क्रिसमस पर केक बनाने की विधि How To Prepare Christmas Cake in Hindi

How To Prepare Christmas Cake in Hindi क्रिसमस पर केक बनाने की विधि  Christmas cake recipe in Hindi क्रिसमस नजदीक है और भरपूर मौसमी स्वाद के साथ सही केक चुनना एक बड़ी बात है। How To Prepare Christmas Cake in Hindi  हालाँकि, आप कहीं से भी एक पारंपरिक केक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन क्रिसमस पर अपने प्रियजनों के लिए घर पर केक बनाने से बेहतर क्या हो सकता है?

यह स्वादिष्ट क्रिसमस केक आपके शाम के भोजन या पार्टी का विषय होगा। हर समय चीनी के लिए तरसने वाले लोगों का आह्वान करते हुए, यह केक उनके स्वाद की कलियों के लिए एक इलाज होगा जो उन्हें फ्रूटी फ्लेवर की सवारी पर ले जाएगा। यह कभी भी फुलप्रूफ केक बनाता है जिसे घर पर इतनी आसानी से बनाया जा सकता है। आपके मेहमान न केवल यह देखकर प्रभावित होंगे कि यह कितना सुंदर दिखता है बल्कि इसका स्वाद कितना अच्छा है।

How To Prepare Christmas Cake in Hindi

How To Prepare Christmas Cake in Hindi – केक बनाने की सामग्री

  1. 285 ग्राम सूखे क्रैनबेरी
  2. 285 ग्राम किशमिश
  3. 3 और 3/4 बड़े चम्मच संतरे का छिलका
  4. 285 ग्राम मक्खन
  5. 2 चम्मच दालचीनी
  6. 5 और 3/4 अंडा
  7. 2 चम्मच वनीला एसेंस
  8. 380 ग्राम प्रून
  9. 2 नींबू
  10. 285 मिलीलीटर संतरे का रस
  11. 380 ग्राम मैदा
  12. 1/2 छोटा चम्मच लौंग पाउडर
  13. 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  14. 332 ग्राम ब्राउन शुगर

क्रिसमस केक कैसे बनाये – How To Prepare Christmas Cake in Hindi Step – 1 

सूखे मेवों को जूस में भिगोकर चूल्हें पर  गरम कर लें। एक बड़े कटोरे में, क्रैनबेरी, प्रून और किशमिश डालें। इसमें नींबू का रस, संतरे का रस मिलाएं। सूखे मेवों को रात भर जूस में भिगोकर रख दें। अब इसे चल्हे पर 160 डिग्री सेंटीग्रेड पर गर्म कर लें आधार पर और परिधि के चारों ओर 9 इंच व्यास वाले पैन को ग्रीस करें और लाइन करें।

क्रिसमस केक कैसे बनाये – How To Make Christmas Cake in Hindi Step – 2 

भीगे हुए सूखे मेवे के मिश्रण को उबाल लें और फिर उसमें मैदा और चीनी मिला लें। भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण कोकड़ाही  में डालें, कड़ाही को आग पर रखें और मिश्रण को उबलने दें। 3-4 मिनट के लिए उबाल लें। इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। एक कटोरे में, मैदा और बेकिंग पाउडर मिलाएं। इसे एक तरफ रख दें। एक दूसरे बाउल में मक्खन और चीनी को एक साथ फेंटें। अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

क्रिसमस केक कैसे बनाये – About Christmas Cake in Hindi Step – 3

केक के लिए अंतिम बैटर बना लें। अब अंडे के मिश्रण में वेनिला एसेंस, दालचीनी और लौंग का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। रस और आटे के मिश्रण के साथ सूखे मेवे का मिश्रण डालें। सब कुछ अच्छी तरह से मोड़ो। मिश्रण को लाइन वाले पैन में स्थानांतरित करें और इसे एक स्पैटुला के साथ समान रूप से समतल करें।

क्रिसमस केक कैसे बनाये – How To Prepare Christmas Cake in Hindi Step – 4

50 मिनट के लिए केक को सकें और केक को 50 मिनट तक या स्क्यूवर साफ होने तक सेंकें। केक को गर्म करने के बाद कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। केक को बाहर निकाल कर पूरी तरह से ठंडा कर लीजिये। कड़ाही को सावधानी से निकालें और चर्मपत्र कागज को छील लें। केक को क्लिंग फिल्म से अच्छी तरह लपेटें और स्टोर करें। काट कर सर्व करें।

READ ALSO



दोस्तों आपको क्रिसमस पर केक बनाने की विधि How To Prepare Christmas Cake in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment