Umashankar Joshi Biography In Hindi – उमाशंकर जोशी का जीवन परिचय

Umashankar Joshi Biography In Hindi – umashankar joshi ni kavita उमाशंकर जोशी का जीवन परिचय उमाशंकर जोशी जी के बारे में पूरी जानकारी आज की पोस्ट में हम आपको देंगे। 

Umashankar Joshi Biography In Hindi

उमाशंकर जोशी का जीवन परिचय – Umashankar Joshi Biography In Hindi

श्री उमाशंकर जोशी का जन्म 12 जुलाई 1911 को गुजरात में हुआ ,उन्होंने बीसवीं सदी की गुजराती कविता तथा साहित्य को नई और नया स्वर प्रदान किया। भारतीय साहित्य के लिए उनका साहित्य विशेष महत्व रखता है।  उन्हें भारतीय संस्कृति और परंपरा का समुचित ज्ञान था।

सर्वप्रथम के अभिज्ञान शाकुंतलम के गुजराती भाषा में एक के रूप में उन्होंने गुजराती कविता को  प्रकृति से जोड़ा और पाठक को आम जिंदगी के अनुभवों से परिचित कराया। जोशी जी में देश प्रेम की भावना कूट-कूट कर भरी हुई थी भारत की आजादी की लड़ाई से उनका गहरा रिश्ता रहा है। इसके लिए उनको जेल भी जाना पड़ा वह एक प्रसिद्ध कवि विद्वान तथा लेखक के रूप में जाने जाते हैं।

उमाशंकर जोशी पुरस्कार  – Umashankar joshi ki kavita

सन 1968 में जोशी जी गुजराती साहित्य परिषद के अध्यक्ष बने 1978 से 1982 तक वे साहित्य अकादमी के अध्यक्ष रहे। सन् 1970 में वे गुजरात विश्वविद्यालय के उप कुलपति बने। सन 1967 में उन्हें गुजराती साहित्य के लिए भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ और सन 1973 में सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार प्राप्त हुआ।

उमाशंकर जोशी जी की प्रमुख रचनाए – Umashankar Joshi Biography In Hindi

(क).काव्य संघ :- “विश्व शांति” , “गंगोत्री” ,”निशीथ” , “प्राचीना” , “आतिथ्य” , “बसन्त वर्षा” , “महाप्रस्थान” , “अभिज्ञा” (एकांकी)।

(ख). कहानी :- “सपनाभारा” तथा “शहीद”।

(ग). उपन्यास :- “श्रावणी मेणों” एंव “विसमो”।

(घ). निबंध :- “परकांजनया”।

(ड़). संपादन :- “गोष्ठि” , “उघाडिबारी” , “क्लांतकवि” , “म्हारासोनेट” ,”स्वपन प्रयाण”।

काव्यगत विशेषता – Umashankar Joshi Biography In Hindi

कवि उमा शंकर की कविता में प्रकृति का बड़ा ही सुंदर वर्णन किया गया है उन्होंने प्रकृति के आलंबन, उद्दीपन तथा मानवीय कर्ण सुंदर रूपों का सुंदर एवं प्रभावशाली चित्रण किया है।

वह जीवन के सामान्य प्रसंगों पर कविता लिखते रहे हैं। उदाहरण के रूप में “छोटा मेरा खेत” में उन्होंने अपनी कविता रचना की प्रक्रिया की तुलना किसान के खेत के साथ की है।

जिस प्रकार किसान अपने खेत में बीज बोता है और बीजों में से अंकुर फूट कर पौधों का रूप धारण करते हैं उसी प्रकार कागज के पन्ने पर कवि रचना लिखता है। जिसमें 2 शब्दों के अंकुर निकलते हैं और अनंत रचना एक पूर्ण स्वरूप ग्रहण करती है। 

इसी प्रकार बगुलों के पंख नामक कविता सुंदर दृश्यों की कविता कही जा सकती है। जिसका प्राकृतिक सौंदर्य पाठक को भी आकर्षित किए बिना नहीं रह सकता जोशी जी आधुनिकता वादी भारतीय कवि थे।

कविता के अतिरिक्त अन्य विधाओं में भी उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया है साहित्य की आलोचना में उनका विशेष स्थान रहा है। निबंधकार के रूप में वे गुजराती साहित्य में बेजोड़ माने जाते हैं।

 भाषा शैली – Umashankar Joshi Biography In Hindi

जोशी जी ने प्राय सहज, सरल और साहित्य का भाषा का ही प्रयोग किया है। कवि का शब्द चयन पूर्णतया भावनाकूल तथा प्रसंगानुकूल है वे प्रायः सटीक शब्दों का प्रयोग करते हैं।

यत्र तत्र वे अलंकार प्रयोग द्वारा अपनी काव्य भाषा को सजाते भी हैं वह जीवन के सामान्य प्रसंगों के लिए सामान्य बोलचाल की भाषा का प्रयोग करते देखे गए हैं। इसलिए भाव और भाषा दोनों पृष्ठों से उनका साहित्य उच्च कोटि का है।

ये भी पढ़े


  1. Good Manners For A Successful Life – 70 Habits For Kids Students
  2. Bad habits Quotes in hindi – Breaking bad habits quotes – सफ़लता के लिए 16 बुरी आदतें छोड़े
  3. Google Meri Shaadi Kab hogi – Shadi Kab Karna Chahiye
  4. Razia Sajjad Zaheer Biography in Hindi – रजिया सज्जाद जहीर का जीवन परिचय 
  5. Rahul Sankrityayan Biography in hindi – राहुल सांकृत्यायन का जीवन परिचय
  6. Alok Dhanwa Biography in hindi – अलोक धन्वा का जीवन परिचय
  7. Discipline in hindi – Anushasan Ka Mahatva – अनुशासन का महत्व
  8. Body Language in hindi – बॉडी लैंग्वेज कैसे Improve करें
  9. Truth of life quotes in hindi – Bitter truth of life quotes in hindi
  10. Alok Dhanwa Biography in hindi – अलोक धन्वा का जीवन परिचय
  11. आज का मौसम कैसा रहेगा – आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा
  12. गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Hello Google tumhara naam kya hai
  13. Aaj kaun sa de hai – Google Aaj kaun sa din hai – आज कौन सा दिन है
  14. Suryakant Tripathi Nirala In Hindi | सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
  15. Shamsher Bahadur Singh Biography In Hindi | शमशेर बहादुर सिंह का जीवन परिचय


दोस्तों आपको Umashankar Joshi Biography In Hindi – उमाशंकर जोशी का जीवन परिचय ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर लेताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment