Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय

Pregnant na hone ke upay hindi me गर्भवती ना होने के best 15 उपाय दोस्तों आपको pregnant na hone ke gharelu Upay के बारे में आपको बताएंगे। दोस्तों वैसे तो प्रेगनेंसी रोकने की बहुत सी tablet है। शिशु जन्म के 45 दिन बाद आपका पहली बार पीरियड आता है,

इसके बाद 6 से 8 माह बाद रेगुलर पीरियड शुरू हो जाते है। इसका मतलब यह नहीं की यह 6 से 8 माह आप प्रेग्नेंट नहीं हो सकती। बल्कि इस दौरान तो आपको ज़्यादा सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि आपको पता भी नहीं चलता और आप प्रेग्नेंट हो जाती है, आप यह समझती है।की अभी रेगुलर पीरियड शुरू नहीं हुए है, जबकि बात तो कुछ और ही है आप तो प्रेग्नेंट है।

कई लोग यह भी तर्क देते है की जब तक आप शिशु को स्तनपान कराती है, तब तक आपका पीरियड नहीं आता है और आप प्रेग्नेंट नहीं होगी। पर इसकी कोई गारंटी नहीं है। पर हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बतायंगे जो 100 प्रतिशत कारगर है। 

Pregnant na hone ke upay

Pregnant na hone ke upay hindi – गर्भवती ना होने के उपाय

शिशु जन्म के बाद फिर से Pregnant hone se kaise bache ?

1. हरड़ :- हरड़ की मिमी (बीज – गुठली) 40 ग्राम की मात्रा में लेकर उसमे मिश्री मिला लें। इसे तीन दिनों तक सेवन करने से गर्भ ठहरने की संभावना बिल्कुल समाप्त हो जाती है 

2. पान :- पान का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर संभोग से पहले योनि में रखने से और पान की जड़ को कालीमिर्च के साथ बराबर मात्रा में पीसकर 1 चम्मच की मात्रा में रोज़ाना सुबह शाम सेवन करने से गर्भधारण नहीं होता है। 

3. नीम :- नीम के शुद्ध तेल में रुई का फोहा तर करके संभोग करने से पहले योनि के भीतर रखने से शक्राणु एक घंटे के भीतर ही मर जाते है और गर्भ नहीं ठहरता है। 

4. बायबिंडग :- बायबिंडग के फ़ल का पाउडर और पीपली का पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर मासिक धर्म शुरू होने के 5 वे दिन से 20 वे दिन तक 1 चम्मच सुबह शाम खाएं इससे लाभ अवश्य होगा। 

5. पलाश :- पलाश के बीजों को जलाकर हींग में मिलाकर चूर्ण बनाकर 2 से 3 ग्राम की मात्रा तक माहवारी शुरू होते ही और उसके कुछ दिन बाद तक सेवन करने से स्त्री की गर्भधारण की क्षमता ख़त्म हो जाती है। पलाश की छाल 100 ग्राम को 20 ग्राम गुड़ के साथ उबालकर पीने से गर्भनिरोध का काम करता है। पलाश के फ़ल का बारीक़ चूर्ण शहद और देशी घी के साथ मिलाकर योनि में रखने से गर्भधारण नहीं होता है। 

6. पीपली :- पीपली , बायबिंडग और सुहागा तीनो को समान मात्रा में लेकर पीस कर और छानकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को माहवारी समाप्त होने के बाद 3 से 6 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन गर्म दूध के साथ सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता है। 

7. ढाक :- ढाक के बीजो की राख़ को ठन्डे पानी के साथ सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता है।

8. चमेली :-  चमेली की एक कली माहवारी के चौथे दिन निग़ल लेने से एक वर्ष तक और तीन कलियाँ निगलने से तीन वर्ष तक गर्भ नहीं ठहरता है। 

Benefits of drinking water in the morning सुबह ख़ाली पेट पानी पीने के क्या – क्या फ़ायदे

Pregnant na hone ke upay in hindi

9. तासीपल :-  तासीपल और गेरू को 20 ग्राम ताजा पानी के साथ चार दिनों तक स्त्री को सेवन कराने से गर्भ नहीं ठहरता है।

10. अपामार्ग :-  अपामार्ग की जड़ के बारीक चूर्ण की लुगदी बना लें। फिर इस लुगदी को योनि में रखने से स्थित गर्भ भी नष्ट हो जाता है। 

11. नागरबेल :-  नागरबेल की कोमल जड़ को कालीमिर्च के साथ खाने से गर्भ नहीं ठहरता है। 

12. चिरमिटी :- चिरमिटी या लाल चरमिट्टी के दो से तीन दाने मासिक धर्म के बाद सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता है। 

13. एरड :-  मासिक धर्म के बाद तीन दिन तक एरड की मींगी खाने से एक वर्ष तक गर्भ नहीं ठहरता है। 

14. तुलसी :-  मासिक धर्म बंद होने के बाद 3 दिनों तक प्रतिदिन 1 कप तुलसी के पत्तो का काढ़ा पीने से गर्भ नहीं ठहरता है। तुलसी के पत्तों का काढ़ा प्रत्येक मासिक धर्म के बाद पीने से गर्भ नहीं ठहरता है। 

15. अकरकरा :- अकरकरा को दूध में पीसकर रुई में लगाकर तीन दिनों तक योनि में लगातार रखने से एक महीने तक गर्भ नहीं ठहरता है। 

16. बंदफूल :-  माहवारी ख़त्म होने के बाद एक बंदफूल सुबह खाली पेट लेना चाहिए। इससे एक वर्ष तक गर्भ नहीं ठहरता है। 

Read Also

  1. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  2. Vitamin A In Hindi विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण
  3. Health Benefits Of Drinking Beer बियर पीने के फायदे और नुक्सान
  4. Period Aane ki medicine name कारगर 30 टिप्स पीरियड लाने के
  5. How To Whiten Teeth दांतों की देखभाल कैसे करें
  6. Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाएं बेहतरीन 20 तरीक़े

दोस्तों आपको Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी id: radarhindi.net@gmail.com

Thanks For Reading

Leave a Comment