Maa in hindi – Quotes on maa in hindi – माँ की ममता कहानी

Maa in hindi – Quotes on maa in hindi  दोस्तों आज इस लेख में हम पढ़ेंगे Maa ki mamta ki kahani  एक बंदरिया के पास दो बच्चे थे उसका बड़ा बेटा चिंटू सूरत से उतना अच्छा नहीं दिखता था जितनी की उसकी छोटी बहन चिंटी अच्छी दिखती थी। माँ की ममता कहानी जो आपके दिल को छू लेगी और आपको माँ के प्यार के महत्व का एहसास दिलाएगी। 

Quotes on maa in hindi

Maa in hindi – माँ की ममता कहानी

उसका बड़ा बेटा सदा यही सोचता था कि उसकी मां संभव है उसकी छोटी बहन को अधिक चाहती है। क्योंकि वह देखने में कुरूप दिखता है पर ऐसा नहीं था बंदरिया मां तो दोनों को बहुत प्यार करती थी। एक दिन अचानक बहुत भयंकर तूफान आया हवा आंधी बहुत जोर जोर से चल रही थी। 

चारों और पेड़ और उनकी शाखाएं जोर की आवाज के साथ गिर रही थी बंदरिया मां बहुत भयभीत और चिंतित हो गई। कि यदि वे उस स्थान से शीघ्र नहीं भागे। तो उसे और उसके दोनों बच्चों को चोट लग सकती है। 

अतः बंदरिया माँ ने अपने छोटे बच्चे को उठाकर सीने से लगाया। और वहां से इतनी तेजी से दौड़ पड़ी जितनी तेज़ वह दौड़ सकती थी। बंदरिया माँ का बड़ा बच्चा चिंटू भी बहुत अधिक डर गया था।वह जल्दी से कूद कर अपनी मां की पीठ पर चिपक कर बैठ गया।

अब उसकी मां एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूदती हुई दौड़ रही थी। तभी अचानक एक पेड़ की डाल टूट गई और वे तीनों नीचे गिर पड़े। बड़ा बेटा चिंटू जो अपनी मां की पीठ पर था। उसको तो बिल्कुल चोट नहीं आई।  परंतु छोटा बच्चा जो अपनी मां की गोद में था उसको नीचे गिरकर बहुत चोट लग गई थी।

और उसकी चोट से खून भी निकल रहा था इस कारण बंदरिया मां अपने छोटे बच्चों के लिए बहुत चिंतित हो गई थी। दूसरी ओर अपने बड़े बेटे को सुरक्षित देखकर बंदरिया मां प्रसन्न भी थी। उसका बड़ा बेटा चिंटू दौड़ कर गया और कुछ बैरी और पत्ते लेकर आया।

ताकि उसकी मां उसकी छोटी बहन के घाव पर उसे लगा सके। बंदरिया मां अपने बड़े बेटे चिंटू को ऐसा करते देख कर बहुत प्रसन्न हुई। और उसको अपने बेटे पर बहुत गर्व हुआ मां ने अपने बेटे को धन्यवाद देते हुए बहुत बार उसको प्यार किया और बार-बार चुम्मा।

वास्तव में बंदरिया मां अपने दोनों बच्चों से बहुत प्यार करती थी। अब उसके बड़े बेटे चिंटू ने भी यह सीखा की उसकी मां उसकी छोटी बहन के लिए इसलिए चिंतित थी। क्योंकि वह बहुत छोटी है और अपने लिए कुछ भी नहीं कर सकती अतः वह बहुत ही ज्यादा खुश था। की उसकी मां उसको भी उतना ही प्यार करती है जितना उसकी छोटी बहन को करती है। 

Quotes on maa in hindi – Maa ki mamta ki kahani 

1. जब माँ की याद आती है आंखों में चमक सी छा जाती है रस छोटे से शब्द से जीवन में खुशी छा जाती है। मां नाम की महिमा भारी प्यारी, प्यारी मां है न्यारी दया प्रेम कि वो भंडार दे जो सब कुछ अपना बार फिर भी जताती न अहसास मां की यह निराली शान।

