Computer Ki Upyogita कंप्यूटर पर निबंध Paragraph On Computer in Hindi

कंप्यूटर पर निबंध Computer Ki Upyogita कंप्यूटर पर निबंध Paragraph On Computer in Hindi आज हम जानेंगे Computer का उपयोग, कंप्यूटर की आवश्यकता व कंप्यूटर का महत्व के बारे में जानेंगे। आज कंप्यूटर का युग है आज बहुत अधिक बढ़ गई है। इसकी मांग भी काफी अधिक है।

आज Computer का युग है। जीवन का कोई भी क्षेत्र इससे अछूता नहीं है। School, Collage, दफ़्तर, रेलवे स्टेशन, दूकान आदि। किसी भी स्थान पर चले जाओ। इन महाशय के दर्शन हो ही जाते है। यदि Computer के कार्यों पर नजर डालें तो यह “मशीनी मानव” की तरह नजर आता है।

Computer Ki Upyogita
Computer Ki Upyogita  – Computer Par Nibandh – Paragraph On Computer in Hindi

Paragraph On Computer in Hindi Computer Ki Upyogita

Computer Ki Upyogita इसके कार्यो में तीव्रता, स्पष्टता और शुद्धता के कारण इसे “Superman” भी कहाँ जाता है। इसका क्षेत्र विशाल होने के कारण इसका ज्ञान होना आवश्यक है। इसलिए विद्यालयों में प्रारम्भ से ही इस और ध्यान दिया जाने लगा। इसकी Help से बच्चे अपने विषयों से संबंधित ज्ञान आसानी से प्राप्त कर सकते है संसार के किसी भी कोने में बैठकर हम Internet के माध्यम से दुनिया के किसी भी देश भी देश का परिचय प्राप्त कर सकते है।

आजकल अस्पतालों में बीमारियों का पता लगाने के लिए, उनके कारणों की जाँच करने के लिए तथा उनके निवारण में भी कंप्यूटर की सहायता ली जाती है बड़े – बड़े यंत्रो, मशीनों, भवनों, पुलों की रूप रेखा बनाने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है अनेक प्रकार के रिकॉर्ड और रजिस्टरों को संभालकर रखने के भार से छुटकारा दिलवाकर Computer ने एक और सहयोग दिया है।

ऐसी अदभुत और कमाल की मशीन का प्रयोग सीखना अधिक कठिन नहीं है इसके लिए थोड़े समय और निरंतर अभ्यास की आवश्यकता है जीवन के हर क्षेत्र में इसकी उपलब्धियों एंव महत्व को देखते हुए इसे सीखने का प्रयास करना चाहिए।कंप्यूटर का उपयोग कंप्यूटर ने अब इतनी तरक्की कर ली है। कि इसकी अब हर क्षेत्र में बहुत अधिक उपयोग होने लग पड़ा है विभिन्न क्षेत्रों में इनका उपयोग इस प्रकार है-

कंप्यूटर का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में (In Education)

यह शिक्षा ही है जिसने कंप्यूटर की खोज निकाली। Education में कंप्यूटर के बहुत लाभ है। सभी कोर्स कंप्यूटर द्वारा चलाए जा सकते हैं। यह कोर्स स्कूलो, कालेजों तथा विश्वविद्यालयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं Computer Assisted Instruction (CAI) में अपनी मनपसंद के Topics लिखें जा सकते हैं इसमें कंप्यूटर द्वारा कुछ इंफॉर्मेशन तथा इंस्ट्रक्शजं दी जाती है तथा Students दिए गए निर्देशों के अनुसार उत्तर देते हैं।

कंप्यूटर की आवश्यकता व्यापार के क्षेत्र में (Business)

व्यापार में कंप्यूटर को वेतन बनाने इन्वेंटरी कंट्रोल (Inventory Control) तथा Sale Analysis के लिए प्रयुक्त किया जाता है कंप्यूटर को Ships, Aircrafts आदि के डिजाइन बनाने, भवन के डिजाइन करने आदि के लिए प्रयुक्त किया जाता है ये सभी डिजाइन कंप्यूटर के Visual Display Unit पर देखे जा सकते हैं जिनसे इनकी Modification भी आसानी से की जा सकती है। Production Units में भी कंप्यूटर का काफी प्रयोग किया जाता है। मशीनों के कार्य करने के लिए उन्हें Fixed Instruction दी जाती है।

दवाइयों में (In Medicine)
सेना में (In Military)
कार्यलयों में (In Offices)

कार्यलयों का पूरा कार्य Computer द्वारा किया जा सकता हैं। काफी कुछ Letters आदि तैयार करके स्टोर किए जा सकते हैं। जब जरूरत हो यह Information Extract की जा सकती है। “Office Automation Packages” कार्यालय संबंधी कार्यों के लिए बहुत उपयोगी है।

कंप्यूटर का उपयोग वैज्ञानिक कार्यों के लिए (Scientific Purposes)

विज्ञान के इतने आविष्कार जो आधुनिक युग में हो रहे हैं, उनका अपना महत्व है तथा कंप्यूटर ने इनमें बहुत सहायता की है। उदाहरणस्वरूप – Meteorology में जिससे अभिप्राय यह है कि हम मौसम के बारे भविष्यवाणी कर सकते हैं Meteorology में डाटा की छानबीन करके विषय में होने वाले परिवर्तनों की इंफॉर्मेशन दी जा सकती है। उदाहरणस्वरूप – मौसम का हाल जो प्रसारित किया जाता है, कंप्यूटर Analysis ही होता है।

कंप्यूटर का उपयोग इंजीनियरिंग में (Engineering Purposes)

वे विद्यार्थी जो इंजीनियरिंग पढ़ते हैं, उनके लिए भी कंप्यूटर बहुत उपयोगी है उदाहरण स्वरूप साइकिल का डिजाइन है इसे VDU पर देखकर इसकी स्टडी कर सकते हैं तथा Modification भी कर सकते हैं। इस प्रकार इंजीनियरिंग के प्रत्येक क्षेत्र में सहायता करते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग रेलवे आरक्षण (Railway Reservation)

रेलवे में पहले मैनुअल सीट आरक्षित की जाती थी अब देश के सभी भागों को कंप्यूटर कंप्यूटरीकरण के साथ जोड़कर रेलवे आरक्षण की सुविधा हर शहर में उपलब्ध हो गई है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक किसी भी स्टेशन पर सीट आरक्षण किया जा सकता है। इससे रेलवे की कार्यकुशलता में सुधार हुआ है।

कंप्यूटर का उपयोग होटलों में (In Hotels)

होटलों में भी कंप्यूटर का बहुत उपयोग होने लग पड़ा है। इनमें Accounts, Sale, Purchase, Stock Control, Room Reservation के अकाउंट्स कंट्रोल किए जाते हैं ग्राहक को होटल छोड़ते समय जो बिल दिया जाता है, वह कंप्यूटरीकृत बिल होता है।

कंप्यूटर का उपयोग दवाइयों में (In Medicine)

आज डॉक्टर कंप्यूटर से काफी कार्य लेते हैं यह डॉक्टरों की खोज करने की गुणवत्ता को Improve करते हैं कंप्यूटर मरीज की Heart Beat, Pulse, Blood देखने के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं Computer Aided Tomography (CAT) केवल स्कैनिंग के लिए ही नहीं अपितु Heart के Zero Cell Scan करने के लिए प्रयुक्त की जाती है Seoul Olympics में कंप्यूटर खिलाड़ी की Drug Addiction Check करने के लिए प्रयुक्त किए गए थे। कंप्यूटर अस्पताल का सम्पूर्ण रिकॉर्ड, Inventory Control तथा कमरे का रिकॉर्ड रखने तथा चेक करने के लिए भी प्रयुक्त किए जाते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग सेना में (In Military)

सेना में कंप्यूटर का महत्व है आज का Electronic Warfare कंप्यूटर द्वारा ही संभव है। सेना में कंप्यूटर Office Record, Sheet Roll Record जिसमें सिपाही का जन्म से पेंशन तक तथा Death तक का रिकॉर्ड रखा जाता है कंप्यूटर मे Payment, Inventory Controls अर्थात दफ्तर का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है सेना में Artillery gun control, Radar, Electronic Communication, Map अर्थात हर क्षेत्र में विशेष भूमिका है।


Read Also:-


Computer Ki Upyogita – कंप्यूटर की विशेषताएं

1. स्पीड (Speed):- सबसे पहले Computer को बहुत स्पीड वाले कैलकुलेटर्ज भी कहा जाने लगा तथा इससे भी कई बड़े-बड़े विज्ञानिक प्रोजेक्टस (Scientific Projects) को पूरा करने में बहुत सहायता मिली, जो कि उससे पहले संभव नहीं था। जैसे कि “Meteorgical Data” को Forecast करना। यह स्पीड धीरे-धीरे बढ़ती गई तथा आज कंप्यूटर की गति इतनी बढ़ गई है कि वह 1 सेकंड में कई मिलियन इंस्ट्रक्शन(Instructions) को पूरा कर सकता है।

2. यथार्थकता (Accuracy):- Computer की यह भी बहुत बडी आवश्यकता है कि जो भी कार्य वह कर रहा है वह बिल्कुल सही (Accuracy) हो तथा यह इस के डिजाइन पर भी निर्भर करता है कुछ गलतियां तो कंप्यूटर में हो जाती है परंतु ऐसा ना हो कि वह अपने उद्देश्य से बिल्कुल दूर ही हो जाए। इसलिए कंप्यूटर में बहुत अधिक एकुरेशी (Accuracy) होनी चाहिए।

3. उधम करने की शक्ति (Diligence):- क्योंकि Computer एक मशीन है, इसलिए यह निरंतर कार्य कर सकती है इसके विपरीत यदि मनुष्य कार्य करता है तो वह थकावट भी महसूस करने लग पड़ता है परंतु कंप्यूटर की एकसारता पर कोई अंतर नहीं पड़ता तथा भिन्न – भिन् इंस्ट्रक्शन (Instructions) से कार्य करवाने में उतना ही समय लगता है इसलिए यह बहुत ही परिश्रमी (Diligent) हैं।

4. प्रतिभा (Versatility):- Computer में प्राय: सभी कार्य करने की शक्ति विद्यमान होती है। तथा यह लॉजीकल (Logical) कार्य भी भली-भांति कर सकते हैं। एक – एक ही समय में ऑटोमेटिक फोन बिल, बिजली के बिल आदि तैयार कर सकते हैं। एक कंप्यूटर में भिन्न-भिन्न प्रोग्राम (Program) चुनने की शक्ति होनी चाहिए, जो आवश्यक कार्य कर सकें

5. स्टोरेज (Storage):- क्योंकि Computer की गति बहुत अधिक होती है तथा जो कार्य वह कर रहा है, उसे स्टोर करने की शक्ति की आवश्यकता है। इसलिए कोशिश की जाती है कि मेमोरी में स्टोर शक्ति (Storage) बढ़ाई जाए तथा स्टोर करने के अन्य साधन भी ढूंढे जाएं ताकि स्टोर डाटा को भविष्य में प्रयुक्त किया जा सके।

6. ऑटोमेटिक (Automatic):- कंप्यूटर को सभी इंस्ट्रक्शन (Instructions) इकटठी ही दी जाती है तथा यह उन इंस्ट्रक्शन (Instructions) को स्वंय ही Execute करता रहता है, जब तक वह इंस्ट्रक्शन पूरी ना हो जाए।

कंप्यूटर की Basic जानकारी कंप्यूटर पर निबंध Paragraph On Computer in Hindi

कंप्यूटर आज की आवश्यकता कंप्यूटर की Basic Information आज प्रत्येक मनुष्य कंप्यूटर के बारे कुछ ना कुछ जानता ही है तथा यह आज के युग की एक आम वस्तु बन गई है। आज के युग में इस मशीन का ज्ञान प्राप्त करने की होड़ लगी हुई है कंप्यूटर नए युग की बहुत बड़ी खोज है, जिससे मनुष्य अपनी बहुत सी इच्छाओं को पूर्ण कर सकता है।

कंप्यूटर शब्द Latin Word “Computer” से लिया गया है, जिसका अर्थ है। Compute करना। आधुनिक में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है,जहां इसका उपयोग ना होता हो। आज कंप्यूटर आम हो गए हैं कई लोग सोचते है। कि यह एक कैलकुलेटर ही है, परंतु वास्तव में यह कैलकुलेटर से अधिक बहुत कुछ कर सकता है यह एक ऐसी मशीन है जो बहुत से कार्य जैसे- सिलेक्ट करना, कॉपी करना, मूव करना, कम्पेयर करना तथा कई अन्यऑपरेशजं अल्फाबेटिकल, न्यूमेरिकल तथा Symbols पर कर सकता है, परंतु एक बहुत आवश्यक बात जो प्रत्येक मनुष्य के मन में आती है कि –

  1. कंप्यूटर क्या है?
  2. यह क्या कुछ कर सकता है?
  3. यह किस प्रकार कार्य करता है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है यह एक डिजिटल यंत्र है तथा इसे पर्सनल कंप्यूटर (PC) भी कहते हैं।

Computer हमारे लिए बहुत कार्य करता है ; जैसे-कैलकुलेशन करना, चित्र बनाना, म्यूजिक, वर्ड प्रोसेसिंग करना, रिकॉर्ड रखना तथा नेटवर्किंग आदि।

कंप्यूटर का महत्व कंप्यूटर के मुख्य भाग

  1. सेंट्रल प्रोसेसिंग Unit (CPU)
  2. विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) या मॉनीटर (Monitor)
  3. की – बोर्ड (Keyboard)
  4. माउस (Mouse)
  5. प्रिंटर (Printer) तथा
  6. फ्लापी Disk ड्राइव आदि।

कंप्यूटर एक मशीन Computer एक Electronic Device है, जो डाटा को Process करती है तथा उससे महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन प्राप्त करती है।

कंप्यूटर की उपयोगिता कुछ विशेष शब्द

(क) कच्चा डाटा (Raw Data) – यह एक ऐसा उथल – पुथल वाला Information होता है, जिसे Computer में इनपुट किया जाता है।

(ख) प्रोसेसिंग (Processing) – Computer जब कच्चे डाटे पर Operation करता है जिसका अर्थ है की यह उस डाटा का मूल्यांकन अर्थात Processing करता है।

  1.  कंप्यूटर की कार्यविधि
  2. कंप्यूटर एक मशीन

(ग) महत्वपूर्ण जानकारियाँ (Useful Information) – वह इनफार्मेशन जो Processing के बाद प्राप्त होती है। उसे ही महत्वपूर्ण जानकारी कहते है।

(घ) इलेक्ट्रॉनिक यंत्र (Electronic Machine) – वह मशीन जो बिजली के साथ चलती है, उसे एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र कहते है।

(ड़) मैमोरी (Memory) – जो Oprating System Disk से एप्लीकेशन प्रोग्राम को मैमोरी पर Copy करता है तथा यहाँ सभी प्रोसैसिंग की जाती है। और किए गए कार्य को पुन: लिख लिया जाता है।

यह सारा कार्य मैमोरी में ही होता है। किसी Computer की कितनी मैमोरी है। यह प्रोग्राम की गिनती तथा Size पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़े


  1. Processing Fees For Sbi Home Loan – Home Loan Processing Fee in Hindi – भारतीय स्टेट बैंक होम लोन प्रोसेसिंग फ़ीस की जानकारी
  2. Medical Certificate In Form 1-A In Hindi – CMV Form 1-A Medical Certificate
  3. HDhub4u 2021 – Movie Free Download HD 300MB Bollywood Hollywood HDhub4u
  4. Godzilla vs Kong Movierulz – Godzilla vs Kong Movie download movierulz
  5. Premam movie download in tamil kuttymovies – Premam 720p movie download tamilrockers
  6. Chandigarh Kare Aashiqui Movie Download 2021 – चंडीगढ़ करे आशिकी
  7. Joker movie download Review – Joker movie download in hindi
  8. Kabir Singh Full Movie Download Hd 720p Filmywap Review
  9. Sufna full Movie Download – सूफना फुल मूवी डाउनलोड एमी विर्क – तानिया रोमांटिक मूवी
  10. Movies Ki Duniya – Movies Ki Duniya Hub -300MB Bollywood, Hollywood
  11. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची Pmay gramin – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  12. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 पीएम आवास योजना – Pradhanmantri Aawas Yojana
  13. Bf Download Aadhar Card – इ आधार कार्ड डाउनलोड – आधार कार्ड डाउनलोड करायचे
  14. Sidharth Shukla Biography – Sidharth Shukla Wife – सिद्धार्थ शुक्ला जी के बारे में पूरी जानकारी
  15. Wafa K Badle Wafa Nahi Facebook Status – Kyun Kisi Ko Wafa Ke Badle Wafa Nahi Milti Lyrics
  16. महाराष्ट्र में कितने जिले हैं – Maharashtra Mein Kitne Jile hain – महाराष्ट्र की राजधानी
  17. How to be a successful man in life – How to be a successful person in life – सफ़ल इंसान कैसे बने
  18. Jokes in hindi – 1000 Jokes in hindi
  19. Good Morning Images – 200+ Good Morning Image in hindi Latest Update 2021
  20. Republic day Speech in Hindi | Speech on republic day
  21. Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi – होम लोन सभी बैंक के ब्याज़ दर की जानकारी
  22. 20 Best Bf Se Baat Karne Ke Topics In Hindi – लड़कों से फोन पर कैसे बात करें
  23. High Quality Backlinks Free 1000000 Free Backlinks
  24. Hindi Blogger List – Popular Hindi Blogs List 2021 – भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग सूची
  25. Whatsapp status for Brother on Raksha Bandhan – रक्षा बंधन message
  26. Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं
  27. Boy Name in Hindi अ से लड़कों के नाम – बच्चों के नये नाम की लिस्ट 2020
  28. रियाज कौन सी क्लास में पढ़ता है रियाज अली की मौत कैसे हुई – Riyaz Aly Girlfriend Name
  29. Word To Pdf I Love PDF – Word To Pdf Converter I Love PDF Review In Hindi
  30. Best Bank for Business Loan in India – Business Loans From Banks

दोस्तों आपको Computer Ki Upyogita कंप्यूटर पर निबंध Paragraph On Computer in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment