Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे

Disprin Tablet Uses , disprin tablet uses in hindi – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे डिस्प्रिन टेबलेट की जानकारी हिंदी में डिस्प्रिन प्लस टैबलेट का उपयोग सिर दर्द, दांत दर्द, ठंड, फ्लू, संयुक्त दर्द, या अवधि के दर्द से हल्के से मध्यम दर्द से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। दोस्तों डिस्प्रिन प्लस टैबलेट के बारे में पूरी इनफार्मेशन जान लेते है। 

Disprin Tablet Uses

Disprin Tablet Uses – डिस्प्रिन टेबलेट का उपयोग 

यह दवा शरीर में कुछ रसायनों की गतिविधि को कम करने से दर्द-राहत प्रभाव प्रदान करने के लिए काम करती है। बुखार को कम करने के लिए डिस्प्रिन प्लस का भी उपयोग किया जाता है। यह दवा शरीर से गर्मी के नुकसान को बढ़ाकर बुखार को कम कर देती है। 

कुछ स्थितियों के इलाज के लिए अन्य दवाओं के साथ संयोजन में डिस्प्रिन प्लस टैबलेट भी लिया जा सकता है। माइग्रेन सिरदर्द से जुड़े दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैप्रिन और

एस्पिरिन के साथ डिस्प्रिन प्लस टैबलेट का उपयोग किया जाता है। दर्द से राहत मिलती है क्योंकि कैफीन या एस्पिरिन के साथ प्रयोग करते समय डिस्प्रिन  प्लस का प्रभाव बढ़ जाता है। नॉन स्टेरिओडल आग रहित दवाई डिस्प्रिन प्लस नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स नामक दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है।

नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स, जिसे एनएसएआईडीएस (NSAIDS ) भी कहा जाता है। बुखार को कम करने, दर्द कम करने और रक्त की थक्की रोकने में Help करता है। जब उच्च खुराक में उपयोग किया जाता है तो NSAIDS शरीर में सूजन को भी कम करता है।

Disprin Tablet Uses – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे

डिस्प्रिन प्लस  टैबलेट का उपयोग शुरू करने से पहले दवा कंपनी या आपके फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए। उत्पाद लेबल, मरीज गाइड या दवा मार्गदर्शिका पर दिशानिर्देश पढ़ें। यदि आपके पास इस दवा से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। इस दवा का प्रयोग अपने डॉक्टर द्वारअनुशंसित के रूप में करें।

दर्द दवाएं सबसे अच्छी तरह से काम करती हैं अगर आप दर्द के किसी भी संकेत महसूस करते हैं।
यदि आप लक्षण खराब हो जाते हैं तो आप इसका उपयोग करने में देरी करते हैं। तो डिस्प्रिन प्लस  टैबलेट अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है। डिस्प्रिन प्लस  टैबलेट का उपयोग भोजन के साथ या बिना किया जाता है।

पानी में दवा को कुचलने, चबाने या भंग न करें। डिस्प्रिन प्लस  की सामान्य खुराक प्रत्येक 4-6 घंटे 1000 मिलीग्राम है। जबकि लक्षण आखिरी (एक दिन में 4000 मिलीग्राम से अधिक नहीं)। डिस्प्रिन प्लस की अधिकतम वयस्क खुराक एक दिन में 4000 मिलीग्राम है।

यह दवा आमतौर पर बुखार के लिए 3 दिनों की अवधि और दर्द के लिए 10 दिनों के लिए प्रयोग की जाती है। इस दवा के लिए काम शुरू करने में 30 मिनट लगते हैं। यह दवा आदत बनने के लिए जाना जाता है। इस दवा का उपयोग एक आवश्यक आधार पर किया जाना चाहिए। अगर आपकी हालत में सुधार नहीं होता है

तो अपने डॉक्टर से बात करें। अपने डॉक्टर से कहें कि दर्द या बुखार लंबे समय तक रहता है। इससे भी बढ़ हो जाता है, और आपका सिरदर्द अधिक बार खराब हो जाता है या हर 2 दिनों के बाद सिरदर्द फिर से विकसित होता है।  यदि आपके पास कोई गुर्दे की बीमारी है, तो गुर्दे  की समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए एक छोटी खुराक निर्धारित की जा सकती है।

यदि आपको अपने यकृत के स्वास्थ्य के साथ समस्याएं हैं, तो जिगर की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए कम खुराक निर्धारित की जा सकती है।यदि आप किसी बच्चे को डिस्प्रिन प्लस टैबलेट दे रहे हैं, तो बच्चों के लिए एक उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें। इस दवा को किसी बच्चे को देने से पहले, उत्पाद पैकेज से सही खुराक खोजने के लिए बच्चे के वजन या आयु का उपयोग करें।

आप अपने बच्चे के लिए सही खुराक जानने के लिए इस पृष्ठ के खुराक अनुभाग को भी पढ़ सकते हैं। अन्यथा, अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सिफारिश का पालन करें।

Side Effects की संभावना को कम करने के लिए, आपको अपने डीसीटर द्वारा इस दवा के 
विस्तारित रिलीज फॉर्म का उपयोग करने की सिफारिश की जा सकती है।

विस्तारित रिलीज दवा लंबे समय तक आपके शरीर में दवा के स्थिर स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। पैकेज को या अपने डॉक्टर द्वारा इंगित किए जाने तक दवा को कुचलने या चबाएं।

यदि आप इस दवा के चबाने योग्य टैबलेट फॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे निगलने से पहले दवा चबाते हैं। 

यदि इस दवा के मौखिक रूप से विघटनकारी रूप का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें। कि आप इस दवा को लेने से पहले या उसके बाद 5 मिनट या तो किसी भी भोजन या तरल पदार्थ का उपभोग नहीं करते हैं।

पैकेज से बाहर दवा लेने से पहले, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। दवा को जीभ पर रखें। सुनिश्चित करें कि आप दवा को चबाते या निगलते नहीं हैं। दवा लेने के बाद आपको पानी पीना नहीं है। कुछ मामलों में, दवा थोड़ा कड़वा स्वाद कर सकते हैं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप दवा को तोड़ या विभाजित नहीं करते हैं। यदि इस दवा के तेजी से विघटनकारी टैबलेट फॉर्म का

उपयोग करते हैं, तो इस दवा को चबाएं या दवा को जीभ पर भंग करने दें। इसके बाद, पानी के साथ या बिना दवा निगलें।अगर इंजेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, तो यह दवा नसों में प्रत्येक 4 से 6 घंटे में दी जानी चाहिए। रंग या कणों की उपस्थिति में किसी भी बदलाव के लिए इंजेक्शन की सावधानीपूर्वक जांच करें।

वायु बुलबुले के कारण रक्त आपूर्ति के अवरोध को रोकने के लिए, इंजेक्शन प्रक्रिया का अंत ठीक से देखा जाना चाहिए। इसे खोलने के 6 घंटे के भीतर इंजेक्शन का प्रयोग करें। इंजेक्शन को ठंडा या फ्रीज न करें। यदि इस दवा के तरल रूप का उपयोग करते हैं, तो उपलब्ध मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करके खुराक को मापें। मापने वाले उपकरण में दवा डालने से पहले,

आपको  मापन चिह्नों को ध्यान से जांचना चाहिए। फिर, डिवाइस में खुराक राशि डालना। उपयोग के बाद, मापने वाले डिवाइस को अपने अगले उपयोग के लिए एक सुरक्षित स्थान पर साफ और स्टोर करें। आपको खुराक मापने वाले उपकरणों के रूप में एक चम्मच या  चम्मच का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे गलत खुराक हो सकती है। यदि उत्पाद पैकेज पर इंगित किया गया है, तो उपयोग से पहले दवा को हिलाएं।

डिस्प्रिन प्लस के साथ शराब की खपत से बचें। आपको डिस्प्रिन प्लस टैबलेट को 20-25 डिग्री सेल्सियस (68-77 डिग्री फारेनहाइट), गर्मी से दूर, नमी से दूर, और प्रकाश से दूर रखना चाहिए। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। चिकित्सा गाइड में सूचीबद्ध लोगों के अलावा अन्य उपयोगों के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

उन स्थितियों के लिए डिस्प्रिन प्लस टैबलेट का उपयोग न करें जिनके लिए यह निर्धारित नहीं किया गया था। अन्य लोगों को डिस्प्रिन प्लस टैबलेट न दें जिनके पास आपके पास समान स्थितियां या लक्षण हो सकते हैं। स्व-दवा उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है। 

 disprin tablet use के लिए विशेष निर्देश

Disprin Plus के लिए विशेष निर्देश :-

भोजन के संबंध में गोलियाँ और कैप्सूल का प्रयोग करें। निगलने से पहले चबाने योग्य गोलियों को कुचल या चबाया जाना चाहिए। विस्तारित रिलीज टैबलेट :- पूरी विस्तारित रिलीज टैबलेट को बिना विभाजित, चबाने, कुचलने या भंग करने के बिना निगलें।

मौखिक रूप से टैबलेट विघटित :- निगलने से पहले दवा को उचित रूप से भंग या चबाएं।


निलंबन या समाधान :-  इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें
सटीक खुराक माप के लिए मापने कप या सिरिंज का प्रयोग करें। उत्पाद पैकेजिंग के साथ आने वाले मापने वाले उपकरणों का हमेशा उपयोग करें।

Disprin Plus जरूरत से ज़्यादा  :-

अगर आप डिस्प्रिन प्लस  पर अधिक मात्रा में हैं तो क्या करें ? यदि आप डिस्प्रिन प्लस की सिफारिश की खुराक से अधिक ले चुके हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें। यदि पिछले 1 घंटे के भीतर अधिक मात्रा में हो गया है, तो सक्रिय चारकोल लेकर जहरीले प्रभाव को कम किया जा सकता है।

सक्रिय चारकोल कार्बन का एक रूप है  जिसमें छोटे, कम मात्रा वाले छिद्र होते हैं। ये छिद्र जहर के मामले में जाल रसायनों की मदद करते है डिस्प्रिन  प्लस के अधिक मात्रा के बाद 24 घंटे तक एन-एसिटालिसीस्टीन का उपयोग एंटीडोट के रूप में किया जा सकता है। ओवरडोज के 8 घंटे के भीतर एन-एसिटालिसीस्टीन का उपयोग करना सबसे अच्छा है मौखिक मेथियोनीन का भी उपयोग किया जा सकता है  यदि रोगी एक दूरस्थ सुविधा में चिकित्सा सुविधा तक पहुंच के बिना है।

Disprin Tablet side effects In Hindi

Medicines और Possible दुष्प्रभाव अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ Side Effects हैं जो इस दवा से जुड़े हो सकते हैं। सिर्फ इसलिए कुछ Side Effects यहाँ सूचीबद्ध किया गया है,

इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई जो इस दवा का उपयोग करता है वह इसका अनुभव करेगा, या कोई भी Side Effects. यदि आप दुष्प्रभावों के बारे में परेशानहैं या अपनी दवा से प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

डिस्प्रिन प्लस  टैबलेट का उपयोग करते समय निम्न दुष्प्रभाव आमतौर पर हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव खराब हो रहा है या लंबे समय तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए:-

  1. खट्टी डकार।
  2. बीमार या उल्टी महसूस होना।
  3. पेट या आंतों की तकलीफ।
    पेट की सूजन (गैस्ट्रिटिस)।
  4. पेट या आंतों में अल्सरेशन या रक्तस्राव
  5. बजने का सनसनी, या कानों में अन्य शोर (टिनिटस)।
  6. एलर्जी की प्रतिक्रियाएं जैसे कि त्वचा पर चकत्ते, होंठों की सूजन, जीभ और गले।
  7. (एंजियोएडेमा) या वायुमार्ग की संकीर्णता (ब्रोन्कोस्पास्म या अस्थमा का दौरा)।
  8. रक्तस्राव का समय बढ़ जाना।
  9. खून बह रहा है। 
  10. साँस लेने में तकलीफ। 

Disprin tablet ke overdose के लक्षण

यदि आप इस दवा का अधिक उपयोग करते हैं, तो यह आपके शरीर में दवा के खतरनाक स्तर का कारण बन सकता है। ऐसे मामलों में, अधिक मात्रा में लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

पेट में दर्द:- पैनक्रिया की सूजन गुर्दे की ट्यूबल कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के कारण गुर्दे की चोट

लीवर फेलियर :-
भूख में कमी


त्वचा का पीला रंग:-
शरीर में अत्यधिक मात्रा में एसिड की उपस्थिति


उल्टी:
यदि आपको लगता है कि आप डिस्प्रिन प्लस टैबलेट पर अधिक मात्रा में हैं,
तो तुरंत एक जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें। 

Disprin Plus का उपयोग करते समय सावधानियां :-

डिस्प्रिन प्लस tablet का उपयोग करने से पहले, यदि आप को एलर्जी हैं या इसके तत्व हैं तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें। आपका डॉक्टर वैकल्पिक जानकारी लिख सकता है और इस जानकारी को रिकॉर्ड करने के

Disprin Tablet की खुराक 

डिस्प्रिन प्लस का उपयोग करने की खुराक और आवृत्ति निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करेगी। 

  • व्यक्ति की उम्र। 
  • रोगी का वजन।
  • बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति का स्वास्थ्य।
  • रोगी के यकृत का स्वास्थ्य। 
  • रोगी के गुर्दे का स्वास्थ्य। 
  • डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवाएं। 
  • इस्तेमाल की जा रही किसी भी अन्य दवाइयां। 
  • हर्बल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। 
  • दवा के लिए प्रतिक्रिया। 
  • हल्के से मध्यम दर्द के लिए खुराक।

