Combiflam Tablet In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट

Combiflam Tablet uses in HindiCombiflam Tablet kis kaam aati hai कोम्बिफ्लैम टेबलेट की पूरी जानकारी के बारे में जानने के लिए अगर आप इस Post पर आए है। तो आपको कोम्बिफ्लैम टेबलेट की पूरी जानकारी यहाँ पर दी जाएगी। चलिए कोम्बिफ्लैम टेबलेट के बारे में विस्तार से बात करते है। और इससे जुड़े सभी पहलुओं को Cover करते है।

आज आपको बहुत ही प्रचलित मानी जानी दवा जिसे Combiflam Tablet के नाम से जाना जाता है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी। आज की इस पोस्ट में ये दवा किस तरह बनाई जाती है।

और इसका इस्तेमाल किस तरह और किन लोगो के लिए सही होता है। और इसके क्या Side Effects है। कोम्बिफ्लैम टेबलेट एक ऐलोपैथिक ओटीसी दवाई है। इसका इस्तेमाल बुखार, सर्दी किसी किस्म का फ्लू सूजन या पीठ में दर्द  आदि जैसी Problems में आराम पाने के लिए किया जाता है।

कोम्बिफ्लैम टेबलेट Paracetamol Or ibuprofen के घोल से बनाई जाती है। और यह Tablet, Syurp के रूप में उपलब्ध होती है। कोम्बिफ्लैम टेबलेट एक NSAID यानी की नॉन – स्टेरॉयडल एंटी – इफ्लेमेंटरी ड्रग है। NSAID उन दवाओं को कहते है।

जो कि सूजन को कम करने के लिए USE की जाती है। परन्तु ये बिल्कुल भी स्टेरॉयड नहीं होती है। साथ ही ये भी बता दूँ कि शरीर में ऐसे कैमिकल और रसायन होते है। जिनसे सूजन, दर्द और बुखार जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।Combiflam Tablet uses

 

Combiflam Tablet  In Hindi

ये NSAIDs उन केमिकल को खत्म करके शरीर को राहत पहुंचाने में help करतें है। 400mg ibuprofen और 325mg Paracetamol को मिलाकर कोम्बिफ्लैम टेबलेट का उत्पादन किया जाता है। कोम्बिफ्लैम टेबलेट का उपयोग तब किया जाता है जब शरीर में अधिक दर्द हो रहा हो। 

और अगर ibuprofen या Paracetamol इन दोनों गोलियों से अधिक फर्क न पड़ रहा हो। जैसे की दाँत का दर्द, माइग्रेन, सर दर्द, पीठ दर्द या पीरियड के समय महिलाओं में होने वाले दर्द के समय इसी तरह बुखार, सर्दी से राहत पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ-साथ शरीर के जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द या सूजन गठिया के दर्द में, शरीर की नसों में होने वाले दर्द में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Combiflam Tablet Dosage In Hindi – अब बात करते है इसकी सही खुराक क्या होती है।

Combiflam का अधिक इस्तेमाल करने से मना किया जाता है। Combiflam के सेवन करने में कम से कम 6 से 7 घंटे का फासला होना जरुरी है। इसका Overdose हानिकारक भी हो सकता है बच्चों को इसका Dose डॉक्टर की सलाह लेकर ही दी जाना चाहिए। 

बड़े आयु वाले व्यक्ति दिन में 2 टेबलेट ले सकते है। और बच्चों के लिए इसकी काफ़ी कम मात्रा Problem के अनुसार डॉक्टर की सलाह से ही दी जानी चाहिए।

इसका इस्तेमाल किन परिस्तिथियों में नहीं करना चाहिए। 

» सबसे पहले इसका Use गर्भवस्था में नहीं करना चाहिए।

» इसी के साथ NSAIDS दवाओं से एलर्जी होतो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

» इसी तरह किडनी और लीवर से Related कोई बीमारी हो,

» Bleeding disorder हो। 

हाई ब्लड प्रेशर आदि जैसी समस्या हो तो न करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

Combiflam  Tablet Uses In Hindi

कोम्बिफ्लैम टेबलेट के नियमित उपयोग से शरीर में कुछ side effect भी हो सकते है। इनमें निम्लिखित परेशानियां हैं »

  1. अपच
  2. मिचली
  3. उल्टी
  4. गुर्दे
  5. ऐंठन 
  6. दस्त
  7. दिल पर किसी प्रकार का असर
  8. कान में झनझनाट
  9. गैस
  10. Skin एलर्जी
  11. नींद न आना
  12. देखने में समस्या होना
  13. साँस लेने में तकलीफ होना 
  14. घबराहट
  15. सीने में दर्द और टखने या पैरों में सूजन आदि जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

साथ ही इसमें हाई ब्लडप्रेशर की दवा के प्रभाव को कम करने की भी क्षमता होती है। इसलिए इसके इस्तेमाल करने की सही Information हासिल करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Combiflam Tablet Side Effects In Hindi [ दुष्प्रभाव ]

  • उल्टी अथवा मितली
  • लाल चकते
  • Gastric/ मुँह अल्सर
  • खुनी और बादल वाला मूत्र
  • असमान्य रक्त 
  • थकान
  • नाराजगी/असंतोष/नाखुशी
  • पेट की परेशानी
  • कब्ज़
  • पेशाब कम आना
  • भूख न लगना
  • कानो का गूंजना 
  • तंद्रा
  • खून की उल्टी 
  • आँखे या त्वचा में पीलापन
  • भार बढ़ना 

Note : » दोस्तों अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण पता लगे या महसूस करें तो जल्द ही अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

और उन्हें अपनी स्थिति के बारे में समझाएं। इसके अलावा भी और भी Side Effects हो सकते है।  जिन्हे आप अपने डॉक्टर के माध्यम से पता लगा सकते है या फिर अपना रक्त जाँच करवाएं। 

Uses Of Combiflam in Tablet (325/400mg) 

चलिए अब बात कर लेते है कि कोम्बिफ्लैम टेबलेट की जो अलग-अलग Variant में Tablets आती है उनका सही-सही उपयोग कहाँ किया जा सकता है।  

» बुखार और दर्द (Fever and Pain)

कोम्बिफ्लैम टेबलेट का Use सामान्य बुखार और दर्द में उपयोग किया जा सकता है। वो भी बिना किसी Treatment और बिना किसी डॉक्टर के सलाह से हम इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

» हल्के से माध्यम दर्द (Mild To Moderate Pain)

Combiflam Tablet का उपयोग मामूली दर्द या मध्यम दर्द में कर सकते है जैसे की सिर दर्द, दाँत दर्द, मासपेशियों में दर्द या पीठ दर्द से जुड़े मामूली से लेकर मध्यम दर्द से राहत पाने के लिए Tablet का Use किया जाता है। 

» मासिक धर्म ऐंठन (Menstraul Cramps)

कोम्बिफ्लैम टेबलेट का उपयोग महिलाओं में मासिक धर्म यानी पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में इस्तेमाल की जाती है। और ऐंठन से अभिप्राय है कि जब हम कोई काम करते है या फिर चलते वक्त हमारा पैर ख़िसक जाता है तो पैर में अकड़न आ जाती है या हल्का दर्द होने लगता है उसे ऐंठन का नाम दिया जाता है। 

» अस्थिसंधिशोध (Osteoarthiritis)

कोम्बिफ्लैम टेबलेट का इस्तेमाल पुराने  जोड़ो और दर्दनाक जोड़ो व अस्थिसंधिशोध से जुड़े दर्द और लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। 

» गठिया (Arthritis)

कोम्बिफ्लैम टेबलेट का Use गठिया रोग में भी किया जाता है। गठिया से जुड़े जोड़ो की सूजन दर्द और घुटनो में कठोरता जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए Tablet का उपयोग किया जाता है। गठिया रोग होने से व्यक्ति को चलने – फिरने में काफ़ी दिक़्क़त होती है और दर्द भी घुटनो में असहनीय होता है। 

» वातरक्त (Gout)

वातरक्त एक सामान्य रोग है। इसमें मनुष्य के सभी जोड़ो में या फिर एक जोड़ में दर्द अकड़न या सूजन आ जाती है। इस रोग में जोड़ो में गांठे बन जाती है यह रोग रक्त में यूरिक एसिड के बढ़ने से होता है।इसमें कोम्बिफ्लैम टेबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Combiflam Tablet Composition – बनावट या रचना

कोम्बिफ्लैम टेबलेट Paracetamol Or ibuprofen के घोल से बनाई जाती है। 400mg ibuprofen और 325mg Paracetamol को मिलाकर कोम्बिफ्लैम का उत्पादन किया जाता है। और यह Tablet भारत में Syrpके रूप में भी उपलब्ध है। combiflam 400 mg tablet

 Combiflam Tablet Use कब नहीं करना चाहिए 

» एलर्जी (Allergy)

Paracetamol और ibuprofen या किसी अन्य NSAIDs के लिए एक एलर्जी वाले रोगी व्यक्ति को यह टेबलेट नहीं देनी चाहिए। इससे रोगी अधिक बीमार पड़ सकता है।

» गुर्दा रोग (Kidney Disease) 

गुर्दे के रोगी के यह टेबलेट नहीं देनी चाहिए। क्योंकि रोगी पहले ही गुर्दे के दर्द और उसको सही करने के लिए बहुत सारी दवाइयाँ ले चूका होगा। इस टेबलेट का उपयोग करने से रोगी अधिक बीमार या फिर गुर्दे से संबंधित ओर बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती है इसलिए रोगी को ये Tablet नहीं देनी चाहिए। 

» यकृत में सख्त हानि (Sereve Liver Impairment)

कोम्बिफ्लैम टेबलेट यदि जिगर में चल रही खराबी वाले रोगी को दी जाए। तो उसे और मुश्किलों को सामना करना पड़ेगा। उसके लिवर में अधिक गर्मी बढ़ सकती है। जिस से रोगी को लम्बे समय तक इस बीमारी या इस टेबलेट लेने से कोई अन्य बीमारी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए रोगी को यह टेबलेट नहीं देनी चाहिए। 

» दिल के रोगी 

गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बढ़ते जोख़िम के कारण हाल ही में पता चला है कि दिल की सर्जरी वाले रोगियों को ये tablet नहीं देनी चाहिए। और इससे रोगी को Heart अटैक का ख़तरा हो सकता है। इससे यह भी हो सकता कि रोगी की दिल की धडकन भी रुक सकती है। 

» Peptic Ulcer 

यह एक ऐसा रोग है जिसमें खराबी तो शरीर के अंदर होती है और इसका प्रभाव बाहरी त्वचा पर दिखाई देता है।  जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता है। और हमारा भोजन अच्छी तरह नहीं पचता है। अगर हम ऐसे में इस Tablet का इस्तेमाल करते है। तो हमारे शरीर पर फोड़े और फुंसिया निकलनी शुरू हो जाती है। इसलिए tablet का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

» बाल रोगी 

छोटे बच्चों को कोम्बिफ्लैम टेबलेट नहीं देनी चाहिए। क्योंकि छोटे बच्चो की नसें इतनी मजबूत नहीं होती है। कि वह इस टेबलेट की शक्ति को झेल पाएं। 

» दमा (Asthma)

अस्थमा वाले को यह टेबलेट लेने की अनुमति नहीं है। उन्हें tablet लेने से एक बार दर्द रुक जायेगा परन्तु इतिहास गवा है की आने वाले समय में उन्हें काफ़ी ज़ोखिम उठाना पड़ सकता है। 

Combiflam Tablet Missed Dosage In Hindi

आप जिस समय पर यह खुराक लेते है उसी समय उस खुराक को लें। अगर कई बार हम काम में अधिक उलझ जाते है। जिससे हमें ख़ुराक लेना याद नहीं रहता है याद आते ही वह खुराक ले लेनी चाहिए।

परन्तु एक बात का ध्यान जरूर रखे कि अगर आपकी अगली खुराक का समय है तो उस समय यह दवा ना लें। जिस दवा को लेना है वहीं लें छुटी हुई खुराक को आपको नहीं लेना है। इस से तकलीफ़ बढ़ जाने की संभावना हो सकती है। 

 Combiflam Overdose Side effects in Hindi

जरूरत से ज़्यादा Dose लेने पर आपतकालीन चिकित्सा ले या फिर डॉकटर से ज़ल्द से ज़ल्द संपर्क करें। 

General Warning Of Combiflam Tablet

विशेष सावधानियाँ 

» गर्भवस्था में (Pregnancy)

गर्भवस्था में कोम्बिफ्लैम टेबलेट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। जब तक आवश्यकता न पड़े। इस दवा को लेने से पहले सभी हानियों और लाभ पर डॉक्टर से सलाह या चर्चा करनी चाहिए। 

» स्तनपान (Breast-Feeding)

छोटे बच्चो को दूध पिलाने वाली माँ या महिलाओं को यह टेबलेट नहीं खानी चाहिए। जब तक इसकी जरूरत न हो। अगर जरूरत पड़े तो अपने डॉक्टर या किसी नज़दीकी Hospital में जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें। 

कुछ सामान्य सावधानियाँ 

» पुरानी कुपोषण (Chronic Malnutrition)

गंभीर दुष्परिणामों के बढ़ते जोखिमों के कारण कुपोषण से पीड़ित रोगियों में इस दवा उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। क्लिनिकल स्थिति के आधार पर उचित व्यवस्था के अनुसार खुराक को द्वारा देना चाहिए या उस खुराक से ही काम चलाना चाहिए। 

» अंदरूनी जठर रक्त बहना 

इस दवा का लम्बे समय तक उपयोग करने के बाद गंभीर जठरांत्र रक्स्राव या छिद्र (अंदरूनी जख्म) का कारण बन सकती है। ये घटनाएं अपने शरीर पर हो रहे। कुछ लक्षणों या फिर बिना किसी चेतावनी के हो सकती है। यह बीमारी अधिकतर बुजर्गो या जठरांत्र रोगो के इतिहास वाले रोगियों में अधिक है। ऐसे में एक अच्छी खुराक की आवश्यकता हो सकती है। 

» पुरानी शराब (Chronic Alcoholics)

पुरानी शराब या अधिक शराब पीने से ख़राब हुए जिग़र या लिवर वाले व्यक्ति को यह Tablet नहीं देनी चाहिए। इससे उसको गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। 

» लीवर ख़राब होना 

जिन व्यक्तियों का लीवर खराब होता है या फिर काफ़ी समय से लीवर खराब होने के संकेत मिल रहे है। उन्हें इस गोली का प्रयोग बड़ी सावधानी से करना चाहिए।

अन्य जानकारी कोम्बिफ्लैम टेबलेट के बारे में 

  1. नींद आने का कारण हो सकता है।
  2. डॉक्टर के अनुमति के अनुसार ही Combiflam टेबलेट लेनी चाहिए।
  3. खाना खाने के बाद या खाना खाते समय Combiflam Tablet लेनी चाहिए। 

How does Combiflam work in Hindi –  कोम्बिफ्लैम टेबलेट किस प्रकार काम करती है 

कोम्बिफ्लैम टेबलेट हमारे शरीर के तापमान को Control में रखती है। और यह हमारे Brain के केंद्रों पर काम करती है। यह टेबलेट सूजन और दर्द पैदा करने वाले जीवाणुओं को रोकती है और दर्द व सूजन से राहत दिलवाती है। 

Instructions

सभी टेबलेट अलग – अलग व्यक्ति पर अलग – अलग प्रभाव डालती है। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सभी संभावित प्रभाव के बारे में बातचीत करनी चाहिए। 

» Combiflam Tablet Interaction With Alcohol 

इस दवा के उपचार के दौरान अल्कोहोल सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ब्लीडिंग, चक्कर आना, थकान, कमजोरी, लाल चकते या दाने, मतली या उबाक आना, जोड़ो का दर्द, बुख़ार आदि जैसे गभींर दुष्प्रभावों का ख़तरा बढ़ सकता है।

» Lab Interaction

5 -HIAA Urine Test :- इस दवा को लेते समय आपको इस परीक्षण के लिए ग़लत या सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी लैब टेस्ट से पहले Doctor और Lab Technician जड़ी बूटियों और सप्लीमेंट सहित अपनी सभी मौजूदा दवाओ के बारे में सूचित करें।

Combiflam Tablet SAFETY ADVICE

  • कोम्बिफ्लैम टेबलेट के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।
  • गर्भावस्था के दौरान कोम्बिफ्लैम टेबलेट का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं,पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारितकरने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम की जानकारी देगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • स्तनपान के दौरान कोम्बिफ्लैम टेबलेट का प्रयोग सुरक्षित है। मानव अध्ययन से पता चलता है। कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

 

  • कोम्बिफ्लैम टेबलेट सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है।  या आपको नींद और चक्कर आने का एहसास करा सकता है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।
  • गुर्दे की बीमारी के रोगियों में कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का प्रयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। कोम्बिफ्लैम टेबलेट की Dose  लेने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। गंभीर गुर्दे की बीमारी के रोगियों में कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा का दीर्घकालिक उपयोग गुर्दे के कार्य को प्रभावित कर सकता है।

Combiflam Tablet Banned – कॉम्बिफ्लेम पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है

दवा के साथ सुरक्षा मुद्दों के कारण आमतौर पर एक दवा बाजार में उतार दी जाती है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है।

कोम्बिफ्लैम टेबलेट के मामले में, 60 दवाओं के विशिष्ट बैच (एंटी-एलर्जिक सेटीरिज़िन, दर्द निवारक कॉनिफ़्लैम, एंटी-कोल्ड डी कोल्ड टोटल और एंटीबायोटिक्स सिप्रोफ्लोक्सासिन और टोक्सोक्सासिन युक्त ड्रग्स) केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइज़ेशन के सैंपल आधारित जांच में फ़ेल हुए टेस्ट में शामिल नहीं हुए हैं। (सीडीएससीओ)।

कोम्बिफ्लैम टेबलेट पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन कुछ बैचों को सीडीएससीओ द्वारा स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार पर बाजार से वापस बुला लिया गया है।

» कोम्बिफ्लैम टेबलेट ” FAQ ” से Related अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न।

1. Question: कोम्बिफ्लैम टेबलेट क्या है ?

कोम्बिफ्लैम टेबलेट और Syrup के रूप में पाई जाती है जिसे Ibuprofin और Paracetamol के मिश्रण से बनाई जाती है। इसका उपयोग मासिक धर्म और गठिया रोग के अंदर होने वाले दर्द को Control करने के लिए किया जाता है। साथ-ही-साथ इसका उपयोग हल्का सिरदर्द, माँसपेशियों की ऐंठन, दांतों का दर्द, पीठ दर्द और कमर दर्द जैसे रोजमर्रा की जिंदगी में शारीरिक परेशानियों और दर्द से आराम दिलाने के लिए किया जाता है।

कोम्बिफ्लैम टेबलेट में मौजूद Paracetamol रासायनिक को अवरुद्ध करता है। जो दर्द का कारण बनता है। जबकि Ibuprofin हॉर्मोन को कम करता है। जो शरीर में दर्द और सूजन का कारण बनता है। यह Mind के अनुसार Body के Temperature को नियंत्रण करके बुखार को कम करता है।

2. Question:  कोम्बिफ्लैम टेबलेटका Use क्यों किया जाता है ?

Combiflam बहुत ही प्रचलित Tablet है और  इसे सिरदर्द, माँसपेशी दर्द, पीठ दर्द, कमर दर्द, दांत दर्द, पीरियड्स, गठिया रोग के दर्द और हल्के शारीरिक दर्द को दूर करने के लिए कोम्बिफ्लैम टेबलेट का प्रयोग किया जाता है। दमा, लिवर की समस्या, अल्सर और Bleeding जैसी समस्याएं अगर निरंतर चल रही है तो आप Doctor के अनुसार कोम्बिफ्लैम टेबलेट का use कर सकते है। महिलाओं को ग़र्भवस्था में बिना डॉक्टर के परामर्श के इस Tablet को सेवन करना नहीं चाहिए। 

3. Question: कोम्बिफ्लैम टेबलेट के Side Effect क्या है ? 

जैसे सभी दवाओं के लाभ होते है उसी प्रकार उनके कुछ Side Effects भी होते है। सभी दवाओं की तरह कोम्बिफ्लैम टेबलेट के भी जहाँ इतने सारे लाभ है वहीं इसके Side Effect भी बहुत सारे है। जैसे कि गैस्ट्रिक या मुंह के छाले, पेट की बेचैनी और जलन, सीने में जलन होना, हल्का-हल्का दर्द होना, असामान्य Bleeding होना, उलटी आना या मतली, कब्ज़ रहना, आँखों और त्वचा का पीलापन, भूख न लगना, उलटी में खून आना आदि दुष्प्रभाव देखे जा सकते है।

यदि पीड़ित को इनमें से किसी भी समस्या से गुजरना पड़े तो तुरंन्त डॉक्टर से परामर्श लीजिए। और यदि स्थिति ज्यादा ही गम्भीर हो जाए तो आपातकालीन सेवा से सम्पर्क कीजिए।

4. Question: कोम्बिफ्लैम टेबलेट को खाली पेट लिया जा सकता है ?

 Pain Killer पेट के झुकाव को बढ़ा सकते है। क्योंकि यह कई मिश्रणों से तैयार होती है  इसमें Ibuprofin, एस्प्रिन और अन्य NSAIDS जैसे कई प्रकार के घटक होते है। Paracetamol जैसे Painkiller पेट में leaning पैदा नहीं करते। इसलिए इन्हे खाली पेट लिया जा सकता है। जबकि एस्पिरिन जैसी दवाओं को खाली पेट लेना मुनासिफ नहीं होता। इसलिए इन्हें कम-से-कम हल्के भोजन के साथ तो जरूर लेना ही चाहिए।

5. Question:  कोम्बिफ्लैम कितना प्रभावी है ?

कोम्बिफ्लैम अपने दर्द निवारक गुणों के कारण दर्द निवारक के रूप में प्रभावी है। हालांकि, एक एंटीपीयरेटिक के रूप में, अन्य दवाएं हैं जो बुखार का इलाज करने के लिए बेहतर प्रदर्शन करती हैं।

6. Question:  कोम्बिफ्लैम  दर्द को दूर करने या फिर अपना परिणाम दिखाने में कितना समय लेता है ?

कोम्बिफ्लैम दवा लेने के बाद  30-45 मिनट के भीतर बुखार और दर्द में राहत देता है।

7. Question: क्या कोम्बिफ्लैम टेबलेट लेने के बाद सुस्ती या नींद आती है ?

 कोम्बिफ्लैम टेबलेट कुछ मामलों में नींद का कारण बन सकता है परन्तु हर व्यक्ति के साथ अलग – अलग होता है। 

8. Question:  2 कोम्बिफ्लैम टेबलेट लेने के बीच में समय का कितना अंतर होना चाहिए ?

कोम्बिफ्लैम टेबलेट के नुक्सान से बचने के लिए 2 टेबलेट  के बीच कम से कम 4-6 घंटे का आदर्श समय अंतराल होना चाहिए। 

9. Question: क्या कोम्बिफ्लैम मुझे ठीक होने पर भी बची हुई दवा को खाना चाहिए ?

कोम्बिफ्लैम टेबलेट  बुखार और दर्द जैसे लक्षणों से राहत देता है, यदि लक्षण पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, तो धीरे-धीरे दवा को बंद कर सकते है।

10. Question: क्या कोम्बिफ्लैम मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करता है ?

मासिक धर्म चक्र पर कोम्बिफ्लैम टेबलेट के प्रभाव ज्ञात नहीं हैं। दवा का सेवन करने से पहले से मौजूद मासिक धर्म की समस्याओं के मामले में डॉक्टर से सलाह लें। 

11. Question: क्या कोम्बिफ्लैम बच्चों के लिए सुरक्षित है ?

1 साल से कम उम्र के बच्चों में कॉम्बिफ्लेम को बाल रोग विशेषज्ञों से परामर्श के बिना नहीं दिया जाना चाहिए। बच्चे टेबलेट नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए, ऐसे मामलों में Combiflam Syrp  की सलाह दी जा सकती है। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रति दिन अधिकतम खुराक 40-60mg / kg / दिन है।

Combiflam Tablet uses

 

12. Question: क्या कोम्बिफ्लैम लेने से पहले विचार करना चाहिए ? 

 Combiflam लेने से पहले गैस्ट्रिक जलन और जिगर की समस्याओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। 

13. Question: क्या कोम्बिफ्लैम भारत में  Legal है ?

  हां, यह कानूनी और निर्मित (Sanofi India Ltd) सनोफी इंडिया लि. है ।

Combiflam Tablet Price

कोम्बिफ्लैम टेबलेट का प्राइस 20 टेबलेट सिर्फ़ 34 से 40 रूपये तक होगी।

Read Also

  1. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  2. Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज
  3. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  4. Period Aane ki medicine name कारगर 30 टिप्स पीरियड लाने के
  5. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके

सामान्य निर्देश   

  1. इस दवा को Doctor द्वारा बताए अनुसार लें।
  2. अनुशासित से कम या अधिक मात्रा में न ले।
  3. इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद लें।
  4. यदि कोई अवांछनीय दुष्प्रभाव महसूस हो तो Doctor से संपर्क करें।
  5. अपने चिकित्सक की परामर्श के बिना इस दवा को बंद न करें। 

Disclaimer:- इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं है। कृपया किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में किसी भी प्रश्न के साथ चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह लें। इस वेबसाइट पर आपके द्वारा पढ़ी गई किसी चीज़ के कारण पेशेवर चिकित्सीय सलाह या मांग करने में देरी न करें।

दोस्तों आपको Combiflam Tablet In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स, उपयोग, बनावट में ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे  Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।

 

Leave a Comment