Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये

 How To  Personality development tips in Hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये लगातार चलते रहने का नाम ही जिंदगी है Personality Development in hindi जो लोग खुद को इतना मजबूत बना लेते है। की आने वाली परेशानियों का डट कर मुकाबला कर पाते है। वही लोग अपनी जिंदगी को सफल बना पाते है। 

Personality Development in hindi

Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये

जीवन जीने का नाम ही एकमात्र जीवन है हर किसी के जीवन में कई उतार-चढ़ाव होते हैं और उन सभी के जीवन में कई परेशानियां आती हैं जो खुद को इतना मजबूत बनाते हैं। कि वे आने वाली समस्याओं की समस्याओं से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं वही लोग अपना जीवन सफल बना सकते हैं।अब सवाल उठता है कि हर किसी के जीवन में खुशी और दुख प्राकृतिक हैं।

और इसे किसी भी कीमत से नहीं बचा जा सकता है; तो क्या किसी भी दुःख के खिलाफ लड़ने के लिए इन शिकायतों पर हमला किया जा सकता है? खुद को इतना मजबूत बनाने के लिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी समस्याएं और आ सकती हैं, हम सभी के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं,

और ऐसा तब हो सकता है जब हम मानसिक रूप से स्पार्क और आत्मविश्वास से भरे हों। जब लोग फायदे और नुकसान की तुलना करते हैं, तो कोई भी इस स्थिति में ऐसे ठोस निर्णय नहीं ले सकता है, यह भी असहनीय कहा जाता है, और हमारे अपने विकास में एक बड़ी बाधा है।

हर इंसान अपने जीवन में खुद को इतना काबिल बनाना चाहता है। दुनिया का हर सुख – वैभब उसके नसीब में हो और उसके जीवन में कभी भी किसी प्रकार का दुःख ना आये ऐसा होना तभी संभव है जब हम खुद पर इतना नियत्रण कर ले की चाहे हमारे जीवन में कितनी भी बाधा और परेशानियां क्यों न आये। 

लेकिन कभी को खुद विचलित न होने दे और इन चुनौतियों का सामना डट करेंतो आइये जानते है personality कुछ ऐसी ही बाते जो हमें खुद के व्यक्तित्तव के विकास में सहायक है 

Learn to take care of yourself

जीवन में लम्बी उम्र का राज निरोगी होना होता है यदि आप स्वस्थ ,हस्टपुस्ट और रोगो से दूर है। तो निशिचित ही लम्बी आयु वाले होंगे और लोग स्वस्थ होंगे। उनका दिमाग भी अच्छे कामो में अच्छे से लगता है यदि आप अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते है।

तो सबसे पहले अपने जीवन से प्यार करना सीखे खुद का खुद से ख्याल रखना बहुत जरुरी है। क्योंकि यह जीवन आपका है। personality और अपने जीवन का ख्याल आपको ही रखना है।

जीवन का सबसे बड़ा पहलू है सकारात्मक होना, यदि आपको कोई भी निर्णय लेने में उसके हमेशा पक्ष और सकारात्मक परिणाम के बारे में सोचते है। तो निशिचित ही ऐसा सोचना आपके लिए फायदेमंद है क्योंकि सफलता की शुरूआत तो हमारे सोचने पर ही  निर्भर होता है।

यदि हम किसी चीज को शुरू करने से पहले ही दिम्माग में नाकारात्मक भाव रखेगे तो निश्चित ही उसे पूरा करने में उतनी दिलचिस्पी  नहीं होगी। इसलिए हम किसी भी चीज को सकारात्मक रूप से देखेंगे तो हमारे अंदर एक अलग तरह का जोश होगा। 

Personality developmetn tips in hindi – Be Honest

आज कल लोगो में एक दूसरे देखने का अजीब सा माहौल है हर कोई चाहता है की उस पर सभी लोग ध्यान दे। ऐसा करने के चककर में लोग वास्तविकता से दूर होते चले जा रहे है इसलिए जो हम हैं। 

वही सबके सामने वैसा ही बनकर पेश आये झूठी शान से कभी भी इंसान को कोई फायदा नहीं होता है। जो लोग खुद के प्रति ईमानदार होते है वे ययार्थः को हमेशा अपना सत्य मानते है। दिखाबटी पन से हमेशा बचते है इसलिए खुद के प्रति खुद को ईमानदार बनाये। 

  1. खुद को पहचाने (Recognize yourself)
  2. खुद को बदले (Change Yourself )
  3. जीवन में अपना लक्ष्य बनाये (Make your goal in life)

आकर्षित बॉडी 

personality खैर आपको एक सुविधा या बॉडी बिल्डर की तरह दिखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको आकर्षक दिखने की जरूरत है क्योंकि आपके शरीर को कठोर दिखने की जरूरत है। क्योंकि लोगों की पहली आंख हमारे शरीर पर पड़ती है। तो आप जिम में जाना शुरू करते हैं। 

जो आपके शरीर को आकर्षित करेगा यदि आपका शरीर अच्छा है और आप भी बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप अपने अंदर मैनर्स रखते है तो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो लोग आप में नोटिस करते है इसलिए आप किसी भी समय बात करते समय सभी मैनर्स वाली बाते करे जिससे लोग आप से बात करने में रूचि लेंगे और आपका व्यक्तितत्व और आकर्षित बनेगा। इसलिए आप कोशिस करे की अच्छी पर्सनेलिटी बनाये रखने के लिए आप शिष्ठाचार न भूले 

एक अच्छी पर्सनेलिटी पाने के लिए आपको बॉडी के इलावा आपको अंदर से भी काम करना होगा। इसके लिए आप जिन लोगो से मिले उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। अगर आपका व्यवहार अच्छा रहेगा तो आप उन लोगो की नज़रो में अच्छे लगने लगोगे और आपका व्यक्तित्व भी अच्छा बनेगा। 

Attitude is everything आपने अक्सर यह विचार तो हर किसी के मुँह से सूना होगा लेकिन आप तो जानते है की लोग हमारी पर्सनेलिटी की पहचान हमारे एट्टीट्यूड से ही करते है। इसलिए आप अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने अंदर एट्टीट्यूड लाना होगा। तभी आपकी पर्सनेलिटी personality अच्छी लगेगी।

Self confidence is necessary

शानदार पर्सनैलिटी से लैस व्यक्ति आत्मविश्वास से लबरेज रहता है और विपरीत स्थिति में घबराता नहीं है। आपके उठाने-बैठने , चालने -फिरने ,खाने -पिने आदि तरीको में सुधार लाकर पर्सनैलिटी (personality) बनाइये और फिर देखियेगा आप कितने हेल्दी रहते है। 

ये भी पढ़े

  1. Good Manners For A Successful Life – 70 Habits For Kids Students
  2. Diwali wishes in hindi दिवाली की हार्दिक शुभ कामनाएँ with पूरी जानकरी
  3. एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है Motivational Story in Hindi
  4. कैरोली टेक्सस की कहानी Karoly Takacs Story
  5. Sacha Mitra Story In Hindi सच्चे मित्र की कहानी
  6. Samay Ka Mahatva समय का महत्व एक अद्भुत स्टोरी

दोस्तों आपको Personality Development in hindi – अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाये ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। 

Leave a Comment