2. माँ यूं तो एक अक्षर का नाम है पर जरा मंनन करके देखो इसी अक्षर में चारो धाम है जो मस्ती आंखों में है मंदिरालय में नहीं।

3. अमीरी दिल की महालय में नहीं शीतलता पाने के लिए कहीं भटकता है मानव जो मां की गोद में है वो हिमालय में नहीं ऊपर जिसका, अंत नहीं उसे आसमां कहते हैं जहां में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं।

4. पत्नी मनपसंद मिल सकती है मां पूण्य से मिलती है पसंद से मिलने वाली के लिए पुण्य से मिलने वाली मां को मत ठुकराना। मां – बाप की आंखों में दो बार आंसू आते हैं जब लड़की घर छोड़े तब लड़का मुंह मोड़े तब। तुमने जब धरती पर पहला साँस लिया। तब तेरे माता पिता तेरे पास थे तेरे माता पिता अंतिम साँस ले तब तक तुम उसके पास रहना।

5. माँ और क्षमा एक हैं क्योंकि माफ करने में दोनों नेक है गर्भ में पांच बेटे जिसे भारी नहीं लगे थे। वह मां बेटों की 5 प्लेटों में भारी लग रही है। बीते जमाने का श्रवण का देश क्या इसे मानेगा।

Quotes on maa in hindi – माँ की ममता कोट्स 

6. संसार की दो बड़ी करुणता, बिना मां का घर और घर बिना माँ।

7. जब हम बोलना भी नहीं जानते थे तब हमारे बोले बिना मां हमारी बातों को समझ जाती थी, आज हम सब कुछ जानते हुए भी कहते हैं छोड़ो भी मां तुम नहीं समझोगी।

8. माँ को जो प्यार करे वो लोग निराले होते हैं इसे मां का आशीर्वाद मिले वह किस्मत वाले होते हैं लाख करो तुम पूजा तीर्थ करो हजार। अगर माँ – बाप को ठुकराओ के तो सब कुछ है बेकार मां-बाप की ले दोहाई जीवन बने तेरा सुखदाई जिसने नहीं ली मां की दुहाई हुए दम वो पछताएगा।

9. हमारे होठों पर हरदम अपनी मां की कहानी रहे। प्यार दिलों में नाम जुबान पे इसकी यह जिंदगानी रहे। हम मां की आंखों से देखे मां के कानों से सुनते रहे।मां के ज्ञान सरोवर में से हीरे मोती चुनते रहे हैं। माँ की मूर्त मन में बसी रहे दिल में बड़ा सा उपकार रहे। हर समय हर हाल के अंदर जुड़ी माँ से तार रहे।

10. जिसने मुझे चलना सिखाया, जिसने मुझे बढ़ना सिखाया वो है मेरी प्यारी मां जीवन का एक हिस्सा है। वो मेरी दुनिया का आधार है वह गुरु का ज्ञान है वो प्यार की बहार है वो जिसने मुझे बहादुर बनाया वो है मेरी प्यारी।माँ प्यार की बहार है वह दिल का सुकून है वह तो है इकलौती शक्ति जिसके बिना हर लक्ष्य अधूरा वो है प्यारी माँ। 

ये भी पढ़े 


  1. Moral Stories In Hindi – top 10 moral stories in hindi मोरल स्टोरीज़ चैंजिंग LIFE
  2. Chitrakar Ki Kahani – Chitrakar Ki Story चित्रकार की कहानी सफ़लता मिली जिद्द से
  3. Imandar Lakadhara Story in hindi – ईमानदार लकड़हारे की कहानी
  4. Teacher Student Moral story टीचर और स्टूडेंट की एक प्रेरणादायक कहानी
  5. माँ का प्यार बेटी के लिए Maa Aur Beti Ki Kahani
  6. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  7. Maa Beti Ki Kahani Hindi Story – बेटी का माँ के प्रति प्यार

दोस्तों आपको Maa in hindi – Quotes on maa in hindi – माँ की ममता कहानी ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी Email id: radarhindi.net@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। उसे Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment