Gulab jal ke fayde – गुलाब जल के फायदे और नुक़्सान

Gulab Jal ke fayde – Gulab jal ke fayde in hindi गुलाब जल के फायदे और नुक़्सान सारा जहां जानता है कि Gulab Jal गुलाब जल सौंदर्य के लिए जादू की औषधि है। चाहे आपकी त्वचा तैलीय ,ड्राई या नार्मल ,गुलाब जल हर प्रकार कि त्वचा के लिए सुंदरता बढ़ाने के काम आ सकता है गुलाब जल में बहुत सारे अच्छे गुण होते है जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को सुंदर बना सकते है इसके कुछ नुक्सान ( Disadvantages ) भी है। जिनसे हम आगे आपको अवगत करवाएंगे। 

Gulab jal ke fayde

 गुलाब जल के फायदे बालों के लिए 

बालों को धोने के बाद , एक कप गुलाब जल को बालों के कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें। यह गहराई से बालों कि कंडीशनिंग करने में मदद करेगा। और आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनेगें।

Gulab jal ke fayde
                      Gulab jal ke fayde in hindi

गुलाब जल से करें घुंघराले बालों को सही

अगर आपके सूखे और घुंघराले बाल है तो गुलाब जल आपके लिए एक बढ़िया स्त्रोत है बालों को सीधा करने में। इसके लिए आप बराबर मात्रा में गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाएं। कॉटन पेड की मदद से इस मिश्रण को सकल्प पर लगाएं। और 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। और फिर आखिर में 30 मिनट बाद इसे शैम्पू से धोएं।

Gulab Jal ke fayde

How To Increase Running Stamina In Hindi BEST 5 टिप्स

Kiwi Fruit In Hindi जानिए कीवी खाने के Best 30 फायदे

Height Badhane Ke Tarike Hindi Me लंबाई बढ़ाने के 25 BEST गारंटी उपाय

Liver In Hindi लिवर में सुजन, गर्मी और खराब की पहचान

Combiflam Tablet uses In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट

Gulab jal ke fayde – गुलाब जल के प्रयोग से पाएं Sun Tone से छुटकारा

सूर्य कि किरणों से त्वचा को बचाने के लिए 2 बड़े चम्मच बेसन के लीजिये। और इसे गुलाब जल और नींबू के साथ मिक्स कीजिये और पेस्ट तैयार कर लीजिए। सन टोन से छुटकारा पाने के लिए 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट का प्रभावित जगह पर प्रयोग करें।

Gulab jal ke fayde in hindi

Gulab jal ke fayde मुहाँसे को दूर करें

मुहाँसे दूर करने के लिए 1 चमच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल का लीजिये। दोनों को अच्छी तरह से मिला लीजिये।अब इस मिश्रण को मुहाँसों वाली जगह पर लगभग 20 से 30 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लीजिये। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का प्रयोग भी कर सकते है।

Gulab jal ke fayde

Gulab jal ke fayde Tension को दूर करें 

बादाम तेल को गुलाब जल में मिक्स करे और फिर इसे पुरे शरीर और मस्तिष्क पर लगाएं। इसके अलावा आप एक गुलाब -सुगंधित ( Rose Scent ) से स्नान भी कर सकते है इससे आपका तनाव छू मंत्र हो जाएगा।

Gulab jal ke fayde

Gulab jal ke fayde – गुलाब जल के फायदे चेहरे के लिए 

गुलाब जल को आप एक बहुत ही अच्छे हेयर रिमूवर के रूप में प्रयोग कर सकते है। नारियल तेल कि कुछ बूंदों को गुलाब जल में मिक्स करके रुई की मदद से आप अपना चेहरा साफ़ कर सकते है। यह मिश्रण मेकअप को साफ़ करने के अलावा एक ही समय में आपकी त्वचा को गहराई से साफ़ करने के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है।

Gulab jal ke fayde

Gulab jal ke fayde Glycerin and lemon juice for face

गुलाब जल का उपयोग सभी त्वचा के प्रकारों पर एक क्लीन्ज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। Face Wash से अपने चेहरे को अच्छे से धोने के बाद ,ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को 1 चम्मच  गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के Juice के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं।

Gulab jal ke fayde in hindi

Gulab jal ke fayde For Eyes – गुलाब जल के फायदे आँखों के लिए  

यदि आपकी आँखें थकी चुकी है और आप थका हुआ महसूस कर रह है कि आपकी आँखे सूज भी चुकी हैतो इस परिस्थिति में आप कॉटन पेड से ठंडे गुलाब जल को सोखें और आखों के ऊपर रखें।इससे आपकी आखों की सूजन कम होगी और आराम भी मिलेगा।

Gulab jal ke fayde

गुलाब जल के फायदे चेहरे की ताजगी के लिए – Gulab jal ke fayde hindi me

गुलाब जल उपयोग करने का शानदार तरीका यह है कि इसे आप अपने चेहरे पर स्प्रे से उसे करें।यह आपके चेहरे को चमकती हुई छवि प्रदान करेगा अपनी सुबह को ताजा और हाइड्रेट रखने के लिए गुलाब जल स्प्रे के द्वारा Use करें।

Gulab jal ke fayde in hindi

Gulab jal ke fayde hindi me – बेडशीट को बनाये सुगन्धित

मीठे सपने और अच्छी नींद पाने के लिए गुलाब जल एक असरकारी नुस्खा है। इसके आपको आधा Cup पानी में तीन बड़े चम्मच गुलाब जल को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। बिस्तर पर सोने से पहले इस सुगन्धित पानी को बेडशीट पर स्प्रे करें।

Disadvantages of Rose Water

ऊपर आपने जाना कि गुलाब जल को Use करने के क्या – क्या फायदे है परतुं जब बात इसके नुक्सान की आती है तो हम चिंतित से हो जाते है But आप घबराइये मत। इसका नुक्सान बस इतना ही है कि जहाँ से भी आप इसे खरीदे वहाँ से पहले आप Confirm कर लें की गुलाब जल वाकई शुद्ध है या नहीं और हाँ Expiry Date भी चेक कर ले ताकि बाद में कोई Side Effect जैसी प्रॉब्लम को फेस ना करना पड़े।

ये भी पढ़े

  1. Hair Fall Rokne Ke Upay In Hindi बालों को झड़ने Hair Fall से कैसे रोकें
  2. Benefits of Multani Mitti मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा
  3. Muh Ke Cancer Ka ilaj मुँह के रोग की BEST संपूर्ण जानकारी
  4. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine पाचन शक्ति की दवा
  5. Pachan Shakti Badhane Ke Upay पाचन तंत्र को सुधारने के 11 उपाय
  6. Pachan Shakti Kaise Badhaye पाचन शक्ति बढ़ाने के Best 4 उपाय

दोस्तों आपको Gulab jal ke fayde – गुलाब जल के फायदे और नुक़्सान ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment