मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – Keel Muhase Ki Cream – पिंपल हटाने की क्रीम

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – Keel Muhase Ki Cream – पिंपल हटाने की क्रीम दोस्तोँ वैसे तो हमने Pimples Ke Liye Best Cream और घरेलू उपाय और नुस्ख़े हमने बताएं हुए है जिन से आप अपने चहेरे की सभी PROBLEMS को दूर कर सकते हो। आज हम कील – मुहाँसों के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन – सी इस पर भी आपको एक अच्छा लेख पढ़ने को मिलेगा।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम
मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – पिंपल हटाने की क्रीम

Table of Contents

 पिंपल हटाने की क्रीम मुँहासे का क्या कारण बनता है?

मुंहासों का कारण आमतौर पर रोमछिद्रों के बंद होने तक उबलता है जब सीबम, बैक्टीरिया और मृत त्वचा कोशिकाओं का मिश्रण बालों के रोम में फंस जाता है। त्वचा की सतह पर प्रत्येक छिद्र एक बाल कूप का उद्घाटन है, जो एक बाल और एक तेल ग्रंथि से बना होता है। ठीक से काम करने पर, तेल ग्रंथि सीबम को छोड़ती है जो बालों को ऊपर और रोमछिद्रों से बाहर ले जाती है।

सीबम त्वचा तक पहुंचता है, जहां इसका काम त्वचा को चिकनाई युक्त रखना होता है। यदि इस प्रक्रिया का कुछ हिस्सा गड़बड़ा जाता है, तो मुंहासे हो सकते हैं।यह तेल ग्रंथि द्वारा उत्पादित अत्यधिक सीबम, मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण, या बैक्टीरिया के संचय के कारण हो सकता है ये सभी रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं जो मुँहासे के निर्माण में योगदान करते हैं।

हमने कैसे चुना मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम

इस सूची में मुँहासे उपचार पर आधारित हैं:

  • बोर्ड द्वारा प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञों की सिफारिशें
  • सामग्री मुँहासे के इलाज में कारगर साबित हुई हैं
  • ग्राहक समीक्षा

नोट: नीचे दिए गए कुछ चयनों में कीमत की सूची नहीं है क्योंकि वे नुस्खे हैं, और स्वास्थ्य देखभाल और बीमा के आधार पर कीमत काफी हद तक भिन्न होगी।

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, 2021 के सर्वश्रेष्ठ 20 मुँहासे उपचारों में से RADAR HINDI जो रखे आपको सबसे आगे हमेशा एक कदम की पसंद।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम ग्लाइको 12 क्रीम

ग्लाइकोलिक एसिड शायद सबसे आम अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) है और एएचए के सबसे सुरक्षित रूपों में से एक होने की प्रतिष्ठा है। ग्लाइकोलिक एसिड एक एक्सफोलिएटर है। यह आपकी त्वचा की सतह पर मृत त्वचा कोशिकाओं की बाहरी परत को सुरक्षित रूप से हटा देता है, सतह पर नई नई त्वचा लाता है।

यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो एंटी-एजिंग में मदद करने वाले अवयवों की तलाश में हैं। ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की मलिनकिरण को हल्का करने में भी मदद कर सकता है, जैसे कि सूरज के धब्बे या उम्र के धब्बे और मुँहासे-प्रवण और ब्लैकहैड-प्रवण त्वचा वाले लोगों की मदद करते हैं।

Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 12 Cream
Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 12 Cream

ग्लाइकोलिक एसिड क्रीम क्या कर सकती है?

Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 12 Cream का उपयोग मेलास्मा के इलाज के लिए किया जा सकता है ग्लाइकोलिक एसिड क्रीम मुंहासों के इलाज और रोकथाम में फायदेमंद है। यह एक प्राकृतिक उपचार है जो रोमछिद्रों को खोलकर और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर सूजन और मुंहासों के टूटने को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके मुंहासों के निशान की उपस्थिति में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

ग्लाइकोलिक एसिड क्रीम उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप होने वाली रेखाओं और झुर्रियों को कम करने के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा की झुर्रियों और दाग-धब्बों के उपचार में फायदेमंद है। जब त्वचा पर शीर्ष रूप से लगाया जाता है, तो इसमें एक मजबूत एक्सफ़ोलीएटिंग क्रिया होती है जो मृत त्वचा कोशिकाओं के बहाए जाने को बढ़ावा देती है, जिसके परिणामस्वरूप युवा, स्वस्थ त्वचा होती है। यह विशेष ताकत हाथों के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि यह महीन रेखाओं को कम करती है।

ग्लाइको-12 क्रीम के फायदे:

  • झुर्रियों को कम करता है, एपिडर्मिस परत को एक्सफोलिएट करता है और कोशिकाओं को स्व-नवीकरण को सक्रिय करता है
  • त्वचा को चिकना करता है
  • स्वर को हल्का करता है और छिद्रों को कसता है

उपयोग के लिए दिशानिर्देश:

ग्लाइको -12 हर दूसरे दिन, अधिमानतः शाम को, पहले 2 हफ्तों के दौरान, और इस अवधि के बाद हर दिन लागू करें चिकित्सकीय देखरेख में उपयोग करें

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम ग्लाइको 6 क्रीम

ग्लाइको 6 क्रीम एक सामयिक क्रीम है, जिसका उपयोग विभिन्न त्वचा स्थितियों जैसे कि हाइपरपिग्मेंटेशन, फोटोडैमेज्ड त्वचा के उपचार के लिए किया जाता है जो लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने के परिणामस्वरूप होती है। इसका उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए भी किया जाता है। इस क्रीम में सक्रिय तत्व के रूप में ग्लाइकोलिक एसिड होता है।

ग्लाइकोलिक एसिड में कई गुण होते हैं जैसे कि जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और humectant गुण। यह त्वचा की ऊपरी परत, मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और मुंहासों को साफ करता है। यह आपको बेहतर त्वचा बनावट और टोन के साथ चिकनी त्वचा प्रदान करता है।

यह क्रीम त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी मदद करती है। ग्लाइको 6 क्रीम केवल बाहरी अनुप्रयोग के लिए है। डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ की सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, अगर आप किसी भी स्थिति के लिए अन्य सामयिक क्रीम का उपयोग कर रहे हैं तो डॉक्टर को सूचित करें।

Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 6 Cream
Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 6 Cream

ग्लाइको 6  क्रीम क्या कर सकती है?

Pimples Ke Liye Best Cream Glyco 6 Cream अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित ग्लाइको 6 क्रीम का प्रयोग करें और पैकेज लीफलेट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। यह क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है, इसे कट और घावों से मुक्त स्वस्थ त्वचा की सतह पर लगाएं। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं।

कंटेनर की नोक को सीधे संक्रमित क्षेत्र को छूने से बचें। यदि आपकी आंखें इस दवा के संपर्क में आती हैं, तो अपनी आंखों को तुरंत साफ पानी से धो लें। रात में सोते समय इसका इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

आप किसी भी एलर्जी प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं और आपकी त्वचा की स्थिति में कोई सुधार महसूस नहीं होता है या इस क्रीम का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा की स्थिति खराब हो जाती है। तुरंत उपयोग बंद करें और डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

ग्लाइको 6 क्रीम में मुख्य घटक के रूप में ग्लाइकोलिक एसिड होता है

एक बेहतरीन मुंहासे वाली क्रीम

ग्लाइको 6 क्रीम के मुख्य लाभ / उपयोग:

– काले पिंपल के निशानों को मिटाने के लिए ग्लाइकोलिक एसिड एक बेहतरीन इलाज है
– भविष्य में मुंहासों के टूटने से बचाता है।
– हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकता है

उपयोग/खुराक के लिए दिशा:

– ग्लाइको 6 को रात में पतली परत की तरह लगाकर इस्तेमाल करें.
– फिर 2 रातों के लिए स्किप करें। इसे 2 सप्ताह तक जारी रखें।
– इसके बाद हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। यदि आप अत्यधिक त्वचा छीलने या त्वचा खुरदरापन पाते हैं, तो कुछ दिनों के लिए उपयोग बंद कर दें और पुनः आरंभ करें
– या चिकित्सक के निर्देशानुसार

संकेत: – मुँहासे, शुष्क त्वचा, हाइपरपिग्मेंटेशन

 Pimple Ke Liye Best Face Wash Sebamed Clear Face Care Gel Ph5.5

यह फेस जेल सभी प्रकार की मुंहासों वाली त्वचा पर सूट करता है और इसमें पैन्थेनॉल होता है जो मुंहासों के घावों को ठीक करने में मदद करता है। इसमें ऐसे तत्व भी होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करते हैं और मुँहासे बैक्टीरिया को कम करते हैं। सेबमेड क्लियर फेस केयर जेल Ph5.5 की कीमत 50 मिलीलीटर के लिए 460 रुपये है।

 Pimple Ke Liye Best Face Wash Sebamed Clear Face Care Gel Ph5.5
Pimple Ke Liye Best Face Wash Sebamed Clear Face Care Gel Ph5.5

संकेत: – सभी प्रकार की मुँहासे-प्रवण त्वचा की देखभाल के लिए उपयुक्त है।

उत्पाद की विशेषताएँ

  • पंथेनॉल मुँहासे के घावों के उपचार का समर्थन करता है।
  • Hyaluronic एसिड त्वचा की मॉइस्चराइजिंग बाध्यकारी क्षमता को बढ़ाता है।
  • एलो बारबाडेंसिस चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है।
  • 5.5 का पीएच मान जैविक रूप से मुँहासे बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।
  • एलांटोइन खुरदरी पपड़ीदार त्वचा को चिकना करता है।
  • कोई तेल और पायसीकारी नहीं।
  • कोई इत्र नहीं।
  • कोई रंगीन नहीं।

सामग्री एक्वा, एलो बारबाडेंसिस पत्ती का रस, प्रोपलीन ग्लाइकोल, ग्लाइसिन, सोर्बिटोल, पैन्थेनॉल, सोडियम कार्बोमर, सोडियम साइट्रेट, फेनोक्सीथेनॉल।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम का नाम रेटिनो-ए ट्रेटीनोइन क्रीम

यह सबसे ज्यादा बिकने वाली पिंपल क्रीम है जिसे ट्रेटिनॉइन भी कहा जाता है। वे दो सांद्रता ओ, 05% और 0.025% में उपलब्ध हैं। यह क्रीम शुरू में मुंहासे मुंह या आउटलेट बनाती है  नियमित उपयोग के साथ, यह कोलेजन द्वारा मुँहासे के निशान को कम करने में भी मदद करता है। रेटिनो-ए ट्रेटिनॉइन क्रीम की कीमत 169 रुपये 20 ग्राम।

Pmiples Ke Liye Best Cream Retin-A Cream
Pmiples Ke Liye Best Cream Retin-A Cream

Pmiples Ke Liye Best Cream Retin-A Cream को लगाने से पहले अपने हाथ धो लें। प्रभावित त्वचा को हल्के या साबुन रहित क्लींजर से धीरे से साफ करें और थपथपाकर सुखाएं। एक पतली परत में दवा की एक छोटी मात्रा (एक मटर के आकार के बारे में) को लागू करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें, आमतौर पर रोजाना एक बार सोते समय या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित।

तरल लगाने के लिए एक धुंध पैड या कपास झाड़ू का उपयोग किया जा सकता है। कुछ तैयारियों के लिए, आपको इस दवा को लगाने से पहले अपना चेहरा साफ करने के बाद 20-30 मिनट तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।

इस दवा का प्रयोग त्वचा पर ही करें। होंठों के अंदरूनी हिस्से पर या नाक/मुंह के अंदर न लगाएं. कटी हुई, खुरदरी, धूप से झुलसी हुई या एक्जिमा से प्रभावित त्वचा पर लागू न करें। इस दवा को अपनी आंखों में लेने से बचें। अगर यह दवा आपकी आंखों में चली जाती है, तो बड़ी मात्रा में पानी से धो लें।

आंखों में जलन होने पर अपने डॉक्टर को बुलाएं। गलती से आंखों में जाने से बचने के लिए दवा का उपयोग करने के बाद अपने हाथ धो लें। ट्रेटिनॉइन का उपयोग करने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, आपके मुंहासे बदतर दिखाई दे सकते हैं क्योंकि दवा त्वचा के अंदर बनने वाले पिंपल्स पर काम कर रही है। इस दवा के परिणाम देखने में 8-12 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करें। आपको याद रखने में मदद के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर इस्तेमाल करें। अधिक मात्रा में उपयोग न करें या अनुशंसित से अधिक बार इसका उपयोग न करें। आपकी त्वचा में कोई तेजी से सुधार नहीं होगा, और इससे लालिमा, छीलने और दर्द होने का खतरा बढ़ जाएगा।

यह दवा विभिन्न शक्तियों और रूपों (जैसे, जेल, क्रीम, घोल) में उपलब्ध है। आपके उपयोग के लिए सबसे अच्छी दवा आपकी त्वचा की स्थिति और चिकित्सा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपनी हालत बनी रहती है या बिगड़ जाती है तो भी अपने चिकित्सक को सूचित करें।

 पिंपल हटाने की क्रीम बेंजैक एसी जेल – Keel Muhase Ki Cream Benzac – AC Gel

बेंज़ैक-एसी जेल (गैल्डर्मा) भारत में सबसे लोकप्रिय पिंपल क्रीम है। यह मुंहासों के बैक्टीरिया से लड़ता है, लेकिन बेंज़ोयल पेरोक्साइड की उच्च सांद्रता के कारण त्वचा में जलन और शुष्कता पैदा कर सकता है। यह सामयिक क्रीम उपचार शुरू करने के 48 घंटों के भीतर बैक्टीरिया को 94% तक कम करने के लिए प्रभावी है।

Keel Muhase Ki Cream Benzac - AC Gel
Keel Muhase Ki Cream Benzac – AC Gel

यह पानी आधारित है और हल्के से मध्यम मुँहासे के लिए त्वचा के अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए सबसे अच्छा है, बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को अत्यधिक शुष्क नहीं करता है। बेंज़ैक-एसी जेल क्रीम की कीमत 74 रुपये 60 ग्राम।

पिंपल हटाने की क्रीम का नाम गार्नियर प्योर एक्टिव पिंपल रिलीफ रोल ऑन

Keel Muhase Ki Cream Garnier Pure Active Pimple Relief Roll On सैलिसिलिक एसिड पिंपल क्रीम पिंपल क्लियरिंग के लिए अच्छी तरह से जानी जाती हैं। गार्नियर प्योर एक्टिव पिंपल रिलीफ रोल ऑन लोकप्रिय  क्रीम है जिसमें 2% सैलिसिलिक एसिड होता है। यह सिस्टिक मुँहासे हटाने में मदद करता है, मवाद बनाता है और फिर त्वचा के गड्ढे में छेद करता है।

Keel Muhase Ki Cream Garnier Pure Active Pimple Relief Roll On
Keel Muhase Ki Cream Garnier Pure Active Pimple Relief Roll On

इसमें सैलिसिलिक एसिड की सही मात्रा होती है क्योंकि इसकी अधिक मात्रा त्वचा को काला कर देती है जिससे काले धब्बे हो जाते हैं। साथ ही यह उत्पाद किशोर उम्र के पिंपल्स और ब्लैकहेड्स के लिए भी सबसे अच्छा काम करता है। गार्नियर प्योर एक्टिव पिंपल रिलीफ रोल की कीमत 199 रु. 10mL . के।

पिंपल हटाने की क्रीम का नाम मुँहासे के लिए क्लिंसीटोप जेल

Pimples Ke Liye Best Cream Clincitop Gel For Acne क्लिंसिटोप जेल में क्लिंडामाइसिन होता है जो मुंहासों, फुंसी की लालिमा और सूजन का इलाज करने में मदद करता है। कुछ हफ़्तों के नियमित उपयोग से यह पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए स्पष्ट परिणाम देता है। मुँहासे के लिए Clincitop जेल की कीमत 20gm के लिए 55 रुपये।

Pimples Ke Liye Best Cream Clincitop Gel For Acne
Pimples Ke Liye Best Cream Clincitop Gel For Acne

पिंपल हटाने की क्रीम का नाम मुँहासे के लिए एवेन ट्राइकनेल

Keel Muhase Ki Cream Avene Triacneal Cream मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए यह उपचार देखभाल मुँहासों को ठीक करने के लिए और नए मुँहासों के टूटने की रोकथाम के लिए भी सर्वोत्तम है। Avene Diacneal का यह नया फॉर्मूला इसकी प्रभावशीलता के लिए कीमत के लायक है।

Keel Muhase Ki Cream Avene Triacneal Cream
Keel Muhase Ki Cream Avene Triacneal Cream

इसमें बहुत ही सौम्य आधार के साथ रेटिनोइड और ग्लाइकोलिक एसिड होता है। यह शक्तिशाली एंटी-मुँहासे उपचार काले धब्बे और मुँहासों के निशान को ठीक करने में भी मदद करता है। Avene Triacneal क्रीम की कीमत 1600 रुपये 30 मिलीलीटर के लिए।

पिंपल हटाने की क्रीम का नाम मुँहासे के लिए एवेन ट्राइकनेल

Keel Muhase Ki Cream Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और हरपल पिंपल क्रीम की तलाश में हैं, तो यह सिर्फ आपके लिए है। यह पिंपल्स और मुंहासों को ठीक करने की प्रक्रिया को सुखाता है और तेज करता है। मुंहासों के लिए यह गाढ़ी क्रीम रोजाना इस्तेमाल की जा सकती है, खासकर अगर आपकी त्वचा तेल से ग्रस्त है।

Keel Muhase Ki Cream Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream
Keel Muhase Ki Cream Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream

इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह तैलीय और संवेदनशील त्वचा वाली महिलाओं के लिए ऑन-द-स्पॉट पिंपल उपचार है। हिमालय हर्बल्स मुँहासे-एन-पिंपल क्रीम की कीमत 20 ग्राम के लिए 150 रुपये है।

पिंपल हटाने की क्रीम वाह एक्ने डीप इम्पैक्ट ट्रीटमेंट किट – स्टेप 1-2-3 – एक्ने स्पॉट थेरेपी

Keel Muhase Ki Cream WOW Acne DEEP IMPACT TREATMENT KIT – STEP 1-2-3 – Acne Spot Therapy यह तीन चरणों के साथ एक पूर्ण मुँहासे त्वचा देखभाल किट है। इसमें वाउ एक्ने फोमिंग फेशियल क्लींजर, वाउ एक्सफोलिएटिंग जेल और वाह एक्ने हाइड्रेटिंग सीरम शामिल हैं। यह उत्पाद पिंपल्स को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है।

Keel Muhase Ki Cream WOW Acne DEEP IMPACT TREATMENT KIT – STEP 1-2-3 - Acne Spot Therapy
Keel Muhase Ki Cream WOW Acne DEEP IMPACT TREATMENT KIT – STEP 1-2-3 – Acne Spot Therapy

यह प्राकृतिक तरीके से मुंहासों को तेजी से और बेहतर तरीके से ठीक करने में मदद करता है। WOW एक्ने डीप इम्पैक्ट ट्रीटमेंट किट – स्टेप 1-2-3 – एक्ने स्पॉट थेरेपी की कीमत 2000 रुपये है।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम गार्नियर मेन एक्नो फाइट व्हाइटनिंग डे क्रीम

Keel Muhase Ki Cream Garnier Men Acno Fight Whitening Day Cream यह भारत में उपलब्ध पुरुषों के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय पिंपल क्लियरिंग और व्हाइटनिंग क्रीम है। यह तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाले पुरुषों पर वास्तव में अच्छा काम करता है यह प्रभावी रूप से मुँहासे को ठीक करने में मदद करता है और नियमित उपयोग के साथ त्वचा को भी टोन करता है। गार्नियर मेन एक्नो फाइट व्हाइटनिंग डे क्रीम की कीमत 45 ग्राम के लिए 165 रुपये है।

Keel Muhase Ki Cream Garnier Men Acno Fight Whitening Day Cream
Keel Muhase Ki Cream Garnier Men Acno Fight Whitening Day Cream

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम का नाम बेंज़ोइल पेरोक्साइड

यह  Benzoyl Peroxide Cream मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है, त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है, और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, जो छिद्रों को बंद कर सकता है। ओटीसी बेंज़ॉयल पेरोक्साइड उत्पाद 2.5 से 10 प्रतिशत की ताकत में उपलब्ध हैं।

Keel Muhase Ki Cream Benzoyl Peroxide Cream
Keel Muhase Ki Cream Benzoyl Peroxide Cream

संभावित दुष्प्रभावों में शुष्क त्वचा, स्केलिंग, लालिमा, जलन और चुभन शामिल हैं, खासकर यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है। बेंज़ोयल पेरोक्साइड लगाते समय सावधान रहें, क्योंकि यह बालों और कपड़ों को ब्लीच कर सकता है।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम का नाम salicylic acid for acne

यह  Salicylic Acid for Acne Cream छिद्रों को प्लग होने से रोकने में मदद करता है। ओटीसी सैलिसिलिक एसिड उत्पाद 0.5 से 5 प्रतिशत की ताकत में उपलब्ध हैं। संभावित दुष्प्रभावों में हल्के चुभने और त्वचा में जलन शामिल हैं।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम का नाम अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड

Alpha Hydroxy Acids Cream दो प्रकार के अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड जो गैर-नुस्खे वाले मुँहासे उत्पादों में उपयोग किए जाते हैं, ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड होते हैं। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड चीनी युक्त फलों से प्राप्त एसिड के सिंथेटिक संस्करण हैं।

वे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सूजन को कम करने में मदद करके मुँहासे का इलाज करते हैं। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी नई, चिकनी त्वचा के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। यह मुंहासों के निशान की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है और छोटे छिद्रों का आभास देता है।

भारत में उपलब्ध शीर्ष 10 मुँहासे/मुँहासे क्रीमों में से कौन सा आपका पसंदीदा है जो वास्तव में काम करता है! अपने विचार हमारे साथ साझा करें !!

ये भी पढ़े


  1. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  2. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  3. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  4. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  5. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  6. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  7. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  8. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  9. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  10. Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  11. Medical Certificate In Form 1-A In Hindi – CMV Form 1-A Medical Certificate
  12. पेट दर्द का देसी उपचार – पेट दर्द का अचूक उपाय – पेट खराब के उपाय
  13. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  14. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  15. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  16. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स


दोस्तों आपको मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – Keel Muhase Ki Cream – पिंपल हटाने की क्रीम ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment