Self Confidence in Hindi आत्मविश्वास बढ़ाने के टोटके

Self Confidence in Hindi दोस्तों आज की हमारी पोस्ट है। आत्मविश्वास बढ़ाने के टोटके , Aatmvishwas kaise badhaye. आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये इस पोस्ट में आपको आत्मविश्वास बढ़ाने के असान तरीके बातये है। हमने जो Self Confidence आपके लिए तरीके लिखे है वो बहुत ही असान और बहुत ही बढ़िया है। 

Self Confidence in Hindi  – कैसे बढ़ाये आत्मविश्वास

कोई व्यक्ति अगर मानसिक और शारीरिक अस्वस्थ होते हुए अगर सफलता प्राप्त करता है।  तो उसका main reason व्यक्ति का आत्मविश्वास होता है। अपने ऊपर विश्वास करना, अपनी शक्तियों पर विश्वास करना एक दिव्य गुण है। 

Self Confidence in Hindi

What is confidence ? | क्या है आत्मविश्वास ?

मनुष्य केवल एक शरीर मात्र ही नहीं है। उसमे एक परम तेजस्वी आत्मा भी विद्धमान है। हमें जानना चाहिए। की मनुष्य धन ,बुद्घि और स्वास्थ्य के भौतिक  बलों  पर ही खुशिया पा ही नहीं सकता, उसे आत्म बल की भी जरूरत है। आत्मबल न होने से शरीर की बल मात्र खिलवाड़ बनकर रह जाता है। फिर उस से ख़ुशी जैसा फील (feel) नहीं हो सकता  ये केवल चिंता, तनाव का कारण बनेगे। 

 सबसे अधिक शक्तिशाली बल है तो वो है :- आत्मबल बलबान होना ही काफी नहीं। बल का सही दिशा में  सदुपयोग होना ही एक  कौशल है। 

जीवन में सभी जगहों पर सफल होने के लिए आत्मविश्वास की जरूरत होती है अच्छे से अच्छा तरीका (पानी में तैरने वाले भी) आत्मविश्वास के बिना नदी को पार नहीं कर सकता है। वह बिच में ही फस जाएगा और नदी के दबाब  के साथ ही बह जाएगा अथवा हाथ पैर मार कर वापिस लौट आएगा।

जीवन में भी अनेक कठिनाइयाँ, उलझने ओर अप्रिय परिस्थितिया आती रहती है। इस  तरह की कठिनाइयाँ से निपटने के लिये आत्मविश्वास की तो आवश्यकता होती है

My dear friend आपने ये तो सूना ही होगा। मंजिल जितनी बड़ी होगी रास्ता उतना ही लंबा  होगा। मुसीबते भी उतनी ही आयेगी। इसलिए उतने ही प्रबल और आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत होगी।संसार भी तो आत्मविश्वास का support करता है

आत्मविश्वास बढ़ाने के टोटके  – self confidence tips in hindi

 आत्मविश्वास चेह रेपर वह आकर्षण बन क्र फुट पड़ता है,जिस से पराये लोग भी अपने बन जाते है। अनजान भी अपनों की तरह साथ देते है। संसार में कोई भी मनुष्य तब तक सफलता प्राप्त नहीं क सकता, जब तक उसके मन में विश्वास न हो की मै जिस काम को करना चाहता हूँ , उस में मै जरूर सफल बनुगा।

आत्मविश्वास में वह ताकत है, जो हजार मुसीबतो का सामना कर,उस पर पूरी – तरह से विजय प्राप्त कर सकता है। यही मनुष्य का सच्चा मित्र और सबसे बड़ी पूंजी है। आत्मविश्वास मनुष्य की शक्तियो को संगठित (इकठा) करके सही दिशा में लगाना है।  शारीरिक, मानसिक शक्तिया आत्मविश्वास के ईशारे पर नाचती है और काम करती है। 

जो अपनी शक्तियों का स्वामी है। और दुनिया में उसे कोई कमी नहीं आती है। और तो और सफलता भी स्वय आकर उसके दरवाजे खटखटाती है। इंटरव्यू के समय या फिर मंच पर बोलते समय कई लोगो के हाथ-पैर इसलिए कापने लगते है। 

की उनको खुद पर विश्वास नहीं होता है। आपके पास चाहे जितना ही ज्ञान क्यों न हो परन्तु आप में आत्मविश्वास नहीं है। तो आपका ज्ञान आपके लिए कुछ भी नहीं है ; कई बार आपको अपनी काबलियत को साबित करने को मौका मिलता है। 

