Mahatma gandhi biography in hindi महात्मा गाँधी की जीवनी

नमस्कार दोस्तों Mahatma Gandhi biography in hindi आज हम बात करंगे गाँधी जी के जीवन परिचय के बारे में जिन्होंने हिंसा के मार्ग पर हमेशा चलते थे और चलने के लिए दुसरो को भी कहते है। भारत के इतिहास में Mahatma Gandhi का नाम आदर के साथ लिया जाता है। उन्हें ‘राष्ट्रपिता’ कहकर सम्मानित किया गया है। उन्हें सभी प्यार से बापू भी कहते है।

उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। Mahatma Gandhi का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 ई. को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था उनके पिता करमचंद गाँधी राजकोट रियासत में दिवान थे। उनकी माता पुतलीबाई धार्मिक विचारो की महिला थी। भारत में हाई स्कूल शिक्षा पास करने के बाद वे इंग्लैंड में वकालत की पढ़ाई करने गए।

Mahatma gandhi biography in hindi

वहाँ से वह बैरिस्टर बनकर भारत लौटे। एक मुकदमे के सिलसिले में उन्हें दक्षिण अफ़्रीका जाना पड़ा। वहाँ भारतीयों पर अंग्रेजो के अत्याचार देखकर उनका हृदय द्रवित हो उठा।उन्होंने अंग्रेज सरकार के ख़िलाफ़ आंदोलन चलाया। अफ्रीका से भारत लौटने पर उन्होंने अपना जीवन देश – सेवा में लगा दिया। उन्होंने स्वंत्रता – आंदोलन का नेतृत्व किया और कई बार जेल गए। उन्होंने विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार किया तथा असहयोग आंदोलन चलाया।

Mahatma Gandhi biography in hindi

Mahatma Gandhi biography in hindi 

गाँधी जी ने 1942 ई. में ‘अंग्रेजो ! भारत छोड़ो’ का नारा दिया। उनके अथक प्रयत्नों से 15 अगस्त, 1947 ई. को देश स्वतंत्र हुआ। गाँधी जी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे। वे भारत में ‘रामराज्य’ लाना चाहते थे। 30 जनवरी, 1948 ई. को नाथूराम विनायक गोड से ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। आज भी भारतीयों के दिलों में उनकी यादें जीवित है। हमें उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर देश को ऊँचा उठाने का प्रयत्न करना चाहिए।  

Read Also


दोस्तों आपको Mahatma gandhi biography in hindi महात्मा गाँधी की जीवनी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी id:radarhindi.net@gmail.com.

Thanks For Reading

Leave a Comment