Razia Sajjad Zaheer Biography in Hindi – रजिया सज्जाद जहीर का जीवन परिचय 

 Razia Sajjad Zaheer Biography In Hindi रजिया सज्जाद जहीर का जीवन परिचय श्री रजिया सज्जाद जहीर जी के बारे में पूरी जानकारी आज की पोस्ट में हम आपको देंगे।

Razia Sajjad Zaheer Biography in Hindi

Razia Sajjad Zaheer Biography in Hindi

रजिया सज्जाद जहीर का जन्म 15 फरवरी 1917 को राजस्थान के अजमेर नगर में हुआ उन्होंने b.a तक की शिक्षा घर पर रहते हुए प्राप्त की विवाह के बाद उन्होंने उर्दू में m.a. की परीक्षा की।

सन 1947 में वे अजमेर छोड़कर लखनऊ चली आई और वहां के करामत हुसैन गर्ल्स कॉलेज के प्राध्यापिका के रूप में आने लगी।सन 1965 में उनकी नियुक्ति सोवियत सूचना विभाग में हुई।

18 दिसंबर 1979 में देहांत हो गया। रजिया सज्जाद जहीर को सोवियत भूमि नेहरू पुरस्कार से नवाजा गया।बाद में उन्हें उर्दू अकादमी “उत्तर प्रदेश” से भी सम्मानित किया गया। यही नहीं उन्हें अखिल भारतीय लेखिका संघ अवार्ड भी प्राप्त हुआ।

Razia Sajjad Zaheer प्रमुख रचनाएं

उनकी एकमात्र रचना का नाम है “जर्द गुलाब’। यह एक उर्दू कहानी संग्रह है।

साहित्यिक विशेषताए – मूलत

रजिया सज्जाद जहीर उर्दू की प्रसिद्ध लेखिका है उन्हें महिला कहानीकार करना ही उचित होगा क्योंकि उन्होंने केवल कहानियां ही लिखी हैं उनके पास एक अध्यापिका का कोमल हद है

उनकी कहानियां जीवन के कोमलपक्ष का उद्घाटन करती है। कथावस्तु पात्र, चरित्र-चित्रण, देशकाल, संवाद, भाषा-शैली, तथा उद्देश्य की दृष्टि से उनकी कहानियां सफल कही जा सकती है।

संवेदनशीलता उनकी कहानियों की प्रमुख विशेषता है उन्हें हम मानवतावादी लेखिका भी कह सकते हैं।रजिया सज्जाद जहीर की कहानियां में जहां एक और सामाजिक सद्भाव और धार्मिक सहिष्णुता है वहां दूसरी और आधुनिक संदर्भ में बदलते हुए परिवारिक मूल्यों का वर्णन भी है

उनकी कहानियों में सामाजिक यथार्थ और मानवीय गुणों का सहज संबंध समन्वय देखा जा सकता है लेखिका ने अपनी कहानियों में मानवीय संवेदनाओ पर करारा व्यंग्य किया है।कहीं-कहीं वह मानवीय पीड़ा का सजीव चित्र प्रस्तुत करती है।

Razia Sajjad Zaheer भाषा शैली

रजिया सज्जाद जहीर ने मूलतः उर्दू भाषा में की कहानियां लिखी है।परंतु उनके उर्दू भाषा भी सहज,सरल और बहुत बोधगम्य है।जिसमें अरबी तथा फारसी शब्दों की खड़ी बोली हिंदी के साथ मिश्रण किया गया है।

फिर भी उन्होंने अपनी भाषा में उर्दू शब्दावली का अधिक प्रयोग किया है। उनकी कुछ कहानियां देवनागरी लिपि में लिखी जा चुकी है।कहीं-कहीं उन्होंने मुहावरों तथा लोकोक्तियां का भी खुलकर प्रयोग किया है।

ये भी पढ़े


  1. Rahul Sankrityayan Biography in hindi – राहुल सांकृत्यायन का जीवन परिचय
  2. Alok Dhanwa Biography in hindi – अलोक धन्वा का जीवन परिचय
  3. Jabir Hussain Biography In Hindi – जाबिर हुसैन का जीवन परिचय
  4. Hanuman Chalisa lyrics in Bengali – Hanuman Chalisa lyrics in Bengali PDF 
  5. Suryakant Tripathi Nirala In Hindi | सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
  6. Shamsher Bahadur Singh Biography In Hindi | शमशेर बहादुर सिंह का जीवन परिचय
  7. Shyamacharan Dubey – Shyama Charan Dubey Biography in Hindi
  8. B R Ambedkar Short Biography – डॉ. अंबेडकर जीवन परिचय
  9. krishna Sobti in Hindi – Krishna Sobti Biography in Hindi
  10. Bad habits Quotes in hindi – Breaking bad habits quotes – सफ़लता के लिए 16 बुरी आदतें छोड़े


दोस्तों आपको Razia Sajjad Zaheer Biography in Hindi – रजिया सज्जाद जहीर का जीवन परिचय ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment