Truth of life quotes in hindi – Bitter truth of life quotes in hindi

Truth of life quotes in hindi – Bitter truth of life quotes in hindi 21 Tips. कामयाबी के लिए 21 टिप्स जरूर बढ़े नमस्कार दोस्तों कैसे है आप दोस्तों आज की हमारी पोस्ट है। Real life quotes in hindi दोस्तों आचार्य चाणक्य ने चाणक्य निति के तीसरे अध्याय में बताया है जो निम्न है। 

Truth of life quotes in hindi

Bitter truth of life quotes in hindi

1. किसके कुल में दोष नहीं है , कौन ऐसा है जो रोग से पीड़ित न रहा हो ? कौन ऐसा होगा जिसे कभी दुःख न मिला हो ? कौन है जो हमेशा सुखी रहा हो।

2. आपका आचरण आपके कुल  या परिवार को बतलाता है। आपकी बोली आपके देश को बताती है आपका आदर सत्कार आपके, प्रेम भाव को और आपका शरीर आपके भोजन को बताता है। 

3. कन्या की शादी अच्छे खानदान में करना चाहिए पुत्र को विद्या और अध्ययन में लगाना चाहिए।
शत्रु को दुःख पहुँचना उचित है और मित्र को धर्म का उपदेश देना उचित है। 

4. दुर्जन और सर्प में चुनाव करना हो तो , सर्प चुने दुर्जन नहीं, क्योंकि सर्प तो एक ही बार डसता है।
परन्तु दुर्जन व्यक्ति हर कदम पर आपको डसता है। 

5. राजा लोग कुलीन लोगो को , इसलिए सम्मान दे कर संग्रह करते है। क्योंकि ये लोग आदि अथार्त उन्नति के समय
मध्य अथार्त साधारण समय में और अन्त्य अथार्त विपत्ति में, राजा का साथ नहीं छोड़ते है। 

Bitter truth of life quotes in hindi – Real life quotes in hindi

6. प्रलय के समय में सागर भी , अपनी मर्यादा को छोड़ देता है। सागर की प्रकृति में तो बदलाव आ भी सकता है लेकिन सज्जन (साधु) लोग प्रलय में भी अपनी मर्यादा नहीं छोड़ते है। 

7. मुर्ख लोगो से दूर ही रहना उचित है, क्योंकि देखने में वो मनुष्य ही है लेकिन अपने वचनो से आपको शूल के समान वैसे ही चुभते है। जैसे की एक अंधे को कांटा। 

8. सुंदरता, तरुणता और उच्च कुल में , जन्म लेने के वाद भी विद्याहीन मनुष्य। विद्या सुंगध के पलाश के फूल के समान शोभा नहीं देता है। 

9. कोयल की शोभा उसके स्वर में है। औरत की शोभा उसका प्रतिव्रत धर्म है कुरूप व्यक्ति की शोभा उसकी विद्धता में है और तपस्वियों की शोभा, उनके क्षमाशीलता से है।

10. कुल की रक्षा के लिए यदि एक,व्यक्ति को त्यागना पड़े तो उसे त्याग दे। उसी प्रकार गाँव की रक्षा के लिए एक कुल को, देश रक्षा के लिए एक गाँव को त्याग दे। लेकिन आत्म – सम्मान की रक्षा के लिए यदि, पूरी पृथ्वी का त्याग करना पड़े तो उसे भी त्याग दे।

Bitter truth of life quotes in hindi – Real life quotes in hindi

 11. उपाय करने पर निर्धनता नहीं रहती, प्रभु नाम का जप करने वाले का पाप नहीं रहता है। मौन रहने से कलह नहीं होता और वो जो जागृत है उनके पास भय नहीं होता है। 

12. सुंदरता के कारण सीता का हरण हुआ, अत्यंत अहंकार के कारण रावण मारा गया। अत्यधिक दान के कारण राजा बलि बांधा गया , इसलिए अति को हमेशा त्याग दे।

13. समर्थ व्यक्ति को कौन सी, वस्तु भारी है? कार्य में तत्पर के लिए कौन सा, स्थान दूर है ? विद्वान के लिए विदेश है? प्रिय वचन बोलने वाले का कौन , शत्रु बनता है ? 

14. एक ही सुंगधित फूल वाले वृक्ष से जिस प्रकार सारा वन सुंगधित हो जाता है। उसी प्रकार एक सुपुत्र से सारा कुल सुशोभित हो जाता है। 

15. आग से जलते हुए एक ही सूखे वृक्ष से सारा दिन वन वैसे ही जल जाता है जैसे ही एक कुपुत्र से पुरे कुल का नाश होता है। 

16. विद्या से युक्त एक ही सुपुत्र से पूरा कुल वैसे ही आन्दित हो जाता है, जैसे चन्द्रमा से पूरी रात्रि। 

Truth of life quotes in hindi  – Life quotes in hindi 2 line

17. शोक और दुःख देने वाले बहुत से पुत्रो को पैदा करने में क्या लाभ ?कुल को आश्रय देने वाला तो एक ही पुत्र काफी है जिससे कुल का सम्मान बढ़ता है। 

18. पुत्र को पांच वर्ष तक प्यार करना चाहिए। उसके बाद दस वर्ष तक अथार्त 15 वर्ष की आयु तक उसे दंड से सुधारना चाहिए।16 साल आने पर मित्र जैसा व्यवहार करना चाहिए। 

19. देश में भयानक उपद्रव होने पर, शत्रु के आक्रमण के समय या दुष्ट लोगों को जो छोड़ कर भाग जाता है, वही जीवित रहता है।

20. जिसके पास धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष, इनमे से एक भी है, उसके लिए अनेक जन्म लेने का फल केवल मरण ही होता है। 

21. जहां मूर्खो का सम्मान नहीं होता, जहां अन्न संचित किया जाता है, जहां पति -पत्नी में कभी झगड़ा नहीं होता, वहां लक्ष्मी बिना बुलाए ही निवास करती है। 

ये भी पढ़े


  1. Suvichar In Hindi With Photo – 20 Hindi Suvichar Image Free Download
  2. Bad habits Quotes in hindi – Breaking bad habits quotes – सफ़लता के लिए 16 बुरी आदतें छोड़े
  3. Suvichar In Hindi With Photo – 20 Hindi Suvichar Image Free Download
  4. 20 Anmol Vachan In Punjabi -10 Anmol Vachan In Punjabi
  5. प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी – Suvichar In Hindi 
  6. Depression hindi – Depression in hindi – डिप्रेशन को दूर करने के 18  बेहतरीन उपाय
  7. Good Morning Images – 200+ Good Morning Image in hindi Latest Update 2021


दोस्तों आपको Truth of life quotes in hindi – Bitter truth of life quotes in hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment