10 Din Me Height Kaise Badhaye – 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

10 Din Me Height Kaise Badhaye – 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे हाइट कैसे बढ़ाए exercises आज की पोस्ट को ध्यान से पढ़े मित्रों क्योंकि आज का लेख बहुत ही लंबा और गारंटी वाला लेख होगा। इस पर अमल करके आप अपनी लंबाई कैसे बढ़ाये की समस्या आज खत्म होगी। दोस्तों 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे ये आपकी लंबाई में चार चाँद लगा देंगे। 

दोस्तों जिन लोगो का कद छोटा रह जाता है। लोग उनका मज़ाक उड़ाने लग जाते है। अधिकतर लोगो की तो हाइट के कारण सरकारी नौकरी भी हाथ से निकल जाती है। दोस्तों अब आपको घबराने की जरुरत नहीं आज हम लंबाई को iNCREASE करने के टिप्स आपको बताएँगे।

10 Din Me Height Kaise Badhaye
10 Din Me Height Kaise Badhaye – 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

Height Kaise Badhaye 10 Tips 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब 10 नुस्खे 

1. Height Badhane Ka Tarika HGH Supplements: यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो त्वरित परिणाम पसंद करते हैं, और फिर एचजीएच आपके लम्बे तेजी से बढ़ने का उत्तर है। बाजार में कई एचजीएच उत्पाद उपलब्ध हैं और ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं। अनिवार्य रूप से मल्टीविटामिन और ग्लूकोसामाइन से बना है, एचजीएच सप्लीमेंट्स जैसे ग्रोथ एन्हांसर प्लस, ग्रोथ मैक्सिमाइज प्रो शरीर में ग्रोथ हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, इस प्रकार ऊर्ध्वाधर विकास में योगदान देता है। जब सही खुराक में सेवन किया जाता है तो HGH भी जीवन शक्ति, ऊर्जा को बढ़ाता है और आपके फोकस में सुधार करता है।

2. Height Kaise Badhaye Tips Balanced Diet: संतुलित आहार के महत्व पर बार-बार जोर दिया जाता है। अकेले व्यायाम की कोई भी मात्रा आपको लम्बे होने में मदद नहीं कर सकती है। लंबे समय तक बढ़ने के लिए पोषण के साथ शरीर को पोषण देने के लिए पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर स्वस्थ भोजन का सेवन करें। अगर आप लम्बे होने का मन बना रहे हैं तो हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और ढेर सारी सब्जियां शामिल करें।

3. हाइट कैसे बढ़ाए छुट्टियां मनाने जाएं: कहा जाता है कि तनाव आपके शरीर की बढ़ने की क्षमता को रोकता है क्योंकि यह हार्मोन को ट्रिगर करता है जो विकास के साथ नहीं चलते हैं! इसलिए अपना बैग पैक करें, और उस छुट्टी पर निकल जाएं जिसकी आप हमेशा से योजना बना रहे हैं। हो सके तो अपना लैपटॉप और मोबाइल छोड़ दें।

4. हाइट कैसे बढ़ाये अच्छी नींद लें: आप में से वे सभी जो सोना पसंद करते हैं, आनंद के उन घंटों का आनंद लें, लंबे होने का सपना देख रहे हैं! एक अच्छी रात की नींद न केवल आपकी आत्माओं को मजबूत करती है बल्कि विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है। जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो मस्तिष्क एचजीएच छोड़ता है जो बदले में आपको लंबा बनाता है। डॉक्टरों का सुझाव है कि आप रात के खाने के बाद टहलने के बाद सो जाएं, और अगर आप लंबा खड़ा होना चाहते हैं तो 8 घंटे अच्छी नींद लें।

5. हाइट बढ़ाने का तरीक़ा अपने पैरों की मालिश करें: हमारे पैर हमें दिन भर अथक रूप से ढोते हैं और उन्हें टीएलसी के कोटे की जरूरत है। अपने पैरों के तलवों पर गर्म नारियल तेल से मालिश करते हुए आधा घंटा बिताएं। यह न केवल आपके पैरों में दर्द को दूर करने में मदद करता है बल्कि रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और वृद्धि हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित करता है।

6. Height Badhane Ka Tarika स्ट्रेच करें: लम्बे होने का व्यायाम करने से बेहतर कोई उपाय नहीं है। अपनी सुबह की शुरुआत हल्के व्यायाम सत्र से करें। आपके लचीलेपन और वर्कआउट करने के इरादे के आधार पर, आप हल्के से लेकर अधिक गहन स्ट्रेचिंग व्यायाम चुन सकते हैं। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे कि कैट स्ट्रेच में कम से कम बीस मिनट बिताएं, जिसमें महारत हासिल करना आसान हो। आपको आश्चर्य होगा कि आपकी सहनशक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

7. Height Kaise Badhaye Tips Hang from an Exercise Rod: जमीन से कम से कम 6 से 8 फीट ऊपर की सलाखों पर लटकाना स्वाभाविक रूप से उन इंचों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है! हालांकि यह पहली बार में अजीब लग सकता है, आप निश्चित रूप से अभ्यास के रूप में अधिक सहज महसूस करेंगे। दस्ताने उठाओ ताकि आपके हाथ सलाखों पर न फिसलें! जब आप सलाखों से लटके हों तो अपनी पीठ न मोड़ें। एक मिनट के लिए लटके हुए मुद्रा में रहने की कोशिश करें, आराम करें और इस अभ्यास से लाभ उठाने के लिए कम से कम दस मिनट तक दोहराएं।

8. हाइट बढ़ाने का तरीक़ा साइकिल चलाना: अगर आपको लगता है कि साइकिल चलाना थका देने वाला है, तो अब आपके पास साइकिल चलाने का कारण है। अवायवीय व्यायाम जो आपकी ग्लूटियल मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है, साइकिल चलाने से शरीर को कैलोरी जलाने में मदद मिलती है, चयापचय में सुधार होता है, और एक स्ट्रेचिंग व्यायाम के रूप में कार्य करता है।

जो ऊर्ध्वाधर विकास को बढ़ावा देता है। पैडल पर अपने पैर फ्लैट के साथ अपने चक्र की सवारी करें, आपकी पीठ सीधी और सीधी, और आपकी सीट एक ऐसी स्थिति में बढ़ी है जो आपके दोनों पैरों को पूरी तरह से विस्तारित करती है। यदि आप अकेले साइकिल चलाना पसंद नहीं करते हैं तो साइकिलिंग क्लब में शामिल हों और दिन में कम से कम 45-60 मिनट साइकिल चलाएं।

9. Height Badhane Ka Tarika Disciplined Life: जंक फूड का अधिक सेवन करना, सोने से पहले भारी भोजन करना, अनियमित भोजन करना, व्यायाम से दूर रहना ये सभी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं और इससे विकास भी बाधित हो सकता है। एक अनुशासित जीवन जीने की योजना बनाएं और अपने शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक व्यवस्थित दिनचर्या का पालन करें।

10. Height Kaise Badhaye Tips Tricky Shoes: यदि आप तत्काल सुधार चाहते हैं तो बस ऊंचाई बढ़ाने वाले इनसोल पहनें। हालाँकि ये आपको लम्बे होने में मदद नहीं करते हैं, लेकिन ये आपको लम्बे दिखाते हैं और बहुत सस्ती हैं यदि आप स्वाभाविक रूप से लम्बे होना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप धार्मिक रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ भोजन करें। यह एक संयोजन है जो निश्चित रूप से परिणाम दिखाएगा! मैं 1 महीने में हाइट कैसे बढ़ा सकता हूं, इस सवाल का आपके पास कोई जवाब नहीं है।

READ ALSO:-



Table of Contents

Top 10 World Tips 10 Din Me Height Kaise Badhaye

25 साल की उम्र के बाद हड्डियों का बढ़ना बंद हो जाता है, इसलिए हाइट बढ़ाना चुनौतीपूर्ण होता है। कई वृद्धि हार्मोन दवाएं और सर्जरी ऊंचाई में वृद्धि का वादा करती हैं, लेकिन जटिलताएं खतरनाक हो सकती हैं। लेकिन कुछ टिप्स और ट्रिक्स की मदद से आप महिलाओं या पुरुषों के लिए 1 सप्ताह में 18 के बाद लंबाई बढ़ा सकते हैं, जिससे वे लंबे दिखाई दे सकते हैं। निम्नलिखित अनुभागों में, हम उन कारकों पर चर्चा करते हैं जो ऊंचाई वृद्धि को प्रभावित करते हैं और उन युक्तियों पर चर्चा करते हैं जिनका पालन करके आप एक सप्ताह में अपनी ऊंचाई बढ़ा सकते हैं।

आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करने वाले कारक:-

पर्यावरण, गतिविधियों और आहार के अलावा, कई कारक एक औसत व्यक्ति की ऊंचाई को प्रभावित करते हैं। हम आपको कुछ ऐसे कारकों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हाइट ग्रोथ को निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं।

1. हाइट कैसे बढ़ाए आनुवंशिकी: वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अनुमानों के अनुसार, किसी व्यक्ति की ऊंचाई डीएनए अनुक्रम वेरिएंट द्वारा निर्धारित की जाती है जो उन्हें लगभग 80 प्रतिशत बार विरासत में मिली है। तो आपके माता-पिता कितने लंबे हैं, इसके आधार पर आपकी ऊंचाई का अनुमान लगाया जा सकता है। कहा जाता है कि आपकी ऊंचाई आपके माता-पिता की ऊंचाई के औसत के बीच समाप्त होती है, चाहे वे लंबे हों या छोटे।

लेकिन कुछ बच्चे अपने रिश्तेदारों या माता-पिता से लम्बे या कुछ मामलों में बहुत छोटे हो सकते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा 700 से अधिक जीनों की पहचान की गई है जो वृद्धि हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं और विकास प्लेटों को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि के लोगों की ऊंचाई अलग-अलग होती है, जिसे उनका डीएनए निर्धारित कर सकता है।

2. हाइट कैसे बढ़ाए हार्मोन: हमारे शरीर में रक्त में स्रावित हार्मोन नामक रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो आपके अंगों और ऊतकों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। शारीरिक क्रियाओं और प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलू कई प्रकार के हार्मोन से प्रभावित होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ हार्मोन जो आपकी ऊंचाई वृद्धि को प्रभावित करते हैं, वे हैं:

i. Height Badhane Ka Tarika Growth Hormones:- वृद्धि हार्मोन विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन है, और यह पिट्यूटरी ग्रंथि में बनता है। यह आपकी ऊंचाई को प्रभावित करता है जब आपके शरीर में वृद्धि हार्मोन का उत्पादन कुछ स्वास्थ्य स्थितियों (2) से प्रभावित होता है। उदाहरण के लिए, बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में धीमी गति से बढ़ेंगे यदि उन्हें एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है जिसे जन्मजात वृद्धि हार्मोन की कमी कहा जाता है।

ii. थायराइड हार्मोन:- थायरॉयड ग्रंथि दो महत्वपूर्ण हार्मोन, T3 (ट्राईआयोडोथायरोनिन) और T4 (थायरोक्सिन) का उत्पादन करती है, जो सीधे ऊंचाई वृद्धि को प्रभावित करने वाली हड्डी को प्रभावित करती है। यह ग्रंथि आपके शरीर में जरूरत पड़ने पर हार्मोन्स को स्टोर करके रिलीज करती है। थायरॉइड ग्रंथि मस्तिष्क में स्थित हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा नियंत्रित होती है।

iii. सेक्स हार्मोन:- यौवन के दौरान वृद्धि के लिए दो आवश्यक सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हैं वयस्क पुरुषों की कुछ विशिष्ट विशेषताओं को टेस्टोस्टेरोन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। यह प्रजनन के साथ-साथ मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जीएच और एस्ट्रोजन में वृद्धि होने पर विकास में तेजी और शारीरिक विकास, लिंग-विशिष्ट शरीर प्राप्ति का एक ट्रिगर होता है।

3. हाइट कैसे बढ़ाये सेक्स: महिलाओं की तुलना में, पुरुष लम्बे होते हैं क्योंकि नर महिलाओं की तुलना में लंबे समय तक बढ़ते रहते हैं। औसतन, जब वयस्क महिलाओं की तुलना में, एक वयस्क पुरुष 5.5 इंच लंबा होता है।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे एक हफ्ते में हाइट बढ़ाने के उपाय

हमारे शरीर की ऊंचाई लगभग 20 प्रतिशत या उससे अधिक के लिए पर्यावरण, गतिविधियों और आहार पर निर्भर करती है। तो, विशिष्ट नियमों का पालन करके, हम अपनी ऊंचाई बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं करीब एक हफ्ते में हाइट बढ़ाने के टिप्स।

1. अधिक पानी पीना: पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यही वजह है कि डॉक्टर सलाह देते हैं कि जितना हो सके उतना पानी पिएं। पानी विभिन्न विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आपका शरीर बेहतर ढंग से काम करता है। इसके अलावा, पानी सेल फ़ंक्शन का समर्थन करके अवशोषण की घटना को कुशलता से सुधारता है। यह पूरी प्रक्रिया आपको स्वाभाविक रूप से आपकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद करेगी।

2. पर्याप्त नींद लें: जब आप सोते हैं तो आपका शरीर बढ़ता है और ऊतकों को पुन: उत्पन्न करता है, और यह एक ज्ञात तथ्य है। जब आप गहरी और गहरी नींद में होते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन (HGH) पैदा करता है, जो आपकी हाइट को काफी बढ़ा देता है अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के लिए बढ़ते बच्चों और किशोरों को कम से कम 11 घंटे सोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक उचित वातावरण के लिए परेशान करने वाली आवाज़ या रोशनी से बचें। रात को अच्छी नींद पाने के लिए आप जिन कुछ युक्तियों पर विचार कर सकते हैं, वे हैं:

  • गर्म पानी से नहाने से आप नींद की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं।
  • नींद लाने के लिए एक और टिप है एक कप कैमोमाइल चाय पीना।

3. योग और ध्यान: उचित मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए योग और ध्यान साथ-साथ चलते हैं। इसलिए जब आप अपनी लंबाई बढ़ाने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम ज़ोरदार तरीके की तलाश में हैं, तो योग एक सही विकल्प है। इसके अलावा, आप कुछ योग मुद्राएं करके अपने शरीर में वृद्धि-उत्प्रेरण हार्मोन का उत्पादन करने में सक्षम होंगे। अंत में, योग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करके आपके आसन को बेहतर बनाता है। कुछ योग मुद्राएं जिन्हें आप एक सप्ताह में ऊंचाई बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं:

  • त्रिकोणासन।
  • ताड़ासन।
  • भुजंगासन।
  • सुखासन।
  • वृक्षासन।
  • सूर्य नमस्कार।

4. व्यायाम और स्ट्रेचिंग: व्यायाम या कसरत सत्र हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है जो आपको ऊंचाई बढ़ाने और स्वाभाविक रूप से आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप व्यायाम के माध्यम से अपनी मुद्रा में सुधार करेंगे तो आप कम से कम एक इंच की ऊंचाई बढ़ाएंगे। आप व्यायाम के अलावा तैराकी, साइकिल चलाना, शामिल कर सकते हैं जो कुछ इंच बढ़ाने में मदद कर सकता है।

i. बार पर लटकना:- हालांकि शुरुआत में थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन हैंगिंग एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने में काफी कारगर हो सकती है। आपको केवल एक क्षैतिज पट्टी की आवश्यकता होती है जो आपकी बाहों और रीढ़ को तब तक फैलाने में मदद करती है जब तक आप बार से लटकते हैं। इस स्ट्रेच को रोजाना पांच मिनट तक करने से फायदा हो सकता है। एक बार जब आप प्रक्रिया के अभ्यस्त हो जाते हैं तो आप बार पर लटकने का समय भी बढ़ा सकते हैं।

ii. तैराकी: तैरना ऊंचाई बढ़ाने का एक शानदार तरीका है जिसमें आपका पूरा शरीर शामिल होता है। इसके अलावा, तैराकी कम उम्र में शुरू की गई अच्छी वृद्धि सुनिश्चित कर सकती है। जो लोग ऊंचाई बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए विशेष रूप से ब्रेस्टस्ट्रोक की सलाह दी जाती है। तैरना तीव्र व्यायाम प्रदान करके मांसपेशियों की ताकत को लंबा और बनाने में मदद करता है।

iii. कोबरा मुद्रा:

10 Din Me Height Kaise Badhaye Steps:-

  • फर्श पर लेट जाएं, पेट जमीन को छू रहा है।
  • अपनी हथेलियों को अपनी छाती के दोनों ओर, माथा फर्श को छूते हुए और पैर की उंगलियों को बाहर की ओर रखें।
  • अपनी हथेलियों पर अपने शरीर को सहारा देते हुए धीरे-धीरे अपने ऊपरी धड़ को ऊपर उठाएं। इसके बाद, अपने सिर को छत की ओर
  • उठाएं और अपने कोर को व्यस्त रखें।
  • जब तक हो सके इस स्थिति में बने रहें।
  • अब धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे करते हुए प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।
  • जब आप इस मुद्रा को करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने ऊपरी धड़ को उठाते हुए अपने ग्लूट्स को निचोड़ें और अपने पैरों को सीधा रखें।

iv. साइकिलिंग करें: यदि आप शारीरिक गतिविधियों के शौक़ीन हैं, तो साइकिल चलाने से आपकी लंबाई तुरंत नहीं बढ़ सकती है, लेकिन यह आपको पतला बनाता है, जिससे आप लम्बे दिखते हैं। साइकिलिंग आपके पोस्चर को बेहतर बनाने में भी काफी कारगर है, जिसका सीधा असर आपकी हाइट पर पड़ता है। नतीजतन, आप एक बेहतर मुद्रा और दुबले फिगर के साथ लंबे और पतले दिखेंगे। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, तो औसतन आप प्रति घंटे लगभग 400 कैलोरी बर्न करेंगे।

v. कूदना और छोड़ना: अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए स्किप करना या कूदना भी एक त्वरित, आसान लेकिन प्रभावी उपाय हो सकता है।

10 Din Me Height Kaise Badhaye Steps:-

  • अपने कंधों को आराम से, पैरों को एक साथ, और कोर लगे हुए सीधे खड़े हों।
  • रस्सी को पकड़ते और घुमाते समय अपनी कलाइयों को घुमाएं।
  • गिरने से रोकने के लिए रस्सी कूदें।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आप इसे जमीन पर भी अभ्यास करते हैं।

5. 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे संतुलित आहार का सेवन करें:

उचित पोषण के साथ स्वाभाविक रूप से अपनी ऊंचाई बढ़ाना संभव है और आहार आवश्यक है। आपके सिस्टम को विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों को अपने आप में शामिल करने की आवश्यकता है, और यह तभी संभव है जब आपका शरीर उन्हें पहले अवशोषित करे। इसलिए, आपको ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से बचने की आवश्यकता है क्योंकि यह पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालता है; आपको उचित विकास के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी, आयोडीन, फास्फोरस और मैग्नीशियम हो। संतुलित आहार बनाने के लिए आपके आहार में ये खाद्य पदार्थ होने चाहिए:

  • फलियां।
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां।
  • मुर्गी।
  • अंडे।
  • जामुन।
  • मीठे आलू।
  • दूध।
  • सैल्मन।

6. प्रोटीन का सेवन: प्रोटीन हमारे शरीर के निर्माण खंड माने जाते हैं, और वे एक सप्ताह में ऊंचाई बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रोटीन में कुछ अमीनो एसिड होते हैं जो ग्रोथ हार्मोन के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जो स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों, अंगों, दांतों और त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करके एक एंजाइम के रूप में भी कार्य करता है। प्रोटीन से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं:

  1. मुर्गी।
  2. दुबला मांस।
  3. दाने और बीज।
  4. सारे अण्डे।
  5. मछली।
  6. फलियां।

7. Height Kaise Badhaye Zinc: जिंक की कमी से बच्चों में विकास रुक सकता है, और इसलिए जिंक का उचित सेवन आवश्यक है यदि आप सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। कुछ खाद्य पदार्थ जो जिंक के समृद्ध स्रोत हैं, वे हैं:

मीठे आलू।
डार्क चॉकलेट।
साबुत अनाज।
शंख।
मांस।
अंडा।
दुग्धालय।
फलियां।

8. Height Badhane Ka Tarika Vitamin D: विटामिन डी ग्रोथ हार्मोन (9) को ट्रिगर करके दांतों और हड्डियों के उचित विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आपको स्वाभाविक रूप से ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि आपको यह विटामिन सूरज की रोशनी से पर्याप्त मात्रा में मिलेगा, लेकिन विटामिन डी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ भी इसमें मददगार हो सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ हैं:

  • मशरूम।
  • अंडे।
  • डिब्बाबंद ट्यूना।
  • सैल्मन।
  • सार्डिन।
  • मांस।

10 Din Me Height Kaise Badhaye –  आपको क्या खाने से बचना चाहिए?

जब आप एक हफ्ते में लम्बे दिखने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको अपनी खाने की आदतों को बदलने और कुछ खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचने की जरूरत है।

1. जंक फूड: हालांकि हम सभी इस तथ्य के लिए जानते हैं कि जंक फूड केवल आपके स्वाद कलियों को संतुष्ट करते हैं, लेकिन इनमें कोई पोषण नहीं होता है, हम उन्हें द्वि घातुमान खाते हैं। इसलिए, अगर आप हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो जंक फूड से बचना सबसे अच्छा है।

2. सोडा: हाइट बढ़ने या ना होने पर भी सोडा आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोडा आपके शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता के साथ छेड़छाड़ करता है। आखिरकार, वे शर्करा और अनावश्यक कैलोरी से भरे हुए हैं।

3. शराब: शराब पीने से अंतःस्रावी तंत्र, यकृत, हड्डियों को नुकसान हो सकता है, विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है, भले ही यह किशोरावस्था के कम समय सीमा से अधिक हो। मनुष्यों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, नियमित शराब के सेवन से किशोर लड़कों और लड़कियों में वृद्धि और सेक्स हार्मोन कम होते हैं। इसलिए, न केवल ऊंचाई में बल्कि अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए शराब का सेवन कम करें।

4. चीनी: हालांकि चीनी व्यंजनों में स्वाद जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन अधिक मात्रा में लेने पर यह अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। ये खाद्य पदार्थ ऊंचाई वृद्धि को प्रभावित करने वाले पौष्टिक भोजन के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं। इसलिए, यदि आप एक सप्ताह में अपनी ऊंचाई बढ़ाना चाहते हैं, तो चीनी में उच्च लेकिन कम पोषण वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे चॉकलेट, कुकीज आदि।

  1. Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi
  2. Multani Mitti Face Pack in Hindi – Multani Mitti Face Pack for Fairness
  3. काले धब्बे के लिए mederma क्रीम – Mederma Cream Uses In Hindi – Mederma Cream Price
  4. पेट दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट – Pet Dard Ki Tablet Name List – Pet Dard Ki Dawa
  5. मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – Keel Muhase Ki Cream – पिंपल हटाने की क्रीम
  6. How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi – Pimple ke Daag Kaise Mitaye

हाइट कैसे बढ़ाए लंबाई बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार 

1. स्वस्थ पोषक तत्वों से समृद्ध एक संतुलित आहार से आप मजबूत और स्वस्थ विकसित होगें। और अपनी पूरी ऊंचाई तक पहुंच जाएंगें। इसका मतलब है केक, सोडा, और पिज्जासे दूर रहना और सलाद, साबुत अनाज, और मछली खाना।

2. अगर आपको इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए खुद को प्रेरित करने में परेशानी हो रही है, तो विभिन्न रेसिपीज देखें और आपके पसंदीदा भोजन के संयोजन को ढूंढें। प्रोटीन, फल, सब्जियां, अनाज और डेयरी शामिल करके।

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye – अपने आहार में पतला प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन उन चीजों के लिए निर्माण खंड हैं, जो आपको लंबा और मजबूत बनाने में मदद करते हैं, आपकी हड्डियां, मांसपेशियां और उपास्थि। अगर आप अपनी संभावित ऊंचाई को अधिकतम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन खाद्य पदार्थ समूह से खाद्य पदार्थों की एक अच्छी मात्रा खाना महत्वपूर्ण है। उम्र, लिंग और आप कितना व्यायाम करते हैं, इस पर निर्भर करेगी।

  • 9-13 आयु वर्ग के लड़कों को दैनिक 140 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
  • 9-18 आयु वर्ग की लड़कियों को दैनिक 140 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
  • 14-18 आयु वर्ग के लड़कों को दैनिक 190 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
  • प्रोटीन खाद्य पदार्थों में पतला मीट, अंडा, मछली, अंडे, नट्स और बीज शामिल हैं।

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye पर्याप्त मात्रा में Vitamin D लें 

1. विटामिन डी आपकी हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करता है। और बच्चों में मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया है, कि विटामिन डी की कमी विकास को अवरुद्ध करती है और इसे किशोर लड़कियों में वजन बढ़ाने से भी जोड़ा गया है। 

2. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में मछली का तेल, मशरूम, और दृढ़ अनाज शामिल हैं।

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye – कुछ खाद्य पदार्थों से बचें 

1. बहुत ज्यादा वसा और नमकीन खाने से परहेज करने पर, आम तौर पर कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का आपकी ऊंचाई पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। आपको एक संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

2. सोया उत्पाद, टमाटर और व्यापक सेम के अपने सेवन को कम करने पर विचार करें। एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बजाय इन तीन चीजों को नहीं लेने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे खिंचाव की कोशिश करें 

कुछ खिंचाव आपकी रीढ़ की हड्डी को खींचने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं सुबह में पहली चीज और रात में आखिरी चीज खिंचाव के रूप में करके आप और अधिक सीधे बन सकते हैं, और इस तरह अपनी ऊंचाई और बढ़ा सकते हैं कोशिश करने वाले कुछ खिंचावों में शामिल है-

1. पैर की अंगुली छूना:- सीधे खड़े हो जाएं और आसमान की ओर अपने हाथ बढ़ाएं, और उसके बाद अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए नीचे झुकें।

2. कोबरा खिंचाव:- अपने हाथों को बगल में रख कर अपने सीने पर लेट जाएं और फिर अपने हाथों को धकेल कर सीने को उठाएं और अपने सिर को पीछे झुकाएं।

3. ब्रिज खिंचाव:- अपने हाथों को किसी भी तरफ करके अपनी पीठ पर लेट जाएं, फिर अपने हाथों को नीचे दबाएं, अपनी पीठ में खिंचाव के लिए अपने पेट को जमीन से ऊपर उठाएँ।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे स्वाभाविक रूप से विकसित होने की प्रतीक्षा करें 

हर कोई एक बास्केटबॉल खिलाड़ी या एक मॉडल की तरह लंबा नहीं होता। लंबा होने से ही सब कुछ नहीं है, तो आप जैसे भी हैं, उसके साथ सहज होना सीखें।

1. कुछ लोग देर से बढ़ते हैं और वे 17, 18 या केवल उसके ही बाद तेजी से बढ़ेगें।


2. अगर आप वास्तव में चिंतित हैं, तो आप बाल चिकित्सा एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से मिलें।
यह डॉक्टर आपको कम विकास का मुकाबला करने के क्रम में लगने वाले समय के लिए संभावित चिकित्सा कोर्सेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने में सक्षम होगें।

हाइट कैसे बढ़ाए exercises अपनी मुद्रा को समायोजित करें 

अगर आप अपने आप को लम्बे होने के लिए जो कुछ कर सकते हैं, वह सब कुछ कर चुके हैं, फिर भी कुछ चीजें हैं जो आप अपनी ऊंचाई को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप नहीं जानते कि एक बुरी मुद्रा आपकी समग्र ऊंचाई को प्रभावित कर सकती है।

1. कंधे की एक मामूली गिरावट, सिर आगे झुकाना और गर्दन को झुकाना, और आदतन
एक पैर पर अपने वजन के साथ खड़ा होना, आपकी ऊंचाई को घटा सकता है।

2. अपने सिर पर एक किताब रख कर और अपनी रीढ़ की हड्डी को संभवतः सीधा रखकर चलने की कोशिश करें।

3. अपने पैरों के साथ खड़े हो जाएं, और हिप्स की चौड़ाई की तुलना में पैर अधिक दूर नहीं रखें। अपनी ठोड़ी को थोड़ा ऊपर रखें। यह आपकी कुछ अतिरिक्त ऊंचाई बढ़ाएगा, इतना ही नहीं यह आपको अधिक आश्वस्त भी बनाएगा। सीधे बैठने की आदत बनाएं और अपने पेट की मांसपेशियों को दबाने पर ध्यान केंद्रित करें।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे मध्यम या छोटे बाल रखें

आप सोच रहे होगे कि लंबे बालों से आप लम्बे दिखेंगें। लेकिन वास्तव में, लंबे बाल गर्दन और नेकलाइन से दूर ध्यान खींच लेते हैं और आप छोटे दिखाई देते हैं।

1. छोटे या मध्यम लंबाई के बाल रखें। ये हेयर स्टाइल वापस आपकी गर्दन पर जोर देगी।

2. अगर आपकी गर्दन काफी लंबी है, तो ये हेयर स्टाइल बहुत अच्छी लगेगी।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे तैराकी करें

1. तैराकी पूरे शरीर के विकास के लिए सबसे अच्छा और सर्वोत्तम व्यायाम है। लम्बाई बढ़ाने के मामले में तैराकी एक सर्वोत्तम खेल है ।

2. तैराकी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए की जाती है और अगर आप तैराकी कम उम्र में शुरू कर दे।
तो इससे आपको पर्याप्त ऊंचाई तक पहुंचने में मदद मिलेगी। हालांकि, अगर आप कम से कम 2 घंटे दैनिक 4 से 5 दिनों के लिए तैराकी करेंगे तो फर्क आपको खुद नज़र आने लगेगा।

 हाइट कैसे बढ़ाए Exercises रस्सी कुदें 

1. रस्सी कूद बच्चों के लिए न केवल मजेदार एक खेल है, अपितु यह ऊंचाई पाने के लिए भी एक बहुत अच्छा व्यायाम है।
2. जब रस्सी कूदते है तो घुटनो और टांगो पर पूरा जोर पड़ता है जिसे टांगो का पूरा विकास होता है।
3. इन शारीरिक गतिविधियों से कुछ इंच लम्बाई पाने में मदद मिलती है।

10 Din Me Height Kaise Badhaye पर्याप्त जिंक फ़ूड ले 

1. ऊंचाई बढ़ाने के लिए और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए मटर, शतावरी, अंडे, चॉकलेट और कस्तूरी आदि खाद्य पदार्थों के रूप में जिंक का सेवन बढ़ाएँ।

2. जिंक बच्चों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिंक की कमी अवरुद्ध विकास का कारण बनता है जिससे बढ़ती हुई लम्बाई अचानक रुक जाती है।

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye 3 अंडे रोजाना लें 

1. अंडे में हाइ क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जो कद लंबा करने में सहायक होता है।

2. इसके अलावा अण्डों में प्रचूर मात्रा में लम्बाई को बढ़ाने वाले विटमिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं रोजाना 3 से 6 अंडे अपनी डाइट में शामिल करें। 

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye चिकन से बढ़ाएं कद

1. चिकन से गुड क्वालिटी प्रोटीन मिलता है जिससे कद लम्बा करने में मदद मिलती है। इसलिए इसे आज ही  अपने फ़ूड मेन्यू (menu) में शामिल करें। 

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye सोयाबीन का इस्तेमाल अवश्य करें 

1. अगर आप वेजिटेरियन हैं और एग्स और चिकन नही खा सकते तो चिंता मत कीजिए। क्योंकि आप सोयाबीन खाकर जरुरी प्रोटीन पा सकते हैं। 

2. सोयाबीन के न्यूट्रियेंट्स जैसे मिनरल, विटमिन्स, प्रोटीन और फाइबर (fiber) ना सिर्फ़
आपकी हड्डियों और मसल्स का विकास करते हैं बल्कि ये आपकी पूरी सेहत को सुधारते हैं। इसलिए सोयाबीन रोज खाइए ओर हाइट बढाइये। 

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye केला खाएं 

1. केला सेहत के लिए बहुत ही ज़रूरी फ्रूट है क्योंकि इसमे पाए जाने वाले न्यूट्रियेंट्स बहुत से सेहत सम्बन्धी कार्य करते हैं जैसे केले का पोटैशियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है। 

2. मिनरल हड्डियों को होने वाले नुकसान को भी कम करता है साथ ही बोन्स में कॅल्षियम की मात्रा को भी बढाता है जिससे बोन्स सही ढंग से अपनी लम्बाई बढ़ा पाती है जिसके फलसवरूप आपका कद बढ़ता है। 

3. केले में प्रोबायोटिक पाया जाता है जो उपापचय को तेज करता है ओर आप जानते हैं। की गुड उपापचय का मतलब होता है गुड हाइट। 

 Height Badhane Ke Liye Kya Khaye ओटमील भी है फायदेमंद 

1. सोयाबीन की तरह ओटमील भी एक अच्छे प्रोटीन का स्त्रोत है।

2. 50 ग्राम ओटमील का रोज सेवन करने से आपकी लम्बाई और मांसपेशियों दोनों को बढ़ने में मदद मिलेगी।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे हरी पत्तेदार सब्जियाँ 

1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, मटर, भिंडी, ब्राकोली, सरसों आदि में जो न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं।

2. मानव विकास हार्मोन (human growth hormone) को स्त्रावित होने में मदद करते हैं। जिसके फलसवरूप आपका कद लंबा होता है। 

हाइट कैसे बढ़ाए exercises उछलो कूदो 

1. जम्पीगं हाइट इनक्रीस करने का सबसे कारगर उपाय है| जम्पीगं (Jumping) से ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा होता हैजिससे ज्यादा पोषक पदार्थ आपकी हड्डियों तक सप्लाइ होते हैं और इस कारण आपकी बोन्स की वृद्धि होती है जिसके फलसवरूप आपका विकास (growth) अच्छी होती है। 

2. वो सभी स्पोर्ट्स सेलेक्ट कीजिए जिसमे ज्यादा उछालना कूदना होता है जैसे रस्सी कूदना (skipping), बास्केट बॉल, टेनिस, नॉर्मल जम्पीगं आदि। 

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे अपना आत्मविश्वास का स्तर सुधारें

1. आत्मविश्वास (Confidence) की कमी हाइट और शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है इसलिए आत्मविश्वास और सकारात्मक बनें। 

2. कॉन्फिडेन्स की कमी से आप स्ट्रेस में आ जाते हैं ओर ये स्ट्रेस आपकी बॉडी के विकास को बूरी तरह से प्रभावित करता है और ऐसा आप हरगिज़ नही चाहेंगे। तो जितना हो सके अपने आप को कॉन्फिडेंट रखने की कोशिश करें और अपने आप में विश्वास रखे।

10 Din Me Height Kaise Badhaye Se Related FAQ

1. क्या गोलियां आपकी लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं?

उत्तर: किसी व्यक्ति की वृद्धि मानव विकास हार्मोन पर निर्भर करती है। हमारे शरीर में एचजीएच का स्तर अमीनो एसिड या बाहरी गोलियों की मदद से बढ़ता है। यह शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है, दुबली मांसपेशियों को बढ़ाता है, और आपको मजबूत बनाता है, हालांकि हमारे शरीर पर एचजीएच के प्रभाव को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

2. हम ऊंचाई के नुकसान को कैसे रोक सकते हैं?

उत्तर: ऑस्टियोपोरोसिस, रीढ़ की हड्डी में सिकुड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याएं वयस्कों को ऊंचाई कम कर सकती हैं, जिससे आप कूबड़ सकते हैं। वयस्क तंबाकू के सेवन से परहेज, पर्याप्त पोषण बनाए रखने, उचित वजन वहन करने वाले कदम, सभी विटामिन और खनिज प्राप्त करके, आदि से उम्र से संबंधित नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं।

3. क्या सप्लीमेंट्स हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?

उत्तर: बाजार में कई प्राकृतिक मिश्रण और पूरक उपलब्ध हैं जो कद बढ़ाने का वादा करते हैं। लेकिन उनके दावों की प्रभावशीलता पूरी तरह सटीक नहीं हो सकती है। यदि आप किसी अत्यधिक कमी से पीड़ित हैं जो आपके हार्मोनल कामकाज को प्रभावित करती है, तो डॉक्टर कुछ सप्लीमेंट्स की सिफारिश कर सकते हैं।

इसलिए, हमने आपको उन कारकों के साथ प्रस्तुत किया है जो ऊंचाई वृद्धि में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं और प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए सरल टिप्स प्रस्तुत करते हैं। पौष्टिक भोजन, व्यायाम, पर्याप्त आराम और सूर्य के संपर्क में आने जैसे कुछ सरल परिवर्तन करने से, आप अपने आसन और वजन में अंतर देखेंगे, जिससे आप पहले की तुलना में लम्बे महसूस करेंगे। अगर आपको जानकारी मददगार लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

अस्वीकरण: इस लेख की सामग्री शोध पर आधारित है और सूचनात्मक है। यह चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है, और आपके शरीर पर इसके प्रभावों के लिए वेबसाइट जिम्मेदार नहीं है।

ये भी पढ़े 


  1. हर्निया रोग क्या है Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  2. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai
  3. Blood Pressure In Hindi – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार
  4. Sperm nikalne ke side effects – Viry nikalne ke nuksan
  5. Giloy ke fayde – Health Benefits Of Giloy in hindi – गिलोय का जूस पीने से क्या फायदा
  6. आँखों की कमजोरी के लक्षण – आँखों के रोग की संपूर्ण जानकारी
  7. Yoga Ke Fayde – Yoga Karne Ke Fayde – योगा के फायदे
  8. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  9. दिल की बीमारी का इलाज 6 प्राकृतिक तरीके से
  10. नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान
  11. Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे
  12. बुखार का घरेलू उपचार सर्दी जुकाम – symptoms of viral fever in hindi
  13. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  14. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise
  15. How to remove dark circles permanently चेहरे के काले घेरे हटाने के 10 उपाय
  16. Pregnancy se bachne ke upay प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके
  17. Body Wash Vs Soap साबुन Vs बॉडी वाश BEST जानकारी
  18. Aloe Vera Ke Fayde – Aloe Vera Juice Ke 10 fayde एलोवेरा के फायदे
  19. Natural health tips in hindi स्वस्थ रहने के उपाय BEST 10 Tips
  20. Body banane ke liye powder बॉडी बनाने का Best प्रोटीन पाउडर
  21. Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय
  22. Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाएं BEST 20 तरीक़े
  23. Benefits of drinking water in the morning सुबह ख़ाली पेट पानी पीने के क्या – क्या फ़ायदे
  24. Kiwi Fruit In Hindi जानिए कीवी खाने के Best 30 फायदे
  25. Height Badhane Ke Tarike Hindi Me लंबाई बढ़ाने के 25 BEST गारंटी उपाय
  26. Liver In Hindi लिवर में सुजन, गर्मी और खराब की पहचान
  27. First Aid Box प्राथमिक उपचार के बारे में सभी जानकरी पढ़े
  28. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  29. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  30. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  31. Sehat Kaise Banaye – सेहत कैसे बनाएं
  32. Amla Juice Ke Fayde in Hindi – Amla juice Peene Ke Fayde In Hindi

दोस्तों आपको 10 Din Me Height Kaise Badhaye – 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment