Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके

Pet Kam Karne Ke Upay – Pet kaise kam kare in Hindi आज इन्ही सभी टॉपिक पर आपको मोटापा कम करने का पक्का ईलाज बताया जाएगा। बढ़ते वजन को कैसे कम करें, पेट कम करने के जबरदस्त टिप्स आज जानेंगे। तो चलिए पोस्ट की तरफ़ बढ़ते है।  

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upchar जी हाँ दोस्तों, आज तक आपने सुना होगा। कि मोटापा घटाने के नुस्खे या मोटापा घटाने के लिए ये नुस्खे उपयोग में लाएं। पर आपने कभी सोचा है कि ये जो मोटापा है इसे हम बढ़ने ही ना दें तो कैसा होगा। ना तो लोगों की बातें सुननी पड़ेंगी। और ना ही इंटरनेट पर आकार तरह – तरह के नुस्खे खोजने की जरूरत होगी। कि मोटापा घटाने के 10 नुस्खे या How to Reduce obesity.

इसलिए पहले आप इसकी जड़ को पकड़ में करें फिर तो सारी परेशानी ही समाप्त हो जाएगी।  तो दोस्तों इसलिए आज हम जानने वाले मोटापा कैसे काम करें इसके साथ ही  10 Reason of Obesity ताकि हम अपने शरीर की सुरक्षा कर सकें। अगर आप मोटापे के शिकार है तो जल्द से जल्द इसे कम करने के उपाय करें , क्योंकि मोटापे का मतलब है।

सिर्फ बेडौल शरीर ही नहीं बल्कि बहुत सारे रोगों को बुलावा … जी हाँ …मोटापा अपने साथ कई रोगों को लेकर आता है। वजन बढ़ने से आपको दिल के रोग, डाइबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां हो सकती है। मोटापे से आप अच्छा भी महसूस नहीं करते है। और धीरे -धीरे आपका स्वभाव भी इसकी वजह से चिड़चिड़ा हो जाता है।

  1. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  2. Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत…
  3. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  4. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35…

 मोटापा कैसे काम करें – Pet Kam Karne Ke 10 Upay

1. अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए। कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है।  कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं। 

2 . मोटापा कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है। कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं। लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें. आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं। 

3. वजन घटाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो। मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें। 

4. अगर आप समय – समय पर कुछ-कुछ खाते रहेंगे तो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है।  ऐसे में एक बार ही संतुष्ट होकर खा लें। भूख न लगी हो तो स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से परहेज करना ही बेहतर रहेगा। 

5. ये बेहद जरूरी है कि आप जो भी प्रयास कर रहे हैं उसे गंभीरता से मॉनिटर भी करें। ताकि आपको पता चलता रहे कि क्या फर्क पड़ रहा है और क्या नहीं। इसके लिए हफ्ते में एक बार कमर को इंचीटेप से नापें और नोट करें कि आप ने कितने इंच घटाए हैं। 

6. किसी का भी वजन एक दिन में तो बढ़ नहीं जाता. ऐसे में ये सोचना कि एक दिन में ही वजन कम हो जाए गलत होगा। वजन कम करना एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए आपको कुछ वक्त तक नियमित रहने की जरूरत होती है। तभी आप बेहतर परिणाम पा सकेंगे।

7. अगर आप महिला हैं और वजन कम करना चाहती हैं तो फलों के सेवन से परहेज करें। आपको ये बात अजीब लग सकती है लेकिन सच्चाई यह है कि फलों में पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है। जिससे वजन कम करने में मुश्किल आ सकती है. पुरुषों के लिए भी यह बात लागू होती है। लेकिन महिलाओं के लिए फल से मिली शुगर को घटाना थोड़ा मुश्क‍िल रहता है। 

8. यह पॉइंट खासतौर पर पुरुषों के लिए है. अगर आप सच में वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं। तो आज ही से बीयर को अलविदा कह दें. बीयर में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। जो बहुत जल्दी पच जाते हैं और वजन बढ़ाते हैं। 

9. कुछ भी ऐसा न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर मौजूद हो। इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है। वहीं ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं जो खतरनाक हो सकता है। 

10. अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसमें मौजूद सभी तत्वों की जानकारी ले लें। कई दवाइयां ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में दवाइयों का रिव्यू करना जरूरी है। 

11. अगर आपको लगता है कि केवल खाना-पीना ही वजन को प्रभावित करता है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. ज्यादा तनाव और कम नींद लेने से भी वजन बढ़ता है। 

12. वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को डेयरी प्रोडक्ट और नट्स के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। 

13. हेल्दी डाइट हमारे स्वास्थ्य का आधार है अगर इसमें पूरे विटामिन और मिनरल्स नहीं होंगे। तो बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग होगी। और जब आप कंट्रोल नहीं कर पाएंगे तो कुछ भी बे समय खाने से वजन बढ़ेगा।  बेहतर होगा कि आप खाने में इनकी कमी न होने दें और डॉक्टर से पूछकर अच्छा मल्टीविटामिन लें। वैसे शोध भी साबित करते हैं कि ऐसे सप्लीमेंट वजन घटाने में मदद करते हैं। 

14. खाने पर अगर पूरे दिन में कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बीच-बीच में फास्ट रखें। अपनी क्षमता के मुताबिक आप चाहें तो दोपहर बाद के खाने से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं। या फिर ब्रेकफास्ट के बाद लंच न करें और जल्दी डिनर कर लें। इस फास्ट को ऐसे भी रख सकते हैं – या तो आज डिनर करके अगले पूरे दिन कुछ न खाएं और सीधा डिनर करें। या फिर हफ्ते में 5 दिन अपनी पसंद से खूब खाएं और दो दिन बिल्कुल छोड़ दें  बीच में आप कम चीनी या बिना चीनी के चाय या काफी ले सकते हैं। 

15. वजन कम करना चाह रहे है तो इसके लिए बेहद जरूरी है। कि आप स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें। ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो। चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि इसके बेहतरीन तरीके हैं। 

Pet Kam Karne Ke Upay – मोटापा कम करने के घरेलु उपाय 

बीमारी का जनक मोटापा :-

चंचल और सुथरी काया की चाह किसे नहीं होती। सभी सुंदर और मजबूत दिखना चाहते हैं। परंतु मोटापा अपने आप में एक बीमारी बन जाता है। आज के व्यस्त जीवन और फास्ट – फूड तथा अनियमित जीवन – व्यवहार के कारण मोटापा एक ज्वलंत समस्या बन गया है। मोटापे की समस्या बड़ों में ही नहीं, बच्चों में गंभीर रूप लेती जा रही है। यह खुद तो एक बीमारी है ही, अन्य बीमारीयो को भी जन्म देता है।

मोटापा क्या है?

शरीर का थूलथूल तथा बेडौल हो जाना ही मोटापा है। मोटापे की शुरुआत अचानक नहीं, बल्कि धीरे-धीरे होती है। अगर कोई एक बार मोटापे की पकड़ में आ जाए तो इससे छुटकारा पाना कठिन हो जाता है।

मोटापे के दुष्परिणाम:-

मोटापे के कारण एक ओर जहां शरीर का आकार,गठन और सौंदर्य बिगड़कर कुरूपता छा जाती है, वहीं दूसरी और मोटापा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदयरोग, जोड़ों में दर्द, नपुंसकता तथा यौन संबंधी रोगों को जन्म देता है कुल मिलाकर मोटापा शरीर को रोगों का घर बना देता है।Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upchar

मोटापा चढ़ने के कारण – pet ka motapa kaise kam karen

1. शारीरिक श्रम में कमी, यांनी जितनी कैलोरी लेते हैं, उसमें कम खर्च करना। महिलाओं द्वारा घर के कामों में आधुनिक साधनों पर निर्भरता उनके मोटापे को जन्म दे रही है।

2. भोजन में 5 से ज्यादा वसा अर्थात अधिक ऊर्जावाले पदार्थ, कृत्रिम मीठे पदार्थ खाने से मोटापा बढ़ता है।

3. मानसिक तनाव झेल रहे स्त्री – पुरुष भी मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

4. कुछ लोगों में मोटापा पीढ़ी दर पीढ़ी चलता है।

5. शरीर के हारमोंस में गड़बड़ी के कारण भी मोटापा चढ़ जाता है। और शरीर बेडौल हो जाता है।

6. आलसी तथा ज्यादा मदिरापान एवं सिगरेट पीने वालों का शरीर फुलकर थुलथूल हो जाता है।

7. जोड़ों के दर्द, गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल, नींद की या मनोभावों को दबाने वाली गोलियों का सेवन मोटापे को जन्म देता है।

Motapa Kam Kaise Kare

मोटापा आने के कारण – 10 Reason of Obesity

1. Eating junk food :- आज कल लोग घर के स्वादिष्ट व्यंजन और पौष्टिक खाना खाने की बजाय जंकफूड खाना अधिक पसंद करते है। जो कि मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है। जंकफूड से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है। बल्कि कई बीमारियां होने का भी खतरा रहता है।

2. Sit in one place :- कई लोगों का काम सिर्फ एक ही जगह बैठकर करने का होता है परिणामस्वरूप लोग घूमना -फिरना बिलकुल नहीं कर पाते और ऐसे में भूख भी बहुत लगती है। ये स्तिथि मोटापे की बहुत बड़ी कारक है।

3. Do not exercise :- लोगों के पास इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना समय ही नहीं बचता की वे व्यायाम कर सकें।लोग व्यायाम जैसी चीजों को बहुत हल्के में लेते है। नतीजन मोटापे का शिकार हो जाते है।

4. Physical inactivity :- Motapa kaise kam kare – आजकल लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते और खासकर बच्चे अब बाहर खेलने -कूदने की बजाय कंप्यूटर ,मोबाइल और वीडियो गेम खेलना अधिक पसंद करते है। जिससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता जा रहा है सिर्फ बच्चे ही नहीं ऑफिस जाने वाले युवा भी आज निष्क्रिय जीवनशैली जी रहे है जिससे की लोगों को मोटापे जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है।

5. Overeating :- कुछ लोगों को ऐसी आदत लग जाती है की वे हर समय खाने के बारे में सोचते है। फिर चाहे उन्होंने कुछ समय पहले ही खाना क्यों न खाया हो। परिणामस्वरूप वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते जिससे उनका मोटापा कम होने की बजाय बढ़ जाता है।

6. Genetically inherited :- कई बार मोटापे के कारणों में अनुवांशिकता भी छिपी होती है। यानी आपके परिवार का ही कोई सदस्य या माता -पिता में से कोई मोटापे का शिकार होता है तो बच्चों में भी मोटापे की शिकायत होती है।

7. Use of Medicines :- किसी बिमारी के चलते लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है। दरअसल … दवाओं का साइड -इफेक्ट भी मोटापे के कारणों में से एक है मोटापे के और भी कारण है। जैसे अधिक सोना ,खाने के बाद न टहलना ,लेटकर खाना वगैरह – वगैरह।

8. Taking stress :- कई बार लोग जरूरत से ज्यादा तनाव ले लेते है क्या आप जानते है तनाव ,डिप्रेशन और अवसाद जैसी चीजें मोटापे को जन्म देती है।

9. Following dieting :- कुछ लोग फिट होने के लिए डायटिंग जैसी आदतों को अपनाते है नतीजन वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते। जिससे उनका मोटापा कम होने की बजाय ओर बढ़ जाता है।

10. Diabetes :- मोटापे से ग्रस्त लोगों में सबसे ज्यादा डायबिटीज होने की संभावना पाई गई है क्योंकि जब आप ज्यादा खाने में ग्लूकोज़ की मात्रा ज्यादा लेने लगते है तो मोटापे का शिकार हो जाते है इस वजह से आपको मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। 

Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Chart 

1. प्रातः एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस डालकर बिना कुछ खाएं पियें। मोटापा कम होने लगेगा।

2. भोजन में चोकर युक्त गेहूं, चना, जौ और जई के बने आटे का प्रयोग करें।

3. नाश्ते में अंकुरित चना, ताजा मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें।

4. कद्दू और सीता फल की सब्जी छिलके सहित मेथी और पुदीने के साथ खाना लाभप्रद रहता है।

5. कच्चे पपीते की सब्जी, काली मिर्च, भुना हुआ जीरा, हल्दी, नमक डालकर लोहे की कढ़ाई में पकाकर खाने से मोटापे से निजात मिलती है।

6. सुबह छाछ में काला नमक, भुना जीरा, काली मिर्च और अजवाइन डालकर पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और मोटापा कम होता है।

7. तला हुआ भोजन, पूरी, परांठे, छोले – भटूरे और फास्ट फूड का त्याग करें। इन से मोटापा बढ़ता है।

8. सामर्थ्यनुसार पैदल चले, इससे मोटापा नियंत्रित करने में आसानी होती है।

9. सामर्थ्य के अनुसार ज्यादा से ज्यादा पसीना बहाएंगे तो मोटापा नहीं चढ़ेगा, आरामतलब और आलसी लोगों को मोटापा जल्दी पकड़ता है। अत: 2 से 4 किलोमीटर दौडे तो इससे पूरे शरीर की कसरत हो जाती है और पसीना अधिक मात्रा में निकलता है।

10. तुलसी के पत्तों का रस शहद में मिलाकर पीने से मोटापा घटने लगता हैं।

11. बीयर पीने से मोटापा बढ़ता है। अतः इसका सेवन न करें।

नीचे हम स्त्री – पुरुषों की लंबाई के हिसाब से वजन तालिका दे रहे हैं। इसकी तय सीमा से वज़न बढ़े तो समझे मोटापा बढ़ रहा है। या आपको अपना शिकार बना रहा है।

motapa kam karne ke upay baba ramdev

उपर्युक्त तालिका  के अनुसार आप अपना वजन नियंत्रित  कर सकते हैं। समय – समय पर अपने वजन का माप करते रहें, अगर वजन बढ़े तो अपनी कैलोरी की मात्रा थोड़ी-थोड़ी घटाते रहे। थोड़ा जागरूक तथा सयमित रह कर आप मोटापे के चुंगल से बचे रह सकते हैं।

दोस्तों आपको Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके  ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id Radarhindi.net@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। उसे Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment