Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi दोस्तों हम हाजिर है आपकी सेवा में एक बार फिर जबर्दस्त लेख़ के साथ इस लेख में आपको Montelukast Sodium और Levocetirizine Hydrochloride Tablets के इस्तेमाल के बारे में बताया जाएगा। लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट का उपयोग छींकने और एलर्जी के कारण नाक बहने, परागज-बुखार और त्वचा की एलर्जी की स्थिति के लिए किया जाता है।

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

Table of Contents

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi – लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट कैसे काम करता है?

लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट दो दवाओं का एक मिश्रण हैः लेवोसेटिरिज़िन और मोंटेलुकास्ट, जो एलर्जी की वजह से नाक बहने और छींकने से राहत दिलाता है।  लेवोसेटिरिज़िन एक एंटीएलर्जिक है जो नाक बहने, आंखों से पानी आने और छींकने के लिए जिम्मेदार एक रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) को रोकता है।

मोंटेलुकास्ट एक ल्यूकोट्रियन विरोधी है। यह एक अन्य रासायनिक संदेशवाहक (ल्यूकोट्रियन) को अवरुद्ध करके काम करता है। यह वायुमार्ग और नाक में सूजन (सूजन) को कम करता है और लक्षणों में सुधार करता है। लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट के सामान्य दुष्प्रभाव उबकाई , दस्त, सूखा मुँह, थकान, सिर दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, तंद्रा, उल्टी।

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses  in Hindi – लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट के लिए विशेषज्ञ सलाह

1. एलर्जी के लक्षणों जैसे नाक बहना, छींकना, आँखों से पानी बहना और खांसी से राहत दिलाने के लिए आपको लेवोसेटिरिज़ाइन + मोन्टेलुकास्ट लेने की सलाह दी गयी है.

2. गाड़ी चलाते समय या कुछ भी ऐसा करते समय सतर्क रहें जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता हो क्योंकि लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट के कारण चक्कर और नींद आने की समस्या हो सकती है।

3. लेवोसेट्रीज़ीन + मोंटेलुकास्ट को लेते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है.

4. एक साइड इफेक्ट के रूप में शुष्क मुँह हो सकता है। बार-बार मुंह धोना, अच्छी मौखिक स्वच्छता, पानी का सेवन बढ़ाना और चीनी रहित कैंडी मदद कर सकती है।

5. एलर्जी परीक्षण लेने से कम से कम तीन दिन पहले लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट लेना बंद कर दें क्योंकि यह परीक्षण के परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets i.p uses in Hindi

Montelukast Sodium Tablets के बारे में :-

मोंटेलुकास्ट दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे ल्यूकोट्रियन रिसेप्टर विरोधी के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग अस्थमा के लक्षणों को रोकने और प्रबंधित करने और मौसमी एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है, जिसे मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस या हे फीवर भी कहा जाता है।

इसका उपयोग व्यायाम (व्यायाम-प्रेरित ब्रोन्कोकन्सट्रक्शन) के कारण होने वाले अस्थमा के लक्षणों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। यह ल्यूकोट्रिएन्स के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, कुछ “ट्रिगर” के जवाब में शरीर द्वारा उत्पादित पदार्थ जो फेफड़ों में वायुमार्ग की संकीर्णता और सूजन का कारण बनता है।

इसे अकेले या अस्थमा की अन्य दवाओं के अलावा लिया जा सकता है। मोंटेलुकास्ट आमतौर पर एक दिन के भीतर काम करना शुरू कर देता है। जब अस्थमा को रोकने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि मोंटेलुकास्ट का उपयोग अस्थमा के दौरे को शुरू होने के बाद राहत देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

अस्थमा से पीड़ित लोगों को अस्थमा के दौरे का इलाज करने के लिए हमेशा अपनी तेजी से काम करने वाली अस्थमा राहत दवा हाथ में रखनी चाहिए। हो सकता है कि आपके डॉक्टर ने इन दवा सूचना लेखों में सूचीबद्ध शर्तों के अलावा अन्य स्थितियों के लिए इस दवा का सुझाव दिया हो।

साथ ही, यहां चर्चा की गई सभी स्थितियों के लिए इस दवा के कुछ रूपों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि आपने अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा नहीं की है या सुनिश्चित नहीं हैं कि आप यह दवा क्यों ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

अपने डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को लेना बंद न करें। यह दवा किसी और को न दें, भले ही उनमें आपके जैसे ही लक्षण हों। लोगों के लिए यह दवा लेना हानिकारक हो सकता है यदि उनके डॉक्टर ने इसे निर्धारित नहीं किया है।

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

 Levocetirizine Hydrochloride Tablets के बारे में :-

लेवोसेटिरिज़िन का उपयोग बहती नाक को राहत देने के लिए किया जाता है; छींक आना; और हे फीवर, मौसमी एलर्जी, और धूल के कण, जानवरों की रूसी, और मोल्ड जैसे अन्य पदार्थों से एलर्जी के कारण होने वाली लालिमा, खुजली और आंखों का फटना।

इसका उपयोग खुजली और दाने सहित पित्ती के लक्षणों के इलाज के लिए भी किया जाता है। लेवोसेटिरिज़िन एंटीहिस्टामाइन नामक दवाओं के एक वर्ग में है। यह शरीर में एक पदार्थ हिस्टामाइन की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है जो एलर्जी के लक्षणों का कारण बनता है। लेवोसेटिरिज़िन मुंह से लेने के लिए एक गोली के रूप में आता है। यह आमतौर पर दिन में एक बार शाम को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जाता है।

लेवोसेटिरिज़िन प्रतिदिन एक ही समय पर लें। अपने प्रिस्क्रिप्शन लेबल पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, और अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से किसी भी ऐसे हिस्से की व्याख्या करने के लिए कहें जो आपको समझ में न आए। लेवोसेटिरिज़िन को बिल्कुल निर्देशित के रूप में लें। इसे अधिक या कम न लें या इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित से अधिक बार न लें।

Montelukast Sodium + Levocetirizine Hydrochloride Tablets से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले FAQ 

Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

Q. 1. लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट क्या है?

लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट दो दवाओं का एक मिश्रण हैःमोंटेलुकास्ट और लेवोसेटिरिज़िन। लेवोसेटिरिज़िन एक एंटीएलर्जिक है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे नाक बहना, छींक आना, आंखों से पानी बहना और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है।

यह शरीर में उन रसायनों को कम करके काम करता है जो एलर्जी के लक्षण पैदा करते हैं। मोंटेलुकास्ट एक अन्य रासायनिक संदेशवाहक (ल्यूकोट्रियन) को अवरुद्ध करके काम करता है और वायुमार्ग और नाक में सूजन (सूजन) को कम करता है। यह आगे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।

Q. 2. क्या लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट के इस्तेमाल से उनींदापन या नींद आ सकती है?

हाँ, लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट का सबसे आम दुष्प्रभाव नींद में है। जब तक आपका डॉक्टर यह न कहे कि आप ऐसा कर सकते हैं, तब तक वाहन न चलाएं, भारी मशीनरी न चलाएं या अन्य गतिविधियों में शामिल न हों, जिन पर आपको पूरा ध्यान देने की आवश्यकता हो।

शराब न पिएं या अन्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद जैसे खांसी और सर्दी की दवाएं न लें। कुछ दर्द निवारक दवाएं और दवाएं लेने से भी बचें जो आपको सोने में मदद करती हैं क्योंकि वे गंभीर उनींदापन का कारण बन सकती हैं या इसे खराब कर सकती हैं, जिससे गिरने या दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

Q. 3. क्या एलर्जी के लक्षणों से राहत मिलने पर लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट को रोका जा सकता है?

नहीं, लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट को डॉक्टर की सलाह के अनुसार जारी रखना चाहिए। यदि आप इस दवा के किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं या एलर्जी के लक्षण खराब हो जाते हैं, तो पुनर्मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Q. 4. क्या लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट के इस्तेमाल से मुंह सूख सकता है?

हाँ, Levocetirizine+Montelukast के उपयोग से मुँह सूख सकता है। यदि आप शुष्क मुँह का अनुभव करते हैं, तो खूब पानी पिएं। दिन में नियमित घूंट लें और रात को अपने बिस्तर के पास थोड़ा पानी रखें। अगर आपके होंठ भी रूखे हैं तो आप लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. 5. क्या मैं लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट को लेते समय शराब पी सकता हूँ?

नहीं, Levocetirizine+Montelucast को लेते समय शराब का सेवन न करें। शराब पीने से लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट के कारण होने वाली उनींदापन / नींद की गंभीरता बढ़ जाएगी।

Q. 6. यदि अधिक मात्रा में लिया जाए तो क्या लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट अधिक प्रभावी होगा?

नहीं, इस दवा की सिफारिश की तुलना में अधिक खुराक लेने से यह अधिक प्रभावी नहीं होगा। लेवोसेटिरिज़िन + मोंटेलुकास्ट की अनुशंसित खुराक से अधिक खपत से दुष्प्रभाव बढ़ सकता है। यदि लक्षण गंभीर हो रहे हैं, तो कृपया पुनर्मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

Q. 7. लेवोसेटिरिज़िन+मोंटेलुकास्ट के भंडारण और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

इस दवा को कंटेनर में या जिस पैक में आया है उसे कसकर बंद करके रखें। इसे पैक या लेबल पर बताए गए निर्देशों के अनुसार ही स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान करें। सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा नहीं किया जाता है।

 

ये भी पढ़े


  1. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  2. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  3. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  4. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  5. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  6. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  7. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  8. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  9. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  10. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  11. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  12. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  13. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  14. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  15. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  16. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां


दोस्तों आपको  Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment