Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi – होम लोन सभी बैंक के ब्याज़ दर की जानकारी

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 होम लोन सभी बैंक के ब्याज़ दर की जानकारी इस लेख में आपको सभी बैंक के Interest Rates के बारे में बतायेंगे। होम लोन प्रोसेसिंग शुल्क होम लोन पर लगने वाला सबसे महत्वपूर्ण और स्पष्ट शुल्क प्रोसेसिंग शुल्क है। यह एक शुल्क है जो आपको अपने होम लोन आवेदन से निपटने के लिए बैंकों या एनबीएफसी को देना पड़ता है।

यह एकमुश्त शुल्क है जो आमतौर पर अग्रिम भुगतान किया जाता है – अर्थात, आपको इसे अपनी जेब से बैंक/एनबीएफसी को भुगतान करना होगा, बजाय इसके कि यह आपकी ऋण राशि से काटा जाए। कुछ बैंक इसे प्रशासनिक शुल्क कह सकते हैं। आमतौर पर, आपके आवेदन के स्वीकृत होने के बाद ही प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाएगा।

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi
Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi

अधिकांश बैंक अपनी होम लोन योजनाओं पर प्रोसेसिंग शुल्क लेते हैं। हालांकि, कुछ वित्तीय संस्थान या तो कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेते हैं या इसे एक विशेष पेशकश के रूप में माफ करते हैं। कुछ बैंकों में वेतनभोगी व्यक्तियों, स्व-नियोजित पेशेवरों (एसईपी), और स्व-नियोजित गैर-पेशेवरों (एसईएनपी) के लिए अलग-अलग शुल्क हो सकते हैं।

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi – सभी बैंकों की मौजूदा होम लोन प्रोसेसिंग फीस 2021 

प्रोसेसिंग शुल्क आम तौर पर ऋण राशि का एक प्रतिशत होता है। बैंक न्यूनतम और/या अधिकतम प्रभार्य राशि भी निर्दिष्ट कर सकते हैं। सर्विस चार्ज होने की वजह से आपको इस पर GST भी देना होता है. सेवाओं पर वर्तमान जीएसटी 18% है।

नीचे दी गई तालिका आपको भारत के सभी बैंकों और उनके द्वारा लिए जाने वाले प्रोसेसिंग शुल्क की एक विस्तृत सूची देती है, न्यूनतम से लेकर उच्चतम तक:

BanksProcessing Fee (Min. in %)Processing Fee Amount (Min)
SBI Home Loan0.4%Rs.10,000
HDFC Home Loan0.5%Rs.3,000
ICICI Home Loan0.5%Rs.2,000
Axis Home Loan1%Rs.10,000
LIC Home LoanRs.10,000
IDBI Home Loan0.5%Rs.2,500
IOB Home Loan0.5%Rs.20,000
Union Bank of India0.5%Rs.15,000
PNB HFL1%
Indiabulls Home Loan2%
Kotak Home Loan0.5%
IIFL Home Loan1.25%
L&T Home Loan0.25%
Yes Bank Home Loan2%Rs.10,000
Bank of India Home Loan0.25%Rs.1,500
Bank of Baroda Home Loan0.25%Rs.8,500
UCO Bank Home Loan0.5%Rs.1,500
PNB Home Loan0.35%Rs.2,500
IDFC First Home LoanRs.10,000
Standard Chartered Home Loan0.5%
HSBC Home Loan1%Rs.10,000
DBS Home LoanRs.10,000
Canara Bank0.5%Rs.1,500
Central Bank of India Home Loan0.5%Rs.20,000
Karur Vysya Home LoanRs.2,500
Karnataka Bank Home Loan1%
Dhanlaxmi Bank Home Loan1%Rs.10,000
Tata Capital Home Loan0.5%
Aditya Birla Home Loan0.5%
Federal Bank0.5%
South Indian Bank Home Loan0.5%Rs.5,000
Jammu and Kashmir Bank Home Loan0.25%Rs.5,000
Bandhan Bank Home Loan0.25%

नोट: प्रोसेसिंग फीस पर अतिरिक्त जीएसटी लगेगा।

Home Loan Interest Rates All Banks 2021  – Top Home Loans at Zero Processing Fees

यहां कुछ बैंक हैं जिनके पास कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं है या होम लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क में छूट की पेशकश करते हैं:

एसबीआई प्रिविलेज लोन और एसबीआई शौर्य लोन
सिंडीकेटेड कुटीर योजना
सारस्वत बैंक वास्तु सिद्धि गृह ऋण रु.28 लाख से कम
नैनीताल बैंक अपना आशियाना

होम लोन पर विभिन्न प्रकार के शुल्क Home Loan Interest Rates All Banks 2020 In Hindi 

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi प्रोसेसिंग शुल्क के अलावा, होम लोन कई अन्य शुल्क/शुल्क/जुर्माने के साथ आते हैं। होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले, इन्हें जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप शब्दावली से भ्रमित न हों और इस बारे में स्पष्ट हों कि आप बैंक को क्या भुगतान कर रहे हैं।

सभी बैंक नीचे दिए गए सभी शुल्क नहीं लगा सकते हैं, कुछ बैंक अलग-अलग शब्दावली का उपयोग कर सकते हैं, जबकि कुछ अन्य एक ही प्रकार के शुल्क के तहत इनमें से कई को जोड़ सकते हैं। हालांकि, यह जानना बहुत उपयोगी हो सकता है कि आपके पास आवास ऋण होने के दौरान विभिन्न कार्यों के लिए आपसे कितना भुगतान करने की उम्मीद है।

मोटे तौर पर, शुल्क को निम्नलिखित में विभाजित किया जा सकता है:

ऋण संबंधी शुल्क
दस्तावेज़ से संबंधित शुल्क
कानूनी और सरकारी शुल्क

आइए देखें कि होम लोन में प्रत्येक शुल्क का क्या अर्थ है। नोट: आपको नीचे दिए गए लगभग सभी शुल्कों पर अतिरिक्त जीएसटी का भुगतान करना पड़ सकता है।

ऋण संबंधी शुल्क Loan-related Fees Home Loan Interest Rates For All Banks

लॉगिन शुल्क: कभी-कभी इसे प्रशासनिक शुल्क या आवेदन शुल्क भी कहा जाता है, यह एक गैर-वापसी योग्य राशि है जो कुछ बैंकों द्वारा तब ली जाती है जब आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं, यहां तक ​​कि आपका ऋण स्वीकृत होने से पहले भी। यह 2,500 रुपये से लेकर 6,500 रुपये तक है। यदि आपका ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो आपको प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा, जो इस राशि को घटाकर लिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने लॉगिन शुल्क के रूप में 2,500 रुपये का भुगतान किया है और प्रसंस्करण शुल्क 12,500 रुपये है, तो आपको अनुमोदन के बाद केवल 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

प्रीपेमेंट चार्ज: फोरक्लोजर चार्ज और प्रीक्लोजर चार्ज के रूप में भी जाना जाता है, यह शुल्क तब लागू होता है जब आप कार्यकाल के अंत से पहले अपने होम लोन का पूरा भुगतान कर देते हैं। अधिकांश बैंक फ्लोटिंग-रेट ऋणों और व्यक्तिगत उधारकर्ताओं के लिए (कंपनियों के विपरीत) कोई फौजदारी शुल्क नहीं लेते हैं। जब यह शुल्क लगाया जाता है, तो यह बकाया राशि के 2% से 6% के बीच होता है। इसलिए, यदि आप 12 लाख रुपये की शेष राशि का भुगतान करके अपना ऋण खाता बंद कर रहे हैं, तो आपको बैंक को 24,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

आंशिक पूर्व भुगतान शुल्क: इसे पार्ट-पेमेंट चार्ज या पार्ट प्रीपेमेंट शुल्क के रूप में भी जाना जाता है, यह बैंकों द्वारा लगाया जाता है यदि आप शेष राशि के एक हिस्से का भुगतान कर रहे हैं और पूरी तरह से नहीं। फिर, फ्लोटिंग-रेट योजनाओं को आमतौर पर इससे छूट दी जाती है, लेकिन जब शुल्क लिया जाता है, तो शुल्क शेष ऋण राशि के 0.5% से 2% तक होता है। इसलिए, यदि आपका बैंक यह शुल्क लगाता है और आप कई आंशिक भुगतान करते हैं, तो याद रखें कि आप बैंक को अपनी इच्छा से बहुत अधिक भुगतान करने की संभावना रखते हैं।

देर से भुगतान शुल्क: दंडात्मक ब्याज दर के रूप में भी जाना जाता है, यदि आप अपनी ईएमआई के भुगतान में देरी करते हैं तो यह शुल्क लिया जाता है। यह आमतौर पर भुगतान किए जाने तक हर महीने विलंबित/डिफॉल्ट राशि के 2% से 3% के बीच होता है।

रूपांतरण शुल्क: इसे स्विचिंग शुल्क के रूप में भी जाना जाता है, यह तब लागू होता है जब आप अपने फ्लोटिंग-रेट पैकेज को एक निश्चित दर वाले पैकेज में बदलना चाहते हैं या इसके विपरीत, या मौजूदा फ्लोटिंग दर से संशोधित दर में बदलना चाहते हैं। इसलिए, यदि आपके ऋणदाता की एमसीएलआर या प्राइम लेंडिंग रेट कम हो जाती है और समग्र ब्याज दर कम हो जाती है, तो यह तब तक लागू नहीं होगा जब तक आप इस शुल्क का भुगतान नहीं करते और रूपांतरण या स्विच नहीं करते। शुल्क शेष राशि के 0.25% से 3% तक हो सकता है, या ऋणदाता एक विशिष्ट राशि तय कर सकता है जैसे कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के लिए 75 लाख रुपये से कम के ऋण के लिए 1,000 + जीएसटी।

पुनर्भुगतान मोड स्वैप शुल्क: यदि आप पुनर्भुगतान विधि या तिथियां बदलना चाहते हैं तो आपको इस शुल्क का भुगतान करना होगा। यह आम तौर पर प्रति अनुरोध 500 रुपये है।

वसूली शुल्क: यह राशि, जिसे संग्रह शुल्क के रूप में भी जाना जाता है, लगाया जाता है यदि आप अपनी ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं, आपका खाता डिफ़ॉल्ट रूप से चला जाता है, और बैंक/ऋणदाता को आपके खिलाफ कोई कार्रवाई करनी होती है। अधिकतर चार्ज किया जाने वाला शुल्क प्रक्रिया के वास्तविक खर्चों पर निर्भर करता है।

बीमा प्रीमियम: हालांकि आवास ऋण के साथ घर या जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना अनिवार्य नहीं है, अधिकांश बैंक इस बात पर जोर देंगे कि आप अपनी संपत्ति को भौतिक क्षति के खिलाफ बीमा कराएं और उन्हें लाभार्थी बनाएं। यह बैंकों को अपने घाटे को कवर करने में मदद करने के लिए है। इसलिए, होम लोन के बारे में सोचते समय प्रीमियम राशि को भी ध्यान में रखना न भूलें।

Home Loan Interest Rate All Banks 2021 In Hindi Fees and Charges for Documents

1. स्टांपिंग शुल्क: यह आपके और बैंक के बीच किसी भी कानूनी दस्तावेज पर लागू होता है, जिस पर स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। शुल्क वास्तविक लागत पर निर्भर करेगा।

2. आयकर प्रमाणपत्र शुल्क: अधिकांश बैंक आपके गृह ऋण ब्याज और मूलधन के भुगतान के लिए एक अनंतिम या अंतिम आयकर प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लेंगे। हालांकि, जब चार्ज किया जाता है, तो हर बार जब आप एक चाहते हैं तो यह शून्य से 500 रुपये तक होता है।

3. ब्याज प्रमाणपत्र शुल्क: यह तब होता है जब आपको बैंक से अपने ऋण चुकौती के दौरान भुगतान की गई ब्याज की राशि के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। शुल्क शून्य से लेकर 500 रुपये प्रति अनुरोध तक है।

4. एनओसी/एनडीसी शुल्क: यह वह शुल्क है जो आपको अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) या कोई बकाया प्रमाणपत्र (एनडीसी) प्राप्त करने के लिए भुगतान करना पड़ता है। शुल्क शून्य से लेकर 500 रुपये प्रति अनुरोध तक है।

5. डुप्लीकेट एनओसी या एनडीसी चार्ज: अगर आपको लोन अकाउंट या प्रॉपर्टी की एनओसी या एनडीसी की डुप्लीकेट कॉपी चाहिए तो आपको एक निश्चित शुल्क देना पड़ सकता है। आमतौर पर, यह प्रति उदाहरण 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक होता है।

6. एनओसी के पुनर्वैधीकरण के लिए शुल्क: यह तब है जब आपको अपने अनापत्ति प्रमाणपत्र को फिर से सत्यापित करने के लिए बैंक की आवश्यकता है। सामान्य शुल्क लगभग 100 रुपये से 500 रुपये है।

7. एग्रीमेंट कॉपी फीस: अगर आपको लोन एग्रीमेंट की कॉपी चाहिए तो आपको बैंक को एक निश्चित फीस देनी पड़ सकती है। यह शून्य से लेकर 500 रुपये तक है। ये शुल्क किसी भी दस्तावेज़ पर लागू होते हैं जो आप अपने ऋणदाता से अनुरोध करते हैं।

8. शीर्षक दस्तावेजों की फोटोकॉपी के लिए जारी करने का शुल्क: जब भी आप अपनी संपत्ति के शीर्षक दस्तावेजों की एक प्रति के लिए अनुरोध करते हैं, तो आपको शून्य से 1,000 रुपये के बीच भुगतान करना पड़ सकता है, जिनमें से मूल ऋण पूरी तरह से चुकाए जाने तक बैंक के पास रहेगा।

9. डुप्लीकेट स्टेटमेंट जारी करने का शुल्क: अगर आपको अपने लोन अकाउंट के डुप्लीकेट स्टेटमेंट की जरूरत है तो इसका भुगतान करना होगा। इसे स्टेटमेंट चार्ज या स्टेटमेंट ऑफ अकाउंट इश्यू फीस के रूप में भी जाना जाता है। शुल्क की गई राशि शून्य से लेकर रु.250 प्रति अनुरोध तक होती है।

10. परिशोधन अनुसूची जारी करने का शुल्क: यदि आप अपने ऋण अवधि के लिए एक विस्तृत परिशोधन कार्यक्रम चाहते हैं, तो आपको प्रति अनुरोध शून्य से 250 रुपये के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

11. दस्तावेज़ पुनर्प्राप्ति शुल्क: यह ऋण के बंद होने पर लागू होता है जब आपको बैंक/वित्त कंपनी से अपनी संपत्ति के सभी मूल दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। शुल्क 500 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक है।

12. CIBIL रिपोर्ट शुल्क: यदि आप अपनी CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति चाहते हैं तो यह शुल्क लिया जाता है, और यह आमतौर पर शून्य से 1,000 रुपये प्रति उदाहरण के बीच होता है।

Home Loan Interest Rates All Banks 2020 In Hindi कानूनी/सरकारी शुल्क

कानूनी शुल्क: इस राशि का भुगतान गृह ऋण समझौतों के निर्माण के आसपास के सभी कानूनी खर्चों के लिए किया जाना है। इसमें आपके, बिल्डर और बैंक/एनबीएफसी के बीच त्रिपक्षीय समझौता तैयार करना और किसी अन्य आवश्यक दस्तावेज को प्रमाणित करना शामिल हो सकता है। भुगतान की जाने वाली राशि कानूनी सलाहकार/वकील द्वारा ली गई वास्तविक राशि पर आधारित होगी।

मूल्यांकन/निरीक्षण शुल्क: बैंक इस राशि को कानूनी मूल्यांकन और उस संपत्ति के निरीक्षण के लिए लगाएगा जिसे आप खरीद रहे हैं और ऋण के लिए गिरवी रख रहे हैं। आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि वास्तविक शुल्क पर निर्भर करेगी।

मॉड चार्ज: मेमोरेंडम ऑफ डिपॉजिट ऑफ टाइटल डीड (MoD) पुष्टि करता है कि आपने अपनी संपत्ति के टाइटल डीड / स्वामित्व के कागजात बैंक को ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में दिए हैं। यह विशिष्ट संपत्ति के स्वामित्व की पुष्टि करता है। इसे एमओडीटीडी, डीटीडी, या एमओडीटी भी कहा जाता है, और इसे गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर टाइप किया जाता है। यदि आपकी संपत्ति कानूनी समस्या में शामिल है तो यह दस्तावेज़ काम का हो सकता है। विभिन्न राज्यों के लिए MoD शुल्क अलग-अलग हैं। उदाहरण के लिए, कर्नाटक में एमओडी शुल्क संपत्ति की लागत का 0.1% से 0.2% है (न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये)।

CERSAI चार्ज: CERSAI का मतलब सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया है। जब आप किसी वित्तीय संस्थान के साथ अपनी संपत्ति गिरवी रखते हैं, तो उस गिरवी को CERSAI के साथ पंजीकृत कराना होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि एक ही संपत्ति का उपयोग कई ऋणों के लिए संपार्श्विक के रूप में नहीं किया जाता है। CERSAI शुल्क 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या कार्रवाई कर रहे हैं।

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi ;-

कृपया ध्यान दें कि स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क आपके बैंक ऋण द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं। आपको इसे अलग से भुगतान करना होगा, और देय राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है।

अन्य प्रकार के ऋणों और जमाराशियों पर लागू होने वाले अन्य मानक शुल्क, जैसे दस्तावेज़ पुनर्प्राप्ति शुल्क और चेक बाउंस शुल्क, होम लोन के लिए किसी अन्य बैंकिंग विभाग के समान ही रहते हैं। इसके अलावा, ऋण रद्दीकरण शुल्क की जांच करें।

(यदि आप स्वीकृत होने के बाद ऋण नहीं लेने का निर्णय लेते हैं) – जो कि ऋण राशि या एक विशिष्ट राशि के प्रतिशत के रूप में आ सकता है। आवश्यक दस्तावेज जमा करने या अपने रिकॉर्ड दाखिल करने में देरी पर भी जुर्माना लग सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपने MITC (सबसे महत्वपूर्ण नियम और शर्तें) दस्तावेज़ और बैंक द्वारा भेजे गए ऋण समझौते को पढ़ लिया है – इन दस्तावेज़ों में आपके ऋण पर लागू सभी प्रकार के शुल्क और शुल्क होंगे।

Related FAQ Home Loan Interest Rate All Bank 2021 In Hindi 

  1. मुझे अपने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान कब करना होगा?
    जब आप अपना गृह ऋण आवेदन जमा करते हैं और/या ऋण स्वीकृत होने के बाद अधिकांश ऋणदाता प्रसंस्करण शुल्क या तो पूर्ण या आंशिक रूप से लेते हैं।
  2. क्या मैं अपने बैंक से प्रोसेसिंग शुल्क माफी मांग सकता हूं?
    आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आप प्रोसेसिंग शुल्क माफी के लिए पात्र हैं, तो ऋणदाता इसे मंजूरी देगा।
  3. अगर मेरा होम लोन आवेदन खारिज कर दिया जाता है, तो क्या मुझे अपनी प्रोसेसिंग फीस पर रिफंड मिलेगा?
    भुगतान किए गए शुल्क के एक हिस्से को रोककर ऋणदाता आपको आवेदन के समय भुगतान किए गए प्रसंस्करण शुल्क पर आंशिक धनवापसी दे सकते हैं। बैंक/वित्तीय संस्था के आधार पर, आपको भुगतान किए गए प्रसंस्करण शुल्क का आंशिक धनवापसी या कोई धनवापसी नहीं मिल सकती है।
  4. क्या ऐसे कोई बैंक हैं जो होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेते हैं?
    प्रसंस्करण शुल्क आमतौर पर उधारदाताओं द्वारा लिया जाता है ताकि वे आपके ऋण आवेदन को संसाधित करते समय अपनी लागतों को कवर कर सकें। हालांकि, कुछ लेंडर्स समय-समय पर फेस्टिव ऑफर और प्रमोशन चलाते हैं, जहां वे प्रोसेसिंग फीस माफ करते हैं। वर्तमान में, SBI और BOI अपने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क में छूट दे रहे हैं।
  5. प्रोसेसिंग फीस पर कितना जीएसटी लगता है?
    प्रोसेसिंग फीस पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है।
  6. मैं विभिन्न बैंकों के होम लोन की प्रोसेसिंग फीस की तुलना कैसे कर सकता हूं?
    इस पृष्ठ में सभी बैंकों और उनके गृह ऋण प्रसंस्करण शुल्क की एक सारणीबद्ध सूची है। इससे आपको तुलना करने में मदद मिलनी चाहिए।

ये भी पढ़े


  1. Processing Fees For Sbi Home Loan – Home Loan Processing Fee in Hindi – भारतीय स्टेट बैंक होम लोन प्रोसेसिंग फ़ीस की जानकारी
  2. Medical Certificate In Form 1-A In Hindi – CMV Form 1-A Medical Certificate
  3. HDhub4u 2021 – Movie Free Download HD 300MB Bollywood Hollywood HDhub4u
  4. Godzilla vs Kong Movierulz – Godzilla vs Kong Movie download movierulz
  5. Premam movie download in tamil kuttymovies – Premam 720p movie download tamilrockers
  6. Chandigarh Kare Aashiqui Movie Download 2021 – चंडीगढ़ करे आशिकी
  7. Joker movie download Review – Joker movie download in hindi
  8. Kabir Singh Full Movie Download Hd 720p Filmywap Review
  9. Sufna full Movie Download – सूफना फुल मूवी डाउनलोड एमी विर्क – तानिया रोमांटिक मूवी
  10. Movies Ki Duniya – Movies Ki Duniya Hub -300MB Bollywood, Hollywood
  11. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची Pmay gramin – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  12. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 पीएम आवास योजना – Pradhanmantri Aawas Yojana
  13. Bf Download Aadhar Card – इ आधार कार्ड डाउनलोड – आधार कार्ड डाउनलोड करायचे
  14. Sidharth Shukla Biography – Sidharth Shukla Wife – सिद्धार्थ शुक्ला जी के बारे में पूरी जानकारी
  15. Wafa K Badle Wafa Nahi Facebook Status – Kyun Kisi Ko Wafa Ke Badle Wafa Nahi Milti Lyrics
  16. महाराष्ट्र में कितने जिले हैं – Maharashtra Mein Kitne Jile hain – महाराष्ट्र की राजधानी
  17. How to be a successful man in life – How to be a successful person in life – सफ़ल इंसान कैसे बने
  18. Jokes in hindi – 1000 Jokes in hindi
  19. Good Morning Images – 200+ Good Morning Image in hindi Latest Update 2021
  20. Republic day Speech in Hindi | Speech on republic day

दोस्तों आपको Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi – होम लोन सभी बैंक के ब्याज़ दर की जानकारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment