Sehat Kaise Banaye – सेहत कैसे बनाएं

Sehat Kaise Banaye – सेहत कैसे बनाएं सेहत बनाने के लिए क्या खाएं आज की पोस्ट में हम सेहत कैसे बनाएं जानेंगे दोस्तों अच्छी सेहत का मतलब ये नहीं होता के हम मोटे तगड़े दिखे तो ही सेहतमंद है और ना ही अच्छी सेहत का मतलब ये है कि हमें six पैक एब्स होने ज़रूरी हैं या लड़कियों का दुबला होना और beauty bone दिखाई देना ही अच्छी सेहत की परिभाषा है, नहीं तो सब मोटापे का शिकार है।

Garmi Me Sehat Kaise Banaye आजकल ये tv और सिनेमा में हो रहे विज्ञापनों में दिखाई देने वाले actor & actress ने लोगों की सोच बदल दी है। जबकि बिल्कुल ऐसा नहीं है। अच्छी सेहत का मतलब है आप पूरी तरह से स्वस्थ हो। यानि कोई बीमारी ना हो। height के हिसाब से मेल खाता आपका weight हो। बस…यही एक अच्छी सेहत की पहचान है।

Sehat Kaise Banaye

Table of Contents

 Sehat Kaise Banaye – देसी घी खा कर सेहत कैसे बनाएं

अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको चाहिए की आप ऐसा खाना खाएं जिसमे विटामिन मिनरल मौजूद हों।  दूध – दही , लस्सी घी का सेवन भी करे। काम से कम 50 या 100 grm देसी का सेवन हर रोज़ करे। या अपनी capicity के हिसाब से कम ज्यादा भी कर सकते है ध्यान रखें घी बाज़ार में बिकने वाला डब्बाबंद न होकर गाय या भैंस का हो तो ज्यादा फायदा करेगा। क्योंकि देसी घी बिल्कुल शुद्ध होता है। सेहत बनाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए। सेहत बनाने के लिए हमें निम्न चीजों का सेवन करना चाहिए। 

Sehat Kaise Banaye
Garmi Me Sehat Kaise Banaye

चने व सोयाबीन के सेवन से अच्छी सेहत कैसे बनाएं

हमें रात के समय में चने व सोयाबीन को मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में भिगोकर रखना है। सुबह चाय पीने से पहले इनको अच्छी तरह चबा – चबा कर खाना है और इसके पानी का सेवन करें तो यह और भी बहुत लाभ दायक है। 

Sehat Kaise Banaye in hindi
                                        Sehat Kaise Banaye in hindi

नीम की पतियाँ के सेवन से अच्छी सेहत कैसे बनाएं

सुबह जब आप सैर के लिए जाते है तो आपके आस – पास कहीं भी नीम का पेड़ दिखें। तो उसकी 4 से 5 कच्ची व हरी पतियों का सेवन रोज़ाना करें। संभव हो सके तो ब्रश न करके नीम की दांतुन करें। इससे आपके पेट में कीड़े नहीं पड़ेंगे। अगर इसकी दांतुन करते है तो आपके दाँत नहीं ख़राब होंगे और आपके Toothpaste के पैसे भी बच जायेंगे।

चने, मूंगफली व सोयाबीन का पाउडर के सेवन से अच्छी सेहत कैसे बनाएं

दोस्तों Garmi Me Sehat Kaise Banaye आपको 1 किलोग्राम काले चने, मूंगफली की कच्ची गिरी और 1 ही किलो सोयाबीन लेना है। इन तीनो को अच्छी तरह साफ़ करके 3 को हल्की आंच पर 10 से 15 मिनट तक सेंकना है। और ठंडा होने पर इसे पीस लेना है।  अच्छी तरह पीसने के बाद तीनो को mix कर ले। और ये आपका प्रोटीन से भरपूर पाउडर तैयार हो गया है। इसे रोजना दूध के साथ सुबह – शाम mix करके पिए। कुछ ही दिनों में आपकी सेहत अच्छी बन जाएगी और आपका वज़न भी बढ़ने लग जायेगा।

अंकुरीत चना और बादाम गिरी के सेवन से अच्छी सेहत कैसे बनाएं

एक से दो मुट्ठी देसी चने  और दो बादाम गिरी रात को किसी बर्तन में भिगो कर रख दें। सुबह फ़्रेश होकर चने खूब चबा चबा कर खाएं। और दो या तीन घंटे बाद नाश्ते के बाद बादाम गिरी को खाएं। देसी चने को आप अगर अंकुरित करके खाये तो और ज्यादा फायदा करेंगे। इसको अंकुरित करने के लिए पहले दिन भिगो कर अगले दिन पानी से निकाल कर किसी सूती कपडे में लपेटकर रख दे। ये दो से तीन दिन में अंकुरित हो जाएंगे।

आँवला का चूर्ण का प्रयोग करके अच्छी सेहत कैसे बनाएं

आँवला का चूर्ण,या मुरब्बा,या फिर आँवला की candy इनमें से कोई एक चीज़ सुबह -शाम खाएं। क्योंकि आंवले में शीतल गुण होते है। और ये पाचन तन्त्र को भी मजबूत करेगा। साथ ही आँवला सप्त धातु पुष्ट वर्धक भी होता है। भोजन में हरी सब्जियां  और दाल बदल-बदल कर खाएं। दोपहर के भोजन के बाद जूस भी पियेंगे।  तो और जल्दी लाभ होगा। जिस मौसम में जो फल आये हो वो ज़रूर खाये।

 Sehat Kaise Banaye वजन बढ़ाने के लिए क्या करे 

वजन बढ़ाना है तो रात को छोड़कर किसी भी टाइम 50 या 100 ग्राम पनीर और दिन में किसी भी समय या रात को भी जितने खाये जा सके केले खाये। क्योंकि केला रात को खाने पर ज्यादा फायदा करता है। बस ध्यान ये रखें केले पके होने चाहिए। तो ज्यादा फायदा करेंगे। खायेंगे तो हर महीने 2 से तीन kg weight बढ़ाया जा सकता है।

ये मैं अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूं।  मैंने खुद और मेरे कई दोस्तों ने इसको कई बार आजमाया है। ये 100% काम करता है। दोस्तों अच्छी सेहत बनाने के लिए जरूरी है कि आपका खान पान भी अच्छा होना जरूरी है। और कहा भी गया है कि जैसा खाओगे अन्न वैसा होगा मन। यानी हम जो कुछ भी खाते है सका सीधा असर हमारे शरीर पर तो पड़ता ही है साथ ही मन मस्तिष्क पर भी पड़ता है।

इसलिए सुपाच्य और संतुलित भोजन खाएं। और उसे चबा चबा कर खाएं। कहा जाता है कि पानी खाओ भोजन पीओ इसका मतलब है कि हमे पानी को धीरे मुँह चला कर पीना चाहिए जैसे कि आप कुछ खा रहें हो। और भोजन को इतना चबा कर खाएं की आपको लगे कि आप कुछ पी रहे हों।

ऐसा करने से हमारे मुँह में मौजूद लार ज्यादा पैदा होती है और वो भोजन या पानी पीते वक़्त साथ मिलकर पेट में जाती है जो भोजन पचाने में बहुत बडा योगदान देती है। इसलिए इन बातों का खास ध्यान रखें। तली भुनी चीज़, ज्यादा तीखा, spicy मसालेदार और बाहर की खुली चीज़ें, चाट पकौड़ी, इस तरह की चीज़ों को खाने से बचें।

अच्छी सेहत के लिए हरे व ताज़े फल खाने चाहिए

Garmi Me Sehat Kaise Banaye कई लोग ऐसे होते है जिनके पास खूब सारा पैसा होता है। वह तो कोई भी फल खरीद के खा सकते है। दिक्क्त तो उन लोगो को जिनकी रोजाना की income only 300 रूपये है।  इसलिए आप लोग Daily 2 केले अवश्य खाये। 

Garmi Me Sehat Kaise Banaye Exercise ज़रूर करें  

sehat kaise banaye

गर्मियों में अच्छी सेहत बनाने के लिए हो सके तो सुबह और शाम कम से कम आधा या एक घंटा। exercise ज़रूर करें।या फिर सुबह शाम धीमी गति की दौड़ लगा सकते है। या कोई जिम जॉइन कर सकते है। जिससे शरीर में रक्तसंचार सही रहता है साथ ही भूख भी सही लगती है। खाया पिया भी पचता है। आप चाहे तो योगासन भी कर सकते हैं। जो बहुत फायदेमंद होगा। और तंदरुस्ती बनी रहेगी।

मानसिक तनाव से दूर रहे और अच्छी सेहत बनाएं 

दोस्तों अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो आपको चाहिए कि शारिरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी ध्यान दे।  इसके लिए आपको तनाव और अवसाद से खुद को बचाए रखे। क्योंकि अगर व्यक्ति खाना पीना तो अच्छा खा रहा है।  लेकिन टेंशन को दिमाग मे पाले रखता है तो । खाना पीना भी कम या बिल्कुल फ़ायदा नहीं कर पाता।

वो कहानी तो आपने सुनी होगी —एक बार अकबर ने बीरबल से कहा कि इस बकरी को अच्छे से अच्छा खाना खिलाओ लेकिन इसका वजन नहीं बढ़ना चाहिए। तो बीरबल उस बकरी को खुराक तो अच्छी देता है लेकिन एक शेर के पिंजरे से उस बकरी को बांध देता है। फलस्वरूप बकरी खाना अच्छा खाने के बावजूद भी ना तो उसकी सेहत बनती ना घटती।

क्योंकि बकरी को तनाव ही इतना ज्यादा रहता। की पता नहीं शेर कब उसको खा जाए। ठीक इसी तरह से इन्सान भी अगर खाना तो अच्छा खाये लेकिन दुनिया जहान की tension दिमाग मे रखे। तो सेहत बनाने में जरा परेशानी आ सकती है। तो friends मुझे उम्मीद है सेहत बनाने के लिए ये टिप्स आपको जरूर फायदा करेंगे।

सेहत के बनाने के लिए खट्टी चीजों से परहेज़ करें 

आम का अचार, चटनी,  सॉस, जैसी खट्टी चीज़ें खाने से परहेज रखें। आखिरी में कहना चाहूंगा सेहत बनाने के लिए किसी तरह की दवाओं या powder का इस्तेमाल ना ही करें तो अच्छा है। मैं ये नहीं कह रहा हूँ की इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। या ये  बुरे हैं। लेकिन जब कुदरत ने हमें इतना सब कुछ खाने दिया है तो natural तरीके से क्यू  न सेहत बनाये। और मुझे पूरा विश्वास है के चाहे कोई male हो या female इन तरीक़ों को अपनाकर हर कोई अपनी अच्छी सेहत बना सकता है।

अच्छी सेहत बनाएं अच्छी दिनचर्या के साथ 

दोस्तों अच्छी सेहत बनाने के लिए ज़रूरी है कि हमारी दिनचर्या भी अच्छी होनी चाहिए। यानि समय से उठना समय से सोना। स्नान आदि करके भोजन करना। ऐसा करने से सारा दिन आप तरो ताज़गी महसूस करेंगे। काम में भी मन लगेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या को sheduled रखिए। आप पाएंगे कि आपकी सेहत धीरे – धीरे सुधर रही है। 

Garmi Me Sehat Kaise Banaye अधिक पानी  पिए  

sehat kaise banaye

जी हाँ , दोस्तों सेहत के लिए हमें पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीना चाहिए। आपको पता ही होगा 70 प्रतिशत तक हमारी सेहत पानी से बनती है। और पानी पीने का भी एक trika होता है। हमें पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए न की खड़े होकर। जब हम पानी खड़े होकर पीते है तो यह हमारी सेहत पर इसका नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हमें इसका असर जवानी में तो नहीं दिखता पर हमारी जब उम्र कुछ गुज़र जाती है तो हमें इसका प्रभाव देखने को मिलता है। अगर हम सुबह खाली पेट हल्का गर्म पानी पीते है तो ये हमारे sehat ke लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर किसी को पत्थरी की शिकायत है तो वह सुबह ख़ाली पेट 10 दिन लगातार हल्के गर्म पानी में 2 नीम्बुओं का रस निकाल कर पिए। 

सेहत बनाने के लिए नशा छोड़े 

दोस्तों आप अपनी सेहत अच्छी बनाये रखना चाहते है तो नशे की लत को छोड़ दे। नशा चाहे छोटा हो या बड़ा हमारे शरीर के लिए तो नुक्सान दायक ही है।  अगर आप नशा नहीं छोड़ सकते तो Govt Hospital में जाये और वहा से नशा छुड़वाने वाली Medicine लेकर आये। आजकल तो नशा छुड़वाने वाली दुकाने या आश्रम जगह – जगह खुल चुके है।

Sehat Kaise Banaye

सेहत बनाने के लिए पाचन शक्ति को मजबूत करे  

पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण खाया पिया हमारे शरीर को लगता नहीं है जिस से हमारी सेहत अच्छी  नहीं होती है। हमें अपनी Pachan Shakti को मजबूत करने के लिए रात को सोते समय 1 चम्मच शहद में 8 से 7 किसमिस जिसे दाख़ भी कहते mix कर लेना।  और रोजाना 1 चम्मच शहद और किसमिस का 10 दिन तक का सेवन करना है। आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो जाएगी। Garmi Me Sehat Kaise Banaye



सेहत बनाने के लिए नींद पूरी लें – Garmi Me Sehat Kaise Banaye

अच्छी सेहबनाने के लिए नींद हमें भरपूर लेनी चाहिए यानि 7 से 8 घंटे नींद हमें अवश्य पूरी करनी चाहिए। ये नहीं की हम रात के 12 बजे सो रहे है और सुबह 10 बजे उठ रहे इससे नींद पूरी नहीं होती है। हमें जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। Sehat Banane Ke Gharelu Upay 

सेहत बनाने के लिए दूध का सेवन करें  

हमें दूध का सेवन सुबह और शाम दोनों समय में करना चाहिए। ज्यादा नहीं तो आधा लीटर सुबह और आधा लीटर शाम को पीना चाहिए। इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रेहगी। अगर आप Cut वाली बॉडी बनाना चाहते है तो रोजाना सुबह जल्दी उठाकर 5 से 6 किलोमीटर लंबी रनिंग करें। और हलके – फुल्के exercise कर ले।sehat kaise banaye

Diet के अंदर आप आधा लीटर दूध ले और उसमे 2 चम्मच शुद्ध देसी गई डाल कर पिए। इससे आपको अपनी Body में 15 दिन में फर्क दिखने लग जायेगा। और 1 महीने बाद अच्छी body बन जायेगी। अगर आप इसे 3 month तक ऐसा करते है तो आप की body में चार चाँद लग जायेंगे। 

Garmi Me Sehat Kaise Banaye Juice पिए  

  1. गर्मियों में गन्ने के जूस का अधिक सेवन करें। जो juice आप पि रहे है उसमे अधिक बर्फ नहीं होनी चाहिए। 
  2. गाजर का Juice पिए और उसमे थोड़ा सा चकुंदर का रस मिला ले। इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। और आप लगातार इसका सेवन करते हो तो आप जवां दिखने लग जाओगे।
  3.  एलोवेरा जूस भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता। हमें हफ़्ते में 1 बार जरूर सेवन करना चाहिए। आप जो बाज़ार से जूस लाते है वो शुद्ध जूस नहीं होता है। आप घर पर ही इसका जूस निकाल कर इसका सेवन करें। 
  4. अनार का जूस पिए ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है ही और ये शारीर में रक्त की मात्रा को भी बढ़ाता है। और शरीर में आई कमजोरी को दूर करता है।
  5.  मौसमी के जूस का सेवन मौसम के अनुसार ही करें। इसमें Vitamin C की मात्रा अधिक पायी जाती है। किसी भी juice का सेवन लगातार 15 दिन से अधिक ना करें। 

सेहत बनाने के लिए बादाम, कांजू, इलायची और किशमिश

सेहत के लिए रोजाना बादाम , काजू , ईलायची और किशमिश का सेवन करें। रोटी खाने के बाद आपको एक ईलायची ज़रुर खानी है। और बादाम , काजू , और किशमिश को मिक्सी में दूध  के साथ मिक्स करके हफ़्ते में 3 से 4 बार अवश्य सेवन करना है। इन सभी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा पाई जाती है।

सेहत बनाने के लिए घरेलु उपाए 

दोस्तों सेहत कैसे बनाएं आपको पक्के हुए दो केले लेने है और उन केलो को किसी मिक्सी में 1 गिलास दूध के साथ मिक्स कर लेना है अगर आपके पास मिक्सी नहीं है तो दो केले खाकर ऊपर से दूध पी लेना है उसमे भी कोई problem नहीं है। अगर आपके पास मिक्सी है तो आपको दो केलो का एक गिलास दूध में Banana शेक बनाना है।

उसमे 1 से 10 ग्राम किसमिस लेना या आप को एक चम्मच किसमिस डालकर दूध को अच्छे से मिक्स कर लेना है। और उसको पी लेना है बनाना शेक का सेवन करने के बाद लगभग 10 मिनट बाद 2 ईलायची का सेवन करना है। इनको चबा – चबा के खाना है। दोस्तों ये ईलायची जो आप बनाना शेक पीयोगे उसको प्रोपर तरीके से हज़म करेंगा।

जब बनाना शेक हज़म होगा तो डेफेनेल्टी हमारे शरीर को ही लगेगा। ईलायची केले को पचाने के लिए बहुत लाभदायक है।  Breakfast करने के बाद अंकुरित मुंग की दाल का सेवन करना है। लगभग एक कटोरी दाल लेनी है उसको एक गिलास पानी में भिगो कर रख दे। सुबह उस पानी को सूती कपड़े में छान ले। उसे  2 या 3 घंटे के लिए बाँध कर ऱख दे, तो ये मूंग की दाल अँकुरित हो जाएगी। और आप अपने लंच से पहले इसको खा लेना और इससे आपका हाजमा दरुस्त रहेगा और खाया पीया आपके शरीर को लगेगा। 

सेहत कैसे बनाएं अच्छी सेहत के अन्य तरीक़े 

  1. हस्तमैथुन की गंदी आदत को छोड़े। 
  2. समय पर खाना खाएं और भोजन में पौष्टिक आहार शामिल करें। और खाना खाने के बाद एक कच्चा आँवला खाएं तो हमारे लिए बहुत अच्छा साबित होगा। 
  3. रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी ऊठे और कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य ले। 
  4. हरी सब्जी व हरे फल अवश्य खाएं। 
  5. चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें। 
  6. रोजाना व्यायाम करें। 
  7. खाना खाने के बाद हो सके तो ब्रश न करके नीम की दांतुन करें। 
  8. हमेशा सकारत्मक सोचें। 
  9. मोबाइल फ़ोन का कम use करें। 
  10. अधिक से अधिक पानी पीये। 

Read Also 


  1. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  2. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  3. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise
  4. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  5. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  6. Combiflam Tablet In Hindi कोम्बिफ्लैम टेबलेट साइड इफेक्ट्स,उपयोग,बनावट
  7. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  8. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां

» Movies Ki Duniya – Movies Ki Duniya Hub -300MB Bollywood, Hollywood


दोस्तों आपको सेहत कैसे बनाएं सेहत बनाने के लिए क्या खाएं – Garmi Me Sehat Kaise Banaye ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:[email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। और अन्य जानकारी जैसे की स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाएँ।  facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment