Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain दोस्तों आज की पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain चलिए दोस्तों लेख को शुरू करते है। एक पासवर्ड, जिसे कभी-कभी पासकोड कहा जाता है, गुप्त डेटा होता है, आमतौर पर वर्णों की एक स्ट्रिंग, आमतौर पर उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है।

परंपरागत रूप से, पासवर्ड से हमें याद रखने की उम्मीद है, लेकिन बड़ी संख्या में पासवर्ड-संरक्षित सेवाएं जो विशिष्ट व्यक्तिगत पहुंच हैं, प्रत्येक सेवा के लिए अद्वितीय पासवर्ड को याद रखना अव्यावहारिक बना सकती हैं। NIST डिजिटल पहचान दिशानिर्देशों की शब्दावली का उपयोग करते हुए, रहस्य को दावेदार कहा जाता है, जबकि दावेदार की पहचान की पुष्टि करने वाले पक्ष को सत्यापनकर्ता कहा जाता है।

जब दावेदार एक स्थापित प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल के माध्यम से सत्यापनकर्ता को पासवर्ड का ज्ञान सफलतापूर्वक प्रदर्शित करता है, तो सत्यापनकर्ता दावेदार की पहचान का अनुमान लगाने में सक्षम होता है।

Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain
Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain

Password Meaning in Hindi – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

एक गुप्त शब्द या अक्षरों और संख्याओं का संयोजन जिसका उपयोग आप यह साबित करने के लिए करते हैं कि आप कौन हैं जब आप कंप्यूटर, वेबसाइट आदि का उपयोग करते हैं तभी हमें पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है। और Password 6 अंको का या इससे अधिक का भी हो सकता है।

 पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं पासवर्ड क्या है?

पासवर्ड प्रमाणीकरण प्रक्रिया के दौरान उपयोगकर्ता की पहचान को सत्यापित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वर्णों की एक स्ट्रिंग है। पासवर्ड आमतौर पर उपयोगकर्ता नाम के साथ मिलकर उपयोग किए जाते हैं; वे केवल उपयोगकर्ता के लिए जाने जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

और उस उपयोगकर्ता को डिवाइस, एप्लिकेशन या वेबसाइट तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। पासवर्ड लंबाई में भिन्न हो सकते हैं और इसमें अक्षर, संख्याएं और विशेष वर्ण हो सकते हैं। पासवर्ड को कभी-कभी पासफ़्रेज़ कहा जाता है, जब पासवर्ड एक से अधिक शब्दों, या पासकोड या पासकी का उपयोग करता है, जब पासवर्ड केवल संख्याओं का उपयोग करता है, जैसे कि व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन)।

एक पासवर्ड चुनौती-प्रतिक्रिया प्रमाणीकरण का एक सरल अनुप्रयोग है, जो चुनौती अनुरोध को पूरा करने के लिए मौखिक, लिखित या टाइप किए गए कोड का उपयोग करता है। वर्णों का क्रम और विविधता अक्सर किसी दिए गए पासवर्ड की कठिनाई, या सुरक्षा शक्ति को निर्धारित करती है।

यही कारण है कि सुरक्षा प्रणालियों को अक्सर उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होती है जो कम से कम एक बड़े अक्षर, संख्या और प्रतीक का उपयोग करते हैं। एक पासवर्ड एक प्रभावी सुरक्षा तंत्र होने के लिए, इसके विवरण को गुप्त रखा जाना चाहिए। अन्यथा, अनधिकृत उपयोगकर्ता उन फ़ाइलों और प्रतिभूतियों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें कोई सुरक्षित करने का प्रयास कर रहा है।

Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain

पासवर्ड को हिंदी में कूटशब्द कहते है। Password के ख़ातिर Hindi Mein कोई official Word नही है जिसे हम इस्तेमाल या बोलते हो। सरलता के आधार पर लोग इसे हिन्दी में ही पासवर्ड कहते है। Password को हिन्दी में बोलना है तो इसका अनुवाद इस तरह हो सकता है।

Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र
Word = शब्द
Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

पासवर्ड का हिन्दी में बदलाब करे तो पासवर्ड को हिन्दी में अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द कहा जा सकता है।

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनाएं

पासवर्ड, जब सावधानीपूर्वक बनाए और संरक्षित किए जाते हैं, तो ऑनलाइन और कार्यस्थल में सुरक्षित और सुरक्षित इंटरैक्शन बढ़ाते हैं और पासवर्ड क्रैकिंग को रोक सकते हैं। पासवर्ड की ताकत और प्रभावकारिता को अधिकतम करने के लिए, संगठन अक्सर पासवर्ड नीतियां स्थापित करते हैं।

इन नीतियों को उपयोगकर्ताओं को मजबूत पासवर्ड बनाने और लॉगिन क्रेडेंशियल के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रभावी पासवर्ड प्रबंधन और निर्माण में योगदान देने वाली प्रथाओं के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं:

  1. आठ वर्णों की न्यूनतम लंबाई और अधिकतम 16 से 64 वर्णों के बीच। हालांकि पासवर्ड की लंबाई की कोई सीमा नहीं है, लेकिन यह घटते रिटर्न के बिंदु तक पहुंच जाता है।
  2. केस संवेदनशीलता के साथ अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों दोनों को शामिल करें। यह खेल में चर की संख्या को बढ़ाता है और इसलिए, इसकी कठिनाई।
  3. कम से कम एक नंबर का प्रयोग करें।
  4. कम से कम एक विशेष वर्ण का प्रयोग करें।
  5. बच्चों के नाम, पालतू जानवरों के नाम जैसे आसानी से अनुमान लगाने वाले तत्वों का उपयोग करने से बचें। और जन्मदिन।
  6. पासवर्ड प्रबंधन उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें।
Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain
Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

Retype Password Kya Hai Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

री – टाइप पासवर्ड का Meaning है की जो आपने पासवर्ड लिखा है उसे द्वारा लिखे। जब हम किसी भी Website या एप्लीकेशन पर अपना खाता बनाते है तो हमे Retype password का ऑप्शन भी देखने को मिलता है और वहाँ पर हम जो हमने ऊपर पासवर्ड भरा है वही नीचे same भरना होता है। जिससे हमें यह फ़ायदा होता की एक तो हमारा पासवर्ड सही भरा जाता है और दूसरा हमें याद भी रहता है।

मजबूत पासवर्ड के Example Password Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

मजबूत पासवर्ड के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में पर्याप्त लंबाई और वर्ण प्रकारों का मिश्रण शामिल है। सुरक्षा विशेषज्ञ पासफ़्रेज़ का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो कई शब्दों और इंटरचेंज संख्याओं और प्रतीकों को जोड़ते हैं लेकिन फिर भी याद रखने में काफी आसान होते हैं। उदाहरण के लिए, “मेरा शौक ऑनलाइन जूते खरीदना है” वाक्यांश “Myho88y!$ buYing$HO3$ 0nlin3” में परिवर्तित हो सकता है।

सुरक्षा चिकित्सक भी एक जटिल स्ट्रिंग बनाने के लिए एक लंबे वाक्य में प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, फिर से कुछ अक्षरों को संख्याओं और प्रतीकों के साथ बदल देते हैं। उदाहरण के लिए, “मैं अपना सारा पैसा नॉर्डस्ट्रॉम में जूता विभाग में खर्च करता हूं क्योंकि उनके जूते बहुत अच्छे हैं” को “I$@MM1TSD@N8T$AG” में बदला जा सकता है।

यादृच्छिक पासवर्ड जनरेटर और पासवर्ड प्रबंधन उपकरण भी जटिल पासवर्ड उत्पन्न कर सकते हैं और उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए याद रख सकते हैं। कभी-कभी पासवर्ड प्रबंधकों में मौजूद कमजोरियों के बावजूद, सुरक्षा समुदाय उनके उपयोग की अनुशंसा करता है।

Password Ko Hindi Me Kya Kehte – Password Hint Meaning in Hindi

बहुत बार ऐसा होता है की हम अपना किसी भी ID का पासवर्ड भूल जाते है तब अगर हमने HINT PASSWORD SET किया हुआ है तो हमें पासवर्ड याद रखने बेहद आसानी होगी। और साथ ही हमे अपना खाता बचाने या रिकवर करने के लिए हिंट पासवर्ड का USE किया जाता है। बहुत सारे ऐसे Online Platform जहां पर खाता बनाते टाइम या बाद में Hint Password भरने का अवसर दिया जाता है।

Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain – कमजोर पासवर्ड से कैसे बचें

उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को सामान्य पासवर्ड भेद्यताओं को समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए जो कि धमकी देने वाले अभिनेताओं की तलाश करते हैं सोशल मीडिया पहले से कहीं अधिक मौजूद होने के साथ, किसी भी पहचानने योग्य व्यक्तिगत जानकारी को लगातार साइबर अपराधी द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है सामान्य कमजोरियों में शामिल हैं:

 पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं “पासवर्ड” शब्द का प्रयोग :-

एक से शुरू होने वाली अनुक्रमिक संख्याएं, जैसे “12345678”

सुलभ जानकारी का समावेश: जन्मतिथि, रिश्तेदारों के नाम, घर के पते और पालतू जानवरों या बच्चों के नाम 2020 के अंत में सामने आए सोलरविंड्स हैक ने दिखाया कि कैसे साइबर अपराधी कमजोर पासवर्ड से समझौता कर सकते हैं। एक विस्तृत हमला करने के बजाय, रूस समर्थित हैकर्स ने केवल “solarwinds123” पासवर्ड का अनुमान लगाया, जो कंपनी के अपडेट सर्वर का पासवर्ड साबित हुआ।

इसने हमलावरों को SolarWinds के ओरियन सॉफ़्टवेयर अपडेट में एक वायरस को छिपाने की अनुमति दी, जिसे बाद में इसके ग्राहकों को भेज दिया गया और उनसे समझौता भी किया।

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – टेम्पररी पासवर्ड क्या है?

Temporary password वह पासवर्ड है जो थोड़े समय के लिए रखा जाता है। इस पासवर्ड का एक या दो बार प्रयोग करने के बाद उसे बदलना होता है यह एक बार काम चलाने के लिए इस पासवर्ड का निर्माण किया जाता है।

Password Ko Hindi Me Kya Kehte – पासवर्ड कितनी बार बदलना चाहिए?

मजबूत पासवर्ड केवल कोड या व्यक्ति पर निर्भर नहीं होते हैं; वे समाप्ति तिथि पर भी निर्भर करते हैं। कॉर्पोरेट पासवर्ड नीतियां अक्सर अपने उपयोगकर्ताओं के पासकोड पर एक समाप्ति तिथि डाल देती हैं, जिससे उपयोगकर्ता पुराने पासवर्ड को नए से बदलने के लिए मजबूर हो जाते हैं। पासवर्ड की समयावधि आमतौर पर 90 से 180 दिनों तक होती है। परिष्कृत पासवर्ड निर्माण प्रणाली भी उपयोगकर्ताओं को नए पासवर्ड बनाने के लिए बाध्य कर सकती है जो उनके पिछले पुनरावृत्तियों के लिए प्रमुख समानताएं साझा नहीं करते हैं।

 पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं पासवर्ड के वैकल्पिक तरीके

पारंपरिक पासवर्ड की जटिलताओं और कमजोरियों को खत्म करने में मदद करने के लिए पासवर्ड रहित प्रमाणीकरण उभरा है। यह तरीका मोबाइल डिवाइस या सोशल प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। एक अद्वितीय पासवर्ड बनाने के बजाय, उपयोगकर्ताओं को एक टेक्स्ट संदेश, ईमेल, या अन्य मैसेजिंग अलर्ट या सेवा के माध्यम से एक बार का प्रमाणीकरण कोड प्राप्त होता है। कोड उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से लॉग इन करने की अनुमति देता है।

अन्य प्रमाणीकरण विधियों को पासवर्ड के साथ या उनके स्थान पर भी जोड़ा जा सकता है। इन विकल्पों में शामिल हैं:

Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain Two-factor authentication (2FA) —

2FA के लिए उपयोगकर्ताओं को दो प्रमाणीकरण कारक प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें उपयोगकर्ता द्वारा ज्ञात किसी चीज़ का संयोजन शामिल होता है (जैसे पासवर्ड या पिन), उपयोगकर्ता के पास कुछ (जैसे आईडी कार्ड, सुरक्षा टोकन, या स्मार्टफ़ोन) , और उपयोगकर्ता कुछ ऐसा है (जैसे फ़िंगरप्रिंट या आई स्कैन)।

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Multifactor authentication (MFA) —

एमएफए 2FA के समान है, सिवाय इसके कि यह केवल दो प्रमाणीकरण कारकों तक सीमित नहीं है। यह उस चीज़ का भी उपयोग करता है जिसे उपयोगकर्ता जानता है, कुछ उपयोगकर्ता के पास है, और कुछ उपयोगकर्ता जो है।

Password Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain Biometrics — बायोमेट्रिक्स 

बायोमेट्रिक विधियां शारीरिक विशेषताओं जैसे उंगलियों के निशान या रेटिना स्कैन या व्यवहार संबंधी विशेषताओं जैसे टाइपिंग पैटर्न और आवाज की पहचान के आधार पर उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करती हैं।

Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain Tokens — टोकन

एक सुरक्षा टोकन एक भौतिक हार्डवेयर उपकरण है जैसे स्मार्ट कार्ड या कुंजी फ़ॉब जिसे उपयोगकर्ता किसी नेटवर्क तक पहुंच को अधिकृत करने के लिए रखता है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) 

एक ओटीपी एक स्वचालित रूप से उत्पन्न पासवर्ड है जो केवल एक लेनदेन या सत्र के लिए उपयोगकर्ता को प्रमाणित करता है। ये पासवर्ड हर उपयोग के लिए बदलते हैं और आमतौर पर सुरक्षा टोकन पर संग्रहीत होते हैं।

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Social login —

इस प्रकार का लॉगिन उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक साइट के लिए एक अलग लॉगिन का उपयोग करने के बजाय फेसबुक या Google जैसे सोशल मीडिया खातों से कनेक्ट करके एप्लिकेशन या वेबसाइटों पर खुद को प्रमाणित करने में सक्षम बनाता है।

ये भी पढ़े


  1. रियाज कौन सी क्लास में पढ़ता है रियाज अली की मौत कैसे हुई – Riyaz Aly Girlfriend Name
  2. Home Loan Interest Rates All Banks 2021 In Hindi – होम लोन सभी बैंक के ब्याज़ दर की जानकारी
  3. Bf Download Aadhar Card – इ आधार कार्ड डाउनलोड – आधार कार्ड डाउनलोड करायचे
  4. Sidharth Shukla Biography – Sidharth Shukla Wife – सिद्धार्थ शुक्ला जी के बारे में पूरी जानकारी
  5. Wafa K Badle Wafa Nahi Facebook Status – Kyun Kisi Ko Wafa Ke Badle Wafa Nahi Milti Lyrics
  6. महाराष्ट्र में कितने जिले हैं – Maharashtra Mein Kitne Jile hain – महाराष्ट्र की राजधानी
  7. HDhub4u 2021 – Movie Free Download HD 300MB Bollywood Hollywood HDhub4u
  8. महाराष्ट्र में कितने जिले हैं – Maharashtra Mein Kitne Jile hain – महाराष्ट्र की राजधानी
  9. अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में स्थित दीप समूह के नाम बताइए – Bangal Ki Khadi
  10. बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली भारत की प्रमुख नदी याद रखने की ट्रिक


दोस्तों आपको Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment