Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय

गाल फुलाने की दवा Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet पिचके हुए गालो को कैसे भरे आज के इस टॉपिक पर हम चर्चा करेंगे। पिचका और पतला फेस देखने में बहुत ही ख़राब लगता है गाल पिचके हुए हो तो व्यक्ति दुबला – पतला और कमज़ोर लगने लगता है।

कुछ लोग गाल मोटे करने के लिए मेडिसिन लेते है पर पिचके हुए गालो को फुलाने के लिए कोई टेबलेट या दबा की वजाय कोई घरेलु उपचार करे तो पिचके गाल जल्दी चेहरा भरने में मदद मिलती है। आज इस लेख में पिचके हुए गाल फुलाने इलाज घरेलु तरीके और नुस्खे जानेगे, गालो का अंदर की और धसा हुआ होना और मोटा हुआ होना शरीर के वज़न पर भी निर्भर करता है।

अगर शरीर का वज़न बढ़ेगा तो गाल भी मोटे होने लगेंगे, वज़न बढ़ाने के उपाए करने के बाद कुछ लोगो का वज़न तो बढ़ जाता है पर फेस पिचका ही रह जाता है इसलिए जिन लोगो के गाल पिचके और पतले है। उन्हें वज़न बढ़ाने के साथ -साथ उन्हें फेस मोटा करने के तरीके भी अपनाने चाहिए। 

अच्छी डाइट और हरी सब्जियाँ व फलो का सेवन करना चाहिए और Exercise सही ढंग से करनी चाहिए हो सके तो चाय छोड़ दे या पीना कम कर दे और फेस योग आसान करने से पिचके गालो का इलाज किया जा सकता है। 

Gaal Fulane Ki dawa
                                                 Gaal Fulane Ki dawa

!! Gaal fulane ki medicine – Pichke gaal ki medicine तो नहीं है पर हमने जो दवा use की है और फ़ायदा हुआ उसके बारें में आपको जरुर बताएँगे। !!

» गाल फुलाने की दवा :- पिचके गाल की मेडिसिन

पिचके गाल फुलाने की आयुर्वेदिक दवा – गाल फुलाने की क्रीम का नाम 

दोस्तों आपको क्रीम तो नहीं जो मैं खुद use करता हूँ और उससे बहुत लोगो के पिचके गाल भरे है और इसका इस्तेमाल रात में करना होता है , आपके पिचके हुए गाल 15 से 20 दिन के अंदर गुब्बारे की तरह फुलकर गोल मटोल हो जायेंगे। और वह चीज़ है फेस वाश और बॉडी लोशन। Trivis Aloe Vera Cucumber Body Lotion , Trivis Activated Charcoal Face Wash है।

और इनकी क़ीमत की बात करू तो  245+215 = 460 /- बहुत ही कम कीमत है आप ये दोनों चीज़ घर पर बैठें मंगवा सकते है और आप अगर और किसी ब्रांड का फेस वाश या बोडीलॉशन use करते है तो हम उसे गाल फुले इसकी कोई गारंटी नहीं है और trivis brand की तो मैं दावे से गारंटी कर सकता हूँ क्योंकि यह use किया हुआ और बहुत लोगों से इसके अच्छे परिणाम भी मिलें और मिल भी रहें है। आप मंगवाने के लिए हम से संपर्क कर सकते 70825 – 74511 इस नंबर पर।

इन दोनों का इस्तेमाल आपको रात को करना है पहले आपको फेस को Face Wash से धोना है और उसके बाद सूती कपड़े से फेस को साफ़ करना ताकि फेस गीला ना रहें। फिर आपको bodylotion लेना है और आप इसकी हल्की – हल्की मालिश कर सकते है या सीधा भी लगा सकते है।

ये दोनों Products आप online भी मँगवा सकते हो। 

Activated Charcoal Face Wash

Trivis Aloe Vera Cucumber Body Lotion

पिचके गाल फुलाने की योगा – Pichke Gaal Fulane Ki Yoga

पिचके गाल को फूलने के लिए आप फेस योगा करें ऱोजाना 6 से 10 मिनट करें,  ये घरेलू इलाज आपके दुबले – पतले पिचके गालों को गुब्बारे जैसा फुला देंगे। तो चलिये दोस्तों वो फेस योग जान लेते है कैसे करनी है।

1. Face Exercise:- फेस योगा करने से आपका चेहरा भरा – भरा लगता है। इसके लिए आपको एक कुर्सी पर स्ट्रेट बैठना है। फिर आप अपने मुँह को उतना खोलिए जितना आप बात करते समय खोलते है। फिर दोनों उंगलियों से अपने मुँह को पीछे खींचिए। ऐसा 5 या 10 मिनट करने से आपके गाल जल्दी ही भरे – भरे लगेंगे।

Pichke Gaal Fulane Ki Yoga

2. Face Exercise:- गालों की चुटकी काटना आप दिन में 2 या 3 बार अपने गालो की चिकोटी काटे। ऐसा करने से आपके गाल और भी ज़्यादा भरे – भरे और मोटे लगेंगे। आप की इस face yoga को दिन में 6 या 7 बार अवश्य करना है।

Gaal Fulane Ki dawa

3. Face Exercise:- मुँह को गुब्बारे की तरह फुलाएं, मुँह में हवा भरे आप भी अगर अपने मुँह को गुब्बारे की तरह 2 या 3 बार फूला लेंगे। ऐसा करने से आपके गाल जल्दी ही भरने लगेंगे।

Pichke Gaal ke liye tablet

4. भरपूर नींद लें :- रात को समय पर सोने से और भरपूर नींद 7 या 8 घंटे की नींद लेने से आपके चेहरे पर चमक आ जाती है। आप को थोड़ा सा अपने सोने के शेड्यूल को मैनेज करना है अगर आप एक दिन में 7 या 8 घंटे की नींद लेते है तो आपके चेहरे की सुंदरता और भी बढ़ जायेगी।

 gaal fulane ki patanjali medicine

5. मॉइस्चरीज़र:-  आपको एक अच्छा सा मॉइस्चरीज़र लोशन लेकर अपनेगालों की 5 मिनट तक मसाज करनी है। ध्यान रहे की आप सर्कुलर मोशन में ही अपने गालों की मसाज करें। इससे आपके गाल जल्दी ही भर जायँगे और आपके पिचके गालों की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

 pichke gaal ka ilaj in hindi

Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet

Pichke gaal ka ilaj – पिचके गालों के कारण : – 

1. शरीर में पानी की कमी होना पिचके गाल और दुबला – पतला होने का एक बड़ा कारण है। हमारे शरीर में पानी गंदगी और विषैले पदार्थ बहार निकालने और रक्त को साफ़ करने में सहायता करता है। जिस से शरीर स्वस्थ और शरीर में ताज़गी रहती है। पानी की कमी के कारण शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

2. शरीर में पौष्टिक आहार जैसे तत्वों कमी से भी गाल पिचके होने का एक कारण है। शरीर को जरूरत मंद पोष्टिक आहार न मिलाने पर इसका असर गालो पर पड़ता है 

3. बिना समय या फिर कम ज़्यादा खाने से पचान शक्ति कमजोर होने लगती है जिससे पिचके पतले गालो की समस्या हो सकती है 

4. पिचके गाल न भरने का एक कारण धूम्रपान और तम्बाखू का सेवन करना भी है इससे भी गाल पिचके हो जाते है 

5. नींद पूरी न करना यानि की समय पर न सोना।

6. हस्थमैथुन करना।

7. नशा करना।

8. आलसी बने रहना फ़ालतू कामों की परवाह करना।

Pichke gaal ka ilaj in hindi – पिचके गाल भरने के उपाय

1. सबसे पहले आपके शरीर का वज़न कम है तो भोजन में ऐसी चीजे खानी चाहिए। जिनमे अधिक कैलोरी हो, इसके इलावा आप वज़न बढ़ाने के घेरलू नुस्ख़े और योग जैसे तरीके भी अपना सकते है। शरीर का वज़न बढ़ने पर इसका असर चेहरे पर भी दिखेगा और पिचके गाल भर जायेंगे। 

2. पिचके गाल फुलाने के लिए गालो  की मालिश करना आसान और अच्छा उपाये है। मालिश करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते है रोजाना 5 से 7 मिनट तक फेस की हल्की मसाज करे। 

3. अगर आप भोजन में पौष्टिक आहार नहीं ले पा रहे है तो हर रोज शाम और सुबह एक गिलास दूध पिया करे दूध में कई तरह के तत्व मौजूद होते है जो पिचके हुए गालो को फूलाने में सहायता करते है

4. Pichke gaal भरने के उपाय करने में सेब का भी उपयोग किया जाता है कच्चा सेब ले और इसे पीसकर इसका लेप बना ले और इसे गालो पर लगाए और लगभग 15 मिनट बाद फेस धो ले। 

5. फिट और स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी है की आप पूरी नींद ले ,इसलिए रोजाना 6 या सात घण्टे नींद जरूर पूरी करे और आप हो सके तो कम ऊचे वाले तकिया का प्रयोग करे। 

6. जैतून तेल का का सेवन करने से भी पिचके गाल भरने लगते है। 

7. पिचके गाल फुलाने में गिल्सरीन और गुलाब जल मिला कर इसे गालो की मालिश करे। हर रोज यह उपाए करने से पिचके गाल फूलने लगते है।  

Gaal Fulane Ki dawa – गाल फुलाने की दवा 

8. अपने आहार में ऐसी चीज खाये जिस में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में शामील हो, इससे शरीर में ऊर्जा और चर्बी बढ़ती है और पिचके गाल फूलने लगते है।  

9. पिचके गालो  का इलाज कर रहे है तो धूम्रपान और तम्बाखू जैसी चीजों से दूर रहे। 

10. चेहरे को फुलाने और भारी करने के लिए हरी सब्जिया और सलाद ,हरे फल को अपनी डाइट में शामिल करे और हो सके। तो जूस का सेवन करे ,इसके साथ – साथ पानी ज्यादा मात्रा में पिए। पिचके गाल फुलाने है तो प्रतिदिन 3 या 4 लीटर पानी पीना जरुरी है। 

11. पिचके गाल का इलाज करने के लिए अक्सर बहुत से लोग गाल फुलाने वाली मेडसीन का नाम पूछते है। मगर ऐसी कोई टेबलेट या दबा नहीं है जो रातो रात आपके गालो को फुलाने में कारगर हो।

फेसियल Exercise और योग के तरीके अपना कर पिचके (Pichke) गाल भरने याफुलाने के उपाय आसानी से बिना दबा के कर सकते है। गाल फुलाने के साथ – साथ फेस योग चेहरे को निखारने में भी सहायता करता है। 

12. मुँह में हवा भर कर गालो को गुब्बारे का जैसा फुलाय अब 30 से 60 सेकंड तक  इस अवस्था में रहे, हर रोज इस क्रिया को 7 या 8 बार करे। कुछ ही दिनों में ही पिचके (Pichke) गाल फूलने लगेंगे। 

13. हाथो से 4 या 5 मिनट तक दोनों गालो को खींचे या चकोटी काटे हर रोज इस क्रिया को कम से कम 6 बार करने से कुछ ही दिनों में ही पिचके (Pichke) गाल भरने लगेंग। 

14. फेस मोटा करने के लिए या फिर पिचके गाल को फुलाने के लिए बाबा रामदेव के योग भी कर सकते है। और सुबह जल्दी उठकर सैर करने के लिए भी जरूर जाये।

ये  भी पढ़े :-


  1. दिल की बीमारी का इलाज 6 प्राकृतिक तरीके से
  2. नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान
  3. Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे
  4. बुखार का घरेलू उपचार सर्दी जुकाम – symptoms of viral fever in hindi
  5. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  6. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise
  7. Pregnancy se bachne ke upay प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके


दोस्तों आपको Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपायये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkdin और Pinterest इत्यादि। 

आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी id: radarhindi.net@gmail.com Right, Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले। ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment