।

सर्जरी जो आपके गर्भाशय को हटाती है लेकिन आपके अंडाशय (हिस्टरेक्टॉमी) को नहीं हटाती है, आमतौर पर तत्काल रजोनिवृत्ति नहीं होती है। हालाँकि अब आपके पास पीरियड्स नहीं हैं, फिर भी आपके अंडाशय अंडे छोड़ते हैं और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करते हैं।

3. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा।

कैंसर उपचार रजोनिवृत्ति को प्रेरित कर सकते हैं, जिससे उपचार के दौरान या उसके तुरंत बाद गर्म चमक जैसे लक्षण हो सकते हैं। कीमोथेरेपी के बाद मासिक धर्म (और प्रजनन क्षमता) का रुकना हमेशा स्थायी नहीं होता है, इसलिए जन्म नियंत्रण के उपाय अभी भी वांछित हो सकते हैं।

विकिरण चिकित्सा केवल डिम्बग्रंथि समारोह को प्रभावित करती है यदि विकिरण अंडाशय पर निर्देशित होता है। शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे स्तन ऊतक या सिर और गर्दन में विकिरण चिकित्सा, रजोनिवृत्ति को प्रभावित नहीं करेगी।

4. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है प्राथमिक डिम्बग्रंथि अपर्याप्तता 

लगभग 1% महिलाएं 40 वर्ष की आयु (समय से पहले रजोनिवृत्ति) से पहले रजोनिवृत्ति का अनुभव करती हैं। समय से पहले रजोनिवृत्ति प्रजनन हार्मोन (प्राथमिक डिम्बग्रंथि अपर्याप्तता) के सामान्य स्तर का उत्पादन करने के लिए आपके अंडाशय की विफलता का परिणाम हो सकता है, जो अनुवांशिक कारकों या ऑटोम्यून्यून बीमारी से उत्पन्न हो सकता है।

लेकिन अक्सर समय से पहले रजोनिवृत्ति का कोई कारण नहीं मिल पाता है। इन महिलाओं के लिए, मस्तिष्क, हृदय और हड्डियों की रक्षा के लिए आमतौर पर रजोनिवृत्ति की प्राकृतिक उम्र तक हार्मोन थेरेपी की सिफारिश की जाती है।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना जटिलताओं

रजोनिवृत्ति के बाद, कुछ चिकित्सीय स्थितियों का आपका जोखिम बढ़ जाता है। उदाहरणों में शामिल:

1. मासिक धर्म बंद होने के लक्षण हृदय और रक्त वाहिका (हृदय) रोग

जब आपके एस्ट्रोजन का स्तर गिरता है, तो आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। हृदय रोग महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी मौत का प्रमुख कारण है।

इसलिए नियमित व्यायाम करना, स्वस्थ आहार लेना और सामान्य वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

अपने डॉक्टर से अपने दिल की सुरक्षा के बारे में सलाह के लिए पूछें, जैसे कि अपने कोलेस्ट्रॉल या रक्तचाप को कैसे कम करें यदि यह बहुत अधिक है।

2. मासिक धर्म बंद होने के लक्षण ऑस्टियोपोरोसिस

इस स्थिति के कारण हड्डियां भंगुर और कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। रजोनिवृत्ति के बाद पहले कुछ वर्षों के दौरान, आप तेजी से हड्डियों के घनत्व को खो सकते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस वाली महिलाओं को विशेष रूप से उनकी रीढ़, कूल्हों और कलाई के फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

3. मासिक धर्म बंद होने के लक्षण मूत्र असंयम

जैसे ही आपकी योनि और मूत्रमार्ग के ऊतक लोच खो देते हैं, आपको पेशाब करने के लिए बार-बार, अचानक, मजबूत आग्रह का अनुभव हो सकता है, इसके बाद मूत्र की अनैच्छिक हानि (असंयम से आग्रह), या खांसने, हंसने या उठाने (तनाव असंयम) के साथ मूत्र का नुकसान हो सकता है।

आपको बार-बार यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो सकता है। केगेल व्यायाम के साथ श्रोणि तल की मांसपेशियों को मजबूत करना और एक सामयिक योनि एस्ट्रोजन का उपयोग करना असंयम के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

रजोनिवृत्ति मूत्र पथ और योनि परिवर्तनों के लिए हार्मोन थेरेपी भी एक प्रभावी उपचार विकल्प हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप मूत्र असंयम हो सकता है।

4. मासिक धर्म बंद होने के लक्षण यौन क्रिया

कम नमी उत्पादन और लोच के नुकसान से योनि का सूखापन संभोग के दौरान असुविधा और मामूली रक्तस्राव का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कम सनसनी यौन क्रिया (कामेच्छा) की आपकी इच्छा को कम कर सकती है।

पानी आधारित योनि मॉइस्चराइज़र और स्नेहक मदद कर सकते हैं। यदि एक योनि स्नेहक पर्याप्त नहीं है, तो कई महिलाओं को योनि क्रीम, टैबलेट या अंगूठी के रूप में उपलब्ध स्थानीय योनि एस्ट्रोजन उपचार के उपयोग से लाभ होता है।

5. मासिक धर्म बंद होने के लक्षण भार बढ़ना

रजोनिवृत्ति के संक्रमण के दौरान और रजोनिवृत्ति के बाद कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है क्योंकि चयापचय धीमा हो जाता है।

आपको अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने के लिए कम खाने और अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता हो सकती है।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना – Period Kitne Din Ka Hota Hai

आम तौर पर, एक अवधि तीन से सात दिनों के बीच रहती है। एक मासिक धर्म जो सात दिनों से अधिक समय तक रहता है उसे लंबी अवधि माना जाता है।

आपका डॉक्टर एक ऐसी अवधि का उल्लेख कर सकता है जो एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है जैसे कि मेनोरेजिया।

यदि आप असामान्य रूप से भारी रक्तस्राव का अनुभव करते हैं जो एक सप्ताह से कम समय तक रहता है, तो आपको मेनोरेजिया का भी निदान किया जा सकता है। पांच प्रतिशत महिलाओं में मेनोरेजिया होता है।

लंबी अवधि गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकती है, जैसे:

  • हार्मोन की अनियमितता
  • गर्भाशय संबंधी असामान्यताएं
  • कैंसर

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

यदि आप लंबी या भारी अवधि का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है ताकि वे अंतर्निहित कारण की पहचान कर सकें या अधिक गंभीर संभावित कारणों से इंकार कर सकें।

मेनोरेजिया आपकी अवधि के दौरान असुविधा पैदा कर सकता है और साथ ही आपकी नियमित दिनचर्या को बाधित कर सकता है। आप पा सकते हैं कि रक्तस्राव आपकी गतिविधियों या आपकी नींद को प्रभावित करता है।

यदि आप नियमित रूप से लंबे मासिक धर्म का अनुभव करती हैं, खासकर यदि वे भारी हैं, तो आपको आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का भी अनुभव हो सकता है।

लंबी अवधि के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें, संभावित कारणों सहित और इस लक्षण को प्रबंधित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।



मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना लंबी अवधि का क्या कारण है?

अंतर्निहित स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के कारण लंबी अवधि हो सकती है।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना हार्मोन और ओव्यूलेशन में बदलाव

आपके हार्मोन या ओव्यूलेशन में बदलाव के कारण लंबी अवधि हो सकती है। जब आप पहली बार यौवन के दौरान या पेरिमेनोपॉज़ में अपनी अवधि प्राप्त करते हैं, तो आपको हार्मोनल परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं।

आप विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से भी हार्मोनल असंतुलन का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि थायराइड विकार या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम।

यदि आपके हार्मोन सामान्य स्तर पर नहीं हैं या यदि आपका शरीर आपके मासिक धर्म के दौरान ओव्यूलेट नहीं करता है, तो गर्भाशय की परत बहुत मोटी हो सकती है।

जब आपका शरीर अंततः अस्तर को छोड़ देता है, तो आप एक ऐसी अवधि का अनुभव कर सकते हैं जो सामान्य से अधिक लंबी हो।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना दवाएं

आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के कारण आपको लंबी अवधि का अनुभव हो सकता है। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  1. गर्भनिरोधक, जैसे अंतर्गर्भाशयी उपकरण और विस्तारित जन्म नियंत्रण की गोलियाँ
  2. एस्पिरिन और अन्य रक्त पतले
  3. विरोधी inflammatories
  4. गर्भावस्था

जबकि वास्तव में एक अवधि नहीं है, विस्तारित योनि रक्तस्राव एक असुरक्षित या अव्यवहार्य गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, जैसे कि अस्थानिक गर्भावस्था या गर्भपात।

यदि आपको प्लेसेंटा प्रिविया जैसी स्थिति है तो आपको गर्भावस्था में अधिक रक्तस्राव भी हो सकता है।

यदि आपका गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक आया है और आपको योनि से रक्तस्राव हो रहा है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखें।

Period Kitne Din Ka Hota Hai गर्भाशय फाइब्रॉएड या पॉलीप्स

गर्भाशय फाइब्रॉएड और पॉलीप्स विस्तारित, और कभी-कभी भारी, रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं। फाइब्रॉएड तब होता है जब गर्भाशय की दीवार में मांसपेशियों के ऊतक बढ़ने लगते हैं।

पॉलीप्स गर्भाशय में अनियमित ऊतक वृद्धि का परिणाम भी होते हैं और छोटे ट्यूमर बढ़ने का कारण बनते हैं। आम तौर पर, न तो फाइब्रॉएड या पॉलीप्स कैंसर होते हैं।

Period Kitne Din Ka Hota Hai ग्रंथिपेश्यर्बुदता

एडेनोमायोसिस एक अन्य प्रकार का ऊतक निर्माण है। यह स्थिति तब होती है जब आपका एंडोमेट्रियम, या गर्भाशय की परत, आपके गर्भाशय की मांसपेशियों में खुद को एम्बेड कर लेती है। इससे लंबी या भारी अवधि हो सकती है।

Period Kitne Din Ka Hota Hai थायराइड की स्थिति

यदि आपका थायरॉइड खराब प्रदर्शन कर रहा है तो आपके पास लंबी अवधि हो सकती है। इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है।

Period Kitne Din Ka Hota Hai रक्तस्राव की स्थिति

आपके पास एक ऐसी स्थिति हो सकती है जो आपके शरीर की रक्त को जमा करने की क्षमता को प्रभावित करती है, जिससे आपके लंबे समय तक रहते हैं। इनमें से दो स्थितियां हीमोफिलिया और वॉन विलेब्रांड रोग हैं।

लंबी अवधि इनमें से किसी एक स्थिति का एकमात्र संकेत हो सकती है, या आपको अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना मोटापा

अधिक वजन लंबी अवधि का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वसायुक्त ऊतक आपके शरीर को अधिक एस्ट्रोजन का उत्पादन करने का कारण बन सकते हैं। यह अतिरिक्त एस्ट्रोजन आपकी अवधि में बदलाव ला सकता है।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना श्रोणि सूजन बीमारी

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) तब होती है जब बैक्टीरिया आपके प्रजनन अंगों को संक्रमित कर देते हैं। आपके मासिक धर्म चक्र में बदलाव के अलावा, पीआईडी ​​अन्य लक्षणों के बीच असामान्य योनि स्राव भी पैदा कर सकता है।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना कैंसर

लंबे समय तक आपके गर्भाशय या गर्भाशय ग्रीवा में कैंसर का संकेत हो सकता है। कुछ महिलाओं के लिए, यह इनमें से किसी भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है।

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना मदद कब लेनी है

लंबी अवधि को नजरअंदाज न करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से चर्चा करें कि आप इस लक्षण का अनुभव क्यों कर रहे हैं। आपके निदान और उपचार में देरी से विस्तारित रक्तस्राव के लिए जिम्मेदार अंतर्निहित स्थिति बिगड़ सकती है।

यदि आप बुखार में वृद्धि करते हैं या असामान्य रूप से भारी मात्रा में रक्त या बड़े रक्त के थक्कों को खो रहे हैं, तो आप लंबी अवधि के लिए तत्काल देखभाल करना चाह सकते हैं।

एक संकेत है कि आप बहुत अधिक रक्त खो रहे हैं यदि आपको पैड या टैम्पोन को प्रति घंटे एक से दो बार कई घंटों तक बदलने की आवश्यकता है। यदि आप बहुत अधिक रक्त खो रहे हैं तो आप भी हल्का महसूस करना शुरू कर सकते हैं।

मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना – एक डॉक्टर अंतर्निहित कारण का निदान कैसे करेगा?

लंबी अवधि के लिए कई कारण हैं, इसलिए आपका डॉक्टर आपसे कुछ प्रश्न पूछकर आपकी नियुक्ति शुरू कर सकता है। इनमें शामिल हो सकते हैं:

जब आपकी अवधि शुरू हुई

  1. आपने पिछले दिन कितने पैड और टैम्पोन का उपयोग किया है
  2. आपकी यौन गतिविधि
  3. अन्य लक्षण जो आप अनुभव कर रहे हैं
  4. आपका चिकित्सा और प्रासंगिक पारिवारिक इतिहास
  5. वे एक शारीरिक परीक्षा भी कर सकते हैं जिसमें एक पैल्विक परीक्षा और आपके महत्वपूर्ण संकेतों को मापना
  6. शामिल है।

निदान करने में मदद करने के लिए आपका डॉक्टर निम्नलिखित में से किसी भी परीक्षण की सिफारिश कर सकता है:

रक्त परीक्षण हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए और लोहे की कमी के लक्षणों को देखने के लिए भी

  • पैप स्मीयर
  • बायोप्सी
  • पेट या ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड
  • गर्भाशयदर्शन
  • डाइलेशन और क्यूरेटेज

ये भी पढ़े


  1. 6 Important tips for glowing skin hindi – Face glow tips in hindi – चेहरे को गोरा 6 टिप्स
  2. Gulab jal ke fayde – गुलाब जल के फायदे और नुक़्सान
  3. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  4. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  5. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  6. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  7. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  8. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  9. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  10. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  11. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  12. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  13. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी

दोस्तों आपको मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment