Period Aane ki medicine name कारगर 30 टिप्स पीरियड लाने के

Periods Jaldi aane ki Tablet, period aane ki medicine name के बारे में जानेंगे। Periods जल्दी आने के टेबलेट 10 टेबलेट के बारे में हम आपको बतायेँगे। दोस्तों पीरियड्स को जल्दी लाने के कई कारण हो सकते है। जैसे Travel करने से पहले महिलाए Periods लाना चाहती है। ताकि उन्हें सफर में कोई दिक़्क़त न हो। 

इसी प्रकार खेलकूद करने वाली लड़कियाँ कॉम्पिटिशन से पहले पीरियड्स से निज़ात पा लेना चाहती है। यदि आपने Unwanted  72 या I-Pill जैसी गर्भनिरोधक Tablet का Use किया है तो पीरियड्स में देरी हो सकती है।

या फिर Periods Miss हो सकता है इस कारण आपको चिंता होने लगती है की प्रेगनेंसी तो नहीं। यदि आपको प्रेगनेंसी या अन्य कोई पीरियड्स Related  समस्या नहीं है तो आप प्राकर्तिक tarika अपना सकती है। जैसे की तिल और गुड़, अदरक की चाय ऐसे घरेलू नुस्खे अपनाकर पीरियड्स jaldi ला सकते है।

इसके अलावा कुछ Dawa, Tablet और Medicine भी है इनका सेवन करके आप पीरियड्स मिस, लेट या अनियमित होने की समस्या से निज़ात पा सकती है। तो आईये जानते है कुछ ऐसी tablet या दवाईयों के बारें में।

Period Aane ki medicine name

1. Period Aane ki medicine name Provera :- 

प्रोवेरा पीरियड्स को नियमित करने और जल्दी लाने की एक दवा है इस Tablet में Female हार्मोन्स पाएं जाते है। जो की आपके शरीर में हार्मोन को संतुलन में लाकर पीरियड्स को नियमित करते है। यदि आप Pregnant नहीं है।  तो इस Medicine का सेवन से आपका पीरियड्स जल्दी आ जायेगा। बस आपको Doctor की सलाह के अनुसार दवा का सेवन करना है।Period Aane ki medicine name Provera

2. Periods Aane ki medicine Meprate :- 

Meprate एक अच्छी पीरियड्स को जल्दी बुलाने की हहार्मोन युक्त टेबलेट है।  इस Medicine को लेकर आप पीरियड्स में अनियमितता और रुके हुए पीरियड्स को ठीक कर सकती हैं। इस मेडिसिन में Progestion हार्मोन पाया जाता है। जो कि रुके पीरियड्स को शुरू करवा सकता है। और यदि पीरियड्स अनियमित हैं तो उसे भी आसानी से ठीक कर सकता हैं। यह गोली प्रेगनेंसी न होने में भी मदद करती है।Periods Aane ki medicine Meprate

3. Jonesi Ashoka Homoeo Pathic Medicine :-

यह पीरियड जल्दी चालू करवाने के लिए एक अच्छी Homoeo pathic Medicine है इस दवा में ऐसे घटक पाए जाते हैं। जो कि Female हार्मोन को सक्रिय करवाने में help करते हैं आप इस दवा की dose होमेपेथिक डॉक्टर से पूछ कर ले सकते हैं।Jonesi Ashoka Homoeo Pathic Medicine :-

4. Black Cohosh Tablet :-

ब्लैक कोहोश की जड़ों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो की Female हार्मोन को लेबल लाकर Jaldi पीरियड्स को शुरू करवाने की क्षमता रखते हैं। इसके सेवन से आपके पीरियड्स संबंधी सभी Problems समाप्त हो जाएंगी।Period Aane ki medicine name

5. Gynaeven Tablet :-

गैनैवेन गोलियाँ पीरियड्स को जल्दी लाने वाली Ayurvedic Tablet है जो पीरियड्स में आई अनियमता को दूर करने में आपकी help करती है। ये आपके शरीर के निचले हिस्सें में ख़ून के दौरे को बढ़ाकर पीरियड्स को आसानी से लाने में मदद करती है। इसके सेवन की विधि और Dose के बारे में आपको किसी अच्छे Doctor से सलाह लेनी चाहिए। Period Aane ki medicine name

Period Aane ki medicine name

6. M2 Tone Health Tonic:-

पीरियड्स को लाने के लिए यह Tonic पीरियड्स संबंधी कई Problems का निवारण करने में मदद करता है। जैसे पीरियड्स में अधिक खून आना, पीरियड्स में ख़ून के थक्के आना और पीरियड्स को समय पर शुरू करवाना।Period Aane ki medicine name

7. Hashmi Herbal Lady Care Capsules :-

हशमी वालों के यह कैप्सूल लेने से पीरियड्स की अनिमियता और पीरियड्स लेट होने की समस्या दूर होती है। कहा जाता है कि ये बहुत ही असरदार उत्पाद है।Hashmi Herbal Lady Care Capsules

8. Kai Mensture Care :-

यह उत्पाद आपके हार्मोन को संतुलन में लाकर पीरियड्स शुरू होने में मदद करता है। तभी जब आप Pregnant नहीं है। और फिर भी किसी कारण से सही समय पर पीरियड्स नहीं आ रहा है तो डॉक्टर से सलाह लेPeriod Aane ki medicine name

9. Primolut N Tablet :-

पीरियड्स जल्दी लाने की टेबलेट Medicine Primolut N का कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कई Side Effects हो सकते हैं। खासकर जब आप Pregnant हैं आमतौर पर इस गोली को दिन में 2 बार 5 दिनों तक लिया जाता है। कोर्स पूरा होने पर पीरियड्स तीन-चार दिन में शुरू हो जाता है (जब आप प्रेगनेंट हो)Period Aane ki medicine nameहालांकि, Primolut N को गलत रूप से इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड इफ़ेक्ट हो सकते है. जैसे –

  • वजन बढ़ना या घटना
  • स्तन बढ़ना
  • चेहरे पर बाल ज्यादा बढ़ना
  • दस्त
  • कब्ज़
  • माइग्रेन होना
  • डिप्रेशन होना
  • अगर साइड इफ़ेक्ट ज्यादा गंभीर हो –
  • छाती में तेज़ दर्द होना
  • सूजन
  • रेश होना
  • निगलने में परेशानी
  • कम दिखाई देना आदि हो सकते है

10. E Prepared Forte Tablet :-

अगर कोई महिला प्रेगनेंट नहीं उनकी Periods रुक जाती है तो इसके कई कारण हो सकते है।Period Aane ki medicine name

1. तो उन्ह महिलाओं में गर्भासन में समस्या है जैसे की ट्यूमर या सूजन और कोई ऐसी भी समस्या हो सकती है जिससे पीरियड्स न आये।

2. कई बार महिलाओं में हार्मोन्स Disturber की प्रॉब्लम हो सकती है। जिसके कारण पीरियड्स न आ रहा हो।

3. महिलाओं में कमज़ोरी या एनीमिया और शरीर में ब्लड की कमी, अगर शरीर में ब्लड की कमी आती है।

तो पीरियड्स नहीं आती। ऐसी स्थिति में Friends आपको E P. Forte Tablet का Use कर सकते है। यह एक Ayurvedic DAWA है इसमें 3 टेबलेट आती है। आपको इसका उपयोग रात में भोजन करने के बाद तीन दिन लगातार एक गोली लेनी है। तीन दिन में पीरियड्स आने शुरू हो जायेंगे। 

ध्यान रखिए :-

यदि आप सुरक्षित रहना चाहती हैं तो बताई गई पीरियड्स टेबलेट या मेडिसिन आपको बिना किसी डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसा ना करने पर आपको Side Effects  का सामना करना पड़ सकता है।

शादी के बाद Periods Miss hone ke karan.

1. दोस्तों शादी के बाद महिला की पारिवारिक जिम्मेदारी तो बढ़ती ही है पर साथ में शारीरिक और मानसिक बदलाब भी आते है। जिससे महिला के शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है और irrgular Periods की समस्या आने लगती है। पर इसमें चिंता की कोई बात नहीं Marriage के बाद हार्मोन्स में बदलाब आना सामान्य है। और ऐसे में ज़रूरी है की समय – समय पर Doctor से सलाह लेते रहे।

2. शादी के बाद Periods late या miss होने का सबसे बड़ा एक कारण यह भी हो सकता है। अगर आपने हाल ही में शारीरिक संबंध बनाएं है तो सबसे पहले प्रेगनेंसी जाँच किट से गर्भवती होने की पुष्टि करें।  

3. Marriage के बाद अक्सर महिलाएँ गर्भनिरोधक tablet का सेवन करती रहती है। गर्भनिरोधक टेबलेट खाने से आपको माहवारी न आना की समस्या आ रही है। तो अपने doctor से मिलकर बात करें।

4. Periods लेट होने के कारण स्तनपान भी हो सकता है। स्तनपान की वज़ह से महिलाओ में MC late होने की शिकायत होती है। क्योंकि इस दौरान माँ के शरीर में हार्मोन्स में बदलाव आता है। स्तनपान बंद होने पर Periods फिर से Normal होने लगेंगे।

Periods Jaldi aane ke ghrelu upay

सबसे पहले हम जान लेते है कि Periods क्यों नहीं सही समय पर आते। तो चलिए इसी गुत्थी को सुलझाते है यदि Periods सही समय  पर नहीं होते तो कई समस्याओं की तरफ इशारा करते है। लेकिन Periods समय पर ना होने के कई कारण हो सकते है जिनको आपको जान लेना काफी महत्वपूर्ण है। इन बहुत से कारणों में Stress, Tension, Weight Lose होना, PCOD बीमारी और Birth Control के लिए ली जाने वाली गोलियां भी मासिक धर्म देरी से आने का कारण बन सकती है।

Polycystic ovarian disease ही ज्यादातर Periods में देरी के लिए जिम्मेदार होता है। यह वह क्षण है जब महिला के अंदर एस्ट्रोजन बनना शुरू हो जाता है। हालाँकि चिकित्सक Periods को नियमित करने के लिए Birth Control या अन्य दवाओं को निर्धारित कर देते है। इस तरह कि Medically दवाओं के कई Side effects भी होते है। इसलिए Periods को जल्दी लाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना लें तो आपको बहुत लाभ मिलेगा और Periods को समय पर लाने भी परेशानी नहीं होगी।

» Periods को जल्दी लाने के लिए ” असरदार उपाय है पपीता “

पपीता एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ और भी बहुत से गुणों से भरपूर है। और इसमें लाजवाब स्वाद के साथ बहुत तरह के महत्वपूर्ण Vitamins भी पाए जाते है। इसमें पाए जाने वाले अनेक गुणों के पोषक तत्वों में एक कैरोटीन भी है जो कि महिलाओं के Periods को जल्द लाने में काफी मददगार है। होता यह है कि :-

पपीता खाने से महिलाओं का एस्ट्रोजन hormone स्त्रावित होने के लिए प्रोत्साहित होता है। जिससे कि महिलाओं को Periods न आने की परेशानी को झेलना नहीं पड़ता।

» Sex से भी Periods को समय पर लाया जा सकता है।

Sex Word सुनकर आपको ताजुब हुआ होगा कि Periods से भला Sex का क्या वास्ता

“ लेकिन जनाब यह एक Fact है ”

जब भी आप सम्भोग करते है तब आपके शरीर से कई प्रकार के Hormones Release होते है। इन कई तरह के hormones में से कुछ Periods को जल्दी लाने वाले भी होते है। इसलिए यह भी एक अनोखा और फायदेमंद उपाय है Periods को जल्दी लाने का। लेकिन यहाँ में आपको एक Tip देना चाहूंगा कि यह नुस्खा मैं केवल शादी-शुदा वर्ग के लोगों को Forcefully Recommend करता हूँ।

» Stress से दूर रहकर Periods को जल्दी ला सकते है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन किसके जीवन में नहीं है लेकिन अगर आप यूँ ही तनावग्रस्त रहेंगें तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ जाएगा। और आपको जानकर ताजुब भी होगा कि अगर हम तनावग्रस्त रहते है तो हमारा शरीर Hormones Release करने की Process को भी Slow कर देता है। लेकिन यदि आप तनाव मुक्त रहते है तो आपका स्वास्थ्य भी सुधरेगा और महिलाओं को इसका यह फायदा होगा कि उनमें Periods Late आने की Problem भी Solve हो जाएगी।

» Vitamin C की सहायता से 

हमारे शरीर की बहुत सी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में Vitamin C अपनी बेहतरीन किरदार निभाता है। For Exp:- यह विभिन्न Messages को तंत्रिकाओं तक पहुंचता है। और साथ-साथ ऊर्जा के बहाव में भी यह अपनी भूमिका अदा करता है। अगर आपके अंदर Vitamin C की पूर्ति है तो Periods समय पर आने के लिए भी Vitamin C कारगर है। Vitamin C को आप नींबू, संतरा, टमाटर, इत्यादि से बहुत ही Easily हासिल कर सकते है।

» Periods को जल्द लाने के लिए अदरक की चाय उपयोग करें।

यदि आप Periods न आने की Problem से जूझ रही है तो आप 2 Cup अदरक की चाय का सेवन प्रतिदिन कर सकती है

“माना यह एक बेहद असरदार तरीका है ”

लेकिन कई लोगों को चाय पीना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है तो उन लोगों के लिए यह तरकीब है कि वे अदरक के साथ गुड़ मिलाकर सुबह-सुबह ले सकते है। इससे आपकी पीरियड्स न आने की प्रॉब्लम solve हो जाएगी।

» मेथी भी Periods के लिए कारगर –  Period Aane ki medicine name

दो कप पानी में एक छोटा चमच मेथी डाल कर तब तक उबालें और जब अपनी एक Cup रह जाए तो मेथी को छानकर निकाल लें और फिर इस पानी को दिन में तीन बार पिएँ।

  • रात के समय गिलास में 2 छोटे चमच सोंफ के मिलाकर छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें।
  • दिन में एक छोटा चमच तिल के बीज 2 बार गर्म पानी के साथ लेने से Periods जल्दी आने में आसानी होती है।
गर्म पानी पैक :-

अपने पेट पर गर्म पानी की बोतल से सिकाई करना पीरियड्स नियमित करने का अच्छा तरीका है इनके अलावा नेचुरली पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन या उपचार है, विटामिन सी युक्त फल खाना, तनाव से दूर रहना, मसाले जैसे – मेथी, सौंफ, धनिया, तिल आदि का प्रयोग करना, नारियल पानी लेना और दालचीनी का उपयोग भी पीरियड्स जल्दी लाने की प्रकृतिक दवा के रूप में किया जा सकता है

Conclusion :- दोस्तों आपको “ Periods Jaldi aane ki Tablet” ये पोस्ट कैसी लगी। किसी भी मेडिसिन को लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले।  

READ ALSO 

  1. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  2. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  3. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  4. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  5. Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए

Period Aane ki medicine name कारगर टिप्स पीरियड लाने के ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट ज़रूर करें। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें। और जुड़े रहिए Radar Hindi के साथ नई – नई जानकारियाँ पढ़ने के लिए।

Leave a Comment