Network Marketing Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग क्या है What Is Network Marketing In Hindi – MLM Kya Hai

Network Marketing Kya Hai In Hindi नेटवर्क मार्केटिंग क्या है What Is Network Marketing In Hindi – MLM Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग भारत में लॉक डाउन के बाद बड़ी तेज़ी से फ़ैल रही है। नेटवर्क मार्केटिंग कई नया काम नहीं है ये वही पुराना काम है जो हम पहले से ही कर रहे है। बस कुछ लोगो ने इसको बदनाम कर दिया है पूरी जानकरी के लिए पोस्ट से जुड़े रहिए।

Network Marketing Kya Hai

Table of Contents

 What Is Network Marketing In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों द्वारा व्यक्ति-से-व्यक्ति की बिक्री पर निर्भर करता है, जो अक्सर घर से काम करते हैं। एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के लिए आपको लीड जनरेशन और क्लोजिंग सेल्स में सहायता के लिए बिजनेस पार्टनर्स या सेल्सपर्सन का नेटवर्क बनाने की आवश्यकता हो सकती है।

कई प्रतिष्ठित नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशन हैं, लेकिन कुछ को पिरामिड योजनाओं के रूप में निरूपित किया गया है। उत्तरार्द्ध उपभोक्ताओं को बिक्री पर कम ध्यान केंद्रित कर सकता है, जो कि सेल्सपर्सन की भर्ती पर होता है, जिन्हें महंगी स्टार्टर किट के लिए अग्रिम भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास 

नेटवर्क मार्केटिंग विदेश से शुरू हुई है लगभग सन 1930 से 1940 के बीच, और भारत में 1995 में amway नाम की पहली कंपनी से शुरुआत हुई है। और अब भारत में बहुत सी कंपनिया काम कर रही है। और सबसे अच्छी बात यह की यह कम्पनिया भारत की है और बहुत अच्छे लेवल पर है। नेटवर्क मार्केटिंग का अर्थ है :- अपना नेटवर्क फैलाना उदारहण के तौर पर हम मार्किट में बहुत सी कंपनिया काम कर रही है जैसे की TATA, JIO, BIRLA, VODAFONE, IDEA, AIRTEL , बहुत सी कंपनिया है जिन्होंने अपना नेटवर्क बढ़ाया है।

परन्तु इन्होने नेटवर्क इन्वेस्ट मेन्ट यानि की पैसे लगा के किया है। और इन्होने अपने जैसे 10000 या 15000 में एम्प्लॉई रखें हुए है। जो इनके लिए हम काम करते है और इनके घर पैसा जाता है भर – भर के परन्तु आम आदमी के पास इतना पैसा नहीं होता है। इसलिए वो अपना नेटवर्क नहीं फैला सकता है। इसे ही नेटवर्क मार्केटिंग कहते है।

आम आदमी अपना नेटवर्क बनाने के लिए MLM कंपनी ज्वाइन करें , और अपना नेटवर्क बना सकता है बिना किसी लागत के जो लगाते है उससे ज़्यादा के तो उत्पाद ही मिल  जो हम घर पर USE कर सकते और सैल भी कर सकते है और यहाँ उत्पाद बहुत ही बेस्ट होते है। और अपना खुद का एक बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है और भर – भर के पैसा कमा सकते है पर इसमें मेहनत, लगन, आत्मविश्वास और निरंतर लगे रहने से ही इसमें क़ामयाबी मिलती है।

आप ने आज ही काम शुरू किया आप आज ही अमीर नहीं बन सकते है पर एक दिन जरूर बनते है लेकिन इसमें कठनाईयाँ बहुत आती है और लोगों के ताने भी सुनने पड़ते है इसीलिए multi level marketing में काम के लिए ख़ून गर्म और चाहिए और इसमें आगे बढ़ने के लिए सपने चाहिए तभी हम क़ामयाब हो सकते है।

 Network Marketing Kya Hai – MLM Kya Hai आखिर नेटवर्क मार्केटिंग बद्नाम क्यों है 

Network Marketing में सेवाओं और उत्पादों का आदान प्रदान होता है ये industry इतनी अच्छी है तो mlm in india ये बदनाम क्यों है। ये इसलिए बदनाम है की कुछ ऐसी कंपनिया आई जिन्होंने लोगो को बहुत ठगा और ये कंपनिया network marketing को नाम देकर इन्होने बहुत पैसा लुटा और ये कंपनिया पैसे डबल करने वाली थी जिन्होंने दूसरी कंपनियों को बदनाम किया जो पैसो के बदले उत्पाद देती थी और इसी कारण mlm को बदनाम किया गया।

कई देशों में ऐसी योजनाएं प्रतिबंधित हैं लेकिन भारत में, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय फलफूल रहा है यह मुख्य रूप से है, क्योंकि देश में, केवल प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियों को संचालित करने के लिए अधिकृत किया जाता है वे सरकार द्वारा प्रस्तुत प्रत्यक्ष विक्रय निर्देशों के तहत काम करते हैं यह उन्हें लंबी दौड़ के लिए व्यवहार्य और टिकाऊ बनाता है।

अब कई सालों से, ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों ने अपनी छाप छोड़ी है उनके कार्यों को भारतीय प्रत्यक्ष विक्रय संघ (IDSA) नामक संस्था द्वारा स्व-विनियमित किया जाता है। इसलिए यह स्पष्ट है कि भारत में MLM व्यवसाय सुरक्षित हाथों में है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद में कैसे बदनाम हुई। 

पैसो के बदले उत्पाद देने वाली कंपनिया कैसे हुई बदनाम उनके कुछ बिंदु नीचे दिए गए।

  1. उत्पाद लेने के बाद काम न करना और बिना काम करें पैसे की इच्छा रखना।
  2. कुछ लोग उत्पाद लेने के बाद इसे लॉटरी समझते है। यह बड़ा कारण है.
  3. किसी के पैसे लेकर अपनी जेब में डालना कंपनी में जमा न करवाना।
  4. सिस्टम से काम न करना बल्कि अपना दिमाग चलाना
  5. जो कंपनी की ट्रेनिंग और प्रोग्राम होते है उनको अटेंड न करना
  6. सीनियर के भरोसे रहना की ये सारा काम करेगा , हमने तो इससे पैसे देकर जैसे की कोई आसान कर दिया है इसका काम है सब
  7. प्रोडक्ट्स और प्लान की नॉलेज न लेना।
  8. कभी – कभी काम करना।
  9. काम को न सीखना और न ही सिखाना यानि बिना डॉक्टर बने परेशन करना।
  10. सबसे बड़ी चीज़ खुद में बदलाब न करना।
  11. अच्छी वार्तलाप न करना। आदि

 Network Marketing Kya Hai Direct Selling क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग बंदूक की तरह है। बंदूक को अगर पुलिस वाला बैंक के अंदर बहार लेकर खड़ा है तो हमे अच्छा महसूस होता है। की बैंक के अंदर हमारा पैसा सुरक्षित है , और उसी बंदूक को एक चोर बैंक में जा कर बैंक लूटने में use करें, तो हम क्या कहते है मतलब चोर ने चोरी कर ली। बंदूक same ही है। एक जगह उस बंदूक से चोर ने बैंक लूट लिया। और दूसरी जगह उसी बंदूक से पुलिस वाले ने बैंक में लोगो के पैसो की रखवाली कर रहा है।

but बन्दूक same है, पॉवरफुल है, उसको इस्तेमाल करने वाला सही या गलत है !! चोर या पुलिस है !! सैम उसी तरीक़े से Direct Selling , MLM , Network Marketing just एक कांसेप्ट है। कांसेप्ट कैसे ग़लत या सही हो सकता है। 2 +2 = 4 ये कभी गलत या सही या अच्छा या बुरा नहीं है 2 +2 = 4 न ये अच्छा है ना ही बुरा उसी सेम तरिके से Network Marketing जो कांसेप्ट है ना तो ये अच्छा है ना ही बुरा बल्कि एक Power Full कांसेप्ट है

इसे अच्छे तरीक़े से भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बुरे तरीक़े से भी। Network Marketing का इस्तेमाल करके कूड़ा – कचरा बेचने वाली भी कम्पनीज है जिन्होंने बेचा है आपको भी पता है जैसे की पेंट – कोट , ट्रेवल पैकेज के नाम से कंपनियों ने कूड़ा – कचरा बेचा।

Power of network marketing in hindi ये इतना powerfull कांसेप्ट है इसको use करके सोने को भी सोने के मूल्य में बेचा जा सकता है बड़ी तेज़ी से लेकिन अगर इस कांसेप्ट का यूज़ किया जाएं कचरे को भी सोने के रेट में बेचा जा सकता है।

आपने कचरे की पैकिंग अच्छी करनी है और मोटिवेशनल स्पीकर को हॉयर करना है और मोटिवेशनल और ड्रीम को सैल करना है मतलब कचरा + मोटिवेशनल को मिला के आप कचरे को भी सोने के रेट में sell कर सकते है। इसका मतलब यह नहीं है की सोना सोने के रेट में नहीं बिक रहा है। जैसे बंदूक को use करने वाला सही या ग़लत होता है। वैसे ही Direct Selling, Multi Level Marketing और नेटवर्क मार्केटिंग एक कांसेप्ट है।

न तो अच्छा है और न ही बुरा यह एक पावर फुल प्रोजेक्ट है इस कांसेप्ट को use करने वाली कंपनी अच्छी या ख़राब हो सकती है। पर आजकल लोग direct selling को एक तरफ़ से देखते है इसलिए इसमें चुन – चुन कर इसमें गलतियां या कमियाँ निकालते है। लोग केवल एक तरफ़ की नज़र से देखते है।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो की कहावते डबल पैसे के प्रति – Network Marketing in Hindi 

कई लोग कहते है की हम आपको इतने दिन में इतने पैसे डबल करके देंगे। कौन – सी कंपनी बोलती पूरी दुनिया में MLM, और Direct Selling की कंपनिया ऐसे नहीं बोलती है की इतने दिन में इतने पैसे डबल जो बोलती है वो Scam बोलते है पैसे डबल यह MLM या Direct Selling में नहीं यह हर इंडस्ट्री में ऐसे लोग मिल जायँगे। पर इसका मतलब यह नहीं है की ये इंडस्ट्री गलत है। कोई कंपनी ख़राब हो सकती है परन्तु Direct Selling industry एक दम सही चीज़ है।

आजकल industry में ऐसे लोग बैठे है की आप इतने पैसे दो आप को 5 साल के बाद इतना देंगे। और आप करोड़पति बन जायेंगे,इसका मतलब यह नहीं की ये इंडस्ट्री गलत है सभी कंपनिया खराब है या लीडर ख़राब है नहीं ना कुछ कपनिया गटिया है। Direct Selling इंडस्ट्री ख़राब नहीं है इसका मतलब है direct selling एक ऐसा प्लेटफॉर्म है इसको ग़लत और सही तरीक़े से Use कर सकते है। जो एक तरफ़ की नज़र से देखते है।

Network Marketing industry के अंदर भी कोई गटिया कंपनी भी आकर बोलती है की इतने दिनों में पैसा डबल तो हम Network Marketing industry को ग़लत कैसे बोल सकते है हम एक ग़लत कंपनी की वज़ह से जो डायरेक्ट selling प्रोजेक्ट के अंदर थी तो हम Network Marketing industry को ग़लत कैसे बता सकते है।

MLM Kya Hai और MLM के बारे में लोंगो की सोच क्या नेटवर्क मार्केटिंग एक पिरामिड योजना है?

कुछ लोग क्या बोलते हैं MLM है जो यह पिरामिड स्कीम होते हैं  यह फर्जी चीज होती है MLM के ऊपर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया 2016 में गाइडलाइन जारी की है कि एक लीगल कंपनी क्या होती है और पिरामिड स्कीम क्या होती है पिरामिड स्कीम MLM जैसी दिखती है  BUT दोनों एक दूसरे के अपॉजिटिव है इसलिए हम को बेवकूफ बोलना , खराब कहना, टोपी पहनाने वाला धंधा और स्किम प्रोजेक्ट है।

अगर ऐसा होता तो Govt. Of  India 2016 के बारे में इसकी Guide  lines नहीं लेके आती। इसलिए इस इंडस्ट्री के बारे में अपने आप को लोगों को एजुकेट होना चाहिए। ताकि पता लग सके की MLM इंडस्ट्री कितनी शानदार है। बहुत से लोग MLM को FAROUD भी कहते है क्योंकि distributor ही consumer है अगर distributor है consumer है तो MLM FAROUD है। तो traditional market भी faroud हो गया। क्योंकि distributor वही consumer है।

जबकि नेटवर्क और बहु-स्तरीय विपणन कार्यक्रमों पर पिरामिड योजना होने का आरोप लगाया गया है, कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। जबकि जो लोग कार्यक्रम में अधिक सदस्यों की भर्ती करने में सक्षम होते हैं, वे अक्सर अधिक अवशिष्ट कमीशन का आनंद लेने में सक्षम होते हैं, नेटवर्क मार्केटिंग एक वैध और कानूनी व्यवसाय संरचना है जो ग्राहकों को बेचे जाने वाले वास्तविक उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे 

नेटवर्किंग मार्केटिंग व्यवसाय से कुछ कलंक जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से कई स्तरों वाले, जिन्हें पिरामिड योजनाओं के रूप में वर्णित किया जा सकता है – अर्थात, शीर्ष स्तर के विक्रेता अपने नीचे के स्तरों से कमीशन पर प्रभावशाली मात्रा में पैसा कमा सकते हैं। निचले स्तर के लोग बहुत कम कमाएंगे। कंपनी नए रंगरूटों को महंगी स्टार्टर किट बेचकर पैसा कमाती है।

नेटवर्क मार्केटिंग की अपील यह है कि बहुत अधिक ऊर्जा और अच्छी बिक्री कौशल वाला व्यक्ति मामूली निवेश के साथ एक लाभदायक व्यवसाय बना सकता है।

फ़ेडरल ट्रेड कमीशन (FCC) के अनुसार, अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशन मल्टी-टियर योजनाओं की तुलना में अधिक प्रतिष्ठित होते हैं, जिसमें लोग अपने द्वारा भर्ती किए जाने वाले वितरकों की संख्या के आधार पर पैसा कमाते हैं। सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशंस के कुछ प्रतिष्ठित उदाहरणों में एवन प्रोडक्ट्स, मैरी के और एक्सेल कम्युनिकेशंस शामिल हैं।

विशेष ध्यान नेटवर्क मार्केटिंग समाचार

नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशन में शामिल होने पर विचार करने वाले किसी भी व्यक्ति को निर्णय लेने से पहले अपना शोध करना चाहिए। इन सवालों पर विचार करें:

  1. क्या इसे उत्पादों को बेचकर या दूसरों को भर्ती करके पैसा कमाने के अवसर के रूप में पेश किया गया था?
  2. कंपनी के संस्थापकों का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है?
  3. क्या आप व्यक्तिगत रूप से उत्पादों के बारे में उत्साहित हैं?
  4. क्या आप जिन लोगों को जानते हैं वे उत्पादों के बारे में उत्साहित हैं?
  5. क्या उत्पाद को प्रभावी ढंग से प्रचारित किया जा रहा है?
  6. क्या आप लाभ के लिए अपेक्षाकृत तेज़ मार्ग या लंबे समय तक चलने वाले पानी की उम्मीद करते हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़कर पैसे कमाऊंगा?

यह निश्चित रूप से संभव है, हालांकि संभावित नहीं है। कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग में बड़ी सफलता का आनंद लेते हैं, इसका मुख्य कारण नेटवर्क में अधिक सदस्यों को भर्ती करने की उनकी क्षमता है। राजस्व के दो मुख्य स्रोत हैं: उत्पादों की बिक्री, और टीम के सदस्यों द्वारा डाउनलाइन की गई बिक्री से कमीशन। जितने अधिक लोग आपसे डाउनलाइन होंगे, आप उतने ही अधिक धन अर्जित करेंगे – जितनी बड़ी टीम आप भर्ती कर सकते हैं, उतना अधिक पैसा आप कमा सकते हैं।

ज्यादातर लोग जो वैध नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ते हैं, वे बहुत कम या बिल्कुल पैसा नहीं कमाते हैं। लोगों को वास्तव में धन की हानि हो सकती है। कुछ लोग एक अवैध पिरामिड योजना में शामिल हो सकते हैं और उन्हें इस बात का एहसास नहीं हो सकता है कि वे एक कपटपूर्ण उद्यम में शामिल हो गए हैं, और वे अपना सब कुछ खो सकते हैं। अपना शोध करें और गोता लगाने से पहले पूछें।

Network Marketing Kya Hai – नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम के कुछ उदाहरण क्या हैं?

कई MLM कार्यक्रम मौजूद हैं जैसे टपरवेयर, एवन उत्पाद, रोडन + फील्ड्स, एमवे, हर्बालाइफ, वोर्कवर्क, और मैरी के, कई अन्य।

टॉप – ग्रॉसिंग नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है?

Amway लगातार इस लिस्ट में टॉप पर है। एमवे के लिए सबसे अधिक बिकने वाले ब्रांड न्यूट्रीलाइट विटामिन, खनिज, और आहार पूरक, आर्टिस्ट्री स्किनकेयर और रंग सौंदर्य प्रसाधन, ईस्प्रिंग वॉटर ट्रीटमेंट सिस्टम और एक्सएस एनर्जी ड्रिंक हैं – ये सभी विशेष रूप से स्वतंत्र एमवे बिजनेस ओनर्स द्वारा बेचे जाते हैं। 2019 में इसने 8.4 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

Network Marketing Meaning in Hindi – चाबी छीन लेना

नेटवर्क मार्केटिंग उच्च ऊर्जा और मजबूत बिक्री कौशल वाले लोगों से अपील करती है, जो मामूली निवेश के साथ एक लाभदायक व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं। एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय एकल-स्तरीय कार्यक्रम हो सकता है, जिसके तहत आप उत्पाद बेचते हैं, या, बहु-स्तरीय जहां आप अतिरिक्त सेल्स पर्सन की भर्ती भी करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों से सावधान रहें, जो सेल्सपर्सन के कई स्तरों का निर्माण करती हैं या आपको महंगे उत्पाद या प्रशिक्षण सामग्री खरीदने की आवश्यकता होती है और आपके शामिल होने से पहले कंपनी पर पूरी तरह से शोध करें।

नेटवर्क मार्केटिंग बहुस्तरीय विपणन के वास्तविक-विश्व उदाहरण

कॉरपोरेट जगत में मल्टीलेवल मार्केटिंग के ढेरों उदाहरण हैं। निम्नलिखित उन सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध कंपनियों में से केवल दो हैं जो इस क्षेत्र में काम करती हैं।

Network Marketing Kya Hai In Hindi Top Amway Company

एमवे एक प्रसिद्ध प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी है जो राजस्व उत्पन्न करने के लिए एमएलएम का उपयोग करती है। कंपनी, जो 100 से अधिक देशों में स्वास्थ्य, सौंदर्य और घरेलू देखभाल उत्पाद बेचती है, ने 2018 में अपने स्वतंत्र व्यापार मालिकों द्वारा की गई बिक्री में $8.8 बिलियन की सूचना दी।

Network Marketing Kya Hai In Hindi Top Herbalife Nutrition Company

Herbalife Nutrition एक हाई-प्रोफाइल एमएलएम कंपनी है जो वजन घटाने और पोषण संबंधी उत्पादों का निर्माण और वितरण करती है। कंपनी का तर्क है कि उसका अधिकांश राजस्व उत्पाद की बिक्री से है – भर्ती से नहीं। यह भी कहता है कि यह सदस्यों को कई सुरक्षा प्रदान करता है, जैसे मनी-बैक गारंटी, इसलिए वे उन उत्पादों से नहीं फंसेंगे जिन्हें वे बेच नहीं सकते थे।

Herbalife Nutrition के खिलाफ 2016 में FTC के साथ हुए समझौते सहित उसकी बिक्री प्रथाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाते हुए कई मुकदमे हुए हैं, जिसके तहत उसे अपने व्यवसाय का पुनर्गठन करना पड़ा।

एक्टिविस्ट निवेशक विलियम एकमैन ने भी 2012 में कंपनी के 1 बिलियन डॉलर के स्टॉक को कम करके कंपनी पर एक राष्ट्रीय स्पॉटलाइट डाला। एकमैन ने कंपनी पर एक पिरामिड स्कीम के संचालन का आरोप लगाया, इस शर्त के साथ अपने आरोपों का समर्थन किया कि स्टॉक की कीमत के वजन के तहत गिर जाएगी। घोटाला। उन्होंने 2018 में उस दांव को छोड़ दिया। 10 सितंबर, 2021 तक, कंपनी के शेयर की कीमत $53.67 प्रति शेयर पर कारोबार कर रही थी।

ये भी पढ़े


  1. Chitrakar Ki Kahani – Chitrakar Ki Story चित्रकार की कहानी सफ़लता मिली जिद्द से
  2. Ghar baithe paise kaise kamaye गांव में पैसे कमाने के तरीके
  3. Multi-level marketing, Network Marketing V/S Job
  4. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  5. नेटवर्क मार्केटिंग में उपलाइन का रोल Multi Level Marketing Upline Role
  6. HDhub4u 2021 – Movie Free Download HD 300MB Bollywood Hollywood HDhub4u
  7. Godzilla vs Kong Movierulz – Godzilla vs Kong Movie download movierulz
  8. Premam movie download in Tamil kuttymovies – Premam 720p movie download tamilrockers
  9. Chandigarh Kare Aashiqui Movie Download 2021 – चंडीगढ़ करे आशिकी
  10. Joker movie download Review – Joker movie download in Hindi
  11. Kabir Singh Full Movie Download Hd 720p Filmywap Review
  12. Sufna full Movie Download – सूफना फुल मूवी डाउनलोड एमी विर्क – तानिया रोमांटिक मूवी
  13. Movies Ki Duniya – Movies Ki Duniya Hub -300MB Bollywood, Hollywood

दोस्तों आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या है What Is Network Marketing In Hindi – MLM Kya Hai ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

1 thought on “Network Marketing Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग क्या है What Is Network Marketing In Hindi – MLM Kya Hai”

Leave a Comment