Essay on diwali in hindi for kids दिवाली पर निबंध 2020

Essay on Diwali in Hindi दिवाली पर निबंध आज हम पढेंगे आज की पोस्ट में। दोस्तों Diwali मिल जुलकर मनाये व पटाके न जलाएं, क्योंकि  इससे प्रदूषण बढ़ेगा। हमारे देश में प्रदूषण पहले ही ज़्यादा बढ़ रहा। आप मेरी सलाह माने तो इस दिन एक पेड़ लगाए। चलो दोस्तों दिवाली पर निबंध पढ़ते है। 

Essay on diwali in hindi for kids

Essay on Diwali in Hindi – भूमिका 

भारत त्यौहारों का देश है। प्रत्येक ऋतु में किसी – न – किसी त्यौहार को मनाया जाता है। भारत में फसलों के पकने पर भी त्यौहार मनाएं जाते है। महापुरुषों के जन्मदिन को भी त्योहारों की भाँती बड़े उत्साह से मनाया जाता है।  

India के मुख्य त्योहारों में रक्षा-बंधन, दशहरा, दीपावली और होली आदि में दीपावली सर्वाधिक प्रसिद्ध त्योहार है। इसे बड़े जोश एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है। दीपावली का अर्थ है ‘दीपों की पंक्ति’ है।

यह त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। अमावस्या की रात बिल्कुल अंधेरी होती है। किंतु भारतीय घर-घर में दीप जलाकर से पूर्णिमा से भी अधिक उजियाली बना देते हैं। इस त्यौहार का बड़ा महत्व है।

Essay on diwali in hindi for kids – ऐतिहासक आधार

इस त्यौहार को ऐतिहासक आधार अति महत्वपूर्ण एवं धार्मिक है। इस दिन भगवान राम लंका विजय करके अपना वनवास समाप्त करके लक्ष्मण और सीता सहित जब अयोध्या आए। तो नगरवासियों ने अति हर्षित होकर उनके स्वागत के लिए रात्रि को नगर में दीपमाला करके अपने आनंद और प्रसन्नता को प्रकट किया।

दीपावली का त्यौहार आर्यसमाज, जैनी और सिक्ख लोग भी विभिन्न रूपों में बड़े उत्साह से मनाते हैं। इसी दिन आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती ने महासमाधि ली थी।

और इसी दिन जैन धर्म के तीर्थंकर महावीर स्वामी ने निवार्ण प्राप्त किया था। इसी प्रकार सिक्ख अपने छठे गुरु की याद में इस त्योहार को मनाते हैं जिन्होंने इसी दिन बंदी ग्रह से मुक्ति प्राप्त की थी।

short essay on diwali in hindi for class 3 – दीपावली पर्व की तैयारी

इस पर्व की घरों की तैयारी घरों की सफाई से आरंभ होती है। जो कि लोग एक – आध मांस पूर्व आरंभ कर देते हैं। लोग शरद ऋतु के आरंभ में घरों की लिपाई – पुताई करवाते हैं और कमरों को चित्रों से अलंकृत करते हैं। इससे मक्खी, मच्छर दूर हो जाते हैं।

इससे कुछ दिन पूर्व अहोइ माता का पूजनं किया जाता है। धन त्रयोदशी के दिन लोग पुराने बर्तन बेचते हैं और नए खरीदते हैं। चतुर्दशी को लोग घरों का कूड़ा – करकट बाहर निकालते हैं। लोग कार्तिक मास की अमावस्या को दीपामाला करते हैं।

मनाने की विधि – essay in hindi on diwali

इस दिन कई लोग अपने इष्ट संबंधियों में मिठाइयां बांटते हैं। बच्चे नए-नए वस्त्र पहनकर बाजार जाते हैं। रात को पटाखे तथा आतिशबाजी चलाते हैं। बहुत से लोग रात को लक्ष्मी पूजा करते हैं कई लोगों का विचार है।

कि इस रात लक्ष्मी अपने श्रद्धालुओं के घर जाती हैं। इसलिए प्राय: लोग अपने घर के द्वार उस रात बंद नहीं करते ताकि लक्ष्मी लौट ना जाए। व्यापारी लोग वर्ष भर के खातों की पड़ताल करते हैं और नई बहियां लगाते हैं।

कुप्रथा – short essay on diwali in hindi for class 3

दीपावली के दिन जहां लोग शुभ कार्य एवं पूजन करते हैं वहां कुछ लोग जुआ भी खेलते हैं। जुआ खेलने वाले लोगों का विश्वास है कि यदि इस दिन जूए में जीत गए तो फिर वर्ष भर जीतते रहेंगे तथा लक्ष्मी की उन पर कृपा बनी रहेगी।

कहीं-कहीं पटाखों को लापरवाही से बजाते समय बच्चों के हाथ – पांव भी जल जाते हैं। और कहीं-कहीं पटाखों के कारण आग लगने की दुर्घटना भी होती है। इस पावन पर्व को हमेशा सावधानी से मनाना चाहिए।

उपसंहार  – Essay on diwali in hindi

दीपावली का त्यौहार मानव जाति के लिए शुभ काम करने की प्रेरणा देने वाला है। जैसे दीपक जलकर अंधकार को समाप्त करके प्रकाश फैला देता है,

वैसी ही दीपावली भी अज्ञानता के अंधकार को हटाकर ज्ञान का प्रकाश हमारे मन में भर देती है। देश और जाति की समृद्धि का प्रतीक यह त्यौहार अत्यंत पावन और मनोरम है।

ये भी पढ़े

  1. Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये
  2. Good Manners For A Successful Life – 70 Habits For Kids Students
  3. Diwali wishes in hindi दिवाली की हार्दिक शुभ कामनाएँ with पूरी जानकरी
  4. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  5. कैरोली टेक्सस की कहानी Karoly Takacs Story
  6. Sacha Mitra Story In Hindi सच्चे मित्र की कहानी
  7. Samay Ka Mahatva समय का महत्व एक अद्भुत स्टोरी

दोस्तों आपको Essay on diwali in hindi for kids दिवाली पर निबंध 2020 ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkdin और Pinterest इत्यादि। 

Leave a Comment