Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स

Body Banane Ke Tarike Best 20 Tips बॉडी बनाने के तरीके और Body Kaise Banaye hindi Me Tips जबर्दस्त Tips के बारे में जानेंगे। दोस्तों अच्छी बॉडी सभी लोग चाहते है। और आजकल सभी लोगो की बॉडी अच्छी नहीं होती है। लोगों के दुबले – पतले होने का Reason है। 

Body Kaise Banaye की वह समय पर पौष्टिक आहार वाला भोजन नहीं ग्रहण करते है। और न ही उनके खाने का निश्चित समय होता है। दोस्तों आइये जानते है बॉडी बनाने के तरीके इन तरीकों में आप रातो – रात Body Builder नहीं बन पाएंगे। इसमें थोड़ा समय लगेगा। दोस्तों कई बार बॉडी पाचन सकती ख़राब होने से भी हमारी body नहीं बनती है। 

बॉडी कैसे बनाएं – Fit Body Kaise Banaye

1. बॉडी बनाने के लिए आपको सुबह जल्दी उठना है। और Fresh होकर Running के लिए जाना है। और कम से कम आपको रोज़ाना 3 या 4 किलोमीटर running करनी। रनिंग करने के बाद 10 मिनट रुक कर आपको हल्के गर्म दूध में एक चम्मच देशी घी मिलाना है और इस दूध का सेवन करना है।15 दिन में आप को फ़र्क नजर आना दिख जाएगा और 1 महीने में आप की अच्छी body बन जायेगी। 

2. आपको रोज़ाना योग आसन करने चाहिए। योग आसन आपको साफ़ – सुथरी जगह पर करना है। आपको योगा करने से पहले आपको 1 गिलास पानी पीना है। उसके बाद योग करना शुरू करना है अगर आपको योगा कैसे करने है। इनके बारे में पता नहीं तो आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ कर सीख सकते है। 

3. दोस्तों आपने Liv.52 dawa का नाम आपने सुना ही होगा। आप इसका उपयोग करके body बना सकते है। इस Dawa का Price केवल 100 रूपये के लगभग है इस दवा का सेवन आपको सुबह और शाम करना है।  वो भी खाना खाने के 30 मिनट बाद, पहले 5 days आपको एक – एक चम्मच लेनी है और उसके बाद आपको 2 चम्मच सुबह शाम इसका सेवन करना है। सबसे बड़ी बात इसका कोई भी side effects नहीं है। अगर आप पहले से ही कोई दवाई का सेवन कर रहे है तो आपको Doctor से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।

4. आपको कम से कम 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। और आपको अपने खाने का समय निर्धारित करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी body नहीं बनेगी। अगर आप अपने भोजन को सही समय पर सेवन करते है मेरे कहने का मतलब है की आप एक दिन भोजन 8 बजे खा रहे है। 

और अगले दिन उसी टाइम का भोजन आप 12 बजे ले रहे है। तो ऐसा भोजन आपको शरीर को नहीं लगेगा और आप  body नहीं बनेगी। और खाने के बाद आपको थोड़ा से गुड़ का सेवन ज़रूर करना चाहिए। और अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। खाना खाने के 1 घंटे बाद भर पेट पानी पीना चाहिए।

आप खाना खाने के बाद थोड़ा सा पानी पी सकते है। भर पेट पानी नहीं पीना है जिस टाइम हम खाना खा रहे होते है। और खाना खाने के बाद भी खाना पचाने वाली अग्नि काम कर रही होती है। अगर हम पानी पी लेते है  तो वह अग्नि बुझ जाती है जिससे हमारा खाना अच्छी तरह नहीं पच पाता।

5. आपको जिम ज्वाइन करनी चाहिए और जिम करने के बाद आप अच्छी Diet का सेवन करें। जिम से आपको body अच्छी और cut वाली बॉडी बनेगी।

Body Banane Ke Tarike Best 20 Tips

 

बॉडी बनाने के लिए क्या  करना चाहिए  – Body Banane Ke Tarike

बनेगी Body बनाने के लिए आपकी पहले नीचे दी गई सबसे बुरी आदतों/Habits को छोड़ना होगा।फिर ही आप अच्छी तरह अपनी Body Increase कर सकते है। 

1 . धूम्रपान छोड़े :- आप अपनी Body को Improve करने में सच – मूच Serious है तो आप को धूम्रपान जैसी बुरी आदत को छोड़ना होगा।  जैसे की शारब पीना, बीड़ी, सिगरेट, खैनी, गुटखा, पोस्त आदि जैसे हानिकारक पदार्थो को छोड़ना होगा। आप इन पदार्थो को एक दम नहीं छोड़ सकते है तो आप बीमार पड़ सकते है आप रोजाना थोड़ा – थोड़ा करके छोड़े। या फिर आप सरकारी अस्पताल में भी यह बुरी आदत करें।

2. हस्तमैथुन की आदत छोड़े :- सबसे बड़ी बुरी आदत और सबसे ख़तरनाक़ आज के युवाओं में हस्तमैथुन (Masturbation) करना बड़ी तेज़ी से विकसित हो रही है। अगर आप मुठ मारने या जिसे हाथ की सफ़ाई कहते है इसको Control कर लेते है। 

वह अपनी body को बड़ी आसानी से विकास कर लेगा। body उसी व्यक्ति की कमज़ोर होती है।  जिसे Masturbation की आदत होती है जिस दिन आप इस बुरी बीमारी से छुटकारा पा लेंगे। उस दिन से आपकी बॉडी बननी शुरू हो जाएगी। हस्तमैथुन से शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। हस्तमैथुन करने पर जो सफ़ेद कलर का पानी निकलता है। 

जिसे हम मज़ा (Sparm) कहते है  वहीं तो हमारे संपूर्ण शरीर का हिस्सा होता है। जो बहुत सारे vitamins से मिलकर बनता है जिसे हम बेकार में ही व्यर्थ कर रहें। जिस से हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है। और हमारा शरीर कमज़ोर होने लग जाता है। आप यह आदत 1 महीने के लिए छोड़कर देखे आपको अपने आप पता चल जायेगा।

Read Also :- Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए – Body Banane Ke 20 Best Tips 

Body banane ke Tarike आजकल बॉडी बिल्डिंग का क्रेज़ बहुत तेजी से बढ़ता नज़र आ रहा है। बच्चे क्या और बूढ़े क्या, जिसको देखो वही जिम में जा कर घंटो पसीना बहा रहा है अगर आपको अच्छी body चाहिए तो protin और पोषक तत्वों से भरे आहार का सेवन करना होगा।  तो आये जानते है अच्छी body बनाने के लिए क्या खाएं ?

1 . पालक (Spinach) :-  Body Banane Ke Tarike Me पालक खाने से बहुत सारे फ़ायदे है आपको मजबूत बनाए रखेगा। स्वीडिश शोधकर्ताओं ने पाया है।  कि कम ऑक्सीजन का उपयोग करने वाली मांसपेशियों में पालक के परिणाम में अकार्बनिक नाइट्रेट-प्रचुर मात्रा में है, जो मांसपेशियों को मजबूत और उनकी स्थिति में सुधार करती है। पालक में लोहा, vitamins और बहुत से आहार पाएं जाते है जो बॉडी बनाने में हेल्प करते है। 

2. अंडे (Eggs) :- अंडे में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, स्वस्थ वसा और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन B और कैलोरी होती हैं।  बॉडी बिल्डिंग के लिए अंडे अच्छा कुछ नहीं हो सकता।  क्योंकि इसके सफ़ेद भाग में 84 प्रतिशत प्रोटीन और 0 प्रतिशत वसा होती है। अंडे को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए।  मसल्स बनाने के लिए आपको एक दिन में 5 से 6 अंडे तक खाने की जरूरत है। 

3. दूध (Milk) :-  दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते है। दूध में हम रोजाना सुबह शाम एक केला मिक्स करके खाये।  इससे बॉडी तो बनेगी साथ में स्मरण शक्ति भी तेज़ हो जाएगी। इसलिए आपको दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। 

4. काले चने :- दोस्तों आपको रात में मिटटी के बर्तन में काले चन्ने भिगोकर रख देने है  और सुबह उठकर चाय पीने से पहले चनो का सेवन करना है व चनो का पानी भी पीना है।

5. सोयाबीन :- सोयाबीन भी चनों की तरह आपको इस्तेमाल करने चाहिए। सोयाबीन का सेवन करने से आप में घोड़े जैसी फुर्ती पैदा हो जाएगी। 

6. मैदे की खीर :- आपको बाजार से मैदा लेकर आना और रोजाना आपको मैदे की छोटी यानि चावल जैसी सईया बनानी है और दूध में बनाकर खानी है यह खीर बहुत तेज़ी से काम करती है और शरीर में आई सभी कजोरियों को दूर करती है। 

7. भुने हुए चने और गुड़ :- आप भुने हुए चने के साथ गुड़ खाएं इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ती है। और body बनाने में हेल्प करते है। खून का संचरण भी अच्छा रहता है। 

8. मछली (Fish):- फिश वास्तव में मांसपेशियों के निर्माण करने में वसा को कम करने में मदद करती है।  आपकी मांसपेशियों को बढ़ने के लिए मोनो सेचुरेटेड fat की आवश्यकता होती है workout करते समय शरीर का सारा फैट बर्न हो जाता है। तो ऐसे में शरीर में जमा मोनो सेचुरेटेड fat ही शरीर में एनर्जी बढ़ाता है। 

9. ओट्स (Ots ) :- ओट्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और Vitamins का सही मिश्रण है और शरीर के लिए बहुत ही स्वस्थ होते है। शरीर में अपचय की प्रक्रिया बढ़ाने के लिए ओट्स खाइये इसको खाने से शरीर में फैट नहीं जमता और मसल्स बढ़ाने में भी सहायता करते है। 

10 . बादाम (Almonds) :- बॉडी building के लिए बादाम बहुत अच्छा स्नैक्स माने जाते है। इसमें बहुत सारा अमिनो acid होता है जो की मसल्स बनाने में उपयोगी होते है। 

Read Also :- Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए

अब फिट रहने के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने की बिल्कुल जरुरत नहीं है radarhindi.net पर आपको मिलेंगी बहुत सी आसान एक्सरसाइज और योगा टिप्स जिन्हें आप अपने रोज़ाना के रूटीन में शामिल करके रह पाएँगे एकदम फिट और हैल्दी।

दोस्तों आपको Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स पोस्ट कैसी लगी। हमें कमेंट करके बताएं,  घरेलू नुस्खे जिनसे आप हेल्थ और ब्यूटी रिलेटेड तमाम परेशानियों से घर बैठे निजात पाएंगे तो जुड़े  रहिए radarhindi.net के साथ।

Leave a Comment