Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए आज हम जानने वाले है कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए तो लेख को निरंतर पढ़ते रहिये और life me success hone ke tips को जान लीजिए। एक अच्छी ज़िन्दगी जीने से पहले, अच्छी ज़िन्दगी के मायनों को समझना बेहद जरूरी है। हालांकि, कुछ नियमों का पालन करके ज़िन्दगी को ओर भी बेहतर तरीके से जिया जा सकता है।

पर ये भी जान लें कि ये भी सम्भव नहीं कि हर कदम पर आपको सफलता ही हाथ लगे, या फिर हर कदम पर आपको ख़ुशी ही मिले। सुख और दुःख दोनों एक सिक्के के दो पहलु की तरह है। दोनों का हमारे जीवन में होना बेहद जरूरी है। इन दोनों को साथ में लेकर आपको चलना होगा।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi
Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi – जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए

इन दोनों को समझना होगा। इन्हे समझकर एक बेहतर और खुशहाल ज़िन्दगी आराम से जी जा सकती है। और साथ में आपको सकारात्मक (Positive) सोच रखनी होती है मुश्किल परिस्थितियों में भी ज़िन्दगी में संतुलन बनाए रखना बहुत ही जरूरी होता है।

ताकि आप सफलता की ओर बढ़ सको, और ज़िन्दगी को ओर भी बेहतर और उम्मदा तरीके से जी सको। तो चलिए जानते है कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए के लिए 10 बेहतरीन Rules.” कौन-कौन से है। 

जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए आशावदी बनें

Hopeful होने का ये मतलब मत निकालना के Hope लगाए बैठना है आशावदी होने का मतलब किसी भी Situation में आपको अच्छा Result देने से होता है आपने सुना ही होगा महान वैज्ञानिक Albert Eisenstein ने कहा था। कि जिंदगी जीने के सिर्फ दो ही तरीके हो सकते है :-

  • पहला ↪ या तो आप ये सोच लें कि कुछ भी चमत्कार (Miracle) नहीं है। और उस चीज के पीछे पड़ जाओ कि ये कैसे हुआ, ये कैसे हो सकता है या फिर ये कैसे हो गया।
  • दूसरा ↪ मान लो कि सब कुछ चमत्कार (Miracle) है और उसे देखते रहो और बस महसूस करते रहो। कि बस जो भी हो रहा है अच्छा हो रहा है।

कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए खुद को पूर्ण बनाएं

एक बात हमेशा याद रखें कि अगर आपके खुद के पास ही कुछ नहीं है तो आप दूसरों को भला क्या दे सकते है। दूसरों के बारे में कुछ भी बुरा भला बोलने से पहले यानी कि किसी ओर के बारे में बोलने से पहले या फिर सोच बनाने से पहले खुद को काबिल बनाइए।

खुद को उसके लेवल पर लाने की कोशिश कीजिए। और ये भी एक सच है कि आप दूसरों को तब तक रौशनी नहीं दे सकते जब तक कि आपके खुद के पास रौशनी नहीं है। इसीलिए सबसे पहले अपने आपको काबिल बनाओ। अपने आपको इतना काबिल बनाएं कि लोग आपको कुछ भी कहने से पहले हजार बार सोचें।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi – दिन की शुरुआत अच्छे विचारो के साथ करें।

रोज सुबह उठकर आप कैसा फील करते है या खुद को क्या कहते है जो भी आप सुबह सोचते है उसका आपके पुरे दिन के मिज़ाज़ पे काफी गहरा असर पड़ता है। आपका वो पहला विचार काफी बड़ा असर छोड़के जाता है। तो क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए कि सुबह उठते ही आप कुछ अच्छी चीजें पढ़ो या फिर कुछ अच्छे Videos देखो या फिर कुछ ऐसा काम करो, जिससे आपका पूरा दिन अच्छा चला जाए।

यहाँ पर आपको एक बेस्ट प्रैक्टिकल life me success hone ke tips बताता हूँ जो मैं खुद करता हूँ, “सुबह उठते ही एक ऐसी लाइन को पढ़ लो” जो आपको पूरा एनर्जेटिक कर दे। पांच मिनट तक उसी लाइन को फील करने की कोशिश करो। की उस एक लाइन में से आप खुद क्या सीखते हो और उसे महसूस करो। और वो जो आपको एनर्जी देगा वो आपके पुरे दिन को Perfect बना देगा।

जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए अपनी गलतियों को स्वीकारें

अपनी गलतियों से सीख लें और उन्हें स्वीकार करें। हम इंसान है और गलतियां इंसान से ही होती। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की हम गलतियों को करते ही जाएं। इसका मतलब ये है कि उस गलती से सीख कर हम वो गलती दोबारा ना करें। हमें दूसरों की गलतियों से भी सीखना चाहिए, कि जो गलतियां दूसरों ने की वो हम अपने जीवन में न दोहराएं।

अपनी गलती को स्वीकार और अगली बार के लिए इससे सीख लेना बेहद ही जरुरी है। इसके लिए खुद को दोषी नहीं ठहराना है। आपको ये सोचना है कि इस गलती को मैं सुधार कर ऐसी ही गलती दोबारा नहीं करूंगा। और इससे कुछ सीख कर मैं ओर बेहतर कुछ करूंगा। एक अच्छी शुरुआत करूंगा।

वैसे गलती सफलता की ही एक सीढ़ी होती है जिसे पार किए बिना आप सफलता तक नहीं पहुंच सकते। इसीलिए अपनी गलतियों को स्वीकार करें। उन्हें Accept करें और उनसे सीख कर अपनी जिंदगी को ओर भी बेहतर बनाइए।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi  जोखिम से न डरें

देखिए Chance तो सब को लेना पड़ता है जोखिम अगर सोच समझ के उठाया जाए, तो वो जोखिम नहीं रहता, वो एक निर्णय बन जाता है, यानी की वो हमारा Decision बन जाता है इसीलिए किसी भी Problem से मुंह मत फेरिए। सोचिए आपकी ज़िन्दगी में कुछ भी Excited नहीं है बस यूं ही एक आम इंसान की तरह अपनी ज़िन्दगी जी रहे है।

क्योंकि आपने अपनी ज़िन्दगी को डर के साए (Shadow) में बनाए रखा है आपको अंदर से डर लगा रहता है कि कहीं में गलत ना कर बैठूं। इस डर के साए (Shadow) से ही आगे निकलना है। 

याद कीजिए वो आखिरी समय जब आपने कोई जोखिम भरा काम किया होगा। कुछ ऐसा करने की कोशिश की होगी जो सच में आपके अंदर आग लगा दे। कुछ ऐसा बड़ा करने की कब आपने कोशिश की थी वो सोचिए, आपने बहुत सारे ऐसे अवसरों को खो दिया होगा। जहाँ पर आप Success हो सकते थे।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi अवसर का महत्व समझें

अवसरवादी न बनें, बल्कि अवसर का महत्व समझें। अगर आप सोचते है कि मैं सफल कैसे हो सकता हूँ ?,

ना कोई मेरा नसीब है, ना कोई मेरे पास पैसे है, ना ही किसी ने मेरा साथ दिया, तो आप खुद को धोखा दे रहें है। ज़िन्दगी में सभी को सफलता के अवसर मिलते है आपको भी कभी ना कभी एक मौका तो मिला ही होगा, आपको कुछ कर दिखाने का मौका मिला ही होगा।

बस किसी को कम तो किसी को ज्यादा मिलता है। तो इन अवसरों को पहचानना उन पर ध्यान देना, यही तो सफलता का पहला कदम है और इसे पाने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है कि आपको Confidence होना चाहिए।

कि आप जो भी करने वाले है वो Best होगा और जो भी आप करेंगें उसमें अपना Best देंगें। इसीलिए आपको समझना होगा कि कौनसी जगह या अवसर पर आपको अपना 100% देना है। अवसर के महत्व को समझना होगा।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi सही बनें, Perfect नहीं

आप सोच रहे होंगे कि मैंने पहले ही बोला है कि Perfect बनिए, अपने आपको Perfect बनाइए। लेकिन ये थोड़ा अलग है Mostly लोग गलती कहाँ पर करते है कि अपने आपको Perfect बनाने की भागदौड़ में लगे रहते है कि नही….मुझे ये Perfect कर लेना है मुझे वो Perfect कर लेना है।

और भागदौड़ में आधी ज़िन्दगी को बर्बाद कर देते है। सही बनना सबसे जरूरी है, चीजों को सीखना सबसे जरूरी है, अपने हुनर में इजाफा करना सबसे जरूरी है आप जो भी कर सकते है उसे Repeat कीजिए, Every Day, Every Minute, Every Second उसे Repeat…Repeat…Repeat करते जाइए।

तब जाकर आप और बेहतर बनेगें उसको सही कर पाएंगें और अपने आप Perfect बन जाएंगें। और एक बात तो आप जानते ही होंगे कि कोई भी Perfect नहीं होता। हर चीज, हर काम में सुधार की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है, कहीं ना कहीं थोड़ा बहुत 19…. 21 का फर्क हो ही जाता है।

इसलिए आप Perfect बनने की कोशिश मत कीजिए, आप सही बनने की कोशिश कीजिए। इसीलिए एक बात को हमेशा याद रखें, अच्छा करने की कोशिश कीजिए पीछे मुड़कर देखें और कहें कि मैं और भी बेहतर कर सकता हूँ, मैं इससे भी बेहतर कर सकता हूँ,

जो मैंने पहले किया था और जो अभी करूंगा उससे भी बेहतर में Next Time कर सकता हूँ। और अपनी ज़िन्दगी में Perfect बनने से पहले भी, मैं सही बनने की कोशिश करूंगा। और जो भी करूंगा भले ही कम करूं, लेकिन सही करूंगा।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi खुद को प्रेरित करते रहें

नकारात्मक सोच और विचारों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को Motivate करते रहें। खुद को Inspire करते रहें, Confidence बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को सकारात्मक यानी कि Positive और ऊर्जावान बनाए रखें। और खुद के अंदर एक एनर्जी को फील करते रहो। और हम तो आपको यही कहना चाहेंगे।

कि उन सभी चीजों की मदद लें जो आपको प्रेरित करती है, आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट करती है जैसे कि महापुरुषों के कहे गए विचार या फिर कोई Motivational book या फिर यूट्यूब पर मोटिवेशनल Channel को Subscribe “Sandeep Maheshwari” करके रखें या फिर मोटिवेशनल Videos को Download करके रखो, और एक Book में आप अपने Thoughts भी लिख सकते है

और Successful लोगों की Biographies भी पढ़ सकते है। और साथ में Inspirational Stories, Personality Development ऐसे बहुत सारे Articles होते है। जिन्हे आप पढ़ सकते है जिनसे आप अपने आपको ओर भी Improve कर सकते है। साथ में Day by day आप अपने आपको Inspire कर सकते है, किसी भी काम को करने के लिए।

जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए नया सीखने का जज्बा

अपने आपको हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रखें, वैसे कुछ नया सिखने के लिए बहुत ज्यादा तैयारी करने की जरूरत नहीं होती कि….. ये भी करना है, वो भी करना।

बस आपके अंदर सिखने का जज्बा होना चाहिए। और आपके अंदर वो एनर्जी होनी चाहिए, वो स्वभाव होना चाहिए कि में ये कर लुंगा, कि मुझे कुछ नया सीखना है, मुझे कुछ नया जानना है,

अगर मैं कोई काम कर रहा हूँ तो उसे पूरी शिद्दत से करूँगा। अच्छे से जानूंगा और उसमें अपना 100% देने का प्रयास करूंगा। और हाँ ये भी जरूरी है कि आपको अगर जिंदगी में कुछ सीखते रहना है तो आपको अपनी Ego को बाहर निकाल देना होगा।

आपको ये नहीं लगना चाहिए कि मझे सबकुछ आता है या फिर मैं सब कुछ जानता हूँ, आपको हर बार ये समझना है कि मैं जो भी समझ रहा हूँ या फिर जो भी देखता हूँ वो मेरे लिए सबकुछ नया है।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi खुलकर ज़िन्दगी जिएं

ज़िन्दगी को ये सोचकर जियो के तुम ही तुम हो, और तुम हर गम से उपर हो। अगर गम आए तो भी उसे बुलंद हौसलों के साथ जीना सीखो, बोलो तो खुशी के लिए बोलो, ऐसा करो कि मरता हुआ इंसान भी आपके वचनों को सुनकर प्राण फूक दें, सोते हुए को उठा दे, रोते हुए को हंसा दें, लंगड़े को भगा दे, और अंधे को दिखा, दुबले को फुला दे…… और दुखी को सुखी कर दे। तब देखना ज़िन्दगी एक वरदान सा बन जाएगी।

आपकी ज़िन्दगी सबसेअगर यहां तक आपने इस Article को पढ़ ही लिया है तो एक बात हमेशा याद रखना कि ये जो 10 Rules हमने बताए है इनमें से आपको जो भी अच्छा लगे, उसको अपने जीवन में जरुर अपनाएं, अगर ऐसा लगे कि कोई भी अपनाने लायक नहीं है, तो एक बात तो जरूर याद रखना कि अपनी ज़िन्दगी सबसे अलग जीना।

“एक ऐसी जिंदगी बनाना अगर तुमसे आकर कोई भी मिले तो तुम्हे वो भूलना नहीं चाहिए, और तुम्हारे चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान रहनी चाहिए। चाहे जैसी भी परिस्थितियां हों, चाहे जैसी भी ज़िन्दगी चल रही हो, बस खुश रहें। और अपनी ज़िन्दगी में एक Goal जरूर रखें, आगे बढ़ने का, सफल होने का और खुश रहने का। 

ये भी पढ़े


  1. How to be a successful man in life – How to be a successful person in life – सफ़ल इंसान कैसे बने
  2. Discipline in hindi – Anushasan Ka Mahatva – अनुशासन का महत्व
  3. Body Language in hindi – बॉडी लैंग्वेज कैसे Improve करें
  4. Truth of life quotes in Hindi – Bitter truth of life quotes in Hindi
  5. Bad habits Quotes in Hindi – Breaking bad habits quotes – सफ़लता के लिए 16 बुरी आदतें छोड़े
  6. Suvichar In Hindi With Photo – 20 Hindi Suvichar Image Free Download
  7. 20 Anmol Vachan In Punjabi -10 Anmol Vachan In Punjabi
  8. प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी – Suvichar In Hindi 
  9. Depression hindi – Depression in hindi – डिप्रेशन को दूर करने के 18  बेहतरीन उपाय
  10. Kabir Das in hindi – संत कबीर दास जी के दोहे
  11. Kabir Das Ke Dohe with Meaning कबीर दास जी के 32 दोहे
  12. Gulzar Quotes in hindi गुलज़ार कोट्स Top 30Gulzar Quotes
  13. Sensitive Meaning In Hindi – सेंसिटिव लोगों का जीवन बदल सकती है यह बातें
  14. Anmol Vachan – अनमोल वचन इन हिंदी 100 अनमोल वचन
  15. Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये
  16. Good Manners For A Successful Life – 70 Habits For Kids Students
  17. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  18. बेस्ट 50 सुविचार और मोटिवेशनल वचन Inspirational quotes in hindi
  19. Aaj Ka Suvichar in Hindi With Image आज का विचार जो बदल दे आपकी लाइफ
  20. Kabir Ke Dohe कबीर दास जी के life चेंजिंग दोहे
  21. 100 Motivational Quotes In Hindi Best Motivational Thoughts
  22. Self Confidence in Hindi आत्मविश्वास बढ़ाने के टोटके
  23. महेंद्रा दोगने मोटिवेशनल स्पीच और कोट्स Mahendra Dogney Motivation
  24. ज़िँदगी बदल देने वाले कोट्स Best 55 Motivational Quotes In Hindi
  25. Anmol Vachan in hindi – ज़िंदगी बदल देने वाले अनमोल वचन
  26. Bible Ke 10 Anmol Vachan बाइबिल के BEST 10 अनमोल वचन
  27. Anmol Vachan For Students विद्यार्थियों के लिए BEST 60 अनमोल वचन
  28. Maharshi Valmiki Best Quotes जीवन बदलने वाले महार्षि वाल्मीकि के अनमोल विचार
  29. Top 10 Moral Stories In Hindi बेस्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी LIFE चैंजिंग
  30. जो हुआ अच्छा हुआ एक राजा की कहानी Jo Hua Acha Hua All is well

दोस्तों आपको Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi जब कुछ समझ न आये तो क्या करना चाहिए ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment