How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi – Pimple ke Daag Kaise Mitaye

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi – Pimple Ke Daag Kaise Mitaye दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बातयेंगे की घर पर चेहरे से पिंपल्स के निशान कैसे हटाएं पूरी जानकारी पाने के लिए पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े।पिंपल्स हमारे चेहरे पर एक बुरे सपने की तरह हैं, लेकिन पिंपल्स के निशान को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए कई घरेलू उपचार हैं।

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi

Pimple removal home remedies in hindi – Pimple ke Daag Kaise Mitaye

पिंपल्स परेशान और दर्दनाक हो सकते हैं लेकिन इनसे सावधानी से लड़ा जा सकता है। हालाँकि, पिंपल्स के कारण होने वाले निशान और दोष बुरे सपने की तरह प्रतीत होते  हैं। हालांकि अपनी जीवनशैली में एक स्वस्थ आहार शामिल करने से त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी हो सकती है और पिंपल्स को रोका जा सकता है।

लेकिन फिर भी हार्मोनल असंतुलन के कारण ब्रेकआउट हो सकता है। पिंपल्स के निशान वास्तव में जिद्दी होते हैं जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को छीन लेते हैं, जिससे दाग धब्बे पड़ जाते हैं। हम सभी एक सूंदर त्वचा को दिखाना चाहते हैं जो हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है लेकिन पिंपल्स के निशान सभी महिमा को छीन लेते हैं।

पिंपल के निशान को प्राकृतिक रूप से कैसे कम करें – How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi

सबसे पहले, बिना प्रभावित हुए अपने पिंपल्स के निशान को कम करने के लिए अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूना बंद करें। अपने पिंपल्स को छूने से वे खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, कई अन्य उपाय हैं जिनका उपयोग आपके काले धब्बों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

जबकि पहला एक रोकथाम है जिसका आपको पालन करना चाहिए। प्राकृतिक तत्व त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए एक विश्वसनीय समाधान प्रदान करते हैं। इन उपायों पर एक नज़र डालें जिनका उपयोग पिंपल्स के निशान को हटाने के लिए किया जा सकता है।

संतरे के छिलके का पाउडर – Pimple ke Daag Kaise Mitaye

संतरा विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसका सेवन करने से वास्तव में आश्चर्यजनक स्वास्थ्य और त्वचा को लाभ होता है। साइट्रिक एसिड निशानों को हल्का करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए संतरे के छिलके का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित (पिंपल वाली) जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि को वैकल्पिक दिनों में दोहराएं।

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi
How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi

नारियल का तेल – Pimple Removal Home Remedies in hindi

यह एक जादुई घटक है जो किसी भी प्रकार की त्वचा की स्थिति का इलाज कर सकता है। यह जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ है। यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ VITAMIN A  और K का एक संयोजन है जो जलन का भी इलाज कर सकता है और आपकी त्वचा को समृद्ध कर सकता है। अपने प्रभावित क्षेत्रों पर तेल लगाएं और बेहतर परिणामों के लिए इसे रात भर छोड़ दें। इसे बिना किसी चिंता के रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

Pimple Removal Home Remedies in hindi
Pimple Removal Home Remedies in Hindi

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi For Aloe vera  Jel 

यह दोषों के उन्मूलन सहित शरीर की सभी स्थितियों के इलाज के रूप में असाधारण रूप से काम करता है। यह एक जीवाणुरोधी घटक है जो त्वचा के संक्रमण को रोकता है। यह बिना किसी निशान के त्वचा और घावों को शांत करता है। यह हमारे पिंपल के निशान को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है।

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi For Aloe vera Jel 

यह तेज गति से उपचार में सहायता करता है। इसे पौधे से निकाला जा सकता है और सीधे निशान पर लगाया जा सकता है। एक मोटी परत लगाएं और रात भर लगा रहने दें। तेजी से परिणाम के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

How to remove pimple marks Baking Soda in Hindi 

यह एक प्रभावी स्किन एक्सफोलिएटर है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें ब्लीचिंग गुण भी होते हैं। बेकिंग सोडा के रोजाना इस्तेमाल से रोमछिद्रों और काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

How to remove pimple marks Baking Soda in Hindi 
How to remove pimple marks Baking Soda in Hindi

यह त्वचा के पीएच संतुलन को पुनः प्राप्त करने के लिए भी फायदेमंद है, जो मुंहासों के निशान और निशान को रोकता है। पानी के साथ बेकिंग सोडा का लगातार पेस्ट बना लें। इसे अपने निशानों पर लगाएं और सूखने दें। 10-15 मिनट बाद इसे धो लें।

Pimple ke Daag Kaise Mitaye नींबू के रस से 

यह विटामिन सी से समृद्ध है जो निशान को हटाने और हल्का करने में मदद करता है। एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निचोड़ें और या तो कॉटन पैड या अपनी उंगलियों की मदद से इसे दाग-धब्बों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हों और हमेशा ताजे नींबू का इस्तेमाल करें।

Pimple ke Daag Kaise Mitaye
Pimple ke Daag Kaise Mitaye

अरेंड़ी का तेल – Teenage pimples home remedies

यह विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ शामिल है। यह क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करता है और नई कोशिकाओं के विकास को तेज करता है। यह रंजकता से लड़ता है और त्वचा को समृद्ध करता है। प्रभावित क्षेत्रों पर तेल लगाएं, इसे रात भर छोड़ दें और गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

Teenage pimples home remedies
Teenage pimples home remedies

Pimple ke Daag Kaise Mitaye हल्दी से 

यह एक जैविक और सबसे पुराना औषधीय घटक है जो सूजन-रोधी है। यह रंजकता को कम करता है और त्वचा को हल्का करता है। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। मिश्रण को दाग-धब्बों पर या अपने चेहरे पर मास्क के रूप में लगाएं और इसे अपना चमत्कार करने दें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi

How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi Pro Tips 

आपकी त्वचा को निखारना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको दिन में दो बार अपना चेहरा धोना चाहिए और इसे नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए, जिससे बंद और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। फुंसी निकलने के दौरान, आपको इसे कभी भी छूना या फोड़ना नहीं चाहिए।

संतुलित आहार लें और पानी के साथ स्वस्थ तरल पदार्थों का सेवन करें जो वास्तव में आवश्यक है। बिस्तर पर कभी भी मेकअप न करें अन्यथा आप अपनी त्वचा को दयनीय बनाने के लिए इन समस्याओं को आमंत्रित करेंगे। मुंहासों के निशान को रोकने के लिए स्वच्छता बनाए रखना सबसे आसान तरीका है।

भी पढ़े


  1. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  2. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  3. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  4. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  5. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  6. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  7. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  8. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  9. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  10. Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  11. Medical Certificate In Form 1-A In Hindi – CMV Form 1-A Medical Certificate
  12. पेट दर्द का देसी उपचार – पेट दर्द का अचूक उपाय – पेट खराब के उपाय
  13. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  14. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  15. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी


दोस्तों आपको How to Remove Pimple Marks From Face Fast At Home in Hindi – Pimple ke Daag Kaise Mitaye ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment