Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration हरियाणा कौशल रोजगार निगम की पूरी जानकारी

Kaushal Rojgar Nigam Haryana रोजगार के प्रकार Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration हरियाणा कौशल रोजगार निगम की पूरी जानकारी हिंदी में जानें आज इस लेख में। बेरोज़गार युवाओं के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन की स्थापना की गई है, जिसका उद्देश्य हरियाणा के युवाओं की वृद्धि और विकास करना है

#कौशल_रोजगार_निगम_हरियाणा_2021 उन्हें कौशल हासिल करने और उनकी वांछित नौकरियों में स्थान पाने में मदद करके उन्हें अधिकतम रोजगार के अवसर प्रदान करना है। सक्षम नौकरी युवाओं के लिए नौकरी के उद्घाटन की तलाश करने और नौकरी पाने का एक मंच है। सक्षम नौकरी कुशल युवाओं की तलाश के लिए कंपनियां भी मुहैया कराती है।

About Saksham Kaushal Rojgar Nigam Haryana – हरियाणा कौशल रोजगार निगम के बारे में 

सक्षम योजना को हरियाणा सरकार के तहत विभिन्न विभागों/बोर्डों/निगमों/पंजीकृत समितियों आदि में मानद असाइनमेंट के लिए योग्य पोस्ट ग्रेजुएट आवेदकों को शिक्षित युवाओं को मासिक बेरोजगारी भत्ता और मानदेय प्रदान करने के लिए 2016 में अनुमोदित किया गया है।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration योजना के मुख्य उद्देश्य हैं:

  • योजना का उद्देश्य पात्र युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और मानदेय प्रदान करना है।
  • यह योजना हरियाणा राज्य के योग्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल उन्नयन के लिए भत्ता प्रदान करने का भी इरादा रखती है।
  • यह योजना ऐसे युवाओं को अपने कौशल को विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए है जो बदले में उन्हें अपनी पसंद के क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार लेने में सक्षम बनाएगी क्योंकि यह योजना युवाओं को उस क्षेत्र को चुनने के लिए सशक्त बनाती है जिसमें वे अपने कौशल का विकास करना चाहते हैं।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration 

मेंटरिंग, मेंटर और मेंटर दोनों के लिए जीवन भर सीखने का एक रूप है। HSDM द्रोण मेंटरिंग प्रोग्राम द्रोण सदस्यता के भीतर से एक अधिक सलाहकार के साथ एक संरक्षक से मेल खाता है। सलाहकार सहायता, सूचना और सलाह प्रदान कर सकते हैं, और पेशेवर और व्यक्तिगत कौशल और अनुभव साझा कर सकते हैं। मैच मेंटी द्वारा पहचानी गई जरूरतों और मानदंडों पर आधारित है।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana के बारे में 

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से अनुबंध आधार पर लगाए जाने वाले कर्मचारियों की प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी और इसके माध्यम से सामाजिक- आर्थिक रूप से वंचित उम्मीदवारों के स्थान पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

श्री कौशल आज यहां हरियाणा कौशल रोजगार निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे बैठक में निगम द्वारा विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की तैनाती के लिए तैयार की गई नीति को घटनोत्तर स्वीकृति ( एक्स – पोस्ट फैक्टो ) दी गई।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana

बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया कि सरकारी विभागों ओर उपक्रमों में अनुबंध आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया है नियुक्ति प्रक्रिया को सुगम ओर सुव्यवस्थित करने के लिए निगम के वन – स्टॉप ई. टी. पोर्टल का शुभारंभ किया जा चुका है।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs – नीति के अनुसार, सरकारी विभाग व संस्थाएं इस पोर्टल पर कर्मचारियों की आवश्यकता के बारे में अधिसूचित करेंगी । इस आवश्यकता के अनुसार निगम द्वारा इन विभागों को कर्मचारी उपलब्ध करवाए जाएंगे । इन कर्मचारियों का वेतन का भुगतान, ईपीएफ व ईएसआई का लाभ निगम द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि निगम के पोर्टल पर उम्मीदवार अपनी परिवार पहचान – पत्र आई.डी का उपयोग करके पंजीकरण करेंगे। पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति योग्यता व निर्धारित मानदंडों के अनुसार की जाएगी। इन मानदंडों में पंजीकृत उम्मीदवारों की पारिवारिक वार्षिक आय उमीदवार की आयु कोशल योग्यता, सामाजिक – आर्थिक मापदंड , सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के अंक और मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना इत्यादि शामिल हैं।

तत्पश्चात निगम आगे विभागों में इनकी तैनाती सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा , मौजूदा अनुबंध आधार पर कार्यरत कर्मचारियों का डाटा भी इस पोर्टल पर दर्शाया जायेगा। बैठक में बताया गया कि इस निगम द्वारा कर्मचारियों को नियुक्त करने में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और राज्य आरक्षण नीति का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वी. एस. कुंडू , कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव श्री अरुण कुमार गुप्ता, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक श्री मनीराम शर्मा और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनंत प्रकाश पांडे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana Rojgar Portal Registration

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पर अपना पंजीकृत करने के लिए नीचे गए चरणों को FOLLOW करें।

सबसे पहले हरियाणा कौशल रोजगार निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और जाने के लिंक Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs पर क्लीक करें।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana STEP :- 1 लिंक पर क्लीक करने के बाद आपके सामने पंजीकरण पेज ओपन होगा। उसमे आपको अपनी सभी जानकारी अच्छे से fILL करनी है जैसा की चित्र में दिखाया गया है। और REGISTER पर दबाना है और आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana Rojgar Portal Registration

Kaushal Rojgar Nigam Haryana STEP:- 2 उसके बाद आपके सामने एक नई टैब ओपन होगी और आपको फोटो में दिखाए अनुसार प्रोफाइल पर क्लीक करना है।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs

Kaushal Rojgar Nigam Haryana STEP:- 3 प्रोफाइल पर क्लीक करने के बाद आपको Edit Profile पर क्लीक करना है।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration

Kaushal Rojgar Nigam Haryana STEP:- 4 यहाँ पर वह जानकरी दिखाई देगी जो आपने पहले भरी थी आप इसमें बदलाब भी कर सकते है।

Kaushal Rojgar Nigam Haryana Registration

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs STEP:- 5 यहाँ पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी है जैसे की –

  • State
  • Addres
  • District
  • Tehsil
  • Pin Code
  • Permanent Address

 pradhan mantri rojgar yojana

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs STEP:- 6 यहाँ पर आपको अपनी प्रोफेशनल जानकारी भरनी है आपको अपनी Education Add करनी है और जहाँ तक आपने Study की वह सभी Fill कर देनी है।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration

Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs STEP:- 7 Enrolled Course में आपने जो Job के Sector में सेलेक्ट किया वो दिखाई देगा आप बदल भी सकते है।

rojgar portal registration


Haryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs STEP:- 8 यहाँ पर आप से कुछ प्रश्न पूछे गए जिसका Answer आपको अपने हिसाब से देना है चित्र की कॉपी नहीं करनी है।

kaushal rojgar nigam haryanaHaryana Kaushal Rojgar Nigam Jobs

Hsdm Haryana Hsdm Login Kaise Kare 

लॉगिन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लीक करें – Hsdm Login

Hsdm Haryana Hsdm Login Kaise Kare 

  1. आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है
  2. पासवर्ड डालें
  3. और लॉगिन पर क्लीक करें आप अब लॉगिन हो गए है।

READ ALSO


  1. Instagram Reels A Guide to Mastering for Businesses & Creators इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी
  2. लूडो गेम से पैसे कैसे कमाए – Paise Kamane Wala Ludo Game – लूडो गेम खेलो और पैसे जीतो
  3. Tafcop Dg Telecom Gov In – Tafcop Dg Telecom Gov In Login In Hindi
  4. How Many Sim Card on My Name in India – How Can I Check How Many Sims on My Aadhar Card
  5. Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं
  6. Bf Download Aadhar Card – इ आधार कार्ड डाउनलोड – आधार कार्ड डाउनलोड करायचे
  7. Apprentice Registration iti Apprentice Registration Kaise kare 2021
  8. बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली भारत की प्रमुख नदी याद रखने की ट्रिक
  9. जा लाइफस्टाइल लोगिन – Jaa Lifestyle Login in Hindi www.Jaalifestyle.com Login
  10. अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में स्थित दीप समूह के नाम बताइए – Bangal Ki Khadi
  11. महाराष्ट्र में कितने जिले हैं – Maharashtra Mein Kitne Jile hain – महाराष्ट्र की राजधानी
  12. Computer Ki Upyogita कंप्यूटर पर निबंध Paragraph On Computer in Hindi
  13. Copa Mcq Online Test in Hindi – COPA Exam Paper Part – 1 Copa Study Material
  14. ITI Copa Apprenticeship Exam Paper Part – 2 ITI Copa Trade Previous Questions Paper
  15. ITI Question Paper 2019 Pdf Copa Trade Part – 3 ITI Copa Question Paper Pdf
  16. ITI Copa 1st semester model question paper Copa Trade Part – 4
  17. Computer Operator And Programming Assistant Exam Part – 5
  18. Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए
  19. 10 General Knowledge Questions And Answers in Hindi
  20. Bharat Ki Pratham Mahila Rashtrapati – भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति और अन्य प्रथम महिला के पद
  21. Waqt Sabka Badalta Hai – अगर आप सही हो तो कुछ भी साबित करने की कोशिश मत करो

दोस्तों आपको Kaushal Rojgar Nigam Haryana रोजगार के प्रकार Haryana Kaushal Rojgar Nigam Registration हरियाणा कौशल रोजगार निगम की पूरी जानकारी हिंदी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment