Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi चेहरे के दाग हटाएँ 20 टिप्स से

Gharelu nuskhe for glowing face in hindi  , Gharelu Nuskhe In Hindi for glowing face चेहरे के दाग हटाएँ चेहरे के दाग धब्बे हटाने के रामबाण नुस्खे जानेंगे। किचन एक ऐसी जगह  जहाँ पर महिलाओं  अधिकतर समय व्यतीत होता है। आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स की जो आपके काम को तो आसान करेंगे। साथ ही आपके समय बचाने के साथ ही निरोगी काया प्रदान करेंगे। ये घरेलू टिप्स आपके लिए काफ़ी मददगार साबित हो सकते है।  

Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi

Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi – चेहरे के दाग हटाएँ

1. पपीता :-  पपीता पिपंल्स और पिपंल्स के पुराने से पुराने दागों को मिटाने के लिए पपीता बहुत लाभकारी है। एक Fresh पपीता ले और इसे अच्छे तरह से मैश कर ले। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चहेरे पर लगाएं। इसके बाद Face को ठन्डे पानी से धो ले।  

2. पुदीने का मास्क :- पुदीने को बारीक़ पीसकर इसका मास्क बना लें और रात को इसे चहेरे पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह सूख जाएं। तो चेहरा सादे पानी से धो ले। हफ़्ते में कम से कम 2 बार इसे चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स के दाग़ साफ़ होने के साथ ही चेहरे पर कोई भी पिंपल्स नहीं आएँगे। 

3. सफ़ेद टूथपेस्ट :- अगर चेहरे पर पिंपल्स हो गए है तो सफ़ेद टुथपेस्ट को कम से कम 1 घंटे तक पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दे। यह उपाय रात के समय ज्यादा कारगर होता है। इससे जल्द ही पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

4. टी ट्री ऑयल :- टी ट्री ऑयल इंफेक्शन और बैक्ट्रिया को त्वचा से दूर रखने में लाभकारी है। इसे सीधे ही चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। एलोवेरा जेल और शहद में 2 बूँद टी ट्री ऑयल की डाल कर मुहांसो पर लगाएं। मुहांसो से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।  

5. लहसुन :- लहसुन की दो कलियों के साथ एक लौंग को पीस ले। इस पेस्ट को मुहांसो पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाने पर पिंपल्स की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। 

Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के रामबाण नुस्खे

6. शहद :- शहद मुहांसो की समस्या में शहद बहुत ही लाभकारी उपाय है शहद को कम से कम आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दे।इसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो ले कुछ ही दिनों में चेहरा साफ़ और पिंपल्स ग़ायब होने लगेंगे। 

7. जायफ़ल :- जायफ़ल को कच्चे दूध में घिसकर इसका लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 1 घंटे ऐसे ही चेहरे पर रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद ही चेहरे पर मुहांसे कम होने लगेंगे और चेहरा भी निखर जाएगा। 

8. ज़ीरा :- ज़ीरा ना सिर्फ़ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि मुहांसो की समस्या से भी निजाद दिलाता है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। क़रीब आधे घंटे बाद चेहरा साफ़ पानी से धो ले। यह Upay मुहाँसो के लिए रामबाण ईलाज है।  

9. हल्दी :- पिंपल्स से निजात पाने के लिए हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर मुहाँसो पर लगाएं और रातभर ऐसे ही लगे रहने दे। सुबह उठकर चेहरे को अच्छी तरह धो ले, मुहांसो या पिंपल्स को दूर करने में हल्दी काफ़ी मददगार होती है

10. एलोवेरा :-  एलोवेरा के अंदर के जेल को निकाल कर पिंपल वाली त्वचा पर लगाएं। ऐलोवेरा के अंदर बैक्टीरिया विरोधी गुण पाएं जाते है। जो जल्दी ही पिंपल्स  छुटकारा दिलाने में कारगर होते है। 

11. ग्लिसरीन , निम्बु और ग़ुलाबजल :- ग्लिसरीन, नींबू और ग़ुलाबजल को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। और फ़िर कुछ देर बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले। गर्मियों में त्वचा को ठंडा और फ्रेश रखने का ये सबसे बेहतर तरीका है।

12. टमाटर :- टमाटर गर्मियों में चेहरे को ख़ूबसूरत और Fresh रखने के लिए त्वचा पर टमाटर के रस से बने आइस क्यूब से मसाज़ करें। इस नुस्ख़े से धूप में झुलसी त्वचा को राहत और त्वचा चमकदार बनी रहती है।  

Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi banana face pack

13. केले का पेस्ट :- गर्मियों में ड्राई skin के लिए दो केले छीलकर इन्हे अच्छी तरह से मैश कर ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो ले यह नुस्खा त्वचा में जरुरी नमी बनाएं रखता है। जिससे झुर्रिया नहीं पड़ती और skin ग्लो करती है।  

14. आइस क्यूब :- अगर गर्मियों में घमोरियां निकल आये तो इस तरह इस पाउडर छिड़कने की बजाए बर्फ़ रगड़ ले। इससे घमोरियां में काफ़ी राहत मिलती है। इसके अलावा नहाने के पानी में नींबू का रस डालकर नहाने से दिन भर ताजग़ी और फ्रेशनेस महसूस होती है।  

15. गुलाब जल , तरबूज :- गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगा ले। इसके बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो डालें। यह घरेलु नुस्ख़ा गर्मियों में सनबर्न के असर को दूर करने में कारगर है। 

16. ठंडा दूध :- गर्मियों में Skin को धूप के नुक्सान से बचाने और त्वचा में ठंडक बनाये रखने के लिए कॉटन की मदद से ठंडा दूध रोजना skin पर लगाएं। इससे skin कोमल होने के साथ ही बहुत निखर जाती है यह उपाय ड्राय और नॉर्मल skin दोनों के लिए उपयोगी होता  है।  

17. चंदन Face Pack :- गर्मियो में Skin को धूप की किरणों से बचाने के लिए चंदन के तेल या फिर चंदन के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। चंदन के Face Pack त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और इसका तेल सनबर्न कम करता है। और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। इससे टेनिंग की समस्या दूर होने के साथ ही आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। 

18. नीम या गुलाब :- गर्मियो में रोज़ाना चेहरे पर नीम या गुलाब का face pack लगाएं। 

19. बर्फ़ के टुकड़े :- गर्मियो में चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए बर्फ़ के कुछ टुकड़े चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में दिन भर धूप के कारण होने वाली जलन में सुकून मिलेगा और चेहरे की खोई नमी भी वापस आ जाएगी इसके अलावा चेहरे पर ग़ुलाब जल लगाने के बाद बर्फ़ लगाना फायदेमंद होता है। 

20. खीरा और ग़ुलाब जल :- गर्मियो में चहेरे को कूल और सूंदर बनाये रखने के लिए गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में ताज़गी बनी रहती है। और त्वचा में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचा जा सकता है।  {Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi}

Read Also

  1. Natural health tips in hindi स्वस्थ रहने के उपाय BEST 10 Tips
  2. Ghar baithe paise kaise kamaye गांव में पैसे कमाने के तरीके
  3. Body banane ke liye powder बॉडी बनाने का Best प्रोटीन पाउडर
  4. Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय
  5. Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाएं बेहतरीन 20 तरीक़े
  6. Benefits of drinking water in the morning सुबह ख़ाली पेट पानी पीने के क्या – क्या फ़ायदे
  7. Gulab jal ke fayde in hindi गुलाब जल के फायदे और नुक़्सान

दोस्तों आपको Gharelu Nuskhe for glowing face in hindi चेहरे के दाग हटाएँ ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है , हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। 

Leave a Comment