अगर उस समय आपका आत्मविश्वास अगर हील गया तो आपको पीछे हटना पड़ता है। आत्मविश्वास की कमी के कारण हमारे व्यक्तित्व पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आत्मविश्वास की कमी के कारण आने वाली कई बड़ी सम्भावनाएं हमारे हाथ से निकल जाती है। 

how to improve self confidence in hindi

अगर अपने आस -पास या किसी भी मौके पर किसी सफल आदमी को देखते है तो आपने यह जरूर नोट किया होगा है। की उस आदमी में पूरा आत्मविश्वास दिख जाएगा। जो व्यक्ति अपने मुकाम पर पहुँचता है या सफल होता है। कई एक्टर और एक्टर्स ,राजनेता ,कोई किर्केटरया सफल बिजनसमैन में आत्मविश्वास  कूट – कूट कर भरा होता है।  

कोई अगर व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हुए भी अगर सफलता प्राप्त करता है। तो उसका main reason उस व्यक्ति का आत्मविश्वास होता है। आत्मविश्वास के कारण अब्राहीम लिंकन कई बार चुनाव हारने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने। 

उनकी ये सफलता आत्मविश्वास के कारण ही था। ऐसे ही अगर आप अपने आस पास देखेंगे तो कई example  मिलगे। आत्मविश्वास बढ़ाने अपने आत्मविश्वास को मजबूत रखने और अपने व्यक्तित्त्व को प्रभावशाली बनाने के लिए आप अपनी सोच बदलेंगे। तो यकीनन सफलता आपके भी कदम चूमेगी। 

सफल लोगो की तरह खुद को ढाले 

आपको अपने जीवन में ऐसे कई लोग जरूर मिले होंगे जिन्हे देखकर आपको लगा होगा। की यह मनुष्य पूरी तरह से आत्मविश्वास से भरा हुआ है। उन लोगो की उन खास बातो को जरूर नोट किया होगा, जो उनका आत्म विश्वास बढ़ाती होगी। जैसे चलने – फिरने के ढंग पर ध्यान दें, जो बोलना है। उसे दबी आवाज में न बोले और बात करते समय नज़र मिलाये आदि। 

बीते समय में मिले अपने achievements को याद करें 

आपको अपने बीते हुए समय में कई अचीवमेंट मिले होंगे, उदारण आप कभी अपनी class में first आय होंगे, स्कूल में किसी बिषय (subject) में अंक अधिक आये होंगे। किसी कॉम्पिटिशन में top किया होगा या फिर किसी गेम में कोई मैडल हासिल किया होगा,

आपका खुद पर विश्वास कम होता है। तो आप उस समय अपने पिछले प्राप्त किये achievements को याद करे ,ये आपका आत्मविश्वास जरूर Improve करेगा।  

 अपना कार्य समय पर पूरा करें 

आप अपने दिनभर के कार्यो का टाइम टेबल (Time Table) बना ले, आपने एक दिन में क्या – क्या करना है। वह पहले से ही सोच ले और सुबह से ही अपने कार्य को पूरा करने में जुट जाए,अगर आप अपने सभी कार्यो को निश्चित समय के अन्दर पूरा करते है। तो यह आपके आत्मविश्वास में बहुत ही बढ़ावा देगा। 

दुसरो से अपनी तुलना ना करे 

अगर आपका आत्मविश्वास Low होता है तो इसका मुख्य कारण अपनी तुलना दुसरो से करना है ,अगर आप देखेंगे तो यह पाएंगे की आप हमेशा उन लोगो की तरह बनना चाहते है। जो आपकी नज़र में आप से अच्छा या सफल है यह आपके लिए आत्मविश्वास के लिए बहुत बड़ी बात होती है। 

जो आपके आत्मविश्वास को  बिलकुल जीरो कर देता है आपको यह ध्यान रखना चाहिए। की हर मनुष्य के  हालात और Condition अलग – अलग होते होते है। यह महसूस करे की आप confident है कई बार हम केवल इसलिए Low confident feel करते है क्योंकि हमें लगता है। 

की मेरे अंदर आत्मविश्वास नहीं है जो हमारे confident को और गिरा देता है। तो आप किसी भी समय बिल्कुल Negative न सोचे बल्कि यह सोचे की आप पूरी तरह से Full-Confidence है। 

आप अपने mind में यह तस्वीर बना सकते है की आपकी सभी लोग तारीफ़ कर रहे है। वो आपकी और आकर्षित हो रहे है। ऐसा सोचना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। 

Read More 

  1. महेंद्रा दोगने मोटिवेशनल स्पीच और कोट्स Mahendra Dogney Motivation
  2. ज़िँदगी बदल देने वाले कोट्स Best 55 Motivational Quotes In Hindi
  3. ज़िंदगी बदल देने वाले best 180 Anmol Vachan in hindi
  4. Bible Ke 10 Anmol Vachan बाइबिल के BEST 10 अनमोल वचन
  5. Anmol Vachan For Students विद्यार्थियों के लिए BEST 60 अनमोल वचन
  6. Maharshi Valmiki Best Quotes जीवन बदलने वाले महार्षि वाल्मीकि के अनमोल विचार

 

दोस्तों आपको Self Confidence in Hindi आत्मविश्वास बढ़ाने के टोटके  ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है।हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। 

Leave a Comment