Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी

Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी – Garib Majdoor ki Story In Hindi आप इसे आखिर तक पढ़ेंगे। तो यह आपके दिल को कहीं न कहीं जरूर छू लेगी और हो सकता है। आप में थोड़ा बदलाव भी ला दे। एक सक्सेसफुल इंसान ज्यादा क्या कमाता है? एक सक्सेसफुल (Successful) इंसान कभी भी ज्यादा पैसा नहीं कमाता वो हमेशा नाम कमाता है।….. और वो नाम उसके अच्छे कामों की वजह से बनता है। 

Garib Majdoor Ki Kahani
                        Garib Majdoor Ki Kahani

Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी

Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी एक बार दो दोस्त कहीं टहलने के लिए निकलते हैं। आज वो बगीचे (Park) में टहलने की बजाएँ खेतों की और चल दिए। थोड़ी दूर चलने के बाद उन्हे एक खेत की मेढ़ (Ranch field) पर एक पुरानी जूते ही जोड़ी दिखाई दी।

जब उन्होने आस-पास देखा तो एक मजदूर खेत में काम कर रहा था।उनमे से एक दोस्त को मजाक करने का विचार (Idea) आया और उसने अपने दुसरे दोस्त से कहा, “चलो इसके जूते छुपा देते हैं, जब ये मजदुर आएगा और अपने जूते यहाँ नहीं देखेगा तो परेशान हो जायेगा और हमें बहुत मजा आएगा।“

ये सुनकर दूसरे दोस्त ने कहा, “नहीं यार ऐसा तो हम लोग हर बार करते है इस बार कुछ अलग करते हैं।………” “चलो….. इसके दोनों जूतों में कुछ सिक्के डाल देते हैं, फिर देखते हैं। की ये मजदुर उन सिक्कों का क्या करता है।“ उन दोनों ने ऐसा ही किया और वो दोनों सिक्के डाल कर एक पेड़ के पीछे छुप गये।

जब मजदुर खेत से अपना काम कर के वापिस आया और जैसे ही वह अपना जूता पहनने लगा – उसे इसमें कुछ होने की आशंका हुई, जब उसने जूता देखा तो उसमे सिक्के थे। मजदुर ने इधर-उधर देखा लेकिन उसे वहाँ कोई दिखाई नहीं दिया।

Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी

Garib Majdoor ने वो सिक्के अपनी जेब में रखे और दूसरा जूता पहनने लगा लेकिन जब दुसरे जूते में भी उसे सिक्के मिले तो वो मजदुर सड़क पर बैठ गया और उसकी आँखों में आंसू आ गये। उसने दोनों हाथ जोड़कर आसमान की तरफ देखा कहा, “हे भगवान, उस अंजान देवता को लाख-लाख धन्यावाद।

जिसकी वजह से आज बहुत दिन बाद मेरी पत्नी को दवा और बच्चो को भर पेट खाना मिल जायेगा।“ ये दृश्य सीन देखकर पेड़ के पीछे छिपे दोनों दोस्तों की ऑंखें आसुओं से भर गयी। और वो दोनों एक दुसरे से कुछ बोल नहीं पा रहे थे। क्यूंकि उन्हें जिंदगी में पहली बार ऐसा अहसास हुआ था।

दोस्तों, गरीब और कमजोर का मजाक तो इस दुनिया में बहुत से लोग उड़ाते हैं हो सकता है हमने भी कभी न कभी जाने अनजाने में ऐसा किया हो और इसकी वजह से थोड़ी देर के लिए हमारे चेहरे पर हंसी आई हो। लेकिन कभी सच में किसी जरूरतमंद की मदद कर के देखना, आँखों में आंसू आ जायेंगे

और जो आपको अंदर से फील होगा न उसे आप शब्दों में ब्यान नहीं कर पायोगे। दोस्तों, अपनी नेक कमाई का कुछ हिस्सा ऐसे गरीब, कमजोर और असहाय लोगों के लिए भी रखना जिनको पैसों की कमी की वजह से शिक्षा नहीं मिल पाती, भर पेट खाना नहीं मिल पाता, या समय से दवा नहीं मिल पाती है।

ये भी पढ़े 


  1. 20 Anmol Vachan In Punjabi -10 Anmol Vachan In Punjabi
  2. प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी – Suvichar In Hindi 
  3. Akbar Birbal Stories In Hindi – अकबर बीरबल की हिन्दी कहानियाँ
  4. एक फलवाले का विश्वास और माँ की सेवा के प्रति सच्चा – maa ki mamta ki kahani
  5. Maa in hindi – Quotes on maa in hindi – माँ की ममता कहानी
  6. Maa Beti Ki Kahani Hindi Story – बेटी का माँ के प्रति प्यार
  7. Moral Stories In Hindi – top 10 moral stories in hindi मोरल स्टोरीज़ चैंजिंग LIFE


दोस्तों आपको Garib Majdoor Ki Kahani – गरीब मज़दूर की कहानी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें, आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id: radarhindi.net@gmail.com, Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले। ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment