Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी

Cetirizine Tablet uses in hindi –  Cetirizine Tablet Uses Doses Side Effects Syrup के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी आज की पोस्ट में अच्छी तरह बताएँगे। Cetirizine एक एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) है। जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि आँखों से पानी आना , बहती नाक,  आँखों में खुजली आना , छींके आना ,पित्ती और खुजली से राहत पाने  के लिए Use कि जाती है।

यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा का प्रयोग न करें। Second – generation के  antihistamine होने के नाते, Cetirizine टैबलेट के कई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं। आपके द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले कुछ मूल दुष्प्रभाव जैसे की मतली या उल्टी, पेट दर्द , दस्त, थकान या उनींदापन (नींद न आना) हैं।

यदि आप अनिद्रा (नींद न आना) जैसे गंभीर दुष्प्रभावों में से किसी का भी अनुभव करते हैं, पेशाब करने में समस्या, दृष्टि में गड़बड़ी या अनियमित धड़कन, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को भी इस दवा से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण या शिशु पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

यहां दी गई जानकारी दवा की नमक सामग्री पर आधारित है। दवा के उपयोग और प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इस दवा का उपयोग करने से पहले एक एलर्जिस्ट/इम्यूनोलॉजिस्ट से परामर्श करना उचित है। Cetirizine Tablet Uses Doses Side Effects Syrup की जानकारी इस पोस्ट में आपको अच्छी तरह बताने जा रहे है।

cetirizine tablet uses in hindi

Cetirizine Tablet Uses in hindi 

Cetirizine एक antihistamine है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि आँखों से पानी आना, बहती नाक, खुजली वाली आँखें / नाक, छींकने, पित्ती और खुजली से राहत देने के लिए किया जाता है। यह एक निश्चित प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टामाइन) को अवरुद्ध करके काम करता है।

जो आपके शरीर को एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान बनाता है। Cetirizine एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया (जैसे एनाफिलेक्सिस) के कारण पित्ती को रोकता या रोकता नहीं है। इसलिए, यदि आपके डॉक्टर ने एलर्जी के उपचार के लिए एपिनेफ्रीन निर्धारित किया है, तो हमेशा अपने एपिनेफ्रिन इंजेक्टर को अपने साथ रखें। अपने एपिनेफ्रीन के स्थान पर सेटीरिज़िन का उपयोग न करें।


और पढ़े :


Cetirizine HCL का उपयोग कैसे करें  :-

यदि आप ओवर-द-काउंटर उत्पाद को स्व-उपचार करने के लिए ले रहे हैं, तो इस दवा को लेने से पहले उत्पाद पैकेज पर सभी दिशा-निर्देश पढ़ें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें। यदि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है, तो इसे निर्देशित रूप में लें, आमतौर पर एक बार दैनिक। यदि आप चबाने योग्य गोलियों का उपयोग कर रहे हैं,

प्रत्येक गोली को अच्छी तरह से चबाएं और निगल लें। यदि आप तेजी से घुलने वाली टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो टैबलेट को जीभ पर घुलने दें और फिर पानी के साथ या उसके बिना निगल लें। यदि आप इस दवा के तरल रूप का उपयोग कर रहे हैं,

तो विशेष माप उपकरण / चम्मच का उपयोग करके सावधानी से खुराक को मापें। घरेलू चम्मच का उपयोग न करें क्योंकि आपको सही खुराक नहीं मिल सकती है। खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

अपनी खुराक में वृद्धि न करें या निर्देशित की तुलना में इस दवा को अधिक बार लें। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके एलर्जी के लक्षणों में सुधार नहीं होता है, अगर आपके पित्ती के उपचार के 3 दिनों के बाद सुधार नहीं होता है, या यदि आपका पित्ती 6 सप्ताह से अधिक रहता है। यदि आपकी स्थिति खराब हो जाती है या आपको लगता है कि आपको कोई गंभीर चिकित्सा समस्या है (जैसे कि बहुत गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया/एनाफिलेक्सिस) तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।

Cetirizine Tablet Side Effects in hindi 

उनींदापन, थकान और शुष्क मुँह हो सकता है। पेट दर्द भी हो सकता है, खासकर बच्चों में। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। यदि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है, तो याद रखें कि वह या उसने फैसला किया है।

कि आपके लिए लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है, जिसमें पेशाब करने में कठिनाई, कमजोरी शामिल है। इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

यदि आप किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को नोटिस करते हैं, जिसमें चकत्ते, खुजली / सूजन (विशेष रूप से चेहरे / जीभ / गले), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी होती है। यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अन्य प्रभावों को नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

Cetirizine Tablet Precautions (सावधानियाँ) in hindi 

1. Cetirizine लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है, या हाइड्रोक्सीज़ीन, या लेवोसेटिरिज़िन; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

2. इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: पेशाब करने में कठिनाई (जैसे कि एक बढ़े हुए प्रोस्टेट के कारण), गुर्दे की बीमारी, यकृत रोग।

3. यदि आप पित्ती के इलाज के लिए इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी अन्य लक्षण हैं क्योंकि वे अधिक गंभीर स्थिति के संकेत हो सकते हैं: पित्ती जो एक असामान्य रंग हैं,

4. यह दवा आपको मदहोश कर सकती है। अल्कोहल या मारिजुआना (भांग) आपको अधिक नम बना सकता है। जब तक आप इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते, तब तक ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग करें, या ऐसा कुछ भी करें जो सतर्कता की आवश्यकता है। मादक पेय से बचें। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं।

5. तरल उत्पादों में चीनी हो सकती है। यदि आपको मधुमेह है तो सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। सुरक्षित रूप से इस उत्पाद का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें।

6. सर्जरी होने से पहले, अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

7. गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। अपने डॉक्टर से जोख़िम और फ़ायदों पर चर्चा करो।

8. यह स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

READ ALSO :- Liver In Hindi लिवर में सुजन, गर्मी और खराब की पहचान

Cetirizine Tablet के साथ Interactions (सहभागिता) :-

ड्रग इंटरैक्शन बदल सकता है कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक सूची रखें। और अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकना या बदलना न करें।

अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आप अन्य उत्पादों को ले रहे हैं, जो ओपियोड दर्द या खांसी से राहत देने वाले पदार्थ (जैसे कोडीन, हाइड्रोकोडोन), अल्कोहल, मारिजुआना (भांग), नींद या चिंता की दवाएं (जैसे अल्प्राजोलम, लॉरज़ेपम, ज़ोलपिडेम) के कारण उनींदापन ले रहे हैं। मांसपेशी रिलैक्सेंट (जैसे कि कारिसोप्रोडोल, साइक्लोबेनज़ाप्राइन), या अन्य एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे क्लोरोफेनरामाइन, डिपेनहाइड्रामाइन)।

अपनी सभी दवाओं (जैसे एलर्जी या खांसी-और-ठंडा उत्पादों) पर लेबल की जांच करें। क्योंकि उनमें ऐसी सामग्री हो सकती है जो उनींदापन का कारण बनती है। आपके फार्मासिस्ट से पूछो इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में। त्वचा पर लागू किसी भी अन्य एंटीहिस्टामाइन के साथ उपयोग न करें। (जैसे कि डिपेनहाइड्रामाइन क्रीम, मरहम, स्प्रे) क्योंकि बढ़े हुए साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Cetirizine हाइड्रोक्सीज़ीन और लेवोसेटिरिज़िन के समान है। Cetirizine का उपयोग करते समय इन दवाओं का उपयोग न करें। यह दवा कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों (एलर्जी त्वचा परीक्षण सहित) के साथ हस्तक्षेप कर सकती है,

जिससे संभवतः गलत परीक्षण परिणाम हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और आपके सभी डॉक्टर जानते हैं कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

Cetirizine tablet uses 

  •  Tablet का प्रभाव कितने समय तक रहता है?
    दवा के प्रभाव की अवधि ज्यादातर मामलों में 24 घंटे तक रहता है और इस तरह एक खुराक (1 Tablet) पूरे दिन के लिए पर्याप्त होती है।
  •  Tablet कितने Time बाद असर करती है?
    शुरुआत आमतौर पर टेबलेट लेने के एक घंटे के भीतर असर दिखाना शुरू करती है। यदि आप को लंबे समय तक आराम नहीं आता हैं तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  • क्या कोई गर्भावस्था के दौरान चेतावनी है?
    गर्भावस्था के दौरान दवा का उपयोग करना सुरक्षित है, क्योंकि जानवरों के अध्ययन में भ्रूण पर कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाया गया है, हालांकि, मानव अध्ययन पर सीमित डेटा उपलब्ध हैं। इस प्रकार, व्यक्ति को इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • क्या यह आदत बन रही है?
    नहीं, दवा आदत बनाने या नशे की लत नहीं है।
  • क्या स्तनपान कराने वाली महिला के लिए चेतावनी है?
    दवा शायद स्तनपान अवधि के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, क्योंकि सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा शिशु के लिए महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। दवा के लंबे समय तक उपयोग या बड़ी खुराक से शिशु में नींद और अन्य प्रभाव पड़ सकते हैं। इस प्रकार इसके उपयोग को लम्बा करने से पहले व्यक्ति को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • क्या यह शराब के साथ सुरक्षित है?
    यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा पर शराब का सेवन न करें, क्योंकि इससे अत्यधिक उनींदापन या अशांति हो सकती है। यह शराब के साथ सुरक्षित नहीं है।
READ ALSO :- Combiflam Tablet In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट

Cetirizine टैबलेट  Most Importent Key :-

  • क्या इस दवा के दौरान गाड़ी चलाना सुरक्षित है?
    यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा पर ड्राइविंग करते समय लिप्त न हों क्योंकि आपके द्वारा सूख या शांत अनुभव करने की संभावना है और इस प्रकार आपके ड्राइविंग कौशल को प्रभावित करता है।
  • क्या Cetirizine से किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है?
    गुर्दे की कमजोरी या गुर्दे से संबंधित अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों में गुर्दे के कामकाज को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस तरह की बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप अपने डॉक्टर से चर्चा करें।
  • क्या इससे लिवर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है?
    लिवर से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को किसी भी गंभीर प्रभाव से बचने के लिए दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

ख़ुराक के लिए क्या निर्देश है? 

  • क्या छुट्टी हुई खुराक के लिए कोई निर्देश हैं?
    यह सलाह दी जाती है कि आप एक खुराक को Miss न करें। क्योंकि प्रति दिन सिर्फ एक खुराक ही लेनी होती है। याद आते ही Missed खुराक का सेवन करें।
  • क्या Overdose के लिए कोई निर्देश हैं?
    Overdose के मामले में, आप बेचैनी, चिंता, भ्रम या चक्कर आना जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, सुनिश्चित करें कि आप तत्काल डॉक्टर से परामर्श करें।

Cetirizine Tablet किस – किस देश में मान्यता प्राप्त है?

  1. India
  2. United States
  3. Japan

Cetirizine टैबलेट mg के रूप व कंपनियों  नाम :-

  • Citrazan 10 MG Tablet

    Mac Laboratoriesltd

  • Cetrizine 10 MG Tablet

    Wockhardt Ltd

  • Novahist 10 MG Tablet

    Micro Labs Ltd

  • Cetriver 10 MG Tablet

    Leeford Healthcare

  • Alerid 10 MG Tablet

    Cipla Ltd

  • Alerid 5 MG Syrup

    Cipla Ltd

  • Cezin 10 MG Tablet

    Menarini India

  • Incid L 10 MG Tablet

    Bayer Pharmaceuticals Pvt. Ltd

  • Mycet 10 MG Tablet

    Morepen Laboratories Limited

READ ALSO :- Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी

सिट्राजिन  tablet काम कैसे करती है :-

यह दवा चुनिंदा peripheral H1 रिसेप्टर्स को रोकती है जिससे शरीर में histamine levels कम हो जाता है। यह विशेष रूप से पेट और आंत, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों में जाने वाले वायुमार्ग के कारण होने वाली एलर्जी पर काम करता है।

Cetirizine Tablet के निर्देश (Interaction) क्या है :-

जब भी आप एक से अधिक दवाइयाँ लेते हैं, या इसे कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के साथ मिलाते हैं, तो आप एक दवा पारस्परिक क्रिया के जोखिम में पड़ जाते हैं।

  • Interaction with Disease
    लीवर या किडनी से संबंधित बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पहले डॉक्टर से सलाह लिए बिना इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह कुछ गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। मिर्गी से पीड़ित लोगों को भी दवा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उन्हें बढ़े हुए ऐंठन का अनुभव होने का खतरा होता है।
  • Interaction with Alcohol Ethanol
    इस दवा को लेते समय शराब का उपयोग करने कीसलाह नहीं दी जाती है। ऐसे मामलों में उच्च स्तर की मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाली किसी भी गतिविधि से बचना चाहिए।
  • Interaction with Medicine
    Cetirizine Tablet Uses कुछ दवाओं और सामग्री के साथ मिलकर कार्य करता है जिससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप पहले से ही ऐसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं जिनमें अल्प्राजोलम, कोडीन या आइसोकारबॉक्सैजिड (alprazolam, codeine or isocarboxazid) जैसे तत्व शामिल हैं, तो आपको टैबलेट लेने से बचना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए डॉक्टर के साथ अपने चिकित्सा इतिहास के बारे में चर्चा करें।

» Cetirizine Tablet ” FAQ ” से Related अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न।

1. Question: Cetirizine क्या ?
Answer :- इस दवा का उपयोग राइनाइटिस और मौसमी एलर्जी से जुड़ी बीमारी के एलर्जी संकेत के इलाज और बचने के लिए किया जाता है। यह एक साथ दिखाई देने वाले एलर्जी राइनाइटिस के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नाक बहना, छींकना, आंखों का पानी बहना, खुजली और पित्ती इसके कुछ लक्षण हैं।

2. Question: Cetirizine का उपयोग किस लिए किया जाता है? ?
Answer :- इसका उपयोग अस्थमा के लक्षणों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। यह दवा ल्यूकोट्रिएन रिसेप्टर (Eukotriene Receptor) विरोधी के रूप में जानी जाने वाली दवा के समूह से संबंधित है। यह मौसमी एलर्जी, राइनाइटिस और हे फीवर जैसे लक्षणों में भी राहत देता है।

3. Question: Cetirizine Tablet के Side Effect क्या ?
Answer :- दुष्प्रभाव नीचे दिए गए हैं: Severe once: सीने में जकड़न, चक्कर आना और दस्त। Minor once: सिरदर्द, पेट दर्द, खांसी, नाक बहना, बुखार, धुंधली दृष्टि, नाराज़गी, त्वचा पर दाने, मतली और उल्टी, जोड़ों में दर्द, आदि।

4. Question: Cetirizine के सबसे सामान्य दुष्प्रभाव (Side Effect) क्या हैं ?
Answer :- इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं। यदि आप नीचे दिए गए साइड इफेक्ट्स में से किसी एक का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

  1. प्यास
  2. पपड़ीदार और खुजली वाली त्वचा
  3. बुखार
  4. कमजोरी या असामान्य थकान
  5. पेट में दर्द

5. Question: क्या Cetirizine आपको उबाऊ (अनिंद्रा) बनाता है??
Answer :- यह पूरी तरह से रोगी को दी जाने वाली Dosage की मात्रा पर निर्भर करता है। या यदि हम शिशुओं पर इसके प्रभावों के बारे में बात करते हैं, तो स्तनपान के दौरान Small Dose अनुसार स्वीकार्य हैं। इस दवा की बड़ी खुराक और विस्तारित उपयोग से शिशुओं पर उनींदापन और अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं या यह दूध की आपूर्ति को भी कम कर सकता है।

6. Question: क्या Cetirizine एक antihistamine है ?
Answer :- यह एक एंटीहिस्टामाइन दवा है जो Histamine के शारीरिक प्रभावों को रोकती है। अधिकांश एलर्जी का इलाज एंटीहिस्टामाइन द्वारा किया जाता है।

7. Question: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान Cetirizine का उपयोग कर सकती हूं ?
Answer :- इसे गर्भावस्था के दौरान लिया जा सकता है, किसी भी चीज का ऐसा कोई खतरा नहीं है। यह एक एलर्जी की दवा है। यह केवल एलर्जी, दर्द, बुखार आदि से संबंधित है।

8. Question: क्या Cetirizine का उपयोग स्तनपान के दौरान सुरक्षित है ?
Answer :- यदि हम शिशुओं पर इसके प्रभावों के बारे में बात करते हैं, तो स्तनपान के दौरान नुस्खे के अनुसार छोटी खुराक स्वीकार्य हैं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार कम मात्रा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं है। इस दवा की बड़ी खुराक और विस्तारित उपयोग शिशुओं पर उनींदापन का कारण बन सकता है या यह दूध की आपूर्ति को भी कम कर सकता है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine पाचन शक्ति की दवा
  2. Pachan Shakti Badhane Ke Upay पाचन तंत्र को सुधारने के 11 उपाय
  3. Pachan Shakti Kaise Badhaye पाचन शक्ति बढ़ाने के Best 4 उपाय
  4. Pet Saaf Kaise Karen – Pet Saaf Karne Ke Best 10 Nuskhe
  5. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  6. Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज

दोस्तों आपको Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट के बारे में Best पूरी जानकारी  में ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।

Leave a Comment