Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे

Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi नींबू के फ़ायदे  दोस्तों जैसे की आप जानते ही की इस समय कड़ाके की गर्मी पड़ रही है तो आज की हमारी पोस्ट है नींबू के फ़ायदे  आपने बहुत बार नींबू का उपयोग किया होगा और सामान्य सी बात है करते भी होंगे ! लेकिन क्या आप इसके गुण और अवगुणों से परिचित है

अगर नहीं परिचित तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। चलिए आज इसी विषय पर चर्चा कर लेते है और आपको Nimbu के स्वास्थ्य लाभ और हानियों से अवगत करवाते है

Nimbu Ke Fayde

  1. विटामिन सी
  2. Vitamin बी 6
  3. विटामिन ए
  4. नियासिन
  5. थाइमिन
  6. फोलेट
  7. विटामिन ई
  8. राइबोफ्लेविन
  9. पैण्टोथेनिक एसिड
  10. कैल्शियम
  11. लोहा
  12. मैग्नीशियम
  13. पोटाशियम
  14. जस्ता
  15. फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे कई पौष्टिक तत्वों के कारण है।

Nimbu Ke Fayde –  नींबू के फायदे बालों के लिए

नींबू का रस व्यापक रूप से बालों की देखभाल के उपचार में प्रयोग किया जाता है रुसी , बालों के झड़ने और बालों और खोपड़ी से संबधित समस्याओं का इलाज़ कर सकता है यदि आप नींबू का रस साधे बालों पर लगाते है तो ये आपके बालों को प्राकृतिक चमक देगा।

नींबू से करें दांतों की देखभाल – Nimbu Ke Fayde 

अक्सर नींबू का प्रयोग दंत चिकित्सक भी करते है अगर ताजा नींबू का रस दांतों के क्षेत्र में लगाया जाए। तो यह दांत दर्द में छुटकारा पाने में काफी सहायता कर सकता है मसूड़ों पर नींबू का रस मसलने से खून आना बंद हो जाता है दूसरी ओर यह साँसों से आने वाली दुर्गंध बदबू से भी छुटकारा दिलाएगा।

Nimbu Ke Fayde for skin in hindi – नींबू के फायदे त्वचा के लिए 

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक दवा होने के कारण ,त्वचा से संबधित समस्याओं का भी इलाज़ कर सकता है। इसके रस को Sun Burn के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है इसका एक और फायदा यह है कि यह मधुमक्खी के डंक के दर्द को कम करने में मदद करता है।

और साथ ही साथ यह मुहासों और एक्जिमा के लिए भी कारगर है यह उम्र को बढ़ने से रोकने में कार्य करता है मतलब कि : झुर्रियां और ब्लैकहेड्स को कम करता है पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस आपकी त्वचा को दमकती -चमकती रखेगा।

lemon in hindi

नींबू के फायदे वजन कम करने में सहायक 

यदि आप अपने ज्यादा वजन से परेशान है तो नींबू और शहद आपके लिए बहुत फायदेमंद है नींबू के रस और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पिएँ। आपका वजन कम करने में यह बहुत सहायता करेगा।

नींबू के फायदे पाँव दर्द में राहत दिलाए – lemon in hindi

नींबू एक सुगन्धित और एंटीसेप्टिक एजेंट है और पैरों को आराम देने में बहुत कारगर है आप गर्म पानी में कुछ बूदें नींबू का रस मिलाएं और फिर अपने पैरों को उस पानी में डुबोयें। इससे आपकी मांसपेशियों को बहुत आराम मिलेगा।

नींबू के फायदे  बुखार में है लाभदायक – lemon in hindi

नींबू का रस उस व्यक्ति की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है जो ठंड ,फ्लू या बुखार से पीड़ित है यह पीड़ित के अंदर ज्यादा से पसीना लाता है जिससे कि बुखार कम होने में सहायता मिलती है।

 



Nimbu Ke Fayde – नींबू के फ़ायदे अपच से 

नींबू का रस अपच और कब्ज से संबधित समस्याओं का इलाज़ करे में मदद करता है अपने खाने में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और यह आपकी पाचन क्रिया में सहायता करेगा। यह एक रक्तशोधक और सफाई एजेंट के रूप में काम करता है। इसलिए दोपहर या रात को भोजन के बाद नींबू का पानी [पेय ] बनाकर पिएँ। यह आपके शरीर को फ्रेश रखेगा।



नींबू के फ़ायदे जले हुए स्थान पर

अगर शरीर का अंग कहीं से थोड़ा सा भी जल गया है और उस जगह जलने का निशाँ रह गया है तो इस स्तिथि में आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते है यह उस निशान को फीका करने में मदद करेगा। नींबू का ठंडा होना आपकी burning सेंसेशन को भी कम करने में काफी हद तक मदद करेगा।

नींबू के फ़ायदे श्वसन समस्याओं में लाभकारी 

नींबू का रस श्वसन समस्याओं और सांस लेने की समस्याओं से राहत लेने में सहायता करता है जैसे की दमे [ अस्थमा ] से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने में सहायक। विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत होने के कारण यह सांस की प्रॉब्लम से दूर रखता है। हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियों का इलाज़ नींबू के रस के साथ किया जा सकता है क्योंकि यह एक रक्तशोधक के रूप में कार्य करता है।

नींबू के फ़ायदे गठिया के इलाज़ में कारगर

इसमें औषधीय गुण होने क साथ -साथ यह एक मूत्रवर्धक भी है और गठिया का इलाज़ सकता है। यह शरीर के जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है।

lemon in hindi – फ़ायदे नींबू के 

बहुत से गुणों के होने के साथ इसमें एक ये भी गुण है कि यह आपके गले को संक्रमण से सुरक्षित रखता है और इसके नित्य उपयोग से आपके गले में खराश भी नहीं होगी। अपने एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह गले कि बिमारियों से Fight करता है।

Nimbu Ke Fayde – उच्च रक्तचाप में है सहायक

वैसे तो नींबू का रस सभी को पीना चाहिए। परतुं जिन लोगों को उच्च रक्तचाप कि शिकायत होती। उनके लिए यह संजीवन बूटी से कम नहीं है क्योंकि इसमें पोटाशियम होता है। यह उच्च रक्तचाप ,चक्कर आना और मतली को नियत्रिंत करता है क्योंकि यह हमारे Mind को शांत कर देता है।  इसे आप मानसिक तनाव और अवसाद में भी प्रयोग में सकते है।

ये भी पढ़े :-


  1. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  2. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise
  3. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  4. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  5. Combiflam Tablet In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट
  6. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी


दोस्तों आपको Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे  ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है।  इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkdin और Pinterest इत्यादि।

 आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी id: radarhindi.net@gmail.com Right, Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले।  ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment