Cefixime Tablet Uses In Hindi – Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses in Hindi

Cefixime Tablet Uses In Hindi – Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses in Hindi Cefixime का इस्तेमाल कई तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है। इस दवा को सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है। यह बैक्टीरिया के विकास को रोककर काम करता है। यह एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करता है।

Cefixime Tablet Uses In Hindi

About Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses in Hindi

Cefixime O Tablet 200mg एक सेफलोस्पोरिन-प्रकार का एंटीबायोटिक है जो मुख्य रूप से कान, फेफड़े और मूत्र पथ के विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए लिया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह एसटीडी (यौन संचारित रोग) के इलाज के लिए भी निर्धारित है। संक्रामक या हानिकारक बैक्टीरिया आपको बीमार कर सकते हैं और आपके शरीर में तेजी से प्रजनन कर सकते हैं ये हानिकारक बैक्टीरिया टॉक्सिन्स नामक रसायन उत्पन्न करते हैं, जो ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं।

Cefixime Dispersible Tablets 200mg बैक्टीरिया की बाहरी परत (सेल वॉल) से निकलने वाले केमिकल (म्यूकोपेप्टाइड्स) को रोककर बैक्टीरिया की कोशिका को खत्म करता है। बदले में, सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार को कमजोर और नष्ट कर देता है। यह एंटीबायोटिक दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। Cefixime Dispersible Tablets 200mg सर्दी, फ्लू, या अन्य वायरल संक्रमणों के लिए काम नहीं करेगा।

पेट खराब होने से बचने के लिए Cefixime Tablet Uses In Hindi

पेट खराब होने से बचने के लिए सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी को आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। Cefixime O Tablet 200 mg की खुराक आपकी स्थिति और संक्रमण की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकती है. इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप बेहतर महसूस होने पर भी दवा का कोर्स पूरा करें।

क्योंकि यह एक एंटीबायोटिक है, और इसे बीच में छोड़ने से गंभीर संक्रमण भी हो सकता है जो वास्तव में एंटीबायोटिक (एंटीबायोटिक प्रतिरोध) का जवाब देना बंद कर देगा। Cefixime O Tablet 200 mg के आम दुष्प्रभाव दस्त, मतली, ढीले मल, पेट दर्द, अपच (अपच), और उल्टी शामिल हैं।

सभी को उपरोक्त दुष्प्रभावों का अनुभव करने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी असुविधा के मामले में, अगर आपको अचानक घरघराहट, छाती या गले में जकड़न, सांस लेने में कठिनाई, पलकों, चेहरे या होंठों की सूजन, दाने या खुजली (विशेष रूप से आपके पूरे शरीर को प्रभावित करने वाली) दिखाई दे तो डॉक्टर से बात करें। दवा लें और तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

Cefixime Tablet Uses In Hindi – किडनी या लीवर की समस्या

अगर आपको कोई एलर्जी (किसी भी एंटीबायोटिक के खिलाफ), किडनी या लीवर की समस्या है तो सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी शुरू करने से पहले, कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें. अपनी मर्जी से Cefixime 200 mg Tablet Use न करे।

क्योंकि स्व-दवा से एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है जिसमें एंटीबायोटिक्स विशिष्ट जीवाणु संक्रमण के विरुद्ध कार्य करने में विफल हो जाते हैं. अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो लगता है कि आप गर्भवती हैं, या बच्चा पैदा करने की योजना बना रही हैं, तो सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। जहाँ तक ज्ञात है, गर्भावस्था में सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी का उपयोग किया जा सकता है. सेफिक्सिम के साथ उपचार के दौरान अस्थायी रूप से नर्सिंग बंद करने पर विचार किया जाना चाहिए।

Cefixime 200 mg Tablet Uses in hindi

मूत्र पथ के संक्रमण, ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (यूआरटीआई), निचले श्वसन पथ के संक्रमण, सूजाक (गर्भाशय ग्रीवा / मूत्रमार्ग), कान में संक्रमण (तीव्र ओटिटिस मीडिया), ग्रसनीशोथ (ग्रसनी की सूजन), और टॉन्सिलिटिस (टॉन्सिल की सूजन)।

Cefixime Ofloxacin Tablet Uses in Hindi For Medicinal Benefits

सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी बैक्टीरिया के संक्रमण की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक अल्पकालिक दवा है। यह सुरक्षात्मक आवरण के गठन को रोककर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जो इसके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह मूत्र पथ के संक्रमण, ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (यूआरटीआई), निचले श्वसन पथ के संक्रमण, गोनोरिया (गर्भाशय ग्रीवा / मूत्रमार्ग), कान के संक्रमण (तीव्र ओटिटिस मीडिया), ग्रसनीशोथ (ग्रसनी की सूजन), और टॉन्सिलिटिस जैसे जीवाणु संक्रमण को रोकता है और उनका इलाज करता है। टॉन्सिल की सूजन)। इसके अलावा, यह जलने, सर्जरी या दंत प्रक्रिया, यौन संचारित संक्रमण, हड्डी में संक्रमण या स्कार्लेट ज्वर (स्ट्रेप गले के साथ जीवाणु बीमारी) के बाद होने वाले संक्रमण की रोकथाम में भी मदद करता है।

Cefixime 200MG टेबलेट का इस्तेमाल के लिए निर्देश

हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

Side Effects of Cefixime Tablet Uses In Hindi 

सभी दवाओं की तरह, Cefixime 200mg Tablet के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, हालांकि हर कोई इसका अनुभव नहीं करता है। सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 मिलीग्राम का सबसे आम दुष्प्रभाव दस्त, मतली, ढीले मल, पेट में दर्द, अपच (अपच) और उल्टी है।

Cefixime 200mg Tablet के अधिकांश साइड इफेक्ट्स को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है और धीरे-धीरे समय के साथ हल हो जाते हैं। हालांकि, यदि दुष्प्रभाव लगातार बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, यदि आपको अचानक घरघराहट, छाती या गले में जकड़न, सांस लेने में कठिनाई, पलकों, चेहरे या होंठों की सूजन, दाने या खुजली (विशेषकर) का अनुभव होता है।

Cefixime 200mg Tablet की सावधानियां और चेतावनी

अगर आपको Cefixime 200mg Tablet या अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है तो Cefixime 200mg Tablet न लें। सेफिक्साइम टैबलेट  के साथ सदमे और मृत्यु सहित अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रियाएं बताई गई हैं। यदि कोई प्रतिक्रिया हो तो उपयोग बंद कर दें और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको यकृत की समस्याएं (पीलिया), मांसपेशियों की समस्याएं (मायस्थेनिया ग्रेविस), हृदय ताल विकार (अतालता), इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (कम पोटेशियम या मैग्नीशियम स्तर) है। दुर्लभ मामलों में, सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी का उपयोग दस्त का कारण बन सकता है, इसलिए यदि आपको पानी या खूनी दस्त होता है, तो सेफिक्साइम टैबलेट 200 एमजी लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को बुलाएँ।

हालांकि, जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे, तब तक कोई भी डायरिया-रोधी दवा न लें। यह पता नहीं है कि सेफिक्साइम ओ टैबलेट 200 एमजी गर्भावस्था के दौरान शिशु को नुकसान पहुँचाता है या नहीं। यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो Cefixime 200mg Tablet Use  करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Safety Advice Cefixime Tablet Uses In Hindi

शराब :- दवा लेते समय शराब से बचना सबसे अच्छा है।

गर्भावस्था:- जब तक स्पष्ट रूप से आवश्यक न हो, तब तक गर्भावस्था के दौरान से Cefixime 200mg Tablet का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको उन्हें निर्धारित करने से पहले लाभों और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

स्तनपान:- अपने चिकित्सक से परामर्श करें Cefixime 200mg Tablet केवल नर्सिंग माताओं को प्रशासित किया जाना चाहिए, यदि उपचार के लाभों को शिशु को संभावित जोखिमों से अधिक होने के लिए आंका गया हो। इसलिए Cefixime 200mg Tablet लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

ड्राइविंग:- सावधानी के साथ ड्राइव करें, सेफिक्साइम टैबलेट 200 एमजी आमतौर पर तंद्रा और भ्रम का कारण बनता है यह ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित करता है।

यकृत:- Cefixime 200mg Tablet को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए, खासकर यदि आपका पहले से लीवर की बीमारियों / स्थितियों का इतिहास है खुराक को आपके डॉक्टर द्वारा समायोजित करना पड़ सकता है।

गुर्दा:- Cefixime 200mg Tablet को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए, खासकर यदि आपका इतिहास गुर्दे की बीमारियों या स्थितियों से जुड़ा है। खुराक को आपके डॉक्टर द्वारा समायोजित करना पड़ सकता है।

सेफिक्साइम टैबलेट 200 एमजीआहार और जीवन शैली सलाह

Cefixime 200mg Tablet का पूरा कोर्स करने के बाद प्रोबायोटिक्स लेना चाहिए ताकि आंतों में मारे गए कुछ स्वस्थ जीवाणुओं को बहाल किया जा सके। एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेने से एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का खतरा कम हो सकता है। दही, पनीर, सौकरकूट, कोम्बुचा और किमची जैसे कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त भोजन शामिल करें, क्योंकि यह आपके आंत बैक्टीरिया द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है, जो उनके विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है इस प्रकार, फाइबर खाद्य पदार्थ एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स के बाद स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं साबुत अनाज जैसे साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

बहुत अधिक कैल्शियम, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने से बचें क्योंकि यह Cefixime 200mg Tablet के काम को प्रभावित कर सकता है Cefixime 200mg Tablet के साथ मादक पेय पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि यह आपको निर्जलित कर सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है इससे आपके शरीर को Cefixime 200mg Tablet को संक्रमण से लड़ने में मदद करने में मुश्किल हो सकती है।

Special Advise Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses

प्रोबायोटिक्स को Cefixime 200mg Tablet का पूरा कोर्स करने के बाद लिया जाना चाहिए ताकि आंतों में कुछ स्वस्थ जीवाणुओं की मौत हो गई हो। एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेने से एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का खतरा कम हो सकता है। दही, पनीर, सौकरकूट और किमची जैसे कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त भोजन शामिल करें, क्योंकि यह आपके आंत बैक्टीरिया द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है जो उनके विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इस प्रकार फाइबर खाद्य पदार्थ एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स करने के बाद स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। साबुत अनाज जैसे साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

बहुत अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने से बचें क्योंकि यह Cefixime 200mg Tablet के काम को प्रभावित कर सकता है Cefixime 200mg Tablet के साथ मादक पेय पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि यह आपको निर्जलित कर सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है इससे आपके शरीर को Cefixime 200mg Tablet को संक्रमण से लड़ने में मदद करने में मुश्किल हो सकती है।

Disease/Condition Glossary Cefixime 200 mg Tablet Uses in Hindi

जीवाणु संक्रमण एक ऐसी स्थिति है जिसमें हानिकारक जीवाणु हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, गुणा करते हैं और संक्रमित करते हैं। यह शरीर के किसी भी अंग और कई को बहुत जल्दी निशाना बना सकता है। जब आप बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं, तो आप सामान्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे बुखार, ठंड लगना और थकान। बैक्टीरिया विभिन्न रूपों के होते हैं लेकिन सबसे आम गोलाकार, छड़ और सर्पिल के आकार के होते हैं।

जीवाणु संक्रमण मामूली बीमारियों जैसे गले में खराश और कान के संक्रमण से लेकर मस्तिष्क के गंभीर संक्रमण जैसे मेनिन्जाइटिस और एन्सेफलाइटिस तक भिन्न होता है। कुछ हानिकारक बैक्टीरिया जो संक्रमण का कारण बनते हैं उनमें स्ट्रेप्टोकोकस, स्टैफिलोकोकस और ई. कोलाई शामिल हैं। जीवाणु संक्रमण से कोई भी संक्रमित हो सकता है। लेकिन, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग या प्रतिरक्षादमनकारी दवा लेने से आपको जीवाणु संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है।

Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses FAQ 

Q. मुझे Cefixime को कितने समय के लिए लेना चाहिए?

सेफिक्साइम आमतौर पर 7-14 दिनों के लिए निर्धारित किया जाता है। आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार अपने उपचार की पूरी अवधि के लिए लेना चाहिए।

Q. क्या होगा यदि मैं सेफिक्साइम का उपयोग करने के बाद बेहतर नहीं हो पाऊं?

अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप उपचार का पूरा कोर्स पूरा करने के बाद भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं। यदि इस दवा का उपयोग करते समय लक्षण खराब हो जाते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को भी सूचित करना चाहिए।

Q. क्या Cefixime के इस्तेमाल से दस्त हो सकते हैं?

हाँ, Cefixime के उपयोग से दस्त हो सकते हैं। सेफिक्साइम एक एंटीबायोटिक है जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है, लेकिन यह आपके पेट या आंत में सहायक बैक्टीरिया को भी प्रभावित कर सकता है और दस्त का कारण बन सकता है। यदि दस्त बना रहता है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

Q. क्या सेफिक्साइम प्रभावी है?

यदि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाता है, तो सेफिक्साइम प्रभावी है। अपनी हालत में सुधार देखने पर भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप सेफिक्सिमे का उपयोग बहुत जल्दी बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस आ सकते हैं या खराब हो सकते हैं।

Q. अगर मैं Cefixime की एक खुराक लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

यदि आप सेफिक्सिमे की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अगली निर्धारित खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए खुराक को दोगुना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है।

Q. क्या Cefixime किडनी के लिए सुरक्षित है?

हां, अकेले दिए जाने पर सेफिक्साइम गुर्दे के लिए सुरक्षित है, लेकिन जब एमिनोग्लाइकोसाइड्स (जेंटामाइसिन, टोब्रामाइसिन) या अन्य सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं के साथ दिया जाता है, तो यह गुर्दे की क्षति को बढ़ा सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि यह दवा केवल तभी लें जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।

READ ALSO 


  1. मोटे होने की दवा Best Mote Hone Ki Syrup मोटे होने के कैप्सूल के नाम
  2. Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi
  3. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  4. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  5. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  6. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  7. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  8. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  9. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  10. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  11. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  12. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  13. Meftal Spas Tablet Uses in Hindi मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे Meftal 500
  14. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  15. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  16. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  17. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  18. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  19. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  20. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine Name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  21. Ashwagandha Se Height Kaise Badhaye – हाइट बढ़ाने की दवा अश्वगंधा

दोस्तों आपको Cefixime Tablet Uses In Hindi – Cefixime Dispersible Tablets 200mg Uses in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment