Running Se Height Kaise Badhaye क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है Running Ke fayde in Hindi

Running Se Height Kaise Badhaye क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है Running Ke fayde in Hindi नमस्कार दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है अच्छे होंगे आज का हमारा लेख Kya Running Karne Se Height Badhti Hai तो आज हम आपके इस सवाल का जबाब देंगे। हमने पहले भी हाइट कैसे बढ़ाए इस पर लेख लिख रखे है। और आज आपको एक नया लेख दे रहे। जुड़े रहिये RADAR HINDI के साथ नई – नई जानकारी की अपडेट के साथ। 9 तरीके जिनसे दौड़ना आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

Running Se Height Kaise Badhaye
Running Se Height Kaise Badhaye – Running Ke fayde in Hindi

क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है – Running Ke fayde in Hindi

स्वस्थ और फिट शरीर को बनाए रखने के लिए दौड़ना जरूरी है। यह एक ऐसा व्यायाम है जिसका अभ्यास हम ठीक उसी समय करते हैं जब हम चलना सीखना शुरू कर देते हैं। एक बच्चे के रूप में, हमने बिल्लियों, पिल्लों का पीछा किया है और जब भी वह उन भयानक खाद्य पदार्थों को खाने के लिए लाती है तो हम अपनी माँ से दूर भागते हैं।

दौड़ना आपको आकार में लाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, यह विवादास्पद है कि क्या दौड़ना वास्तव में किसी व्यक्ति की ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दौड़ने से आपको स्वस्थ रखने के अलावा और भी कई फायदे मिलते हैं।

Kya Running Karne Se Height Badhti Hai – क्या दौड़ने से हाइट बढ़ती है?

एक चीज जो ज्यादातर लोग चाहते हैं, वह है लंबा होना। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि अच्छी ऊंचाई अपने आप में एक संपत्ति है: एक भीड़ भरे स्थान में प्रवेश करें, और आपकी निगाह स्वाभाविक रूप से उस व्यक्ति पर पड़ती है जो सबसे लंबा है, और उन विभिन्न तरीकों के बारे में जो लोग अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए उपयोग करने की कोशिश करते हैं!

गोलियों, स्ट्रेचिंग से लेकर व्यायाम तक सब कुछ आजमाया जाता है, लेकिन भ्रामक रूप से सरल कुछ को नजरअंदाज कर दिया जाता है – दौड़ना। ऊंचाई बढ़ाने के लिए दौड़ रहे हैं? हाँ, यह एक पागल विचार की तरह लगता है। लेकिन सच तो यह है कि इसके पीछे बहुत सारा सामान्य ज्ञान और विज्ञान है। दौड़ना उच्च तीव्रता और बहु-लाभ उच्च प्रभाव वाला व्यायाम है।

आइए कुछ कारणों पर नजर डालते हैं कि दौड़ना और ऊंचाई कैसे संबंधित हैं और दौड़कर ऊंचाई बढ़ाएं

दौड़ने से आपको अच्छे आकार में रहने में बहुत मदद मिलती है और बाद में इसे बनाए रखने में मदद मिलती है। यह आपको पाचन संबंधी समस्याओं से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है। इसके अलावा आपको फिट रखने के अलावा इसके और भी कई फायदे हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि दौड़ने से हाइट कैसे बढ़ती है।

Running Se Height Kaise Badhaye – कैसे और किन तरीकों से दौड़ने से बढ़ती है हाइट

यहां बताया गया है कि दौड़कर हाइट कैसे बढ़ाई जाती है।

1. वजन घटाना: दौड़ने से शरीर का अनावश्यक वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही दौड़ने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, जो आपको मोटे और निष्क्रिय होने से बाहर आने में मदद करती है। वजन कम करके, आपको पतला और पतला होने में मदद करता है और आपको लंबा रूप देता है। तो कई मायनों में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से दौड़ने से आपको लम्बे दिखने में मदद मिलती है।

2. स्वास्थ्य बनाए रखता है: आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को एक एकल व्यायाम द्वारा समर्थित किया जाएगा जिसे दौड़ने के रूप में जाना जाता है। रोजाना नियमित रूप से दौड़ने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों के हमले से बचाया जा सकेगा।

  1. दौड़ते समय शरीर की मांसपेशियां खिंचती हैं और आराम मिलता है।
  2. मांसपेशियों की थकान को रोका जाता है, और मांसपेशियों को टोन किया जाता है, और बदले में, आपके शरीर को दौड़ने की मदद से टोन किया जाता है।
  3. प्रारंभिक अवस्था में दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।
  4. दौड़ना शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और इस तरह हमें मधुमेह होने से बचाता है। आजकल, ऐसे उदाहरण हैं जहां बच्चे मधुमेह से पीड़ित हैं।
  5. इसलिए जब हमारा स्वास्थ्य बना रहेगा तभी हम ऊंचाई में बढ़ पाएंगे।

3. तनाव से राहत देता है: दौड़ना किसी भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति को स्थिर करने और मानसिक शांति प्रदान करने में बहुत मदद करता है यह व्यक्ति को अवसाद जैसे विकारों से बाहर निकालता है, तनाव से राहत देता है और सिरदर्द और तनाव को रोकने में मदद करता है।

मस्तिष्क के क्षेत्र में कुछ हार्मोन सक्रिय होते हैं, जो मूड को ऊपर उठाने में मदद करते हैं और आपको पूरे दिन तरोताजा रखते हैं।
जब आप अपने आप सारे तनाव से दूर हो जाते हैं, तब आप अच्छा खाते हैं, जिससे आपकी हाइट बढ़ती है।

4. रक्तचाप को नियंत्रित करता है: रोजाना और लगातार आधा मील दौड़ना आपको रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है

  • यह धमनियों की लोच को बनाए रखने में भी सहायता करता है।
  • दौड़ते समय धमनियां आसानी से फैलती और सिकुड़ती हैं।
  • यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

5. श्वसन समस्याओं को नियंत्रित करता है: श्वसन संबंधी समस्याएं व्यक्ति को बीमार कर देती हैं। ऊंचाई बढ़ाने के लिए दौड़ना प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से सभी प्रकार के विकास को रोकता है।

  • दौड़ने और सांस लेने की संख्या को बढ़ाकर फेफड़ों की गतिविधि को बढ़ाता है।
  • अस्थमा अटैक और ब्रोंकाइटिस से संबंधित परेशानी होने का खतरा कम हो जाता है।
  • दौड़ने से आपकी सांस लेने में मदद मिलती है और साथ ही रक्त प्रवाह भी काफी बढ़ जाता है। इस प्रकार यह आपको परोक्ष रूप से दौड़कर लंबाई बढ़ाने में मदद करेगा।

6. उच्च गति:

  1. क्या दौड़ने से हाइट बढ़ रही है? हाइट बढ़ाने के लिए रनिंग स्पीड भी जरूरी है।
  2. लंबाई बढ़ाने के लिए बड़ी तीव्रता के साथ तेज गति से दौड़ना।
  3. दौड़ने से आपको हार्मोन जारी करने में मदद मिलती है, जो वृद्धि और ऊंचाई कारकों को अपर्याप्त मात्रा में नियंत्रित करता है।
  4. आमतौर पर ग्रोथ हार्मोन का असर 24 घंटे तक रहता है।
  5. इस प्रकार तेज गति से दौड़ने से आपको लम्बे होने में मदद मिलती है।

इसलिए हर दिन लगातार दौड़ने पर नज़र रखें और लम्बे हो जाएँ और अपने व्यक्तित्व को निखारें।

READ ALSO:-



नियमित रूप से दौड़ने से लंबाई बढ़ती है

यदि आप नियमित रूप से दौड़ते हैं, तो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने से बचता है। दौड़ने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करता है। इससे मांसपेशियों की थकान को रोका जा सकता है। नियमित रूप से दौड़ने से दिल का दौरा जल्दी पड़ने की संभावना कम हो जाती है। यह मधुमेह से पीड़ित होने की संभावना को कम करता है क्योंकि यह शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

Kya Running Karne Se Height Badhti Hai

दौड़ना भले ही आपकी हाइट बढ़ाने में मदद न करे लेकिन यह अतिरिक्त वजन को कम करने में जरूर मदद करता है। अगर आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप पतले दिखेंगे। और जब आप दुबले होते हैं, तो आप बहुत सी आंखों को धोखा दे सकते हैं। इस तरह दौड़ने से परोक्ष रूप से हाइट बढ़ती है। है ना?

Running Ke fayde in Hindi – Running Karne se Height Badhti Hai

दौड़ने से व्यक्ति की मानसिक स्थिति में सुधार करने में भी मदद मिलती है। यह तनाव को दूर करने में मदद करता है, अवसाद को दूर करता है और तनाव और सिरदर्द को रोकता है। दौड़ने से मस्तिष्क में कुछ हार्मोन के स्राव में मदद मिलती है जो बदले में किसी के मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है और आपको पूरे दिन अच्छे मूड में रखता है।

Running Se Height Kaise Badhaye – दिन में आधा मील दौड़ना 

यदि आप दिन में आधा मील भी दौड़ते हैं, तो आपका रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। यदि आप दौड़ते हैं तो आपकी धमनियां अपनी लोच बनाए रखती हैं जब आप दौड़ रहे होते हैं, तो आपकी धमनियां सिकुड़ती हैं और सामान्य से अधिक सख्त होती हैं। इसलिए, यह स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

Running Ke fayde in Hindi For Asthma

सांस लेने में तकलीफ के कारण अस्थमा होता है। जैसे-जैसे साँस लेना और छोड़ना बढ़ता है, वैसे-वैसे दौड़ते समय हमारे फेफड़ों की गतिविधि बढ़ जाती है। तो अस्थमा अटैक या ब्रोंकाइटिस की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है।

Running Se Height Kaise Badhaye – यदि आप दैनिक आधार पर दौड़ते हैं

यदि आप दैनिक आधार पर दौड़ते हैं, तो आप अपने आप पर व्यक्तिगत नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं, आप कितनी दवाएं लेते हैं, और अपने स्वयं के शेड्यूल, स्वास्थ्य, करियर और भविष्य को नियंत्रित करने की क्षमता प्राप्त कर सकते हैं। दौड़ने से आपके जीवन में अनुशासन आता है और अनुशासन का अर्थ है सफलता।

Running Se Height Kaise Badhaye – साफ त्वचा

हर कोई साफ त्वचा चाहता है। क्या आप जानते हैं कि दौड़ने से त्वचा को साफ रखने में मदद मिलती है? दौड़ना रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद करता है जो पूरे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के परिवहन में मदद करता है और शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायता करता है, इस प्रकार आपको स्पष्ट त्वचा बनाए रखने की अनुमति मिलती है।

दौड़ने से लंबाई बढ़ती है शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद 

नियमित रूप से दौड़ना भी व्यक्ति की शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह tendons, मांसपेशियों और जोड़ों की थकान को दूर करता है, और इन शरीर के अंगों को भविष्य में होने वाली चोटों से बचाता है।

Kya Running Karne Se Height Badhti Hai – अनिद्रा भी दूर होती है

क्या आप जानते हैं कि दौड़ने से अनिद्रा भी दूर होती है? ठीक है, जब आप बहुत दौड़ते हैं, तो आपका शरीर थक जाता है और थोड़ा आराम चाहता है। इसलिए जब आप रात को सोते हैं तो आपको अच्छी और अच्छी नींद आती है।

आशा है कि आपको हाइट बढ़ाने के लिए उत्तर मिल गया होगा। दौड़ना विकास के लिए अत्यंत उपयोगी है, और दौड़ने और ऊंचाई बढ़ाने के बीच का संबंध प्रभावशाली है। आपको निश्चित रूप से इस कसरत को अपने शस्त्रागार में शामिल करना चाहिए! लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नींद लें और अपने आहार में भी सुधार करें। जब शरीर पर्याप्त रूप से आराम नहीं करता है और अनुचित पोषण करता है तो शरीर स्वयं विकसित नहीं हो सकता है। 7-8 घंटे (अधिकतम) सोने का सुझाव दिया जाता है, और आपको एक संतुलित आहार चार्ट का पालन करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको हाइट बढ़ाने के लिए दौड़ने के बारे में यह जानकारी मददगार लगी होगी।

Running Se Height Kaise Badhaye पूछे जाने वाले FAQ

Q1. क्या दौड़ने से 20 के बाद हाइट बढ़ती है?

उत्तर:- एक स्वस्थ आहार के साथ भी, ज्यादातर लोगों की लंबाई 18-20 साल की उम्र के बाद नहीं सुधरेगी। आपकी हड्डियाँ, विशेष रूप से आपकी ग्रोथ प्लेट्स, यही कारण हैं कि आपकी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है। ग्रोथ प्लेट्स, या एपिफेसियल प्लेट्स, आपकी लंबी हड्डियों के अंत के पास विशेष कार्टिलेज क्षेत्र हैं।

लंबाई में वृद्धि मुख्य रूप से आपकी लंबी हड्डियों के लंबे होने के कारण होती है, क्योंकि ग्रोथ प्लेट्स अभी भी सक्रिय हैं या “खुली” हैं। यौवन के अंत के करीब हार्मोनल संशोधन विकास प्लेटों को कसने या “बंद” करने का कारण बनते हैं और हड्डियों को लंबा होने से रोकते हैं।

Q2. अगर आपके जीन (Genes ) आपके पक्ष में नहीं हैं तो भी लम्बे कैसे हों?

उत्तर:- लम्बे होने के लिए आप निम्न चीज़ें कर सकते हैं –

1. पर्याप्त नींद लें
2. आहार में बदलाव करें
3. विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक और अन्य पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाएं
4. व्यायाम
5. तैरना।

Q3. दौड़ने से पहले किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

उत्तर:- खराब भोजन विकल्प पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं और आपके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि अलग-अलग खाद्य पदार्थ अलग-अलग पचते हैं। दौड़ने से पहले, आपको जिन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, वे हैं:

  • परिष्कृत शर्करा
  • उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ
  • चटपटा खाना
  • फलियां
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां
  • प्रोटीन बार।

Q4. कृपया HEIGHT के लिए दौड़ने के कुछ टिप्स साझा करें।

उत्तर:- ग्रेट रन टिप्स!

  1. संक्षिप्त अंतराल से शुरू करें, शायद 2 मिनट की जॉगिंग के बाद 2 मिनट की पैदल दूरी, एक दूसरे के साथ बारी-बारी से।
  2. संक्षिप्त कदम उठाएं, शुरुआत में अपने शरीर से बहुत ज्यादा मांग न करें। सबसे पहले, आपको इसकी आदत डालनी होगी।
  3. इससे पहले कि आप दौड़ने के बारे में सोच सकें जूते की एक अच्छी जोड़ी प्राप्त करें, कोई विशेष आवश्यकता नहीं है, केवल आरामदायक खेल के जूते ही काम करने जा रहे हैं!

Q5. स्प्रिंट सत्रों द्वारा HGH को कैसे बढ़ावा दें?

उत्तर:- मूल रूप से, स्प्रिंटिंग पूरी क्षमता से थोड़े समय के लिए और थोड़ी दूरी पर (जैसे कि 100 मीटर या अधिक) पूरी क्षमता से चल रहा है। इसका उपयोग कई खेलों में किया जाता है जिसमें दौड़ना शामिल है और वृद्धि हार्मोन की रिहाई को प्रोत्साहित करना बहुत मददगार है। पर्याप्त आराम के साथ स्प्रिंट अंतराल, प्रत्येक स्प्रिंट के बीच एक सांस पकड़ने के लिए HGH की एकाग्रता को बढ़ाता है।

ये भी पढ़े 


  1. हर्निया रोग क्या है Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  2. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai
  3. Blood Pressure In Hindi – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार
  4. Sperm nikalne ke side effects – Viry nikalne ke nuksan
  5. Giloy ke fayde – Health Benefits Of Giloy in hindi – गिलोय का जूस पीने से क्या फायदा
  6. आँखों की कमजोरी के लक्षण – आँखों के रोग की संपूर्ण जानकारी
  7. Yoga Ke Fayde – Yoga Karne Ke Fayde – योगा के फायदे
  8. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  9. दिल की बीमारी का इलाज 6 प्राकृतिक तरीके से
  10. नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान
  11. Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे
  12. बुखार का घरेलू उपचार सर्दी जुकाम – symptoms of viral fever in hindi
  13. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  14. How to remove dark circles permanently चेहरे के काले घेरे हटाने के 10 उपाय
  15. Pregnancy se bachne ke upay प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके
  16. Body Wash Vs Soap साबुन Vs बॉडी वाश BEST जानकारी
  17. Aloe Vera Ke Fayde – Aloe Vera Juice Ke 10 fayde एलोवेरा के फायदे
  18. Natural health tips in hindi स्वस्थ रहने के उपाय BEST 10 Tips
  19. Body banane ke liye powder बॉडी बनाने का Best प्रोटीन पाउडर
  20. Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय
  21. Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाएं BEST 20 तरीक़े
  22. Benefits of drinking water in the morning सुबह ख़ाली पेट पानी पीने के क्या – क्या फ़ायदे
  23. Kiwi Fruit In Hindi जानिए कीवी खाने के Best 30 फायदे
  24. Liver In Hindi लिवर में सुजन, गर्मी और खराब की पहचान
  25. First Aid Box प्राथमिक उपचार के बारे में सभी जानकरी पढ़े
  26. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  27. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  28. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  29. Sehat Kaise Banaye – सेहत कैसे बनाएं
  30. Amla Juice Ke Fayde in Hindi – Amla juice Peene Ke Fayde In Hindi

दोस्तों आपको Running Se Height Kaise Badhaye क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है Running Ke fayde in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

2 thoughts on “Running Se Height Kaise Badhaye क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है Running Ke fayde in Hindi”

Leave a Comment