Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज

Height Badhane Ke Liye Exercise –  Height Increase Exercise हाइट इंक्रीज कैसे करें। Height Badhane Wale Exercises आज के समय में हर व्यक्ति की Height को कैसे Increase करें। यह एक समस्या बन चूकी है। के बारे में or लंबाई कैसे बढ़ाए हम आज चर्चा करेंगे। जिससे आपकी लम्बाई बढ़ जायेगी।

Lambai Kaise Badhaye या Increase कैसे करें :-

जैसे की हम सभी जानते हैं हाइट हमारे लिए बहुत जरूरी है। एक अच्छी हाइट का होना बहुत सारे Jobs में काम आता है। परंतु जिन व्यक्तियों की लंबाई अच्छी नहीं होती। उन्हें  निराश होने की ज़रूरत नहीं हैं।  अगर आप सोचते हैं की हमारी height grow नहीं करेंगी। तो आपकी ये Thinking ग़लत है।  वैसे तो हमारी हाइट 90 से 80% हमारे माता-पिता के ऊपर निर्भर करती है।

हमारे कहने का मतलब यह है की जिनके माता-पिता की हाइट अच्छी होगी। तो उनके बच्चों की हाइट भी अच्छी होगी। अगर आपके माता-पिता की हाइट अच्छी नहीं है तो आप घबराइए मत आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक और सारी पोस्ट पढ़ें। आज हम बताएंगे आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज जिनकी मदद से आपकी Height  Badh जाएगी। परंतु आपको यह एक्सरसाइज रोजाना करने होंगे। वो भी कम से कम 10 मिनट तक।

Height Badhane Ke Liye Exercise पहली :- Super Cobra

यह एक्सरसाइज Height बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इस Exercise को करने से आपकी सभी बॉडी स्ट्रैच हो जाते हैं। जिस कारण आपका Pituitary Gland Harmon Active  हो जाता है और Growth हार्मोन रिलीज (बनाना) करना Start कर देता है। इस Exercise को करना बहुत आसान है।Height Badhane Ke Liye Exerciseकिसी मैट पर आसानी से लेट जाए और अपने हाथों को जमीन पर रखें और धीरे धीरे अपने हाथों को बिल्कुल सीधा कर ले। सर को धीरे धीरे ऊपर ले जाएं कुछ देर तक इस अवस्था में बने रहिए।  दोस्तों यह Exercise रोजाना कम से कम 10 मिनट तक करना चाहिए।  यह आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए काफी आवश्यक है। 

Height Badhane Ke Liye Exercise दूसरी एक्सरसाइज:- Standing Vertical

यह आसन बिल्कुल सिंपल है। आप इस आसान को घर बैठे कर सकते हो। इस एक्सरसाइज को करने का सबसे आसान तरीका है अपने दोनों पैरों को खोल ले। और दोनों हाथों के पंजों को आपस में मिला ले और अपने शरीर को Left और Right Side  दोनों तरफ stretch करें।Height Badhane Ki Exerciseइस Exercise को करने से आपके शरीर में एक प्रकार का stretching Foucs बढ़ता है। ओर Pituitary Gland Harmon Active कर देता है। जो की Growth Harmon  विकसित करता है। यह हार्मोन आपकी Height के लिए बहुत जरूरी है। इस हार्मोन से आपकी Height बढ़ती है।

Height Badhane Ki Exercise तीसरी एक्सरसाइज:- Alternat Leg Kick

यह एक्सरसाइज स्विमिंग की तरह होता है लेकिन यह Exercise आप अपने घर में आराम से कर सकते हो। यह Exercise आपके lower Back  पर काफी ज्यादा Focus करता है और Lower Back ke Focus को मजबूत करता है इस Exercise को करने का सबसे आसान तरीका है। Height Badhane Ki Exerciseअपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं जितना हो सके उतना अपनी बॉडी को stretch (खिंचाव) करें। अपने Face को बिल्कुल सामने रखें। और अपने राइट हाथ को जमीन पर लगा दे।  और अपने लेफ्ट हाथ को बिल्कुल सीधा रखें और राइट Leg को ऊपर की ओर खींचे और लेफ्ट Leg को नीचे की ओर रहने दे। 

कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहे फिर यह एक्सरसाइज अपने दूसरे हाथ से करें। यह एक्सरसाइज करने से Lower Back में काफी ज्यादा मजबूती आ जाती है और इससे आपकी रीड की हड्डी भी stretch हो जाती है। जो कि आपकी Height बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाती है।

Height Badhane Ki Exercise चौथी एक्सरसाइज:- Rope Skipping

रस्सी से कूदना दोस्तों आप में से बहुत से लोगों ने बचपन में रस्सी से कूदे होंगे क्या आपको पता है। यह एक्सरसाइज आपकी Height के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि यह Exercise को करने से आपके पूरे शरीर की Exercise हो जाती है और इस Exercise को करने से आपके पैर के पंजों की काफी हद तक Exercise हो जाती है। इससे आपके शरीर में  Blood Circulation Increase होता है।और इस Exercise को करते समय शरीर की stretching फोर्स बढ़ती है। जो कि आपके Pituitary Gland को Active करता है। और Growth  हार्मोन सम्मिलित करता है इससे आपकी Height आसानी से बढ़ जाती है। 

Height Badhane Ki Exercise in Hindi पाँचवी एक्सरसाइज:- Hanging

किसी चीज के सहारे अपने सारे शरीर को कुछ देर तक लटकाना। यह एक्सरसाइज आप अपने घर में आसानी से कर सकते हो या फिर GYM या किसी पेड़ के सहारे भी कर सकते हो। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने शरीर को किसी चीज से लटकाए। Height Badhane Ki Exercise in Hindiयह एक्सरसाइज करते समय अपने सारे शरीर को ढीला छोड़ दे और गर्दन को सामने रखें। डॉक्टरों का मानना है कि इस एक्सरसाइज को करने से हमारी लंबाई काफी ज्यादा तेजी से बढ़ती है। आपको यह एक्सरसाइज कम से कम 10 मिनट तक करना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करने से आपकी हाइट काफी जल्दी बढ़ जाएगी। क्योंकि जब आप यह एक्सरसाइज करते हो तो आपका शरीर धरती से 2 – 3 फीट ऊपर होता है। जिससे एक प्रकार का आपके शरीर में ग्रेविटी Force बढ़ता है। जो की आपके शरीर को नीचे की ओर खींचता है।

जिस कारण आपका Spine Conditions कुछ देर के लिए सीधा रहता है। जिस कारण हमारा Pituitary Gland Harmon रिलीज होता है उन हार्मोन की वजह से आपकी लंबाई बढ़ती है। Hanging Exercise करने से आपकी पूरी Body सीधी रहती है। इस एक्सरसाइज से आपकी Height जल्दी बढ़ जाएगी। इस एक्सरसाइज को सुबह उठने के बाद सबसे पहले करें। क्योंकि सुबह के समय में आपका पूरा शरीर ढीला रहता है। और इस टाइम यह एक्सरसाइज करने से हमारी Body पर कॉफी प्रभाव पड़ता है। 

Height Badhane Ki Exercise in  Hindi छटी एक्सरसाइज:- Spot Exercise

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप Yoga मैट का यूज़ करें , हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज अगर आपके पास योगा मैट नहीं है तो आप उसे दरी पर बैठकर भी कर सकते हैं। Height Badhane Ki Exercise in  Hindiइस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने घुटनों के बल बैठ जाए। और अपने पूरे शरीर को ढीला छोड़ दे धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे लाएं और अपने सिर को दरी या मैट पर लगाए। और अपने हाथों को सीधा कर ले। कुछ देर तक  इसी अवस्था में बने रहे। इस Exercise को करने से आपका पेट Tight  हो जाता है। इस कारण आपका Spine Conditions सीधा रहता है जिस कारण आपकी Height जल्दी बढ़ जाती है। 

READ ALSO :- Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए

Height Badhane Ke Liye Exercise सातवीं एक्सरसाइज:- Side Stretch

इस Exercise से आपकी Height काफी जल्दी और आसानी से बढ़ जाएगी। Exercise करने से आपके Muscle काफी ज्यादा Tight हो जाते हैं। इस Exercise को करने का सबसे अच्छा तरीका है सीधे खड़े हो जाए धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। दोनों को हाथों को जोडे उसके बाद अपनी बॉडी को टाइट करें। Right और Left Side में अपनी बॉडी को मूव करें। इस Exercise को कभी भी खाना खाने के बाद ना करें।Height Badhane Ke Liye Exerciseइस Exercise को करने से आपके शरीर में काफी ज्यादा और काफी जल्दी Flexibility आ जाती है। आपके Muscle काफ़ी ज्यादा ओर जल्दी Tight हो जाते है। जिस कारण आपकी हाइट काफी जल्दी बढ़ जाती है। 

READ ALSO :- Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके

Height Badhane Ki Exercise आठवीं एक्सरसाइज:- Low Lunge Arch 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस Exercise को करने से आपकी Height  जल्दी और आसानी से बढ़ती है। और यह Exercise stretching में Best Exercise Height विकसित करने के लिए माना जाता है। क्योंकि हमारी बॉडी का उपरी भाग जो हमारी कमर से ऊपर होते हैं ईस भाग का Height Increase करना काफी कठिन होता है। परंतु इस Exercise की मदद से बॉडी का उपरी भाग आसानी से Increase हो जाता है  इस Exercise को करने का आसान तरीका है आप एक एक पांव आगे रखें और एक पांव पीछे ले जाएं। Height Badhane Ki Exerciseधीरे-धीरे अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाए और गर्दन को सीधा रखें और दोनों हाथों को आपस में जोड़ दें। कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहे और यह एक्सरसाइज फिर दोबारा से करें।  इस एक्सरसाइज को करने से आपके back Muscle काफी टाइट हो जाते हैं और इससे आपकी Height काफी जल्दी बढ़ जाती है और यह एक्सरसाइज रोज सुबह सुबह करने की कोशिश करें। 

Height Badhane Ke  Exercise नौवीं एक्सरसाइज:- Walking On Toes Lunge

यह Exercise Height बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है इस Exercise की मदद से आपकी Height काफी ज्यादा और जल्दी बढ़ सकती है। अपने पैर के पंजों के बल चले एक्सरसाइज को करने का सबसे आसान तरीका है पहले सीधे खड़े हो जाए। और धीरे-धीरे अपने पैरों का भार अपने पंजों पर डालें और फिर चलना शुरू करें।Height Badhane Ke  ExerciseExercise को करने से हमारी Height आसानी से इसलिए Increase होती है। जब आप पैर के पंजों के बल खड़े होते हो तो आपके पूरे शरीर का भार आपके पंजों पर पड़ता है। जिस कारण से आपके से पैर में Steching Force बढ़ता है। जो कि Signle Genrate करता है आप के Pituitary Gland Harmon विकसित करने के लिए। अगर आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन विकसित करने की संख्या ज्यादा होगी आपकी Height जल्दी Increase हो जाएगी। दोस्तों अगर आप अगर यह Exercise daily करते है तो आपको 100 % आपकी Height में आप ख़ुद अंतर पाएँगे।

READ ALSO 

  1. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  2. Period Aane ki medicine name कारगर 30 टिप्स पीरियड लाने के
  3. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  4. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  5. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स

दोस्तों आपको Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज  ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। और ऐसी ही बेहतरीन जानकारी पढने और अपने आप को फ़िट रखने के लिए जुड़े रहिए Radar Hindi के साथ। 

Leave a Comment