डॉक्टर को निम्नलिखित बताएं – Disprin Tablet Uses

Disprin Plus uses यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, या शराब की लत। अत्यधिक शराब की खपत जिगर की क्षति का खतरा बढ़ सकती है। गर्भावस्था के दौरान Disprin टैबलेट का उपयोग केवल तभी होना चाहिए जब आवश्यक हो। यह दवा केवल तभी दी जानी चाहिए जब संभावित लाभ बच्चे को संभावित जोखिम को उचित ठहराता है। 

डिस्प्रिन प्लस टैबलेट दवाइयों के एनएसएआईडी वर्ग से संबंधित है। गर्भावस्था के 29 सप्ताह बाद एनएसएआईडी नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ये दवाएं नवजात शिशु को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। Disprin Plus टैबलेट का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह दवा स्तन दूध में मौजूद है

लेकिन बच्चे को कोई नुकसान पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में नहीं है Disprin Plus टैबलेट उन महिलाओं में उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है जो बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। डिस्प्रिन प्लस के साथ शराब पीने से बचें।

अल्कोहल पीने से जिगर की क्षति हो सकती है। यह दवा पेट में खून बह रहा है। इस दवा का उपयोग करते समय तम्बाकू और अल्कोहल का नियमित उपयोग रक्तस्राव के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप नियमित रूप से शराब पीते हैं और पीते हैं तो इस पहलू को अपने डॉक्टर से चर्चा करें। एनएसएआईडी दवाएं,

जिनमें डिस्प्रिन प्लस, मास्क कुछ संक्रमण शामिल हैं और उन्हें पता लगा कर उन्हें रोकें। यदि Disprin Tablet का उपयोग अक्सर या लंबे समय तक किया जाता है, तो आप सिरदर्द विकसित कर सकते हैं या इससे मौजूदा सिरदर्द खराब हो सकता है। दवा की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। खुराक के लिए तैयार करने के लिए दूसरी खुराक न लें जिसे आप याद कर सकते हैं।

disprin tablet side effects in pregnancy in hindi

डिस्प्रिन को गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि एस्पिरिन का शिशु पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है और प्रसव में देरी और लम्बा प्रसव भी हो सकता है और प्रसव के दौरान माँ और बच्चे में रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। गर्भावस्था के किसी भी अन्य चरण के दौरान Disprin लेने से पहले अपने चिकित्सक से चिकित्सीय सलाह लें।

Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय

Disprin soluble analgesic Tablet Uses In Hindi

  1. Disprin घुलनशील एस्पिरिन गोलियाँ है
  2. Disprin घुलनशील एस्पिरिन गोलियाँ क्या हैं?

Disprin Soluble Tablets का इस्तेमाल दर्द से राहत के लिए किया जाता है, जिससे दर्द के सटीक स्रोत को लक्षित किया जाता है।

वे बुखार, इन्फ्लूएंजा, जुकाम, गठिया के लक्षणों के लिए रोगसूचक राहत भी दे सकते हैं। ये गोलियां पानी में घुलनशील हैं और उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो पारंपरिक एस्पिरिन गोलियों को निगलने के लिए संघर्ष करते हैं

What are the Uses for Disprin Soluble Aspirin Tablets? :-

Disprin दर्द की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें शामिल हैं:

  1. माइग्रेन सिरदर्द
  2. दांत दर्द
  3. नसों का दर्द
  4. कटिस्नायुशूल
  5. period दर्द
  6. गले में खरास

कैसे  Disprin घुलनशील एस्पिरिन गोलियाँ दर्द से राहत देता है? :-

Disprin में Asprin होता है, एक प्रकार की दवा जिसे गैर-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है, जो सीधे बुखार से राहत देने के लक्षणों के साथ-साथ बुखार के लक्षणों को कम करने और सूजन को कम करने के लिए काम करता है। यही कारण है कि डिस्प्रिन जुकाम और फ्लू के साथ-साथ दर्द से राहत के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है।

Disprin Regular Tablet Uses In Hindi

सिरदर्द, माइग्रेन, तंत्रिका दर्द (नसों का दर्द), दांत दर्द, गले में खराश, अवधि (पीरियड) दर्द सहित हल्के से मध्यम दर्द से राहत।

  1. सर्दी और फ्लू से जुड़े दर्द, दर्द और बुखार से राहत।
  2. दर्द और मोच और inflammation की सूजन से राहत, वातरोगग्रस्त दर्द, कटिस्नायुशूल, पीठ में दर्द, फाइब्रोसाइटिस, मांसपेशियों में दर्द और दर्द, संयुक्त सूजन, और कठोरता।
  3. Disprin 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोरों को नहीं दिया जाना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो।

 

ये भी पढ़े

  1. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  2. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  3. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  4. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  5. Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए
  6. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  7. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise

दोस्तों आपको Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी Email id: radarhindi.net@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। उसे Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment