Gulzar Quotes in hindi गुलज़ार कोट्स Top 30Gulzar Quotes

गुलज़ार कोट्स  Gulzar Quotes in hindi – zindagi gulzar hai quotes in hindi गुलज़ार कोट्स  के बारे में पढ़ेंगे जो आपकी लाइफ में बदलाब कर देंगे साथ ही आपके अंदर ईतना आत्मविश्वास पैदा कर देंगे। जो भी आप काम कर रहे है या शुरू करने वाले उस काम में आपको सफ़लता दिला के ही छोड़ेंगे बस आपको अपने अंदर उनको समाना होगा।

Gulzar Quotes in hindi

Gulzar Quotes In Hindi – गुलज़ार कोट्स 

अगर दुनिया आग लगाती है, तो वह समुद्र में आसानी से चली जाएगी। जंगली तूफान से भरी रात में, जहाँ आकाश गड़गड़ाहट की आवाज़ करता है, वह पानी की ताज़ा बूँदें चुनता है जो केवल पृथ्वी को जल देना जानता है।एक ऐसी दुनिया में जहां उन्होंने बंदूकें और तलवारें उठाईं, जहां उन्होंने रक्त और लोगों को खो दिया, उन्होंने एक कोने, कलम और किताब को चुना, केवल कला बनाने के लिए जो अराजकता में सुंदरता को पकड़ती है।

खैर, यह एक कलाकार की सुंदरता है, क्या यह नहीं है? आशाहीन संसार में आशा का होना। आप इस दुनिया में एक मरते हुए पेड़ हैं और एक कलाकार सूरज की हर किरण और पानी की हर बूंद है, जो यहाँ आपको कुछ भी नहीं बल्कि सुंदर में बदलने के लिए है, जो यहाँ आपके हर टूटे हिस्से को ठीक करने के लिए है।

एक कलाकार के लिए अपने दिल को खोलना और अपनी कला के हर स्पर्श के साथ अपने सभी घावों को ठीक करना महत्वपूर्ण है, केवल आपको इस दुनिया में सब कुछ महसूस करने और गिरने के लिए।

और सम्पूर्णान सिंह कालरा, जिन्हें गुलज़ार साहब के नाम से जाना जाता है, कभी भी इसमें असफल नहीं हुए। वह एक कलाकार की परिभाषा है। वह एक पैदल कविता है। कविता बस स्वाभाविक रूप से और इतनी आश्चर्यजनक रूप से उससे बाहर निकलती है कि आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन बस उसमें बस जाएं।

zindagi gulzar hai quotes in hindi ज़िन्दगी गुलज़ार है कोट्स 

Quotes 1. मैंने दिन बिताया था मित्रहीन, अकेला और उदास, खुद के लिए एक अजनबी।

Quotes 2. दिन डूबने के बाद समुद्र के किनारे पर, मैं वापस चल पड़ा मेरे खाली घर को सुनसान सड़क पर।

Quotes 3. क्षण मैंने दरवाजा खोला, मेरी मेज पर किताबइसके पन्ने पलटे और कहा: “मित्र, तुम कहाँ थे काफी लंबे समय के लिए?”

Quotes 4. “जब आप अपने डर का सामना करते हैं, तो आप इससे परिचित हो जाते हैं और परिचितता इसे अपना अर्थ खो देती है, अपनी पकड़ ढीली कर देती है – डर का डर होना बंद हो जाता है।”

Quotes 5. “सपनों की कोई सीमा नहीं है, आँखों को कोई वीजा नहीं चाहिए। आंखें बंद करने के साथ मैं हर समय लाइन में चलता हूँ-”

Quotes 6. आत्महत्या करना इतना आसान काम नहीं है … अपने जीवन को छोड़ देना। किस तरह का दर्द लोगों को ऐसा करने के लिए मजबूर करता है? मुझे नहीं पता कि अंग्रेजी में किस शब्द का उपयोग करना है … यह इस बात से भयावह है कि एक मानव इस स्थिति में हो सकता है। उन्होंने उन्हें क्या प्रदान किया है?

Quotes 7. आप हमेशा अपने धून (अपनी दुनिया) में नहीं रह सकते।

Quotes 8. जब लोग मुझसे मिलते हैं और मुझे मेरे असली नाम से बुलाते हैं, तो मैं इसकी सराहना नहीं करता। मुझे ऐसा लगता है जैसे वे शेखी बघार रहे हैं कि वे मेरा असली नाम (संपूरन सिंह कालरा) जानते हैं।

Quotes 9. मुझे युवा पीढ़ी के साथ एक छोटी सी शिकायत है। वे हमेशा वर्तमान को बहुत संकोची और दोषपूर्ण के रूप में देखते हैं। यह अच्छा नहीं है। पुरानी पीढ़ी अपने अतीत में, उदासीनता में रह सकती है। सड़कें छोटी थीं, तब। घर छोटे थे। जीवन ही छोटा था। समाज छोटा था। आज जैसा कुछ भी नहीं खुला था। आज बहुत बड़ा है।

Quotes 10. मेरा मानना है कि शब्दों को विस्मित करना या विस्मित करना चाहिए। तभी श्रोता गीत का अर्थ समझना चाहेंगे।

gulzar motivational quotes in hindi

Quotes 11. धुन जो आपके दिमाग में रहता है। जब धुन सरपट दौड़ने लगती है, तो आपको उस पर पकड़ बनाने के लिए बागडोर की जरूरत होती है। शब्द वहां उपयोगी हो जाते हैं। वे बागडोर हैं जो आपको घोड़े की सवारी करने की अनुमति देते हैं।

Quotes 12. मानवीय संबंध हमेशा हर दिन व्यक्ति में एक दूसरे से मिलने पर निर्भर नहीं करते हैं। जब हम सीमा के दोनों ओर के लोगों के बीच संबंधों के बारे में बात करते हैं, तो बस कुछ हज़ार मील की दूरी पर एक सुंदर बंधन में बढ़ने और खिलने से प्यार नहीं रख सकते।

Quotes 13. वे कहते हैं कि वह हमें स्वर्ग से देख रहा है। यदि वह जवाब नहीं देता है, तो मैं उसे इस कविता में बताता हूं कि मैं आकाश के इस पर्दे को खींचने जा रहा हूं और उसके बारे में भूल जाऊंगा। यह मेरी पीड़ा को व्यक्त करने का एक तरीका है, जब मुझे असहाय महसूस किया जाता है।

Quotes 14. मेरे लिए हर दिन जीवन बड़े, अमूर्त सिद्धांतों की तुलना में अधिक दिलचस्प है। अपनी कविता के माध्यम से, मैं अपने समय को प्रतिबिंबित करना चाहता हूं। मैं पुराने दिनों में निवास नहीं करना चाहता, हालांकि यह एक ऐसी अवधि है जिसका मैं अक्सर उल्लेख करता हूं।

Quotes 15. मैं जो चाहता था, वह अकेला था, बैठने और रोने के लिए।

Quotes 16. आप तब तक प्रगति नहीं कर सकते जब तक आप न केवल आलोचना प्राप्त करना सीखते हैं, बल्कि आलोचना को भी आमंत्रित करते हैं।

Quotes 17. मेरे पिता समझ नहीं सकते थे कि मुझे दूर जाने की क्या जरूरत थी, अगर मैं सिर्फ लिखना चाहता था। वह मुझसे कहता था, “किताबन तुहानिया न ता घर घर की तरह, पार हट्टी ते तान जना पयेगा (अगर आप किताबें लिखना चाहते हैं तो घर बैठे ऐसा करें, लेकिन आपको दुकान पर जाना होगा)” मुझे यह पढ़कर गुदगुदी हुई।

कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। जब उनके पिता ने उनसे पूछा, “माज दा गतावा ओढ़ रक् दे (जाओ और भैंस के मिश्रण को वहां रखो)।” वह पढ़ने में इतना मग्न था कि उसने अपने पिता को नहीं सुना। तो उसके पिता ने कहा, ” इना की पद् राधा है तु, केदा प्रधान मन्त्री बन जाना है? (आप इतना अध्ययन क्यों कर रहे हैं, क्या आप प्रधान मंत्री बनने जा रहे हैं?) “यही होता है। पाटा थोड़े ही होदा है (कोई भी भविष्यवाणी कर सकता है)।

Quotes 18. किसी भी लम्बाई की कविताएँ अपने आप में स्वाभाविक हैं।

Quotes 19. मैं आमतौर पर धुन के मीटर पर शब्द लिखता हूं। यह दूसरा रास्ता हो सकता है, और संगीतकार मेरे शब्दों और मीटर के आधार पर धुन लिखेंगे।

Quotes 20. मुझे लगता है कि भारत की कहानी एक पहाड़ पर एक सर्पिल चलने की तरह है। आप चलते हैं और चलते हैं और फिर आप मुड़ते हैं और आप आकाश को देख सकते हैं।

quotes by gulzar in hindi

Quotes 21. आपकी पीढ़ी बहुत स्वार्थी है। वे भारत को उसकी गंगा के लिए नहीं, बल्कि उनके आर्थिक गौरव और स्वाभिमान के लिए चाहते हैं। मैं आशान्वित हूं क्योंकि अराजकता और संकट एक संतृप्ति बिंदु पर पहुंच गए हैं। यह हमारा एकमात्र मौका है। अगर यह थोड़ा और नीचे चला जाता है, तो कोई गुंजाइश नहीं है। युवाओं को महसूस करना होगा कि चीजें अब उनके हाथ में हैं।

Quotes 22. लेकिन जब मुझे लोगों से प्रतिक्रिया मिलती है कि मेरी कल्पना को समझना मुश्किल है, तो मुझे पता चलता है कि मैंने अपने विचारों को अच्छी तरह से बताया या नहीं। एक पेड़ अपने आप नहीं बढ़ सकता है, यह तभी बढ़ सकता है जब कोई इसे काटेगा।

Quotes 23. प्रसिद्धि पर कविताएँ एक उत्तर से अधिक एक प्रश्न हैं। मैं जानना चाहता हूं कि जब लोग मुझ पर उस माला को डालते हैं तो लोग मुझमें क्या देखते हैं।

Quotes 24. मैं उतना परिष्कृत नहीं हूं।

Quotes 25. कविता हमेशा मेरे दिमाग में घूमती रहती है, और मैं इसे लिख देता हूं। मुझे अपना काम करने के लिए किसी विशेष परिस्थिति की आवश्यकता नहीं है। मैं कहीं भी लिख सकता हूं, क्योंकि जिस तरह जीवन हर समय चलता है, सोचने और लिखने की यह प्रक्रिया इसके साथ-साथ चलती है।

Quotes 26.एक कवि के रूप में, मुझे लगता है कि मैं समझदारी से लिखता हूं, लेकिन मैं बौद्धिक नहीं हूं।

Quotes 27. मैंने हमेशा कहा है कि प्रिंट में, एक कविता को सांस लेने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।

Read Also 

  1. Sensitive Meaning In Hindi – सेंसिटिव लोगों का जीवन बदल सकती है यह बातें
  2. Anmol Vachan – अनमोल वचन इन हिंदी 100 अनमोल वचन
  3. Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये
  4. Good Manners For A Successful Life – 70 Habits For Kids Students
  5. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  6. बेस्ट 50 सुविचार और मोटिवेशनल वचन Inspirational quotes in hindi

दोस्तों आपको  Gulzar Quotes in hindi गुलज़ार कोट्स Top 30Gulzar Quotes गुलज़ार कोट्स लाइफ में बदलाब कर देंगे ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: radarhindi.net@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। से Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Leave a Comment