नए साल से पहले की आखिरी शाम को लोग क्या करते है आपको क्या करना है

नए साल से पहले की आखिरी शाम Naye Saal Se Pahale Ki Aakhari Shaam – नए साल से पहले की आखिरी शाम को लोग क्या करते है जानेंगे हम आज की इस शानदार लेख में अगर आप पहली बार हमारी साइट पर आये है। तो आप इस ब्लॉग को ध्यान से देखे और नई – नई जानकरी पढ़े और आप हमारा नया ब्लॉग देखे GYANITALKS पर भी विजिट करें।

Table of Contents

नए साल से पहले की आखिरी शाम को क्या करना चाहिए है

समय की बचत :- नए साल से पहले की आखिरी शाम को बहुत से लोग प्रण लेते है की हम ने जो इस साल समय ख़राब किया है वो आने वाले नए साल में नहीं करेंगे। अपना सारा काम समय से पहले ही कर देंगे।

नशा :- बहुत सारे लोग नशा नहीं करने की भी क़सम लेते है और आने वाले नए साल पर किसी भी नश्ली पदार्थ को हाथ तक नहीं लगायेंगे और साथ में यह भी सोचते है की न ही किसी भाई बंधू को लगाने देंगे। और मेरी सलाहा की आप कोई भी नशा न करें। और करते है तो छोड़ दे।

पानी की खपत :- मेने बहुत से जगहों सड़को और नालियों में पानी बहुत ही ज़्यादा बर्बाद होते देखा है आपने भी देखा होगा। नया साल आने से पहले ये बुरी आदत इसी साल में छोड़ दे। और अपने नल पर पानी की रोकथाम की व्यवस्था करें। जब नया साल आये तो आपके नल से पानी व्यर्थ नहीं बहना चाहिए।

शोर न करें :- जब भी आप कही भी जा रहे है या मार्किट में है आप बाइक पर सवार हो और भीड़ लगी हो तो फ़ालतू का हॉर्न न दें। इससे आपकी पर्सनल्टी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और जिनके पास बुलेट बाइक होता है वो अपने बुलेट बाइक के पटाके न बजाए इससे बीमार व्यक्ति की हालत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपके पास बुलेट पटाके के पैसे है तो वह पैसा किसी ग़रीब को दान दे। वो आपको दिल से दुआ देगा।

अपने फ्यूचर सोचें :- आप इस साल जो भी काम कर रहे है और उसमे आपको अभी तक सफलता नहीं मिली है तो आप नए साल पर उस काम को छोड़े नहीं। बल्कि उसमे आप किस वज़ह से सफल नहीं हुए है उसकी ख़ोज करें और सफ़लता तभी मिलती है जब हम एक काम मेह्नत, लग्न और निरंतर करते है तो उस काम को छोड़े नहीं। अगर आप जॉब करते है तो आप अपनी जॉब के साथ पार्ट समय में एक और काम करना शुरू करें और यह काम आपका फ्यूचर सेफ रखेगा।

समय के पाबंद :- आप विधार्थी हो या फिर एम्प्लोयी कोई भी आपका काम हो हर व्यक्ति को अपने समय का पाबंद होना बहुत जरुरी है जो भी आपका काम या कहीं भी जाना हो तो आप समय पर ही जाएं लेट न करें। इस से आपके काम पर प्रभाव पड़ता है।

नए साल से पहले की आखिरी शाम

सेहत का ध्यान :- आप नए साल से पहले की आखिरी शाम को यह निर्णय ले की आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे। सेहत हमारा एक खजाना है आगे आप हेल्दी नहीं रहोगे तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाओगे। आप फास्टफूड का सेवन बाद कर दे और हरी सब्जियों का सेवन करें। सुबह जल्दी उठे और रात को जल्दी सोये। रोजाना व्ययाम करें। और रोजाना स्नान करे, समय – समय पर अपने बालो और नाखूनों काटे इन्हे बढ़ाये नहीं इन से बीमारियाँ होने की संभावना रहती है।

ईज्जत :- अपने से बड़ो की ईज्जत करें उन्हें तंग व उनका मज़ाक न बनाएं। रोजाना सुबह उठकर अपने माता – पिता को प्रणाम करें। ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपके माता – पिता को शर्मिंदा होना पड़े हमेशा कोई भी कदम उठाने से पहले अपने माता – पिता और परिवार की ईज्जत को ध्यान में रखें।

ऑक्सीजन :- हमारे देश में दिन प्रतिदिन ऑक्सीजन की कमी में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए आप नए साल से पहले की आखिरी शाम को यह प्रतिज्ञा ले की हर महीनें एक पेड़ लगाये और साथ में उसका ध्यान भी रखे। अपनी मित्रो को भी यही सलाहा दे।

बिजली की बचत :- जब ज़रूरत न हो बिजली का प्रयोग न करें। घर में बल्ब व पंखे चलते और जगते न छोडे हमारे देश में कोयले की बहुत कमी आ चुकी है इसलिए आप बिजली को बचाएं।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को घाना देश के लोग करते है

घाना में, बहुत से लोग चर्च जाकर नए साल की पूर्वसंध्या मनाते हैं दूसरे लोग नाइटक्लब, पब जाते हैं या जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतरते हैं। मध्यरात्रि में, घाना के विभिन्न शहरों में विशेष रूप से अकरा और टेमा में आतिशबाजी प्रदर्शित की जाती है।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को नाइजीरिया देश के लोग करते है

Nigeria नाइजीरिया में, नए साल की पूर्व संध्या अक्सर चर्च में जाकर मनाई जाती है अन्य लोग नाइटक्लब में जाते हैं, और व्यक्तियों, समुदायों और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित पार्टियों में जाते हैं लागोस में, एक साल के अंत के त्योहार को लागोस काउंटडाउन के रूप में जाना जाता है (बाद में इसका नाम बदलकर वन लागोस फिएस्टा) पहली बार 2012 में आयोजित किया गया था, पर्यटन-उन्मुख नए साल के उत्सवों को अन्य प्रमुख उत्सवों के अनुरूप स्थापित करने के प्रयास के तहत महानगरीय क्षेत्र।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को रवांडा देश के लोग करते है

रवांडा में, नए साल की पूर्व संध्या ज्यादातर चर्च में जाकर, सामाजिक समारोहों और पारिवारिक गतिविधियों में भाग लेकर मनाई जाती है। सेवाएं आमतौर पर रोमन कैथोलिक चर्च के लिए शाम 6 बजे से और प्रोटेस्टेंट के लिए रात 10 बजे से शुरू होती हैं। 00:00 बजे, राष्ट्रपति साल के अंत में एक भाषण देते हैं जिसका कई रेडियो और टेलीविजन स्टेशनों पर सीधा प्रसारण किया जाता है हाल के वर्षों में आतिशबाजी की शुरुआत की गई थी, जिसमें किगाली कन्वेंशन सेंटर, रेबेरो हिल, माउंट किगाली में सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन हुए थे।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को दक्षिण अफ्रीका देश के लोग करते है

दक्षिण अफ्रीका में लोग 31 दिसंबर से पहले शीर्ष दस संगीत उलटी गिनती पर मतदान करते हैं। जब उलटी गिनती पहले नंबर पर पहुंचती है, तो देश के सभी रेडियो स्टेशनों पर सबसे ज्यादा वोट वाला गाना बजता है। पूरे दक्षिण अफ्रीका में आतिशबाजी की जाती है। लोग कभी – कभार शराब पीने और ब्राईस में लिप्त रहते हैं।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को अर्जेंटीनादेश के लोग करते है

अर्जेंटीना में पारंपरिक समारोहों में पारंपरिक व्यंजनों का एक पारिवारिक रात्रिभोज शामिल है, जिसमें महत्वपूर्ण टन, असाडो, सैंडविच डे मिगा, पिनियन शामिल हैं आधी रात से ठीक पहले, लोग आतिशबाजी और हल्के पटाखों का आनंद लेने के लिए सड़कों पर उतर आते हैं।

आतिशबाजी किसी भी छत पर देखी जा सकती है। नए साल का पहला दिन आधी रात को साइडर या शैंपेन के साथ मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं और कभी-कभी पड़ोसियों के साथ एक टोस्ट साझा करते हैं। पार्टियां अक्सर भोर तक चलती हैं।

ला प्लाटा के निवासियों की बड़ी-बड़ी गुड़िया बनाने की एक लंबी परंपरा है, जो ज्यादातर कागज और लकड़ी से बनी होती हैं, जिन पर कुछ आतिशबाजी होती है, बाद में आधी रात के बाद उन्हें जला दिया जाता है उत्सव गर्मियों के दौरान होता है, जैसे कि कई दक्षिण अमेरिकी देशों में, इसलिए अर्जेंटीना अटलांटिक तट के पर्यटन केंद्रों (मार डेल प्लाटा, नेकोचिया, विला गेसेल, मीरामार, आदि) में नए साल में कई परिवारों को देखना सामान्य है।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को ब्राजील देश के लोग करते है

ब्राजील में, नव वर्ष की पूर्व संध्या (पुर्तगाली: एनो नोवो) आमतौर पर रेस्तरां और क्लबों द्वारा आयोजित बड़ी पार्टियों में मनाई जाती है स्थानीय परंपराएं निर्धारित करती हैं कि आधी रात को कौन शैंपेन की बोतल खोलता है। लोग अक्सर नए साल की पूर्व संध्या पर धार्मिक प्रतीकों के साथ रंग पहनते हैं, जैसे कि सौभाग्य के लिए सफेद, अच्छी ऊर्जा के लिए पीला, खुशी और पैसा, प्यार के लिए लाल। इस मिश्रण के कारण अंगूर, लीची और मसूर की खपत जैसे अनुष्ठान भी होते हैं।

ब्राजील में सबसे प्रमुख सार्वजनिक उत्सव रियो डी जनेरियो में कोपाकबाना बीच पर आतिशबाजी का प्रदर्शन है, जो दुनिया के सबसे बड़े में से एक है। 2017 में, यह अनुमान लगाया गया था कि 2018 का स्वागत करने के लिए आतिशबाजी 30 लाख से अधिक दर्शकों को आकर्षित करेगी। टेलीविजन पर, सबसे प्रमुख नव वर्ष की पूर्व संध्या पर टीवी ग्लोबो का शो दा विराडा [पीटी] है, जिसमें पूर्व-रिकॉर्डेड संगीत कार्यक्रम (आमतौर पर सालाना एक अलग ब्राजीलियाई शहर से फिल्माया जाता है), और पूरे देश में नए साल के समारोहों का लाइव कवरेज होता है।

ब्रासीलिया की राजधानी में स्मारकीय अक्ष या एस्टादियो नैशनल माने गर्रिंचा पर एक सार्वजनिक उत्सव मनाया जाता है। मनौस में समारोह रियो नीग्रो ब्रिज पर आतिशबाजी के प्रदर्शन पर केंद्रित होते हैं, जबकि पॉलिस्ता एवेन्यू ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो में मुख्य उत्सव की मेजबानी करता है।

साओ पाउलो में एक और उल्लेखनीय नए साल की पूर्व संध्या परंपरा सेंट सिल्वेस्टर रोड रेस है, जो शहर के मध्य क्षेत्र के माध्यम से 15 KM चलती है। 1925 से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले, इसके मार्ग में कई प्रमुख सड़कें और स्थल शामिल हैं, जिनमें वियादुतो दो चा और पॉलिस्ता एवेन्यू शामिल हैं।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को कनाडा देश के लोग करते है

कनाडा में नए साल की पूर्व संध्या परंपराएं और समारोह क्षेत्रीय रूप से भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के समान होते हैं, जिसमें सामाजिक समारोहों और सार्वजनिक समारोहों (जैसे संगीत और आतिशबाजी के प्रदर्शन) पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

1992 में, रेडियो कॉमेडी मंडली रॉयल कैनेडियन एयर फ़ार्स ने सीबीसी टेलीविज़न पर एक वार्षिक नए साल की पूर्व संध्या कॉमेडी स्पेशल-ईयर ऑफ़ द फ़ार्स- का प्रसारण शुरू किया, जिसमें साल की प्रमुख घटनाओं और समाचारों को चित्रित करने वाले रेखाचित्र शामिल थे।

1992 का संस्करण एक बार का विशेष था और विशेष रूप से टेलीविजन के लिए बनाई गई मंडली का पहला उत्पादन था। विशेष तब एक नियमित रॉयल कैनेडियन एयर फ़ार्स टेलीविज़न श्रृंखला का हिस्सा बन गया, जो 1993 से 2008 तक प्रसारित हुआ।

2008 संस्करण कार्यक्रम की श्रृंखला के समापन के रूप में दोगुना हो गया, लेकिन ईयर ऑफ़ द फ़ार्स 2019 तक वार्षिक पुनर्मिलन विशेष के रूप में प्रसारित होता रहा, जिसमें सदस्य शामिल थे मूल कलाकार। यह घोषणा की गई थी कि बजट में कटौती और अन्य कारकों के कारण, 2019 संस्करण (जिसका प्रीमियर नए साल की पूर्व संध्या से पहले हुआ था) अंतिम संस्करण होगा।

2017 के बाद से (देश के अर्धशतकीय वर्ष की शुरुआत को चिह्नित करने वाले उद्घाटन संस्करण के साथ), सीबीसी ने एक अधिक पारंपरिक उलटी गिनती विशेष भी प्रसारित की है, जिसमें संगीत प्रदर्शन और प्रत्येक समय क्षेत्र में एक शहर से उत्सवों का लाइव कवरेज (प्रसारण विभाजन के साथ) सीबीसी के क्षेत्रीय स्टेशनों में क्षेत्रीय स्तर पर)।

इसी तरह, सीबीसी का फ्रेंच भाषा का टेलीविजन नेटवर्क आईसीआई रेडियो-कनाडा टेली अपने स्वयं के नए साल की पूर्व संध्या कॉमेडी स्पेशल, बाय बाय को प्रसारित करता है। इयर ऑफ द फ़ार्स के विपरीत, अलविदा को विभिन्न हास्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया है; मूल रूप से 1968 से 1998 तक चल रहा था,

इसे 2006 में क्यूबेकॉइस मंडली रॉक एट बेल्स ओरिल्स द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्यूबेकॉइस टेलीविजन व्यक्तित्व वेरोनिक क्लॉटियर द्वारा होस्ट और सह-निर्मित इसके 2008 के संस्करण की आलोचना की गई थी, जिसमें ऐसे रेखाचित्र शामिल थे, जिन्हें दर्शकों ने आपत्तिजनक माना था, जिसमें अंग्रेजी कनाडाई और अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव बराक ओबामा का मजाक उड़ाने वाले रेखाचित्र भी शामिल थे।

2018 में, विशेष को 3.3 मिलियन दर्शकों ने देखा था कनाडा की पुरुषों की राष्ट्रीय जूनियर आइस हॉकी टीम आमतौर पर नए साल की पूर्व संध्या पर IIHF विश्व जूनियर हॉकी चैम्पियनशिप में अपना अंतिम प्रारंभिक दौर का खेल खेलती है। इस खेल के आम तौर पर TSN पर लाखों दर्शक होते हैं और जब कनाडा में टूर्नामेंट खेला जाता है तो यह बिकने वाली भीड़ को आकर्षित करता है।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को चिली देश के लोग करते है

नए साल की पूर्व संध्या चिली में पारंपरिक रीति-रिवाजों के पालन से मनाई जाती है, जैसे कि पीले अंडरवियर और पीले कपड़े पहनना। यह आपके जीवन में जीवन शक्ति बहाल करने के लिए कहा जाता है। जो लोग यात्रा करना चाहते हैं वे हाथ में सूटकेस लेकर सड़कों पर चलते हैं, अन्य लोग अपने हाथ में पैसा रखते हैं या नए साल में सौभाग्य के लिए अपने दरवाजे पर सिक्के रखते हैं समारोहों में विशेष व्यंजन के साथ एक पारिवारिक रात्रिभोज, सौभाग्य के लिए सामान्य दाल, और आने वाले वर्ष के प्रत्येक महीने की शुभकामनाओं के प्रतीक बारह अंगूर शामिल हैं।

पारिवारिक समारोह आमतौर पर आधी रात तक चलते हैं, फिर कुछ लोग सुबह होने तक दोस्तों के साथ पार्टी करते रहते हैं। चिली की राजधानी सैंटियागो में, आधी रात की उलटी गिनती और आतिशबाजी का प्रदर्शन देखने के लिए हजारों लोग एंटेल टॉवर पर इकट्ठा होते हैं।

देश भर में कई आतिशबाजी शो होते हैं, और एक मिलियन से अधिक दर्शक वालपराइसो में सबसे लोकप्रिय, “एनो नुएवो एन एल मार” में भाग लेते हैं 2000 से, व्यक्तियों को आतिशबाजी की बिक्री अवैध रही है, जिसका अर्थ है कि आतिशबाजी अब केवल प्रमुख आयोजनों के दौरान आतिशबाजी के प्रदर्शन में देखी जा सकती है।

नए साल से पहले की आखिरी शाम को कोलंबिया देश के लोग करते है

कोलंबिया में, यह एक पारंपरिक उत्सव है। देश भर में कई परंपराएं हैं। इन परंपराओं में विशेष व्यंजन, आतिशबाजी, लोकप्रिय संगीत, विशेष या नए कपड़े पहनना, एम्पाडास खाना, और विभिन्न पार्टियों के साथ एक पारिवारिक रात्रिभोज शामिल है। आधी रात तक घड़ी के प्रत्येक झटके के साथ, परिवार अंगूर खाते हैं। कोलंबिया में एक से अधिक उष्णकटिबंधीय पदार्थों का उपयोग करना आम बात है। यह संस्कृति का हिस्सा है अन्य प्रकार के फल हैं: मेलन, सैंडिया, या तरबूज, और कॉन्टैडीनो

READ ALSO



दोस्तों आपको Naye Saal Se Pahale Ki Aakhari Shaam – नए साल से पहले की आखिरी शाम को लोग क्या करते है ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment