Benefits of Multani Mitti मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा

Benefits of Multani Mitti for face मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा आज महिलाएं अपने सौंदर्य के प्रति अत्यधिक जागरूक है। आज का युग है ही सौन्दर्य प्रधान युग है। फिर हम में से कौन अपने आप को Beauty Queen कहलाना पसंद नहीं करेगा। नारी की इसी आवश्यकता को मद्देनज़र रखते हुए Beauty प्रसाधनों की कई छोटी – बड़ी कम्पनियाँ मार्किट में अपने पैर ज़माने की होड़ में है।

But यह सौन्दर्य प्रसाधन इतने महंगे होते है। की हम सब इन्हे खरीद नहीं सकते है। निराश न होइए ! आपके लिए सस्ते, आसानी से उपलब्ध होने वाले और बहुत सारे प्राकृतिक और घरेलू प्रसाधन मौजूद है।

मुलतानी मिट्टी की Help से आप अपने चेहरे को गोरा कर आकर्षक बना सकती है। मुलतानी मिट्टी का पैक प्राकृतिक एन्टीसेप्टिक है। इसके Use से आप अपने चेहरे को मुहांसों, दाग – दब्बो व झाइयो से दूर रख सकते है। इसका उपयोग त्वचा में कसाव लाता है।

Benefits of Multani Mitti for face

Benefits of Multani Mitti for face – मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा

घरेलू उपाए दही का उपयोग  :- 

मुलतानी मिट्टी में दही मिलाकर पेस्ट।  इस पेस्ट को 15 – 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने पर ठन्डे पानी से धो ले। त्वचा साफ़ सिन्गंध हो जाएगी।

चेहरे को गोरा करने के लिए निम्बु का उपयोग करें  :-

एक चम्मच पीसी हुई मुलतानी मिट्टी  में एक चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच बेसन, जरा सी हल्दी मिलाकर पैक तैयार करें।इस पैक के इस्तेमाल से आप का चेहरा गोरा होने लगेगा और सूंदर व चमकने लगेगा।

गोरा होने के लिए सरसों का तेल :-

काली त्वचा को चमकाने या फिर निखारने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच मलाई व चुटकी भर हल्दी मिलाए। इस घरेलु नुस्खे को को नहाने से पहले पूरी त्वचा पर लगाए। हफ़्ते में एक – दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करे।

सब्जियों और फलों के रस :-

सब्जियों और फलो के रस से गोरा होने के उपाए मुलतानी मिट्टी  का Use दही, दूध के अतिरिक्त सब्जियों और फलो के रस के साथ भी किया जा सकता है। फलों के रस के साथ इसका प्रयोग करने से त्वचा के बंद रोम कूप खुल जाते है।

 टमाटर का रस घरेलु ब्यूटी टिप्स  :-

टमाटर के रस में मुलतानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाना आपकी त्वचा को गोरा व साफ व साफ़ करता है।

गुलाब जल से चेहरे पर चमक  :-

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो मुलतानी मिट्टी में गुलाब – जल मिला कर लगाए और फिर देखिए चेहरे का रंग कैसे गोरा होने लगेगा और आप को इस गोर होने के नुस्खे का Use एक दिन छोड़ कर करना है।

चेहरे पर चमक लाने के लिए खीरे का रस  :-

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी , दो छोटे चम्मच खीरे का रस और दो बादाम की पीसी गिरिया मिला कर पैक बना ले, इसे चेहरे पर हफ़्ते में एक बार अवश्य लगाए। ताकि झुर्रिया दूर होकर त्वचा मुलायम व साफ़ हो जाए।

चेहरे को गोरा करने के लिए शहद का उपाय :-

शुष्क त्वचा के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी  में बादाम का तेल या शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

कच्चे आलू  :-

कच्चे आलू को पीस कर उसका रस निकाले और रोजाना इसे अपने चेहरे पर लगाएं फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो ले। रंग जल्दी ही साफ़ होने लगता है।

benefits of multani mitti for hair – बालो के लिए  

चेहरे के साथ – साथ आप मुलतानी मिट्टी  का प्रयोग अपने बालों के लिए भी कर सकती है इसका प्रयोग बालो को चमकदार, मुलायम व काला बनाता है। दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में दही व नींबू की कुछ बुँदे मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए।

Note :-

पैक हमेशा ब्रश या उंगलियों के पोरों से धीरे – धीरे लगाए। यदि आप पैक का प्रयोग महीने में तीन – चार बार करेंगी तो आपकी त्वचा कांतिमय व मुलायम बनी रहेगी।

benefits of multani mitti on face – चेहरे को गोरा करने के लिए अन्य टिप्स 

  1. अपनी सभी बुरी आदतों को छोड़ दे। 
  2. भोजन को सही समय पर खाए। 
  3. भरपूर नींद ले, रात को 11 बजे सोने की बजाए 9 बजे सोये और सुबह 8 बजे उठाने की बजाए 4 बजे उठे।
  4. सेर के लिए जाए और योगआसन करें। 
  5. प्रतिदिन पुरे दिन में 5 या 7 बार चेहरे को साफ़ पानी से धोये। और दिन में 3 या 4 लीटर पानी जरूर पीयें। 
  6. अपनी सोच हमेशा Positive रखें। 
  7. तली हुई चीजे अधिक ना खाएं। 
  8. शराब और धूम्रपान का सेवन न करे इस से गाल पिचक जाते है। 
  9. खूबसूरत त्वचा की इच्छा रखने वाले चाय व काफी का सेवन कम से कम करे।

चेहरे को गोरा करने के लिए क्या आहार खाएं  – chehre ko gora kaise kare

1.  त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अनाज, दालों, फ्रेश और कच्चे फलो, सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, मॉस, मछली और अंडे को अपने भोजन में शामिल करे। 

2. Skin को निखारने के लिए तरल पदार्थो का सेवन करे। आप हर्बल Tea, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती है। क्योंकि  इनमें 10 प्रतिशत तक पानी होता है। यह skin  पर चमक भी लाता है। 

 3. त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे में Vitamin C वाले पदार्थ अपने आहार में शामिल करे। नींबू ,आँवला, संतरा, अंकुरित दाल और हरी मिर्च में  विटामिन सी पाया जाता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। क्योंकि  स्किन  के लिए विटामिन सी भी बहुत जरुरी है। विटामिन सी शरीर के लिए लचीलेपन को सुधारने में Helpful है। 

4.चेहरे को गोरा बनाने के लिए विटामिन E खाना लाभदायक है। vitamin E और Zinc रूखी त्वचा को नमी और और Radiance प्रदान करता है यह Food , Avocados, व मेवे, राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया में पाएं जाते है। आमेगा-3 Fats Only Oil वाली मछली में पाए जाते है जो त्वचा की नमी को लौटाता है। 

5. चमकदार त्वचा के लिए अधिक से अधिक सलाद खाये। हरे सलाद को अपनी दिनचर्या में Add करें। इनमें बीटा, कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते है। जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपूर्ण एंटीआक्सिडेंट्स   है। जो सौन्दर्य बढ़ाने में सहायक है। 

ये पोस्ट भी पढ़े :-

  1. Health Benefits Of Drinking Beer बियर पीने के फायदे और नुक्सान
  2. Muh Ke Cancer Ka ilaj मुँह के रोग की BEST संपूर्ण जानकारी
  3. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine पाचन शक्ति की दवा
  4. Pachan Shakti Badhane Ke Upay पाचन तंत्र को सुधारने के 11 उपाय
  5. Pachan Shakti Kaise Badhaye पाचन शक्ति बढ़ाने के Best 4 उपाय
  6. Pet Saaf Kaise Karen – Pet Saaf Karne Ke Best 10 Nuskhe
  7. How To Increase Running Stamina In Hindi BEST 5 टिप्स

दोस्तों आपको Benefits of Multani Mitti मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।

Leave a Comment