मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि और मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है साथ ही यह भी जानेंगे की मूर्ति बनाने के लिए किस मिट्टी का प्रयोग किया जाता है मिट्टी के मॉडल या मूर्तियों का उत्पादन के साथ-साथ आज शीसे रेशा, प्लास्टर, सीमेंट, संगमरमर की धूल के आधे और पूर्ण आकार के मॉडल और ध्वनि के साथ एक नया संस्करण स्वचालित चल मॉडल भी तैयार करते हैं।

यद्यपि हम अन्य धार्मिक और गैर-धार्मिक मॉडलों जैसे कि स्वतंत्रता सेनानियों, प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, प्रसिद्ध लेखकों आदि की मूर्तियां भी बनाते हैं। हम हमेशा अपने काम में पूर्णता की उच्च गुणवत्ता बनाए रखते हैं, कार्यों की विविधता और नवीन रचनात्मकता ने लोगों का दिल जीत लिया है।

Mitti Ki Murti Banane Ki Vidhi

Table of Contents

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है दोस्तों आप मूर्ति बनाने का सांचा और इसके साथ ही मूर्ति बनाने के के लिए मिट्टी बाज़ार से ख़रीद सकते है और आजकल तो यह ऑनलाइन भी उपलबंध है आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी मंगा सकते है।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि Mitti Ki Murti Banane Ki Vidhi

घर पर मिट्टी से इको फ्रेंडली गणेश मूर्तियाँ कैसे बनाएं आपको बताने के लिए हमने इसमें आठ चरण शामिल किये हैं जो इस प्रकार हैं:-

Mitti Ki Murti Banane Ki Vidhi Step – 1 :- मिट्टी लें और इसे पानी में अच्छी तरह मिलाकर एक अच्छा आटा गूंथ लें। आटे को टुकड़ों में बांट लें।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti Step – 2 :- चार टुकड़ों में से एक लो, इसे चपटा करो और अपनी मूर्ति का आधार बनाओ। किनारों को चिकना करने के लिए एक रूलर या पैमाने का प्रयोग करें।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti Step – 3 :- मूर्ति का एक गोल आकार का धड़ बनाएं और मूर्ति के शरीर और आधार को जोड़ने के लिए टूथपिक का उपयोग करें। यदि टूथपिक उपलब्ध नहीं है, तो दोनों को चिपकाने के लिए पानी की 2 – 3 बूंदों का उपयोग करें।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti Step – 4 :- मूर्ति के पैर, हाथ, धड़ और सूंड बनाने के लिए चार लंबे रोल बनाएं। दो रोल लें, रोल के सिरे को बाहर की ओर चपटा करें और उन्हें मूर्ति के धड़ पर चिपका दें। एक रोल लें, इसे मूर्ति के चारों ओर पैरों के ठीक ऊपर लपेटें और एक भुजा को ऊपर की ओर चपटा करें ताकि यह आशीर्वाद की तरह दिखे। मूर्ति के लिए हथेली बनाएं। उस पर उंगलियों और अंगूठे को सावधानी से तराशें।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti

मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि का चरण – 5 :- मिट्टी का एक और टुकड़ा लें और इसे एक गेंद के आकार में रोल करें और इसे शरीर के ऊपर रखें। वह मूर्ति का सिर है। लंबे रोल का अंतिम टुकड़ा लें और इसे सिर के बीच में रखें। अपनी पसंद के आधार पर, ट्रंक को सुडौल बनाएं। आप ट्रंक के सिरे को पॉइंटी लुक भी दे सकते हैं।

Mitti Ke Ganesh Ji Ki Murti Step

मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि का चरण – 6 :- कान, आंख और लड्डू के लिए छोटे आकार के गोले बना लें। उनमें से प्रत्येक के लिए पानी की 3-4 बूंदों का प्रयोग करें और अंतिम स्पर्श समाप्त करें। कानों को चिपकाएं और उन्हें चपटा करें। आंखों पर पट्टी बांधकर हाथ पर लड्डू रखें।

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है

मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि का चरण – 7 :- मूर्ति पर पेचीदा डिजाइन बनाएं। धोती बनाने के लिए मिट्टी के तराशे के औजारों का प्रयोग करें। यदि आपके पास एक चम्मच या चाकू का उपयोग नहीं है। आप किसी एक कंधे पर स्टोल भी रख सकते हैं। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हाथ की पकड़ मजबूत है। पीठ पर अतिरिक्त मिट्टी डालें और अंतरालों को सील कर दें।

मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि

मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि का चरण – 8 :- मूअंतिम स्पर्श दें और गणपति की मूर्ति को पत्तेदार कटोरे या किसी अन्य पुन: प्रयोज्य कटोरे में रखें।

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है मूर्ति बनाने वाले सांचे की फ़ोटो 

फ़ोटो में निर्दिष्ट संख्याएं इंच में मूर्ति के आकार का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसे उन सांचों से बनाया जा सकता है। (ऊंचाई उल्लिखित संख्या के करीब हो सकती है) मोल्ड्स प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बने होते हैं। प्लास्टिक, लकड़ी, धातु आदि जैसी किसी भी अन्य सामग्री की तुलना में मिट्टी की गणेश मूर्तियाँ बनाने के लिए पीओपी से बने सांचे सबसे अच्छे होते हैं।

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai 6E

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai 6E

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai 8E

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai

मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है और इसके आकर के अनुसार क्या Price है?  

5 Inches – 2500/-
6 Inches – 2500/-
8 Inches – 3000/-
12 Inches – 4000 /-
14 Inches – 4500/-

Mitti Ki Murti Banane Ka Sancha Kaha Milta Hai Se Related FAQ

मूर्ति बनाने के लिए किस मिट्टी का प्रयोग किया जाता है?

मूर्ति बनाने के लिए दोमट और काली मिट्टी का प्रयोग किया जाता है।

मूर्ति बनाने के लिए किस मिट्टी का उपयोग किया जाता है? 

मूर्ति बनाने के लिए दोमट और काली मिट्टी का उपयोग किया जाता है।

बर्तन बनाने के लिए कौन सी मिट्टी का प्रयोग होता है?

बर्तन बनाने के लिए लाल रंग की मिट्टी का प्रयोग होता है।

बर्तन बनाने और बेचने वाला क्या कहलाता है?

बर्तन बनाने और बेचने वाला कुम्हार कहलाता है परंतु मिट्टी के बर्तन कुम्हार बनाता है लेकिन इसे कोई भी व्यक्ति बेच सकता है।

मिट्टी के घड़े को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

मिट्टी के घड़े को अंग्रेजी में घड़े को Pitcher कहते हैं।

मिट्टी के खिलौने बनाने के लिए क्या साधन आवश्यक है इनसे आप खिलौने किस प्रकार बनाएंगे?

मिट्टी के खिलौने बनाने के लिए काठ का पटरा, मूंगरी, छलनी, नाँद, तसला अथवा पत्थर की घटिया, चाकू, पटरियाँ, कौड़ियाँ, टप्पे, रंग, मुड़ा तार, कूची तवा आदि साधन की आवश्यकता होती है।

READ ALSO


  1. लड़कियों से बात करने के टॉपिक्स – Ladkiyo Se Baat Karne Ke Topics Hindi
  2. 20 Best Bf Se Baat Karne Ke Topics In Hindi – लड़कों से फोन पर कैसे बात करें
  3. Tuta Tuta Ek Parinda Lyrics – Tuta Tuta Ek Parinda Aise Tuta Phir Jud Na Paya
  4. Alok Dhanwa Biography in hindi – अलोक धन्वा का जीवन परिचय
  5. Jabir Hussain Biography In Hindi – जाबिर हुसैन का जीवन परिचय
  6. Gori radha ne kalo kaan lyrics Kirtidan Gadhvi गोरी राधा ने कालो कान
  7. Vishnu Khare Class 12 | विष्णु खरे | Vishnu Khare Biography In Hindi
  8. Shamsher Bahadur Singh Biography In Hindi | शमशेर बहादुर सिंह का जीवन परिचय
  9. Chandigarh Kare Aashiqui Lyrics – Chandigarh Kare Aashiqui Song Lyrics
  10. Mere Lahoo Ke Har Katre Me mp3 Download – मेरे लहू के हर कतरे में गूंज रहा है या हुसैन


दोस्तों आपको मूर्ति बनाने का सांचा कहां मिलता है मिट्टी की मूर्ति बनाने की विधि ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment