Meftal Spas Tablet Uses in Hindi मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे Meftal 500

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे Meftal 500 Tablet Uses in Hindi मेफ्टल-स्पैस टैबलेट एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जो मासिक धर्म (पीरियड से संबंधित) दर्द और ऐंठन से रोगसूचक राहत प्रदान करने में मदद करती है। इसका उपयोग पेट और आंतों में मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देकर पेट दर्द का इलाज करने के लिए भी किया जाता है।

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi

Meftal Spas Tablet Kya Hai – मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे

मेफ्टल-स्पैस टैबलेट को खाना खाने के बाद ही लेना चाहिए यह आपको पेट खराब होने से बचाएगा। खुराक और अवधि इस बात पर निर्भर करेगी कि आप इसका उपयोग किस लिए कर रहे हैं और यह आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह मदद करता है। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें और जब तक डॉक्टर आपको बताए तब तक इसका इस्तेमाल बंद न करें।

इससे चक्कर आना, मुंह में सूखापन, धुंधली दृष्टि, मितली और नींद आना जैसे कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप ऐसे किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं जो दूर नहीं होता है या खराब नहीं होता है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। आपका डॉक्टर साइड इफेक्ट को रोकने या कम करने के तरीके सुझा सकता है। सामान्य तौर पर, आपको अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

दवा का उपयोग करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लीवर की कोई समस्या है, या यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi Meftal 500

मासिक धर्म में ऐंठन – यह टैबलेट एक संयोजन दवा है जो मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करती है। यह अचानक मांसपेशियों के संकुचन (ऐंठन) को रोककर और दर्द और सूजन का कारण बनने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों की रिहाई को रोककर ऐंठन, मतली, सूजन और परेशानी से राहत देता है। मासिक धर्म के रक्तस्राव की दर या लंबाई इस दवा से अप्रभावित रहती है। इस दवा की खुराक और लंबाई के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

 Meftal Spas Ds Tablet Uses in Hindi – meftal स्पा टैबलेट का उपयोग कैसे करें

इस दवा की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें उनके बताएं अनुसार ही लें। इसे चबाना, कुचलना या तोड़ा नहीं जाना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप भोजन के बाद meftal स्पा टैबलेट लें।

मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे

Meftal-Spas Tablet 10s दो दवाओं का एक संयोजन है, अर्थात्: डायसाइक्लोमाइन (एंटी-स्पास्मोडिक) और मेफेनैमिक एसिड (एनएसएआईडी)। Meftal-Spas Tablet 10s का उपयोग पेट दर्द, कष्टार्तव (पीरियड दर्द), और पेट के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। डायसाइक्लोमिन पेट की चिकनी मांसपेशियों से जुड़े संकुचन से राहत देकर काम करता है।

मेफेनैमिक एसिड आपके शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, जिसे साइक्लो-ऑक्सीजिनेज (COX) एंजाइम के रूप में जाना जाता है जो एक अन्य रासायनिक प्रोस्टाग्लैंडीन (PG) बनाते हैं। सीओएक्स एंजाइम के प्रभाव को अवरुद्ध करके, कम पीजी का उत्पादन होता है, जो हल्के से मध्यम दर्द और घायल या क्षतिग्रस्त साइट पर सूजन को कम करता है। मेMeftal-Spas Tablet 10s साथ में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

 Meftal स्पा कैसे काम करता है?

Meftal स्पा टैबलेट में डायसाइक्लोमाइन और मेफेनैमिक एसिड होता है, जो दो अलग-अलग दवाएं हैं। डायसाइक्लोमाइन एक एंटीकोलिनर्जिक है जो पेट और आंतों (आंत) की मांसपेशियों को आराम देता है। यह अचानक मांसपेशियों के संकुचन (ऐंठन) को रोककर ऐंठन, दर्द, सूजन और बेचैनी से राहत देता है। मेफेनैमिक एसिड एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है जो पेट में दर्द और सूजन (सूजन) को ट्रिगर करने वाले रासायनिक दूतों की रिहाई को रोककर कार्य करता है। वे एक साथ अच्छा काम करते हैं।

Meftal Spas Tablet Used For Side Effects in Hindi

मेफटाल स्पास टैबलेट के निम्न नुक्सान  है।

  • चक्कर आना
  • मुंह में सूखापन
  • धुंधली दृष्टि
  • मतली
  • तंद्रा
  • दुर्बलता
  • घबराहट

मेफटाल स्पास टैबलेट की सावधानियाँ 

गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान meftal स्पा टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

स्तनपान: स्तनपान के दौरान meftal स्पा टैबलेट के उपयोग के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ड्राइविंग: जब ड्राइविंग की बात आती है, तो यह अज्ञात है कि यह टैबलेट ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित करता है या नहीं। यदि आपके पास कुछ लक्षण हैं जो आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को खराब करते हैं, तो पहिया के पीछे मत जाओ। यह पता नहीं है कि यह टैबलेट गाड़ी चलाने की क्षमता पर असर डालता है या नहीं. यदि आपके कोई लक्षण हैं जो आपकी ध्यान केंद्रित करने या प्रतिक्रिया करने की क्षमता को खराब करते हैं, तो गाड़ी न चलाएं।

गुर्दे की बीमारी: गुर्दे की बीमारी के रोगियों को इस टैबलेट का प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। टैबलेट की खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। कृपया चिकित्सकीय सलाह लें। किडनी की बीमारी के अंतिम चरण के मरीज़ों को यह टैबलेट लेने से बचना चाहिए।

लीवर: लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सावधानी के साथ टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।  टैबलेट की खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। कृपया चिकित्सकीय सलाह लें। गंभीर जिगर की बीमारी वाले मरीजों के लिए टैबलेट का संकेत नहीं दिया गया है।

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi – मेफटाल स्पास टैबलेट कि महत्वपूर्ण जानकारी

  •  Meftal स्पा टैबलेट मासिक धर्म के दर्द (ऐंठन) और पेट दर्द से राहत दिलाने के लिए दी गयी है।
  • यदि संभव हो तो इस टैबलेट को भोजन के बाद ही लेना चाहिए। यदि आप इस दवा को लेते समय दस्त लगते हैं, तो इसे लेना बंद कर दें और चिकित्सा सलाह लें।
  • एक साइड इफेक्ट के रूप में, आप शुष्क मुँह का अनुभव कर सकते हैं। नियमित रूप से मुंह धोना, अच्छी मौखिक स्वच्छता, पानी की खपत में वृद्धि, और चीनी रहित कैंडी सभी फायदेमंद हो सकते हैं।
  • चक्कर आना, उनींदापन और दृश्य मतिभ्रम भी संभावित दुष्प्रभाव हैं। वाहन चलाते समय या कुछ और करते समय, जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, सावधान रहें।
  • इस टैबलेट को लेते समय शराब पीने से परहेज़ करें क्योंकि यह आपको नींद से जगा सकती है और पेट की समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है।

Meftal Spas Tablet जरूरत से ज्यादा

यदि आपने या किसी ने इस दवा का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया है और गंभीर लक्षण जैसे कि बाहर निकलना या सांस लेने में परेशानी है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें या तुरंत जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें।

Meftal स्पा टैबलेट की खुराक समय पे नहीं लेते है 

यदि आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही तुरंत ले लें। लेकिन अगर यह अगली खुराक के समय के करीब है, तो भूली हुई खुराक को छोड़ दें। अपनी अगली खुराक नियमित अंतराल पर लें। खुराक को दोगुना न करें।

Meftal Spas Price In Hindi Meftal Spas Tablet RS.

  • Mefkind-Spas Tablet 10 tablets Price 42.44/-
  • Spasmofirst Tablet 10 tablets Price 71/-
  • Spasmonil Plus Tablet 10 tablets Price 27/-
  • ZE Spas Tablet 10 tablets Price 64.10/-
  • Minspas Tablet 10 tablets Price 55/-
  • Mefnum Spas 10 mg/250 mg 10 tablets Price 36/-
  • Euspas 10 mg/250 mg 10 tablets Price 33/-
  • Mefnic 10mg/250mg Tablet 10 tablets Price 35/-
  • Spasmed PD 10 mg/250 mg Tablet 10 tablets Price 30/-
  • Spasdic 10mg/250mg Tablet 10 tablets Price 47.32/-

Meftal 250 dt Tablet uses in hindi

Meftal Spas 10 mg/250 mg Tablet एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जो मासिक धर्म (पीरियड से संबंधित) दर्द और ऐंठन से लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है. इसका उपयोग पेट और आंतों में मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देकर पेट दर्द का इलाज करने के लिए भी किया जाता है।

Meftal Spas 10 mg/250 mg Tablet को खाने के साथ ही लेना चाहिए. यह आपको पेट खराब होने से बचाएगा। खुराक और अवधि इस बात पर निर्भर करेगी कि आप इसका उपयोग किस लिए कर रहे हैं और यह आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह मदद करता है। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें और जब तक डॉक्टर आपको बताए तब तक इसका इस्तेमाल बंद न करें।

दवा का उपयोग करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लीवर की कोई समस्या है, या यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Meftal Spas 500 Mg Tablet Uses in Hindi

Meftal 500 Tablet Uses मध्यम से गंभीर दर्द की स्थिति जैसे मासिक धर्म में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द या दांतों के दर्द के उपचार में किया जाता है। यह प्रभावी रूप से दर्द और सूजन को कम करता है।

Meftal 500 Tablet को खाने के बाद ही लेना चाहिए। खुराक और अवधि इस बात पर निर्भर करेगी कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं और यह आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह मदद करता है। आपको बेहतर महसूस होने पर भी दवा लेते रहना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर यह न कहे कि इसका उपयोग बंद करना ठीक है।

Meftal Spas 500 Mg Tablet Benefits in Hindi 

Meftal 500 Tablet एक सामान्य दर्द निवारक दवा है जिसका उपयोग दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक संदेशवाहकों को रोकता है जो हमें बताते हैं कि हमें दर्द है। यह सिरदर्द, माइग्रेन, नसों के दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, पीरियड्स (मासिक धर्म) के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में कारगर है।

इसे लें क्योंकि यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित है। आवश्यकता से अधिक या अधिक समय न लें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको कम से कम समय के लिए काम करने वाली सबसे कम खुराक लेनी चाहिए।

Meftal 500 Tablet एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लामेटोरी दवा (एनएसएआईडी) है। यह बुखार, दर्द और सूजन (लालिमा और सूजन) पैदा करने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों को निकलने से रोकता है।

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi Se Related FAQ

Meftal स्पा किसके लिए उपयोग किया जाता है?

Meftal स्पा टैबलेट में डायसाइक्लोमाइन और मेफेनैमिक एसिड होता है, जो दो अलग-अलग दवाएं हैं। इसका उपयोग पेट में ऐंठन के साथ-साथ मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन के इलाज के लिए किया जाता है।

क्या Meftal स्पा दर्द की अवधि के लिए अच्छा है?

Meftal स्पा का उपयोग हल्के से मध्यम असुविधा के साथ-साथ मासिक धर्म में ऐंठन और पेट दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। मेफेनामिक एसिड एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा है जो शरीर में हार्मोन के स्तर को कम करके काम करती है जो दर्द और सूजन का कारण बनती है।

मेफ्टल स्पा को काम करने में कितना समय लगता है?

मेफ्टल स्पास टैबलेट को सेवन के बाद असर दिखाने में 20-30 मिनट का समय लग सकता है।

क्या हम Meftal स्पा को पीरियड्स से पहले ले सकते हैं?

यदि आप जानते हैं कि आपका चक्र कब होने वाला है, तो समय से एक दिन पहले बुस्कोपैन जैसे एंटीस्पास्मोडिक्स लेना शुरू कर दें। ब्रुफेन और मेफ्टल स्पा जैसी एंटीप्रोस्टाग्लैंडीन गोलियां भी फायदेमंद हो सकती हैं।

क्या मेफ्टल एक दर्द निवारक दवा है?

Meftal 500 Tablet एक दर्द निवारक है जिसका उपयोग अक्सर दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक संदेशवाहकों की रिहाई को रोकता है जो हमें दर्द की उपस्थिति के बारे में सचेत करता है। यह सिरदर्द, माइग्रेन, तंत्रिका दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, मासिक धर्म के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द के लिए अच्छा काम करता है।

क्या Meftal स्पा पेट दर्द के लिए कारगर है?

Meftal स्पा टैबलेट एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसका इस्तेमाल मासिक धर्म (पीरियड से संबंधित) दर्द और ऐंठन के लक्षणों से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पेट और आंतों की मांसपेशियों में ऐंठन को कम करके पेट दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

क्या अम्लता के लिए Meftal Spas का प्रयोग किया जा सकता है?

Meftal 500 Tablet सस्पेंशन का उपयोग पेट की परेशानी, सूजन और पेट में ऐंठन के साथ-साथ अत्यधिक अम्लता, गैस, संक्रमण और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम के लक्षण भी इसके द्वारा नियंत्रित होते हैं।

Meftal 500 लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Meftal 500 का उपयोग दांत दर्द, खेल चोट दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, माइग्रेन और मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन के इलाज के लिए किया जाता है।

Meftal एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है?

Meftal Forte Tablet मेफेनैमिक एसिड और पैरासिटामोल का एक संयोजन है जिसका उपयोग हल्के से मध्यम दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। डोलो 650 टैबलेट एक पैरासिटामोल-ओनली टैबलेट है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बुखार और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़े


  1. मोटे होने की दवा Best Mote Hone Ki Syrup मोटे होने के कैप्सूल के नाम
  2. Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi
  3. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  4. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  5. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  6. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  7. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  8. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  9. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  10. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  11. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  12. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  13. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  14. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  15. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  16. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  17. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  18. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  19. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine Name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  20. Ashwagandha Se Height Kaise Badhaye – हाइट बढ़ाने की दवा अश्वगंधा

दोस्तों आपको Meftal Spas Tablet Uses in Hindi मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे Meftal 500 ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

3 thoughts on “Meftal Spas Tablet Uses in Hindi मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे Meftal 500”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट Delhi Capital India के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply
    • Dharmendra Verma Ji Thanks For Comment

      Keep Visit & Support Radar Hindi

      Backlink Ke Liye Hame Aap Whatsapp Kar Skte Hai :- 7082574511

      Mene Aapki Website Dekhi Achhi But Me Dusre Logo Ki trh Yah Nhi kahuga ki bahut achhi Hai aapko isme abhi kuch desigan or change karne ki jarurt hai. Sath hi aapko Apne Keywords Par Bhi Dhyan Dena chahiye.

      Reply

Leave a Comment