Instagram Reels A Guide to Mastering for Businesses & Creators इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी

इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी – A Guide to Mastering Instagram Reels for Businesses & Creators  व्यवसायों और रचनाकारों के लिए इंस्टाग्राम रीलों में महारत हासिल करने के लिए एक गाइड सोशल मीडिया का उपयोग आज काफी प्रचलित है, और इसने एक नया करियर बनाया है जिसका नाम इन्फ्लुएंसर है। वे अपने अनुयायियों के क्रय निर्णयों में एक बहुत प्रभावशाली कारक हैं।

वे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए पोस्ट, कहानियों या रीलों के माध्यम से दूसरों को प्रभावित करते हैं। इंस्टाग्राम यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म में फीचर जोड़ता रहता है और प्रभावशाली लोगों को उत्पादों की मार्केटिंग के लिए और अधिक तरीके प्राप्त करने में मदद करता है।

साल 2020 में इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम रील्स नाम से एक नया फीचर लॉन्च किया। तब से, इसने ध्यान आकर्षित किया है और अब यह उन लोकप्रिय विशेषताओं में से एक है जो खाताधारक उपयोग करते हैं, विशेष रूप से निर्माता, प्रभावित करने वाले और व्यवसाय।

 instagram reels kaise banaye

Table of Contents

 Instagram Reels Kya Hai – इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं?

इंस्टाग्राम रील छोटे, मनोरंजक वीडियो हैं जिन्हें उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम पर बना सकते हैं। उपयोगकर्ता 15 सेकंड से 60 सेकंड के बीच की वीडियो अवधि का चयन कर सकते हैं। लोकप्रिय टिकटॉक के विकल्प के रूप में इंस्टाग्राम रीलों को लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद से, इसने उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल की है, और निर्माता और व्यवसाय इस सुविधा का उपयोग उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए करते हैं।

बनाने के बाद, आप रीलों को अपलोड करते हैं। निजी इंस्टाग्राम अकाउंट वाले व्यक्ति के लिए, केवल उनके अनुयायी ही रीलों को देख पाएंगे और उन पर टिप्पणी कर पाएंगे। इसके विपरीत, सार्वजनिक इंस्टाग्राम अकाउंट वाला व्यक्ति रीलों को अपने फॉलोअर्स और बड़े इंस्टाग्राम समुदाय के साथ साझा करने में सक्षम होगा। यहां आकर्षक Instagram रील बनाने के लिए एक मार्गदर्शिका दी गई है जोसे मदद करेगी व्यवसायों और रचनाकारों को समान रूप।



 Instagram Reels Kaise Banaye – रील्स बनाना

इंस्टाग्राम में रील्स को एक्सेस करने का एक तरीका है कि आप अपने इंस्टाग्राम पेज के ऊपरी दाएं कोने में “+” आइकन पर क्लिक करें। आइकन पर क्लिक करें, फिर रील विकल्प पर स्लाइड करें, जो आपकी स्क्रीन के नीचे होगा। रील बनाने के तीन तरीके हैं।

  • रीलों को एक बार में
  • रिकॉर्ड करें क्लिप की एक श्रृंखला रिकॉर्ड करें और बाद में इसे मर्ज
  • करें अपनी वीडियो गैलरी से मौजूदा क्लिप अपलोड

इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी रीलों की लंबाई तय करें

अपनी फोन स्क्रीन के बाईं ओर आपको 15 सेकंड के साथ एक सर्कल मिलेगा, दबाएं वह सर्कल, और यह 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड के बीच फेरबदल करना शुरू कर देता है; ये Instagram रीलों में उपलब्ध विभिन्न अवधियाँ हैं। वांछित अवधि का चयन करने के बाद, आप स्क्रीन के बाईं ओर स्पीड आइकन से रीलों की आवश्यकता के अनुसार क्लिप को गति या धीमा भी कर सकते हैं।

Instagram Reels Kaise Banay Instagram Reels में रिकॉर्डिंग के लिए टाइमर जोड़ें

अब जब वीडियो की लंबाई तय हो गई है, तो आपको रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए टाइमर सेट करना चाहिए। टाइमर फीचर क्रिएटर को आसानी से वीडियो रिकॉर्ड करने में मदद करता है। केवल एक चीज जो आपको करनी चाहिए वह है पहले वीडियो की लंबाई का चयन करें, फिर टाइमर को अपनी पसंद के अनुसार 3-सेकंड से 10-सेकंड के बीच सेट करें। इस सुविधा का उद्देश्य यह है कि आपको पूरी रिकॉर्डिंग अवधि के लिए रिकॉर्ड बटन दबाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

Instagram Reels Kaise BanayeInstagram Reels में प्रभावशाली ऑडियो जोड़ें

जब आप कुशल का उपयोग करते हैं तो रील एक अच्छा प्रभाव पैदा करती है वीडियो संपादक वेबसाइट और संगीत शामिल करें, और Instagram ने रचनाकारों के लिए अपनी लाइब्रेरी से संगीत का चयन करना आसान बना दिया है। यदि आप ट्रेंडिंग से अच्छी तरह वाकिफ हैं या यह जानते हैं कि आपकी रीलों के लिए किस तरह का संगीत काम करेगा, तो आप इंस्टाग्राम रील्स पर सर्च टैब के माध्यम से वांछित ऑडियो को खोज और शामिल कर सकते हैं।

Instagram Reels Kaise Banaye – Instagram Reels में कुछ प्रभाव डालें

इसके विकल्पों की सूची से डिफ़ॉल्ट Instagram प्रभावों को सम्मिलित करने की सलाह दी जाती है। जब आपउपयोग करते हैं तो अच्छे प्रभाव सहज रूप से मिश्रित हो जाते हैं video संपादक वेबसाइटों का और वीडियो को ऊपर उठाएं, जो दर्शकों को आकर्षित करने में मदद करता है।

Instagram Reels Kaise Banaye – Instagram Reels में कैप्शन और हैशटैग

जोड़ें रीलों को संपादित करने और संगीत, फ़िल्टर और प्रभाव जोड़ने के बाद रीलों में हैशटैग या कैप्शन जोड़ें। हैशटैग और कैप्शन दर्शकों की व्यस्तता को बढ़ाने में मदद करते हैं और साबित करते हैं कि सही लोग आपकी रीलों पर ध्यान देंगे। आप एक रील में अधिकतम 30 विषम हैशटैग जोड़ सकते हैं।

Instagram Kaise Chalate Hain तो इंस्टाग्राम एल्गोरिथम का ध्यान रखें

ध्यान रखें हम सभी पोस्ट पर इंस्टाग्राम एल्गोरिथम से अवगत हैं और यह कैसे रचनाकारों की मदद करता है; उसी तरह, प्लेटफ़ॉर्म में रीलों के लिए एक एल्गोरिथम है। हालांकि रील एल्गोरिथम कैसे काम करता है, इस पर बहुत कम स्पष्टता है, इंस्टाग्राम निम्नलिखित प्रकार की रील सामग्री का समर्थन करता है:

  • ट्यूटोरियल वीडियो
  • प्रेरक और प्रेरक वीडियो
  • कैसे करें वीडियो
  • वर्टिकल वीडियो
  • इंस्टाग्राम लाइब्रेरी से ऑडियो और संगीत का उपयोग करते हुए
  • मनोरंजक वीडियो के
  • साथ क्रिएटिव वीडियो उपयुक्त फ़िल्टर और प्रभाव

जबकि ऐसे वीडियो जो Instagram समुदाय दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करते हैं, कम-रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो, वॉटरमार्क वाले वीडियो और टेक्स्ट-हैवी वीडियो ऐसे उदाहरण हैं जिनका Instagram समर्थन नहीं करता है और उन्हें हटा दिया जाएगा।

व्यवसायों और क्रिएटर्स को Instagram रीलों का उपयोग कैसे करना चाहिए?

Instagram को लोगों को जोड़ने और उनके समुदाय को विकसित करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। व्यावसायिक घरानों ने इस मंच को अपनी बढ़ती लोकप्रियता के साथ अपने उत्पादों के विपणन के लिए एक सही तरीका माना है। व्यवसाय और निर्माता मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए Instagram पोस्ट और कहानियों का उपयोग करते रहे हैं। इंस्टाग्राम रीलों के लॉन्च के साथ, उनके पास एक और विशेषता है जो उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं के विपणन में मदद करेगी। 

Instagram Reels Kaise Banaye – व्यवसाय के लिए रील बनाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ सुझाव।

इंस्टग्राम रील्स में आप अपने उत्पादों का प्रदर्शन

आप अपने विज्ञापन कर सकते हैं उत्पादों दर्शकों कोका; रीलों में टैगिंग विशेषताएं होती हैं जिसमें व्यवसाय सीधे अपने हैंडल को टैग कर सकते हैं। फिर, ग्राहक हैंडल पर क्लिक करके सीधे व्यापार पृष्ठ पर जा सकते हैं। वहां वे अपने इच्छित उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं, जिससे व्यवसायों को अपने पृष्ठ और बिक्री की ओर यातायात बढ़ाने में मदद मिलती है।

इंस्टग्राम रील्स में आप उत्पादों के संबंध में अद्वितीय सामग्री बनाएं अद्वितीय सामग्री

हमेशा दर्शकों पर प्रभाव डालती है। इसलिए, अपने उत्पादों को मनोरंजक ढंग से समझाते हुए चुनौतियों के साथ सामग्री बनाएं। शैक्षिक सामग्री साझा करें जैसे कि कुशलतापूर्वक अध्ययन कैसे करें, विलंब को हराएं, यात्रा करें, और युक्तियां साझा मोबाइल कैमरे का उपयोग करके सर्वोत्तम तस्वीरें प्राप्त करने के लिएकरें। विषय अंतहीन हैं, और धीरे-धीरे आपकी सामग्री के माध्यम से, आप पर ध्यान देना शुरू हो जाएगा, जो आपके अनुयायियों को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।

लॉन्च के एक साल के भीतर, इंस्टाग्राम रीलों ने भारी लोकप्रियता हासिल कर ली है, और अब अधिक से अधिक लोग मनोरंजन और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए रीलों का उपयोग कर रहे हैं। निश्चित रूप से, Instagram, रीलों में नए प्रभाव और सुविधाएँ जोड़ेगा, ताकि व्यवसायों और क्रिएटर्स को उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने में मदद मिल सके।

READ ALSO



दोस्तों आपको इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी – A Guide to Mastering Instagram Reels for Businesses & Creators ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment