Kiwi Fruit In Hindi जानिए कीवी खाने के Best 30 फायदे

Kiwi Fruit In Hindi – Kiwi Fruit Benefits in Hindi दोस्तों आज की हमारी पोस्ट कीवी फल के बारें में , कीवी एक लोकप्रिय फल तो नहीं है। पर इससे होने वाले फ़ायदे आपको हैरान कर देंगे। भूरे रंग छिलके वाला कीवी अंदर से मुलायम , हरे रंग का होता है। इसके भीतर काले रंग के छोटे – छोटे बीज भी मौज़ूद होते है। Kiwi की फ़सल की शुरुआत 700 वर्ष पहले चीन में हुई थी मूल रूप से कीवी चीन में पाया जाता है।

यह चीन का राष्ट्रीय फल भी है। कीवी की खेती व्यापक रूप से ब्राज़ील, ईटली, न्यूज़ीलैंड में की जाती है। जानिए कीवी खाने के फायदे  कीवी फल पहाड़ो पर ही उगाया जा सकता हैं, इसलिए इसकी पैदावार ठण्डे देशों में ही ज्यादा होती हैं। यह खाने में बहुत ही टेस्टी और रसीला लगता हैं। कीवी फल में शरीर को सेहतमंद बनाने वाले पोषक तत्व| यह विटामिन सी , पोटेशियम और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है।

कीवी में फाइबर पाया जाता है जो हमारी दैनिक आवश्यकता का लगभग 10 प्रतिशत होता है। Kiwi Fruit In Hindi किवी फल में विटामिन ई, पोलीफेनॉल्स और कैरोटीनॉयड भी पाया जाता है जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। कीवी फल के कितने ज्यादा फायदे हैं, शायद आपको पता नहीं होगा।

हरे रंग के इस फल का स्वाद भी लाजवाब होता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में :-Kiwi Fruit In Hindi

 Kiwi Fruit in Hindi – कीवी फल खाने के फ़ायदे 

डायट में कीवी को शामिल करना चाहिए, कीवी सर्दी-ज़ुकाम को रखे दूर, इम्यून सिस्टम मज़बूत, Weight loss के लिए फायदेमंद कीवी, कीवी फल केवल नुक्सान पहुंचाने वाले fat यानि की वसा को कम करता है,पेट की बीमारियों में फायदेमंद कीवी, आमतौर पर होने वाली पेट की छोटी मोटी बीमारियों के लिए तो कीवी मानो राम बाण इलाज है।

जैसे की इस से पेट दर्द, दस्त, बवासीर वगेरह से भी आराम मिलता है, और कब्ज़ के मरीज़ों के लिए तो कीवी अमृत समान है, साथ ही जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं के होने पर भी कीवी का उपयोग, कीवी खाने से जोड़ों के दर्द के दर्द में आराम, गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाए कीवी से, आँखों के लिए फायदेमंद कीवी, इसलिए यदि आप भी अपनी आँखों की रौशनी को बरकरार रखना चाहते है।

तो हर रोज 3 कीवी फल जरुर से खाएं,ऐसा माना जाता है कि सोने से एख घंटे पहले दो कीवी फल खाने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी, डेंगू में फायदेमंद कीवी, मधुमेह में फायदेमंद कीवी त्वचा रोगों में फायदेमंद कीवी, इस से बीमारियों के अलावा तनाव भी दूर होता है मुहांसे, सर्दी ज़ुकाम जैसी छोटी मोती तकलीफों से भी निजात मिलती है।

कीवी फ्रूट के फायदे – Kiwi Ke Fayde in Hindi

1. दिल की  और रक्तचाप बिमारियों को दूर करें  :-

कीवी में फाइवर भरपूर होता है जो दिल को स्वस्थ व मजबूत रखता है।कीवी में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सभी हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) लोगों को उनके अतिरिक्त नमक, या सोडियम की खपत को कम करते हुए पोटेशियम का सेवन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देता है।

जो रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है, और निम्न रक्तचाप वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम होती है।एक कीवी में लगभग 215 मिलीग्राम पोटेशियम, या एक वयस्क की दैनिक आवश्यकता का लगभग 5% होता है।कीवी की फाइबर सामग्री हृदय स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकती है। 2017 में प्रकाशित एक समीक्षा में पाया गया।

कि जो लोग अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग विकसित होने का जोखिम कम होता है। उनमें कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “खराब” कोलेस्ट्रॉल भी होता है। एक कीवी लगभग 2 ग्राम फाइबर, या एक वयस्क की दैनिक आवश्यकता का 6-9% प्रदान करता है।

2. गुर्दे की पथरी की रोकथाम :- 

आहार अनुपूरक के कार्यालय के अनुसार, एक उच्च पोटेशियम का सेवन गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।

3. कैंसर से बचाव :-

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट नोट करता है कि शरीर में उच्च स्तर के मुक्त कण डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। कीवी एंटीऑक्सिडेंट की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं जो शरीर से मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं यह एक तरीका है

जिसमें फल कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अनुसंधान से पता चला है कि जो लोग बहुत अधिक फाइबर खाते हैं – विशेष रूप से फलों और अनाज से फाइबर – कम फाइबर खाने वालों की तुलना में कोलोरेक्टल कैंसर विकसित होने की संभावना कम होती है।

4. कब्ज की रोकथाम :-

2019 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि जब स्वस्थ लोग कीवी खाते हैं, तो उनकी छोटी आंतें पानी को बनाए रखने में बेहतर होती हैं, जिससे मल की आवृत्ति और नरम मल की स्थिरता अधिक होती है। अध्ययन लेखकों ने सुझाव दिया कि किवीफ्रूट हल्के कब्ज वाले लोगों के लिए चिकित्सा जुलाब का एक प्राकृतिक विकल्प हो सकता है।

5. गर्भावस्था के दौरान :-

किवीफ्रूट में फोलेट होता है, जो कोशिका विभाजन के लिए आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान, डॉक्टर महिलाओं को अतिरिक्त फोलेट लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह भ्रूण को विकासात्मक समस्याओं से बचा सकता है, जैसे कि न्यूरल ट्यूब असामान्यताएं। एक कीवी लगभग 17.2 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलेट प्रदान करता है या एक वयस्क की दैनिक आवश्यकता का 4% से अधिक है।

6. हड्डी का स्वास्थ्य :-

कीवी में विटामिन के और कैल्शियम और फास्फोरस के निशान होते हैं, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। विटामिन K का पर्याप्त सेवन ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है। विटामिन के रक्त के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक कीवी एक वयस्क को विटामिन की दैनिक आवश्यकता का 23-30% प्रदान करता है।

7. विटामिन सी का उच्च स्रोत :-

यदि आपको लगता है कि नींबू और संतरे विटामिन सी के उच्चतम स्रोत थे, तो फिर से सोचें! कीवी फल के पोषण संबंधी ब्रेक-अप के अनुसार, प्रति 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटामिन सी होता है, जो नींबू और संतरे से लगभग दोगुना है। विटामिन सी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, मुक्त कणों को नष्ट करता है जो सूजन या कैंसर का कारण बन सकता है। यह हानिकारक रोगजनकों के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है।

8. बेहतर नींद :- 

सोने में परेशानी होना? ताइपे (Taipei) मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, “कई अध्ययनों से पता चला है कि कीवी फल में कई औषधीय रूप से उपयोगी यौगिक होते हैं, जिनमें से एंटीऑक्सिडेंट और सेरोटोनिन नींद संबंधी विकारों के उपचार में फायदेमंद हो सकते हैं।” यह कहा जाता है कि सोने से एक घंटे पहले दो कीवी फल होने से नींद को प्रेरित करने में काफी मदद मिल सकती है।

2011 के एक अध्ययन में नींद की समस्याओं वाले वयस्कों में नींद की गुणवत्ता पर कीवीफ्रूट के प्रभावों को देखा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि कीवी खाने से नींद में सुधार होता है, स्व-रिपोर्ट किए गए उपायों के अनुसार। वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि यह लाभ कीवी के एंटीऑक्सिडेंट और सेरोटोनिन सामग्री से उपजा हो सकता है।

9. कीवी आहार फाइबर का अच्छा स्रोत :-

यह विदेशी फल आहार फाइबर से भरा हुआ है, जो कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, “फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से हृदय रोग (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) दोनों के जोखिम कम हो सकते हैं।”

यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं के अनुसार, उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ लंबे समय तक पूर्ण रखते हैं और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा जैसे चयापचय मार्करों को नियंत्रित करते हैं। यह वजन घटाने की सुविधा भी देता है और अक्सर मधुमेह रोगियों के लिए सिफारिश की जाती है।

10. पाचन में मदद करता है :-

कीवी फल में एक्टिनिडैन नामक एक एंजाइम होता है जो पपीते में पपीते के समान प्रोटीन भंग करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि इसे आमतौर पर मांस निविदा के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह शरीर में प्रोटीन के पाचन में मदद करता है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित रोगियों की मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

11. फोलेट का अच्छा स्रोत :-

यह बिना कारण नहीं है कि चीनी अपने औषधीय गुणों के लिए कीवी को महत्व देते हैं। यह फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह भ्रूण के विकास में मदद करता है, जिससे यह स्वस्थ होता है। इसे बढ़ते बच्चों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

12. विटामिन और खनिजों का पावरहाउस :-

कीवी फल विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ए, बी 6, बी 12, ई, और पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा और मैग्नीशियम से भरा हुआ है। ये शरीर के समुचित कार्य में योगदान देते हैं जैसे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त परिसंचरण, तनाव से लड़ना, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए लोहे का अवशोषण, अच्छी दृष्टि, आदि।

पोटेशियम का उच्च स्तर, प्रति 100 ग्राम 312 मिलीग्राम, रक्त को बनाए रखने में मदद करता है। दबाव जबकि मैग्नीशियम तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्यों में मदद करता है।

13. खूबसूरत त्वचा :-

कीवी प्रकृति में क्षारीय है, जिसका अर्थ है कि यह अम्लीय खाद्य पदार्थों के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करता है जिसका हम अक्सर सेवन करते हैं। एक स्वस्थ शरीर वह है जिसमें एक अच्छा पीएच संतुलन होता है, जो आपको सक्रिय, ऊर्जा से भरा और युवा त्वचा के साथ रखने में मदद करता है। कीवी (C और E) में पाए जाने वाले विटामिन त्वचा के लिए बहुत अच्छे कहे जाते हैं क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जिससे त्वचा का क्षरण रुकता है। अच्छे परिणाम के लिए कुछ स्लाइस लें और उन्हें अपनी त्वचा पर लगाएं।

14. कीवी अस्थमा में मदद कर सकता है :-

अस्थमा दुर्बल करने वाला हो सकता है। घबराहट और सांस फूलना इस स्थिति से संबंधित सबसे आम लक्षण हैं। यह पाया गया है कि कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि किवी का नियमित सेवन करने वालों में फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार हुआ था।

15.  कीवी पाचन में सुधार करता है :- 

कीवी में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है जो पाचन में सुधार के लिए इसे उपयोगी बनाता है। फाइबर सामग्री के अलावा, कीवी में एक एंजाइम, एक्टिनिडिन भी होता है जो आंत में प्रोटीन को प्रभावी ढंग से तोड़ सकता है। एक बड़ा भोजन खाने के बाद, उसने कीवी खाने की सलाह दी।

क्योंकि यह मांस और मछली से कठिन प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है।  जो अक्सर ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। कीवी में हल्के रेचक प्रभाव भी होते हैं जो धीमी पाचन प्रणाली की मदद कर सकते हैं।

16. प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है :-

विटामिन सी कोशिका फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर में मुक्त कणों की क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करता है। यह ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए जिम्मेदार है और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए समर्थन प्रदान करता है।
कीवी में विटामिन सी की उच्च एकाग्रता प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकती है। आपके 1 कप प्रति विटामिन सी के अनुशंसित मूल्य के 103% पर, कीवी खाने से संक्रमण, सामान्य सर्दी और फ्लू को नियमित रूप से खाया जा सकता है।

17. डीएनए की क्षति को कम करता है :-

ऑक्सीडेटिव तनाव आपके शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सिडेंट का असंतुलन है। यह प्रक्रिया डीएनए के स्ट्रैंड के टूटने का कारण भी बन सकती है। इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से कुछ का पता लगाना या इलाज करना कठिन हो सकता है।

कीवी फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन जिसने पेरोक्साइड के साथ नुकसान पहुंचाकर लोगों की कोशिकाओं का परीक्षण किया, उन्होंने दिखाया कि जिन लोगों ने कीवी के साथ पूरक किया था, उन्होंने पेरोक्साइड को लागू करने के बाद खुद को ठीक करने के लिए डीएनए की बेहतर क्षमता दिखाई।

इसका मतलब यह है कि कीवी संभवतः दीर्घकालिक कैंसर और जीवन शैली के रोगों जैसे कोलन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, जो डीएनए क्षति से निकटता से जुड़ा हुआ है।

18. दृष्टि हानि को रोकता है :-

किवी मैक्यूलर डिजनरेशन और अंततः दृष्टि हानि को रोक सकता है। कीवी में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन (या “नेत्र विटामिन) होता है। ये दोनों यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में एक ही कार्य करते हैं और साथ ही विटामिन ए, आपकी आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व बनाने में मदद करते हैं।

वे अतिरिक्त प्रकाश को अवशोषित करते हैं जो हमारे रेटिना को नुकसान पहुंचा सकते हैं। और आंख को मोतियाबिंद और अन्य आंखों से संबंधित बीमारियों से बचा सकते हैं। एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र आपके रेटिना पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जिसमें नसों की उच्चतम एकाग्रता होती है और अनिवार्य रूप से आंख के संचार का केंद्र होता है। कीवी में तांबे की भी अच्छी मात्रा होती है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है और इसलिए आंखों के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करता है।

19. कीवी लड़ता है सूजन से :-

ब्रोमेलैन कीवी, अनानास और हरे पपीते में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जो प्रोटीन को तोड़ सकता है और सूजन को कम कर सकता है। कीवी का सेवन करने पर, ब्रोमेलैन को रक्तप्रवाह में छोड़ा जाता है जहां यह सूजन वाले परिसरों को तोड़ देता है। कीवी ने गठिया से संबंधित सूजन को कम करने और इसे अन्य बीमारियों जैसे हृदय रोग और स्ट्रोक से रोकने के लिए भी दिखाया है।

विटामिन सी की उच्च मात्रा भी मुक्त कणों के खिलाफ लड़कर सूजन को रोक सकती है जो शरीर में एक भड़काऊ प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है। चूँकि कीवी में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह सूजन को कम कर सकता है।

कीवी फ्रूट केनुक्सान  – Kiwi Fruit side effects in Hindi

भोजन की मात्रा में उपयोग किए जाने पर कीवी ज्यादातर लोगों के लिए LIKELY SAFE है। कीवी से एलर्जी वाले लोगों में, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जैसे कि निगलने में कठिनाई (डिस्पैगिया), उल्टी और पित्ती।

विशेष सावधानियां और चेतावनी : गर्भावस्था और स्तनपान: कीवी भोजन की मात्रा में लेने पर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए LIKELY SAFE है।

रक्तस्राव विकार : कीवी रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है और रक्तस्राव को बढ़ा सकता है। सिद्धांत रूप में, कीवी रक्तस्राव विकारों को बदतर बना सकता है।

एलर्जी : कीवी उन लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है जो अन्य फलों, पौधों या मसालों जैसे एवोकैडो, सन्टी पराग, अंजीर, हेज़लनट, लेटेक्स, खसखस, राई, तिल या गेहूं से एलर्जी हो। अगर आपको इनमें से किसी भी उत्पाद से एलर्जी है तो कीवी फल खाने या कीवी उत्पाद लेने से बचें।

गुर्दे से संबंधित समस्याएं : बहुत अधिक पोटेशियम का सेवन उन लोगों के लिए भी हानिकारक हो सकता है जिनके गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। यदि गुर्दे रक्त से अतिरिक्त पोटेशियम को हटाने में असमर्थ हैं, तो जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

रक्त को पतला करने वाला : हृदय रोग के जोखिम वाले लोगों में रक्त पतला हो सकता है, जैसे कि वार्फरिन (कौमेडिन)। कीवी में विटामिन के की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो रक्त पतले होने की क्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है। जो कोई भी इन दवाओं का उपयोग करता है, उसे विटामिन के युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने से पहले एक डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।

शल्य चिकित्सा। कीवी कुछ लोगों में रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है। सिद्धांत रूप में, कीवी सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है। निर्धारित सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले कीवी खाना या कीवी उत्पादों का उपयोग करना बंद करें।

Kiwi Fruit Benefits for Skin

कोलेजन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो त्वचा की संरचना का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। कीवी में विटामिन सी शरीर में कोलेजन के संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण घटक है। कीवी खाने से आपकी त्वचा की संरचना का समर्थन करने और इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

मुंहासे त्वचा की सूजन होते हैं और चेहरे और शरीर पर शर्मनाक फुंसियां पैदा कर सकते हैं। कीवी में विरोधी भड़काऊ गुण और विटामिन सी मुँहासे से निपटने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और छिद्रों में सीबम उत्पादन को काफी कम कर सकते हैं। बस अपनी त्वचा के लिए एलोवेरा के साथ मिश्रित कीवी अर्क लागू करें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात भर छोड़ दें।

kiwi weight loss benefits in hindi

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कीवी कुछ बेहतरीन फलों में से एक हैं। उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, कैलोरी कम होती है और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह उन्हें नाश्ते के लिए या नाश्ते की स्मूदी के हिस्से के रूप में परिपूर्ण बनाता है। कीवी में विटामिन सी की उच्च मात्रा वजन घटाने की कुंजी है। विटामिन सी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर का प्रबंधन करता है,

आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है। यह वसा को चयापचय करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वजन कम करने की यात्रा शुरू करते समय ये सभी महत्वपूर्ण कारक हैं। कीवी में जीआई कम होता है, जिसका अर्थ है कि फल में मौजूद चीनी अधिक धीरे-धीरे जारी होती है। इस वजह से, कीवी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है,

असमान रक्त शर्करा के स्पाइक्स को कम कर सकता है। आहार फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ पूर्ण होने की भावना को बढ़ाकर और पाचन तंत्र का समर्थन करके वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। किवी में अघुलनशील फाइबर और घुलनशील फाइबर दोनों होते हैं। अघुलनशील फाइबर (बीजों में निहित) थोक प्रदान करता है और पाचन तंत्र के माध्यम से मल की गति को प्रोत्साहित करता है।

घुलनशील फाइबर एक जेल जैसा पदार्थ है जो पित्त एसिड को फँसाता है और साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इन दोनों प्रकार के फाइबर पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में मदद करते हैं और आहार के दौरान इसे खाने से रोकते हैं। किवी में एक्टिनिडिन होता है,

जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ता है। यह एंटीऑक्सिडेंट आहार लेते समय एक महान सहयोगी है क्योंकि यह एक सुस्त पाचन तंत्र की मदद कर सकता है। यह प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और उन लोगों की मदद कर सकता है जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं।

 किवी में विशिष्ट पोषक तत्वों की मात्रा

यह भी दर्शाता है कि अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार प्रत्येक पोषक तत्व की प्रति दिन कितनी आवश्यकता होती है। हालांकि, विशिष्ट आवश्यकताएं किसी व्यक्ति की उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग होती हैं।

NutrientAmount in 1 kiwi (69 g)Daily adult requirement
Energy (calories)42.11,600–3,000
Carbohydrates (g)10.1, including 6.2 g of sugar130
Fiber (g)2.122.4–33.6
Calcium (mg)23.51,000–1,300
Magnesium (mg)11.7310–420
Phosphorus (mg)23.5700–1,250
Potassium (mg)2154,700
Copper (mcg)90890–900
Vitamin C (mg)6465–90
Folate (mcg)17.2400
Beta carotene (mcg)35.9No data
Lutein & zeaxanthin (mcg)84.2No data
Vitamin E (mg)1.015
Vitamin K (mcg)27.875–120

Kiwi fruit me diet in hindi

आहार में कीवी को शामिल करने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. पके कीवी को आधे में काटकर, त्वचा को छोड़ कर, और चम्मच से हर आधे हिस्से में कीवी कप बनाएं।
  2. कीवी, अनानास, आम और स्ट्रॉबेरी चंक्स के साथ एक फल कॉकटेल बनाएं।
  3. कीवी, पालक, सेब और नाशपाती के साथ हरी स्मूदी या जूस बनाएं।
  4. कीवी के स्लाइस को फ्रीज करें और एक गर्म दिन पर नाश्ते या मिठाई के रूप में खाएं।
  5. पालक, अखरोट, सूखे क्रैनबेरी, diced सेब, feta पनीर, और एक हल्के vinaigrette ड्रेसिंग के सलाद में diced कीवी जोड़ें।

Read Also 

  1. Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज
  2. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  3. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  4. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  5. Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए

Kiwi Fruit In Hindi जानिए कीवी खाने के Best 30 फायदे  ये पोस्ट कैसी लगी। कमेंट करके हमारे साथ अपने विचार ज़रूर साँझा करें।

 

 

 

Leave a Comment